Benefits and side effects Of kumkumadi Tailam

कुंकुमादि तेल के फायदे,नुकसान Benefits and side effects Of kumkumadi Tailam

आज के समय में ऐसी बहुत सी उपचार व क्रीम  देखी जाती है, जो कि आपके रंग-रूप को निखारने के लिए लाभकारी होते हैं। आज के समय में इन चीजों में भी कंपटीशन का लगा हुआ है। आज हम आपको एक ऐसे ही तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपको आपकी सुंदरता निखारने में अत्यधिक लाभकारी होगा इसका नाम है कुंकुमादि तेल। तो आइए इस ऑयल की मुख्यता पर गौर करते हैं।

क्या होता है कुंकुमादि तेल (What is Kumkumadi oil):

इस तेल को अक्सर केसर के तेल के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि इसमें 26 प्रकार की अद्भुत औषदिय का मेल है जो कि आपको सुंदरता वह निखार देता है। सुंदरता हर महिला के लिए महत्वपूर्ण होती है कहते हैं कि यह आकर्षण के लिए होती है। इसी कारणवश यह बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते यदि आप भी अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए सोच रहे हैं, तो आप कुंकुमादि तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके सभी प्रकार के दाग धब्बे मिटाने में आपकी मदद करता है और आपको एक नई त्वचा के साथ सुंदरता प्रदान करता है।

कुंकुमादि तेल के अंतर्गत एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-ह्यपरपिगमेंटशन, मॉइस्चराइजर, डेमल्सेण्ट, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-प्रुरितिक, नेचुरल सनस्क्रीन गुण होते हैं।

आज के समय मे बहुत ही अत्यधिक प्रदूषण चारों ओर देखा जा रहा है जिसके कारण हमारी त्वचा पर बहुत ही अत्यधिक प्रभाव पड़ता है साथ ही साथ धूप, धूल-मिट्टी आदि के कारण ही त्वचा पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। इन सबके कारण हमारी त्वचा पर काले धब्बे, मुंहासे और काले घेरे तथा स्किन टोन जैसी समस्या हो जाती है। इन सब से बचने के लिए तेल का उपयोग करना बहुत ही बेहतरीन साधन है यह इतने कठोर रसायनों को औषधियों से बना है कि यह आपकी स्किन को खराब होने से पहले ही ठीक कर देता है। और आपकी त्वचा की सुरक्षा करता है।

कुंकुमादि तेल के फायदे (Benefits):

  • हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए – Kumkumadi tailam for Hyperpigmentation :- कुंकुमादि तेल आपकी त्वचा(Skin)को चमकीला बनाता है तथा पिगमेंटेशन को भी कम करता है। यह इसमे उपलब्ध एपिडर्मल इंफ्लेमेटरी (epidermal inflammatory) के प्रभाव के कारण होता है और यह एरिकिडोनिक एसिड के ऑक्सीकरण को बनाता है और लीकोट्रियन, प्रोस्टाग्लैंडीन आदि को बढ़ाने में सहायक होता है।  इसमे उपलब्ध यह रसायन मेलनॉइट्स और प्रतिरक्षा कोशिकाओं की एक्टिविटी को चेंज कर देते हैं और हाइपरप्लगमेंटेशन की समस्या नही होने देतेहैं। कुंकुमादि तेल में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-हाइपरपिग्मेंटेशन गुण होते हैं जिसके कारण यह रासायनिक प्रक्रियाओं से होने वाली सूजन को कम करता है और एंटीऑक्सीडेंट प्रक्रिया को बढ़ाता है। यह मेलेनिन पिग्मेंट (melanin pigment) के बनने को कम करता है।
  • सनस्क्रीन के लिए (Kumkumadi tailam as sunscreen) कुंकुमादि तेल में केसर पराग उपलब्ध होता है। जिससे यह प्राकृतिक सनस्क्रीन ( Natural sunscreen) के रूप में काम करता है। केसर पराग बना यह आयल(Oil)त्वचा पर मॉइस्चराइजर असर डालता हैं। केसर पराग युक्त लोशन आम सनस्क्रीन की तुलना में एंटी-सोलर प्रभाव के लिए अधिक अच्छा है और यूवी किरणों को अवशोषित ( Filter) करने और त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है।
  • कुंकुमादि तेल कैसे दूर करे मुँहासे – Kumkumadi tailam good for pimples: कुंकुमादि तेल में एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उपलब्ध होते हैं जो कि मुँहासों को आपकी स्किन पर रोकने और उनका इलाज( Teatment) करने में मदद करता है। इसमे हल्का क्लींजिंग प्रभाव होता है जो कि मुँहासों को रोकने में आपकी मदद करता है। इस तेल की रोज नियमित रूप से मालिश त्वचा करने पर यह सारी मृत कोशिकाओं को निकालती है और त्वचा के वसामय ग्रंथियों में संक्रमण (Infection) को रोकती है। यह त्वचा(Skin) पर एंटी-इंफ्लेमेटरी(Anti- Iflemetry) प्रभाव डालता है और मुँहासों की लाली को कम करता है। मुहासों पर अच्छा प्रभाव डालने के लिए व इनका असर कम करने के लिए इस तेल का उपयोग बहुत ही बेहतरीन है।
  • कुंकुमादि तेल का उपयोग दाग धब्बों के लिए (Kumkumadi tailam for acne scars):- इस तेल का उपयोग  आपकी त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों को कम करने के लिए अच्छा है साथ ही साथ यह आपकी त्वचा के रंग को सुधारना है और आपके  मुहांसों के निशानो को भी साफ करता है, साथ ही साथ हैं आपकी त्वचा में आई सूजन को भी कम करने में आपकी मदद करता है। 
  • कुंकुमादि आयल बेनिफिट फॉर ब्लेमिशेस(Kumkumadi thailam helps blemishes):- यह आयल हार्मोनल असंतुलन, सूरज एक्सपोज़र, बुरी आहार की आदतें, बुढ़ापे आदि में भी आपकी त्वचा को बेहतरीन रखने में आपकी सहायता करता है। यह आपको आपका का प्राकृतिक रंग वापस दिलाता है, और उत्पन्न हो रहे दाग धब्बों को भी साफ करता है। लगातार 3-6 महीने इसका उपयोग करने से आप के दाग धब्बे वो पित्त साफ हो जाते हैं।
  • इस तेल में उपलब्ध हल्दी एवं चंदन आपकी स्किन टोन को हल्का करने में आपकी मदद करता है। यह त्वचा को तो साफ करता ही है साथ ही साथ आपकी आंखों के नीचे के काले घेरों को भी हटाता है।
  • यह त्वचा को पोषण प्राप्त करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ बनती है।
  • इस तेल का उपयोग नियमित प्रकार से करने पर यह एंटी-एजिंग काम करता है और स्किन को साफ व स्वस्थ बनाता है।
  • यह ऑयल त्वचा को एक टोन प्रदान करता है, व बॉडी में खून के परिसंचरण को बढ़ाता है।
  • यह रोमकूप (follicles) और त्वचा की टोन को साफ करता है जिससे आपकी त्वचा (Skin) स्वस्थ(Healthy) और चमकदार(Shining) बनती है।
  • कुंकुमादि तेल को योगरत्नाकर, क्षुद्र-रोगाधिकार, कुमकुमा, चंदना, लोध्रा, पतंगा, कलियक, उशिरा, मंजिष्ठा, मधु, तेजपत्र, पद्मका , कमला, कुष्ठ, गोरोचन, हरिद्रा, लाक्षा , दरहरिद्र, गैरिका, नागकेशर, पलाशा कुसुम, प्रियंगु, वातमकुरा, जाटी, मधुक्कीष्टा, सर्षप, सुरभि, वच, पायस, तैल आदि जैसे रासायनिक तत्वों और औषधियां को मिलाकर बनाया जाता है।

कुंकुमादि तेल के नुकसान (Kumkumadi oil side effects):

जैसे कि आपने देखा इसमें किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट वाली चीजों का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो इसका कोई भी साइड इफेक्ट जल्दी से नहीं देखा जाता परंतु फिर भी कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है इसके लिए आप पहले इसे थोड़ा भी इस्तेमाल करके जांच लें।

आमतौर पर शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए यह बहुत ही लाभकारी होता है परंतु नाक में इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

कुछ और सौन्दर्य से रिलेटेड टिप्स आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 435

One thought on “कुंकुमादि तेल के फायदे,नुकसान Benefits and side effects Of kumkumadi Tailam

  1. थैलेसिमीया रोग का आयुरवेद में खून बनाने का कोई अचूक उपचार है क्या?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top