Benefits and losses from arabi

Benefits and losses from arabi|अरबी से होने वाले लाभ और हानि

अरबी क्या है – What is arabi

अरबी(arabi) एक सब्जी होती है। किसान इसकी खेती करते यह आलू की तरह ज़मीन के अंदर एक कंद की तरह होती है।और इसका पौधा और पत्ते ज़मीन के ऊपर होते है। इसे ज़मीन में से निकाल कर साफ पानी से धो कर इसकी सब्जी बनाई जाती है ।इसकी सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और फ़ायदेमंद होती है। अरबी(arabi) के पतों की भी सब्जी बनाई जाती है यह खाने में स्वादिष्ट और पोस्टिक तत्वों से भरपूर होती है ।यह कई रोगो को ठीक करने में उपयोग में आती है। अरबी में  विटामिन A, बी, सी, इ और , पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज पाए जाते है ।यह हमारे शारीरिक स्वस्थ के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है ।

अरबी(arabi) कई रोगो को ठीक करने में काम आती है जैसे यह पाचनक्रिया को ठीक करने में ,त्वचा संबंधित रोगो को ठीक करने में ,कैंसर के इलाज में ,आँखो के इलाज में ,मधुमेह के इलाज में ,शरीर के वजन को नियंत्रित करने में ,हृदय के रोगो में ,योन रोगो में और शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बड़ाने में भी अरबी का उपयोग किया जाता है। और यह ध्यान रखे की अरबी और उसके पत्ते कभी भी कच्चे नहीं खाने चाहिए इनमें विसाले तत्व होते है । जो सब्जी को पकाने के बाद नष्ट हो जाते है इसलिए अरबी(arabi) की सब्जी को पकाकर ही खाना चाहिए ।अरबी(arabi) में कई गुण करि लाभ होते है जो हम आगे आर्टिकल में आप को बताएँगे।

अरबी के लाभ – Benefits of arabi

1. त्वचा सौंदर्य में अरबी –arabi in Skin beauty

अरबी की सब्जी के सेवन से त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह त्वचा का रुखा पन और झुरिया आदि को ठीक करने में उपयोगी है। यह त्वचा को मुलायम और त्वचा की चमक को बड़ाने में सहायक होता है। यह त्वचा के घावों को भर त्वचा के काले पन को दूर कर त्वचा के संक्रमण को रोकती है और त्वचा को जवां बनाये रखने में मदद करती है।यह त्वचा के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है। 

2. पाचनक्रिया को ठीक करने में –To help digestion

अरबी के सेवन से पाचन संबंधित समस्या दूर होती है। अरबी के सेवन से एसिडिटी की समस्या दूर होती है और यह पेट की कब्ज को दूर कर पाचन को दुरुस्त करती  है। अरबी के सेवन से दस्त और पेट में मरोड़ आदि समस्याओं से भी राहत मिलती है अरबी पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

3. मधुमेह को ठीक करने में -To cure diabetes

मधुमेह के रोगियों के लिए अरबी बहुत ही उपयोगी है अरबी में पाया जाने वाला फाइबर मधुमेह की बीमारी को ठीक करने में मदद करता है ।यह शरीर में ग्लूकोज और इन्सुलिन की मात्रा को संतुलन में रखता है इसलिए अरबी के सेवन से मधुमेह की बीमारी को ठीक किया जा सकता है ।

4. आँखो के इलाज में –In the treatment of eyes

अरबी हमारी आँखो के लिए भी बहुत ही फ़ायदेमंद होती है इसमें पाए जाने वाले तत्व  बिता-कैरोटीन और कारिप्टोकसानथिन ,एंटीऑक्सीडेंट यह हमारी आँखो के लिए बहुत ही उपयोगी है। यह हमारी आँखों की कोशिकाओं ठीक करने में मदद करती हैं और यह मोतियाबिंद को ठीक करने में सहायक है यह आँखो से संबंधित दूसरी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करती है। अरबी हमारी आँखो की रोशनी को बड़ाने में भी उपयोगी है।

5. हृदय को स्वस्थ रखने में –Keep the heart healthy

अरबी हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत ही उपयोगी है। अरबी में पाया जाने वाला पोटेशियम हमारे शरीर में झिल्ली और ऊतकों के बीच स्वस्थ तरल पदार्थ की सुविधा करता है और यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों के तनाव और दबाव को दूर करने में सहायक होता है। यह हमारे शरीर में रक्त का संचरण ठीक करने में भी सहायक होता है। और यह हृदय के रोगो को ठीक करने में बहुत ही उपयोगी होती है।

6. रोग प्रतिरोधक छमता को बड़ाने में –In increasing immunity to disease

अरबी के सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती है। अरबी में पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बड़ाने में मदद करती  है यह वायरस इंफेक्शन और कई बीमारियों से शरीर को बचाती है। अरबी मौसम परिवर्तन से होने वाली बीमारियों से भी शरीर को बचाती है। यह हमारे शारीरिक स्वस्थ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है । 

7. वजन को कम करने में –Reducing weight

जो लोग मोटापे और वजन की समस्या से परेशान है उनके लिए अरबी बहुत ही फ़ायदेमंद होती है अरबी के सेवन से हमारे शरीर का वजन कम होता है और यह शरीर के मोटापे को भी नियंत्रित करती है। अरबी में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है। और यह फाइबर्स माटाबॉयलिज़्म को सक्रीय बनाती है। इससे शरीर के वजन को कम करने में मदद मिलती है ।

8. योन शक्ति को बड़ाने में –To increase yon strength

यदि आप के शरीर में योन शक्ति की कमी है तो अरबी के सेवन से इसे दूर किया जा सकता है। अरबी योन शक्ति को बड़ाने के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है। यह शारीरिक कमजोरी को दूर कर शरीर को स्वस्थ करती है।अरबी वीर्यवर्धक और शारीरिक शक्ति को बड़ाने में बहुत ही उपयोगी होती है । यह शारीरिक दर्द और थकान को भी दूर करती है।

9. माँसपेसिओ को ठीक करने में –To fix the muscles

अरबी के सेवन से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है अरबी में पाए जाने वाले विटामिन इ और मैग्नीशियम शरीर की मांसपेशियों को मजबूत   करने में मदद करते हैं। अरबी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम हमारे शरीर की हड्डियों, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है। अरबी हमारी माँसपेसिओ के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है ।

10. कैंसर से बचाव में –Cancer prevention

अरबी कैंसर से बचाव में बहुत ही उपयोगी होती है। अरबी में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ने में मदद करता है और यह शरीर से और यह हमारे शरीर से खतरनाक मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करता है। और यह कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में सहायक होता है ।

अरबी से होने वाली हानि – Arabi losses

  1. अरबी को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए इसे पकाकर ही खाना चाहिए कच्ची अरबी स्वस्थ के लिए हानिकारक होती है ।
  2. अस्थमा की शिकायत हो तो अरबी की सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए ।
  3. यदि आप को आंत की कोई समस्या हो तो अरबी की सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए ।
  4. प्रसव के बाद अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए 
  5. अरबी के अधिक सेवन से किडनी की समस्या हो सकती है। 
  6. खांसी की समस्या होने पर अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  7. यदि आप को एलर्जी की समस्या हो तो अरबी का सेवन ना करे ।

यहां हमने आपको अरबी(Arabi) के बारे में बताया है अब कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 351

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top