Endura Mass in hindi

Endura Mass in hindi : एंडोरा मास क्या है? इसके फायदे,उपयोग ,नुकसान और सम्पूर्ण जानकारी

प्रकृति (Nature) आहार पोषण पूरक
संयोजन (Composition) सोया प्रोटीन, स्किम्ड दूध, सुक्रोज, खनिज और विटामिन
उपयोग वजन का बढ़ना, मांसपेशियों का निर्माण होना, शारीरिक सहनशक्ति में वृद्धि होना 
दुष्प्रभाव भूख में कमी होना, अपच होना, चिंता होना और अवांछित वसा होना
एहतियात गर्भावस्था, स्तनपान, शराब और मधुमेह

एंडोरा मास क्या है? : What is Endura Mass in hindi

Table of Contents HIDE

एंडुरा मास वेट गेनर वजन बढ़ाने और बनाए रखने का एक आसान तरीका है। यह 100% शाकाहारी है इसलिए इसे बिना किसी झिझक के लिया जा सकता है। उच्च गुणवत्ता वाले सोया प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज और विटामिन का एक संतुलित सूत्रीकरण, एंडोरा मास हमे महत्वपूर्ण पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करता है जो की हमारा वजन बढ़ाने में सहायता करती है।-Endura Mass in hindi

एंडोरा      मास भारत का एक लोकप्रिय ‘वेट गेन’ उत्पाद है, जिसे एंडोरा लैब्स लिमिटेड द्वारा निर्मित किया गया है और 2001 से बेचा जा रहा है। यह एक आहार पूरक है जिसे बॉडीबिल्डर और बॉडी मास हासिल करने वाले लोगों के लिए लोकप्रिय रूप से एक उत्पाद के रूप में उपयोग किया जा रहा है। यह पूरी तरह से शाकाहारी उत्पाद है जो चार स्वादों में बेचा जाता है; चॉकलेट, केला, वेनिला, और स्ट्रॉबेरी। एंडोरा मास एक एफएसएसएआई (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) प्रमाणित उत्पाद है। यह न तो हर्बल सप्लीमेंट है और न ही आयुर्वेद उत्पाद। यह एक आहार पूरक है जिसे नियमित आहार के साथ लिया जा सकता है।

एंडुरा मास वेट गेनर के मुख्य लाभ / फायदे : Key benefits of Endura Mass Weight Gainer

  • इसमें शरीर में कोशिकाओं के केंद्रक का निर्माण करने की क्षमता होती है।
  • यह कोशिकाओं को पुन र्जीवित करने में सहायता करता है।
  • यह एनाबॉलिक बूस्टर की तरह है।
  • यह हमे महत्वपूर्ण पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करता है जो की हमारा इष्टतम वजन बढ़ाने में सहायता करते है।
  • यह 100% शाकाहारी है।
  • यह दुबली मांसपेशियों को पुन्ना निर्माण में सहायता करता है।
  • यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

एंडुरा मास के उपयोग : Uses of Endura Mass in hindi

यह एक उच्च प्रोटीन पोषण पूरक है जो आमतौर पर वजन बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग वे लोग भी कर सकते हैं जो प्रोटीन की कमी से पीड़ित हैं। मसल्स में मास हासिल करने के लिए बॉडीबिल्डर इसका इस्तेमाल अक्सर करते हैं। एंडुरा मास का उपयोग वे लोग भी कर सकते हैं जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। -Endura Mass in hindi

इसका इस्तेमाल निम्नलिखित स्थितियों में किया जा सकता है:

  • वजन बढ़ाना
  • मांसपेशियों का निर्माण
  • काया में सुधार
  • सहनशक्ति बढ़ाएँ

एंडोरा मास के दुष्प्रभाव: Side Effects of Endura Mass in hindi

कथित तौर पर, एंडोरा मास के सेवन से कोई प्रतिकूल दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, फिर भी यह सलाह दी जाती है कि एंडोरा मास का सेवन करते समय लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।

एंडोरा मास के लंबे समय तक उपयोग से कुछ संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं:

  • कामेच्छा में कमी
  • फैटी लीवर रोग
  • हार्मोन में असंतुलन (दीर्घकालिक उपयोग में)
  • रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि
  • हड्डियों के घनत्व में कमी 
  • खट्टी डकार
  • चिंता, उल्टी, जी मिचलाना
  • दस्त या कब्ज
  • भूख कम होना 
  • कम टेस्टोस्टेरोन स्तर
  • लूज मोशन
  • जिगर की कार्यक्षमता में कमी

