Home weight gain tips

Home weight gain tips-वजन बढ़ाने के घरेलू  नुस्खे

  दुबलापन हमारे शरीर की कमजोरी को दर्शाता है।आज के समय में हर व्यक्ति फिट दिखना चाहता है।इसलिए हम कई तरह के उपाय करते है जैसे जिम जाना,डाइटिंग करना,हार्ड वर्क करना आदि लेकिन हम आपको कुछ घरेलू उपाय बतायेगे जिससे आप अपने शरीर का वजन (Home weight gain tips)जल्दी और कम समय में बड़ा सकते है । हमने कई ऐसे युवाओं को देखा है जो अपनी युवावस्था में शारीरिक रूप से कमजोर दिखाई देते है । यदि शरीर कमजोर है तो शरीर में आलस्य ,जल्दी थक जाना ,अधिक नींद का आना ,चक्कर आना आदि समस्या बनी रहती है। और उस व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है। शारीरिक दुर्बलता के कारण उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।आपके दुबले शरीर की वजह से लोगो का आप के प्रति आकर्षण नहीं रहता है  हमारे शरीर के वजन को बढ़ने (Home weight gain tips)और दुबलेपन को दूर करने के लिए हमें पोस्टिक और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए यह हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। 

Table of Contents HIDE

Tips for Home weight gain

1. अंजीर के द्वारा – Home weight gain tips By fig

अंजीर के उपयोग से हम अपने शरीर के वजन को बड़ा सकते है ।शाम को अंजीर को साफ पानी में भिगो कर रख दे और सुबह इसका सेवन कर ले इससे शरीर का वजन भी बढ़ेगा और शारीरिक दुर्बलता भी दूर होती है। 

2. किसमिस के द्वारा – Home weight gain tips By kisses

किसमिस को शाम के समय साफ पानी में भिगो कर रख दे और सुबह इसका सेवन कर ले इससे शरीर की वजन भी बढ़ता है और यह हमारी भूख को भी बढ़ाती है ।यह शरीर से खून की कमी को भी दूर करती है यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है । 

3. केले के द्वारा – Home weight gain tips By banana

केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है यदि केले को दूध के साथ मिला कर सुबह खाया जाये तो यह हमारे शरीर के वजन को  बढ़ाता है और यह शारीरिक दुर्बलता को दूर करता है । और यह शरीर को स्वस्थ बनता है ।

4. आम के द्वारा – Home weight gain tips By mango

आम को फलो का राजा कहा जाता है ।आम सभी को पसंद भी होता है ।यदि आप आम को दूध के साथ मिला कर पिया जाये तो यह हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है ।और यह स्वादिष्ट भी होता है ।

5. अश्वगंधा के द्वारा – Home weight gain tips By Ashwagandha 

अश्वगंधा के सेवन से शरीर के वजन को बढ़ाया जा सकता है। एक चम्मच अश्वगंधा के चूर्ण को दूध के साथ मिला कर पिने से शरीर का वजन बढ़ाया जा सकता है ।यह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है ।

6. सतावरी के द्वारा -Home weight gain tips By satvari

एक चम्मच सतावरी के चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर पिने से शरीर का वजन बढ़ता है और यह शारीरिक दुर्बलता को दूर करता है

7. मुलेठी के द्वारा – Home weight gain tips By liquorice

एक चम्मच मुलेठी के चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर पिने से शरीर का वजन बढ़ता है ।  यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है 

8. च्यवनप्राश के द्वारा – Home weight gain tips By Chyawanprash

यदि दो चम्मच च्यवनप्राश को दूध के साथ मिला कर पिया जाये तो यह शरीर के वजन को बढ़ाता है । यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ।

9. अंकुरित अनाज के द्वारा – Home weight gain tips By sprouted grains

यदि आप अंकुरित चने और दाल आदि अंकुरित आहार का सेवन करते है तो आप के शरीर का वजन बढ़ता है ।और यह शारीरिक कमजोरी को दूर कर शरीर को फिट बनाता है।

10. अंडे के द्वारा -Home weight gain tips By eggs

अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से यह शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।अंडे को यदि दूध के साथ मिलाकर पिया जाये तो यह शरीर के वजन को बढ़ाता है । यह शरीर की दुर्बलता को दूर कर शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है।

11. घी पनीर और मक्खन के द्वारा – Home weight gain tips Via Ghee Paneer and Butter

यदि आप घी पनीर और मक्खन का सेवन रोजाना करे तो यह आप के शरीर के वजन को बढ़ाने के साथ आप की शारीरिक दुर्बलता को भी दूर करता है ।यह शुद्ध और प्रोटीन से भरपूर आहार होता है।  यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है घी और मक्खन को आप दूध के साथ मिला कर भी पी सकते है ।

12. काजू बादाम के द्वारा -Home weight gain tips By Cashew Almonds

काजू और बादाम को प्रतिदिन खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह शरीर के वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है ।इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है

13. दलीया और आलू के द्वारा – Home weight gain tips By Daliya and Aloo

यदि आप दलिये और आलू को मिलाकर प्रतिदिन सेवन करते है । तो यह शरीर के वजन को बढ़ाने में बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।यह  शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है । यह शरीर को स्वस्थ और संतुलित रखता है ।

14. हरी सब्जियों  के द्वारा – By green vegetables

यदि आप अपने भोजन में प्रतिदिन हरी सब्ज़ियाँ खाते है तो यह शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करती है । और यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करती है । यह हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है|

15. चिकन और फिश के द्वारा – By chicken and fish

यदि आप चिकन और फिश का सेवन करते है । तो यह आप के शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा आहार है । यह शरीर की कमजोरी को दूर कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

 

वजन बढ़ाने के फायदे – Benefits of weight gain

1. इससे शरीर फिट और संतुलित रहता है । 

2. शारीरिक दुर्बलता दूर होती है ।

3. शरीर का मानसिक और शारीरिक विकास पूर्ण रूप से होता है ।

4. शरीर में आलस्य और थकान की समस्या दूर होती है ।

5. हमारा शरीर स्वस्थ और आकर्षक दिखाई देता है ।

 

ध्यान दे – Pay attention

यदि आप को निचे लिखे हुए बिन्दुओ में से किसीभी तरह की कोई समस्या हो तो कृपया सावधानिया बरते

  1. यदि आप का वजन पहले से ही अधिक है तो आप इन चीजों का सेवन ना करे इससे आप का वजन और अधिक बड़ सकता है। 
  2. यदि आप को इन चीजों के सेवन से एलर्जी की समस्या है तो इनका सेवन ना करे 
  3. यदि आप को पेट संबंधित कोई बीमारी हो तो आप इनका सेवन ना करे  

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

One thought on “Home weight gain tips-वजन बढ़ाने के घरेलू  नुस्खे

  1. आप के बताये नुस्खे बहुत ही आसान है जिन्हे कोई भी कर सकता है। और ये भी पक्का है कि इनसे फायदा तो होगा ही। आप के ब्लॉग से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top