muslipak

मूसली पाक क्या है? उसके फायदे,उपयोग और नुकसान | What is Musli Pak? Its advantages, use and disadvantages in Hindi

आज के समय में दुनिया भर में अनेकों प्रकार की  बीमारियां फैल गई है इसके के लिए जरूरी नहीं है, कि आप अंग्रेजी दवाइयों का ही इस्तेमाल करके उस बीमारी से निजात पा सकते हैं बल्कि कुछ बीमारियां ऐसी हैं। जिनके लिए आप आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग कर सकते हैं,  यदि आप भारत में रहते हैं तो भारत में रहने वाला हर व्यक्ति इस बात से वाकिफ है कि भारत में अनेकों प्रकार की जड़ी बूटियों से बनी आयुर्वेदिक औषधियां पाई जाती है। और यह बहुत लंबे समय से भारत में उपलब्ध है, क्योंकि पौराणिक कथाओं में भी चर्चित है माना जाता है कि यह सतयुग से लेकर आज तक के दौर में उपलब्ध हो रही जड़ी बूटियां है जिससे  आज के समय के वैज्ञानिकों ने बहुत सी आयुर्वेदिक औषधियों का निर्माण कर लिया है जो कि बहुत ही बड़ी बड़ी बीमारियों को ठीक करने में सक्षम माना जाता है जरूरी नहीं है कि हर बीमारी का इलाज ऑपरेशन या बहुत बड़ी-बड़ी दवाइयों से हो सकता है कुछ बीमारियों का इलाज इन औषधियों का उपयोग करके भी जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसी ही औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है मूसली पाक। मूसली पाक जो कि एक आयुर्वेदिक असरदार औषधि है जो कि भारत में ही नहीं बल्कि बहुत से अनेक देशों में भी आज के समय में उपलब्ध है तो आइए मूसली पाक के बारे में और अत्यधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

मूसली पाक(Musli pak) क्या है।

सबसे पहले हम जानेंगे कि आखिरकार मूसली पाक क्या है  तो हम आपको बता दें दोस्तों कि मूसली पाक एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग आज के समय में केवल भारत में ही नहीं बल्कि भारत के बाहर भी अनेकों देशों में उपयोगी है। यह एक टॉनिक व चूर्ण के रूप में उपलब्ध है। यह आयुर्वेदिक औषधि पुरुषों को मांसपेशियों तथा सामान्य कामकाज मैं शरीर के सभी भागों को उत्तेजित पोषक की पूर्ति करता है।

इसकी मुख्यता इसके प्राकृतिक गुण है। इसका सबसे प्रमुख उपयोग है कि यह शारीरिक दुर्बलता को दूर करता है, और आपके शरीर को एक प्रकार से ताकत और उन्नत प्रदान करता है। यह एक पौरुष शक्ति को बढ़ाता है और उन्हें शक्ति प्रदान करता है तथा उनकी लगभग सारी दुर्बलता को समाप्त कर देता है।

एक प्रकार से इसका उपयोग योन से जुड़ी बीमारियां के लिए भी किया जाता है। यह पुरुषों में होने वाले यौन संबंधी विकारों को खत्म करके मूल रूप से उन्हें  स्फूर्ति देता है। इसी कारणवश यह है टॉनिक पुरुषों के लिए अत्यधिक समर्थ है यह पुरुषों में शुक्राणुओं की मात्रा बढ़ाने में भी लाभकारी होता है।

मूसली पाक(Musli Pak) के क्या क्या लाभ(Benefits) है?