उन लोगों को इसका सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है जो व्यायाम जैसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल नहीं होते हैं। एंडुरा मास में अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में चीनी होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकती है और शर्करा वाले खाद्य पदार्थों की लालसा में वृद्धि हो सकती है जो बदले में अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों को जन्म देगी। इसके परिणामस्वरूप टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी भी हो सकती है। इस दवा का स्वस्थ तरीके से उपयोग करने के लिए, एक चिकित्सक या कम से कम एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

एंडोरा मास के प्रकार : Types of Endura Mass in hindi

  • एंडोरा पीनट बटर(Endura Peanut Butter)
  • एंडोरा प्रोटीन बार्स(Endura Protein Bars)
  • एंडोरा सामान्य पोषण(Endura General Nutrition)
  • एंडोरा उत्पाद संयोजन(Endura Product Combos)
  • एंडोरा स्पोर्ट्स नुट्रिशन(Endura Sports Nutrition)

एंडोरा सामान्य पोषण(Endura General Nutrition)

एंडोरा जनरल न्यूट्रिशन प्रोडक्ट्स वह रेंज है जो दैनिक उपयोग के लिए पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करती है। उत्पाद के लाभ वयस्कों और बच्चों में वजन बढ़ने से लेकर दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। 

एंडोरा स्पोर्ट्स नुट्रिशन(Endura Sports Nutrition)

एंडोरा स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन उत्पाद उन लोगों के लिए हैं जो फिट रहने के लिए भारी कसरत के साथ जिम में पसीना बहाते हैं। ये आजमाए और परखे हुए उत्पाद हैं जो पिछले 10 वर्षों से बाजार में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस श्रेणी के सभी उत्पाद नियमित जिम जाने वालों, एथलीटों और सभी खिलाड़ियों को ऊर्जा प्रदान करते हैं। जिम जाने वालों को फिट रहने में मदद करने के अलावा, ये उत्पाद उन्हें आवश्यक ऊर्जा स्तर देने के लिए सभी आवश्यक प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी प्रदान करते हैं।

एंडोरा मास की सामान्य खुराक : Common Dosage of Endura Mass in hindi

एक गिलास दूध या जूस में 10-30 ग्राम (2-3 चम्मच) एंडुरा मास वेट गेनर मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेय को दिन में एक से तीन बार लें। जल्दी लाभ के लिए एक गिलास फुल क्रीम दूध में 2 केले के साथ 2-3 चम्मच एंडुरा मास वेट गेनर मिलाएं। इसे रोजाना दो बार लें। सोने से ठीक पहले लेने से बचें।

एंडोरा मास की संरचना और प्रकृति: Composition and Nature of Endura Mass

एंडोरा मास एक प्रोप्राइटरी उत्पाद है; इसलिए सामग्री की पूरी सूची उपलब्ध नहीं है। निर्माताओं के अनुसार, सामग्री सोया प्रोटीन, दूध, स्वीकृत स्वाद वाले संरक्षक स्किम्ड दूध, माल्टोस डेक्सट्रिन, सुक्रोज, खनिज, और विटामिन जैसे विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, विटामिन सी और विटामिन ई आदि हैं। सूचीबद्ध पोषक तत्वों के अलावा, इसमें डेयरी उत्पाद भी शामिल हैं। 

एंडोरा मास कैसे काम करता है? : How it Works?

एंडोरा मास प्रोटीन और विटामिन का संयोजन होता है और इस संयोजन के रूप में यह काम करता है यह उपभोक्ता के शरीर को खाने को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में सहायता करता है, यह ग्लूकोज के स्तर को बड़ा देता है और शरीर में कमी वाले महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों की भरपाई करता है।

उत्पाद के कथित लाभों में शामिल हैं:

  • विभिन्न महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का पूरक जो मांसपेशियों और वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है
  • शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में सहायता करता है
  • घाव और ऊतक की मरम्मत में तेजी लाता है

एंडोरा मास का उपयोग कैसे करें? : How to use

सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रत्येक आहार पूरक का उचित मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए। एंडोरा मास की सामान्य खुराक 2-3 चम्मच है जिसे एक गिलास दूध या जूस के साथ लेना चाहिए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस चूर्ण को लेते समय फुल क्रीम दूध का प्रयोग करना चाहिए और केले का सेवन करना चाहिए। एक दिन में एक बार में 50-60 ग्राम सर्विंग्स के साथ ऐसे शुरू कर सकते हैं जिसे दिन में तीन बार लिया जा सकता है । यह चार स्वादों में उपलब्ध होता है, जैसे कि वेनिला, केला, स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट। जिनकी आयु 15 वर्ष से अधिक है वह पुरुष और महिला दोनों इसका उपयोग कर सकते  हैं। इस उत्पाद को सुबह और शाम लिया जा सकता है ताकि यह आसानी से पच सके। यह सलाह दी जाती हैकि रात को सोने से पहले इसे न लें। मधुमेह से पीड़ित लोगों को इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें चीनी होती है।

एंडोरा मास कब निर्धारित किया जाता है? : When is Endura Mass prescribed?

यह एक आहार पोषण पूरक है। यह उत्पाद प्राकृतिक पोषक तत्वों का मिश्रण है जो शरीर और मांसपेशियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह निम्नलिखित स्थितियों में निर्धारित है:

वजन बढ़ाना: वजन बढ़ाने के लिए एंडोरा मास का सेवन प्रमुखता से किया जाता है। एंडोरा मास की एक एकल खुराक शरीर को 3480 कैलोरी प्रदान करती है जो शरीर को महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए पर्याप्त होती है, और ये कैलोरी वजन बढ़ाने में मदद करती हैं।

वजन बढ़ाने के घरेलू  नुस्खे

मांसपेशियों का निर्माण: एंडोरा मास प्रोटीन से भरपूर होता है। थोड़े से व्यायाम से व्यक्ति अतिरिक्त कैलोरी को मांसपेशियों में विकसित कर सकता है। यह एक व्यक्ति को स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है। इस कारण से इस उत्पाद का सेवन कई एथलीट और बॉडी बिल्डर करते हैं। इसके प्रोटीन का स्रोत स्किम्ड दूध और सोया प्रोटीन है इस लिए शाकाहारियों लोग भी इसका सेवन कर सकते है 

पाचन में सुधार: एंडोरा मास में कार्बोहाइड्रेट और आहार फाइबर होते हैं जो शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं और पाचन में सुधार करते हैं।

सहनशक्ति बढ़ाना: एंडोरा मास लेने वाला व्यक्ति नियमित रूप से दावा करता है कि यह उत्पाद सहनशक्ति बढ़ाने में सक्षम है। यह उन्हें भारी व्यायाम करने में मदद करता है जो की मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक होता है।

सावधानियां और चेतावनियां: एंडोरा मास से कब बचें? : Precautions and Warnings: When to avoid Endura Mass in hindi?

एंडुरा मास का सेवन करने से पहले चिकित्सकों से परामर्श करें:

  • जो महिलाएं गर्भवती हो चुकी है या गर्भवती होने की योजना बना रही है या जो महिलाए स्तनपान करा रही हैं और या फिर स्तनपान कराने का इरादा रखती हैं
  • कोई भी व्यक्ति जो मधुमेह से पीड़ित है, क्योंकि इस उत्पाद में शर्करा होती है।
  • 11 साल से कम उम्र के बच्चे
  • जिस किसी को भी आंतों या पेट में संक्रमण है
  • बुजुर्ग लोग या बीमारियों से उबरने वाले

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न : Frequently Asked Question

1) क्या एंडोरा मास वेट गेनर एडिक्टिव है?

उत्तर: एंडोरा मास में कोई व्यसनी घटक नहीं है और उपयोग के बाद कोई लत नहीं लगेगी। इसे बंद करने के बाद वजन कम हो सकता है। अगर है तो बेहतर आहार वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा। यदि वजन कम होना भारी या निरंतर है, तो डॉक्टर के परामर्श की सिफारिश की जाती है।

2) क्या एंडोरा मास प्रोडक्ट्स में स्टेरॉयड हैं?

उत्तर: नहीं, एंडोरा मास में स्टेरॉयड नहीं होता है। 

3) एंडोरा मास का बढ़ते बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

उत्तर : एंडोरा मास 11 साल से ऊपर के बच्चों के बॉडी मास को बढ़ाने का काम करेगा। इसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं है और यह किसी भी तरह से उनकी ऊंचाई या विकास को प्रभावित नहीं करेगा। यह 11 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर उपयोग के लिए नहीं है।

4) मुझे एंडोरा मास कब तक लेना चाहिए?