जैसे कि आप सभी ने देखा कि मूसली पाक एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो कि पुरुषों के लिए एक बहुत ही लाभकारी है आइए अब जानते हैं कि मूसली पाक के कौन-कौन से लाभ है जो कि पुरुषों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

  • शीर्घ वीर्यपात, कम शुक्राणुओं का बनना आदि जैसे रोगों से लड़ने के लिए बहुत ही समर्थ होता है।और लंबे समय तक पुरूष को बिस्तर में बने रहने के लिए सक्षम करता है।
  • इस आयुर्वेदिक औषधि में सफेद मूसली नपुसंकता के उपचार के लिए बहुत ही बेहतरीन है।
  • मूसली पाक का इस्तेमाल मधुमेह जैसे रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है तथा शरीर में इंसुलिन बढ़ाने में सहायक होता है।
  • इसका प्रयोग करने से शरीर में उर्जा का प्रसार होता है और साथ ही साथ यह प्रतिरोधक क्षमता भी प्रदान करता है।
  • आयुर्वेदिक औषधि का उपयोग शरीर का वजन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है और यह शारीरिक दुर्बलता को भी दूर करता है।
  • यह साथ ही साथ खट्टी डकार दूर करता है और पेट को बेवजह बढ़ने से भी रोकता है।
  • यह ल्यूकोरिया से जूझ रही महिलाओं की मदद करती है।

मूसली पाक कैसे उपयोगी है।(Musli Pak Uses)

एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो कि बहुत से रोगों से लड़ने के लिए क्षमता प्रदान करती है इसमें बहुत सी ऐसी जड़ी बूटियां बनाई गई है जो कि आपको शारीरिक रूप से मजबूत बनाती है। जैसे कि आप सभी ने देखा कि यह बहुत ही लाभकारी और बहुत ही प्रचलित आयुर्वेदिक औषधि है अब हम जानेंगे कि इसका उपयोग क्यों आवश्यक है।

  • इस औषधि का उपयोग करने से मरीज पर एंड्रोजेनिक प्रभाव होने लगता है। साथ ही साथ यह पुरुष में सेक्स हार्मोन बनने में help करती है।
  • यह सीमेन की क्वालिटी और मात्रा में सुधार करता है जो कि पुरुष यौन गतिविधि के समय पैदा होता है।
  • इसमें उपलब्ध एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो ऑक्सीकरण को रोकता है और शारीरिक ताकत को बढ़ाता है।
  • यह एक ऐसी प्राकृतिक औषधि जो कि शरीर को तनाव से निपटने में मदद करती है।
  • इसकी एक्टिव सामग्री समय तक इरेक्शन को लम्बा खींचती है।

मुसली पाक कैसे उपयोग करें (how to use musli pak)

  • मूसली पाक का सेवन खाने के 2 से 3 घंटे बाद करें।
  • अधिकतर खाली पेट मूसली पाक सेवन करने के लिए सलाह नहीं दी जाती इसका सेवन यदि आप करना चाहते हैं तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें।
  • इसे आप नॉर्मल दूध या पानी के साथ ले सकते है।

मूसली पाक से होने वाले साइड इफ़ेक्ट (Side Effect of Musli Pak)

मूसली पाक भारत में पाई जाने वाली एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें अत्यधिक प्रकार से जड़ी बूटियों का मेलजोल करके बनाया गया है जैसे कि यह एक आयुर्वेदिक औषधि है तो इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता परंतु फिर भी इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकते हैं।

  • यदि आप इसे डॉक्टर की सलाह से नहीं लेते और बार-बार इसका सेवन करते रहने हैं तो आपको कब्ज होने लगती है और यह एक समय पर बहुत ज्यादा बढ़ जाती है इसके लिए आपको अपनी डॉक्टर द्वारा बताए गए समय अनुसार ही इसका सेवन करना चाहिए।
  • जैसे कि हमने आपको बताया कि मूसली पाक का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए इसका कारण यह होता है कि इस मूसली पाक का खाने से पहले सेवन करने से आपको भूख लगना कम हो जाता है। इसलिए आपको इसका सेवन खाने के बाद करना चाहिए या फिर डॉक्टर के दिए हुए समय के अनुसार करना चाहिए।

कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 352

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top