उत्तर: 3 से 4 सप्ताह के भीतर सामान्य वयस्कों में वजन बढ़ना शुरू कर देगा। आपको इससे आगे कितने समय तक लेना चाहिए यह आपके स्वास्थ्य की स्थिति और आपके वजन के लक्ष्य पर निर्भर करता है।

5) प्रभावी परिणाम देखने के लिए मुझे कितने समय तक Endura Mass लेना चाहिए?

उत्तर: एंडोरा मास वयस्कों में 3 से 4 सप्ताह के भीतर अपना प्रभाव दिखाएगा। इसका सेवन व्यक्ति के स्वास्थ्य की स्थिति और वजन के लक्ष्य पर निर्भर करता है।

6) एंडोरा मास को किस समय लेना चाहिए ?

उत्तर। Endura Mass को सुबह या व्यायाम करने के बाद लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन, यह सलाह दी जाती है कि इसे सोने से ठीक पहले न लें क्योंकि इसमें कैलोरी होती है जो ठीक से पच नहीं पाती है। यदि आप इसे कसरत करने के बाद लेते हैं तो यह सर्वोत्तम परिणाम दिखाता है। चूंकि व्यायाम करते समय शरीर कई कैलोरी जलाता है, और उन खोई हुई कैलोरी को पाने के लिए आपको दवा लेनी चाहिए।

7) एंडोरा मास को क्या खाली पेट लेना सुरक्षित होता है?

उत्तर। नहीं, Endura Mass को खाली पेट नहीं लेना चाहिए। इसे नाश्ते के बाद लेना चाहिए क्योंकि इसमें पाचक एंजाइम होते हैं जो भोजन से पोषक तत्व खींचते हैं।

8) क्या गर्भावस्था के दौरान Endura Mass का इस्तेमाल सुरक्षित है?

उत्तर। जानकारी का कोई विश्वसनीय स्रोत नहीं है कि यह आहार पूरक गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है या नहीं। इसलिए, डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इस आहार पूरक को लेने का सुझाव दिया जाता है।

9) क्या स्तनपान कराने वाली माताएं एंडोरा मास ले सकती हैं?

उत्तर। एंडोरा मास स्तन के दूध की गुणवत्ता को प्रभावित करता है या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि स्तनपान के दौरान दवा न लें। इसलिए, महिलाओं को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

10) क्या एंडोरा मास बच्चों को दिया जा सकता है?

उत्तर। नहीं, एंडोरा मास 11 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए।

11) मेरा वजन कम है और वजन बढ़ाने के कुछ स्वस्थ तरीके खोज रहे हैं। क्या मुझे एंडोरा मास लेना चाहिए?

उत्तर। हां, आप इस आहार अनुपूरक को उत्पाद पर बताए अनुसार ले सकते हैं। एंडोरा मास आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है। यह उत्पाद 100% शाकाहारी है।

यह सलाह दी जाती है कि दवा लेने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

12) एंडोरा मास की सामान्य खुराक क्या है?

उत्तर। एंडोरा मास की खुराक हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। उत्पाद पर विवरण का उल्लेख किया गया है। निर्देशों के अनुसार, आप दूध में 2-3 चम्मच पाउडर मिला सकते हैं और इसे घुलने तक चला सकते हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे दिन में दो बार दो केले के साथ लेने की सलाह दी जाती है।

13) क्या एंडोरा मास का सेवन पानी के साथ किया जा सकता है?

उत्तर। नहीं, Endura Mass को पानी के साथ नहीं लेना चाहिए। एक गिलास दूध के साथ इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। दूध न केवल एंडुरा मास के स्वाद में सुधार करता है बल्कि दूध कैल्शियम और प्रोटीन का भी एक स्रोत है, जो मजबूत मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है।

14) मुझे मधुमेह है। क्या मैं अपना वजन बढ़ाने के लिए एंडोरा मास ले सकता हूं?

उत्तर। नहीं, मधुमेह से पीड़ित लोगों को एंडोरा मास नहीं लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें चीनी होती है जिसके कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त नहीं है।

चिकित्सकीय देखरेख में एंडोरा मास उपयोग करें।

डिस्क्लेमर : इस साइट में शामिल जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य डॉक्टर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। हर व्यक्ति की विशिष्ट व्यक्तिगत आवश्यकताओं के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति की जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी


मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 439

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top