Pomegranate leaves Advantages and disadvantages

Pomegranate leaves Advantages and disadvantages|अनार के पत्तो के लाभ और हानि

अनार के पत्ते क्या है?-What is Pomegranate leaves?

Table of Contents HIDE

अनार(pomegranate )एक बहुत ही उपयोगी पौधा है।अनार के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते है जो हमारे शरीर के विभिन्न रोगो को ठीक करने में काम आते है। अनार के पौधे में छोटे छोटे पत्ते होते है और इसका फल मीठा और स्वादिष्ट होता है अनार के पत्ते(pomegranate leaves) ,फल और इसके बीज में भी औषधीय गुण पाए जाते है। अनार के पत्तो(pomegranate leaves) के सेवन से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है |यह नींद ना आना ,खासी को ठीक करने में ,दस्त ,और पेट दर्द को ठीक करने में और मुँह के छालो और कान के दर्द से छुटकारा दिलाने में भी अनार के पत्तो का उपयोग किया जाता है। अनार के पत्तो के ओषधिया गुण के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण हम इनके लाभ से वंचित रह जाते है। अनार के पत्ते(pomegranate leaves) ,फल और इसके बीज हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही उपयोगी होते है। अनार के पौधे का महत्व हमारे ग्रंथो में भी बताया गया है इसका उपयोग धार्मिक अनुष्ठान और पूजा पाठ में भी किया जाता है ।आगे आर्टिकल में हम अनार से होने वाले लाभ और हानि के बारे में आप को जानकारी देंगे ।

अनार के पत्तो से होने वाले लाभ – Benefits of pomegranate leaves

1. त्वचा की सुंदरता में –pomegranate leaves in skin beauty

अनार के पत्ते हमारी त्वचा संबंधित समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। त्वचा का काला पन चेहरे की झुरिया और त्वचा का ढीला पन आदि को ठीक करने के लिए अनार के पत्तो का उपयोग किया जाता है।अनार के पत्तो को साफ पानी से धो कर, इन्हे पानी में उबाल ले और इसके बाद इस पानी को छान कर ठंडा कर ले और इसमें तिल्ली का तेल मिला कर चेहरे पर मसाज करने से त्वचा संबंधित समस्या दूर होती है । इसे हफ्ते में दो बार उपयोग करने से चेहरे की चमक और सुंदरता बड़ती है। अनार के पत्ते त्वचा की सुंदरता को बड़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी होते है ।

2. अनिद्रा में –pomegranate leaves In insomnia

नींद ना आने की समस्या आज के समय में बहुत बड़ गई है । अच्छी नींद का ना आना हमारे शरीर में कई समस्या उत्पन्न कर देता| और इस वजह से मानसिक तनाव बड़ जाता है  ,इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अनार के पत्ते बहुत ही उपयोगी होते है । २ से 3 ग्राम अनार के पत्तो को साफ पानी से धो कर इनको को 200 मिली लीटर पानी में डाल कर अच्छे से उबाल ले और इस पानी को छान कर ठंडा कर ले और फिर सोने से पहले इस पानी को पिले| इससे आप को नींद ना आने की समस्या से छुटकारा मिलता है । अनार के पत्ते  नींद ना आने की समस्या को ठीक करने के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

3. खांसी को ठीक करने में –pomegranate leaves To cure cough

खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए भी अनार के पत्ते बहुत ही फ़ायदेमंद होते है। इस समस्या को दूर करने के लिए, अनार के सूखे पत्ते और काली मिर्च और तुलसी को पानी में डाल कर उबाल ले |और इसे छान कर ठंडा करने के बाद इसका सेवन करने से खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है।अनार के पत्ते खांसी को ठीक करने के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होते है ।

4. कान के दर्द को ठीक करने में – To cure earache

कान दर्द की समस्या को ठीक करने के लिए भी अनार के पत्तो का उपयोग किया जाता है । 10 से 12 ग्राम अनार के पत्तो को साफ पानी से धो कर इनको पीस कर इसका रस निकाल ले |और इसमें तिल का तेल बराबर मात्रा में मिला ले ,और इसे छान कर इसकी एक दो बुँदे कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। कान के दर्द को ठीक करने के लिए अनार के पत्ते बहुत ही उपयोगी है ।

5. मुँह के छालो को ठीक करने में – To cure mouth ulcers

मुँह के छालो को ठीक करने के लिए भी अनार के पत्ते बहुत ही फ़ायदेमंद होते है। 13 से 18 ग्राम अनार के पत्तो को साफ पानी से धो कर ,इनको पानी में उबाल ले |और उसके बाद इसको छान कर इसे ठंडा कर ले ,उसके बाद इस पानी से गरारे करने से मुँह के छालो से राहत मिलती है। अनार के पत्ते मुँह के छालो को ठीक करने के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

6. पीलिया के इलाज में – In the treatment of jaundice

पीलिया की समस्या को ठीक करने के लिए अनार के पत्तो का उपयोग किया जाता है। 2 से 3 ग्राम अनार के पत्तो को साफ पानी से धो कर इन्हे पानी में उबाल कर, इसे छान कर, इसे ठंडा करके इसका सेवन करने से पीलिया की बीमारी ठीक हो जाती है । पीलिया में अनार के पत्तो का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है ।

7. दस्त के इलाज में – In the treatment of diarrhea

दस्त की समस्या को दूर करने के लिए भी अनार के पत्तो का उपयोग किया जाता है।अनार के पत्तो को साफ पानी से धो कर उनका रस निकाल ले और इस रस का सेवन करने से दस्त की समस्या से राहत मिलती है।अनार के पत्तो के रस का सेवन करने से खसरा और आंतो से संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता है। 

8. वजन को कम करने में – Reducing weight

यदि आप के शरीर का वजन अधिक है तो आप अनार के पत्तो के उपयोग से अपना वजन कम कर सकते है। यह हमारे शरीर के वजन को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। अनार के पत्तो से बनी चाय का सेवन किया जाए ,तो यह शरीर के वजन को कम करने में मदद करती है। और यह मोटापे को कम करने में भी मदद करता है ।

9. पेट दर्द को ठीक करने में – To cure stomach ache

पेट दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप अनार के पत्तो से बनी चाय का सेवन कर सकते है। इसके सेवन से पेट दर्द की समस्या से राहत मिलती है । और यह पेट संबंधित समस्या को दूर कर के हमें स्वस्थता प्रदान करती है ।यह हमारे शारीरिक स्वस्थ के लिए बहुत ही उपयोगी होती है ।

10. एक्जिमा के इलाज में –pomegranate leaves In the treatment of eczema

एक्जिमा को ठीक करने के लिए अनार के पत्तो के पत्तो को सुखाकर इनको पीस कर इसका पाउडर प्रभावित स्थान पर लगाने से एक्जिमा की समस्या दूर होती है । एक्जिमा को ठीक करने के लिए यह बहुत ही उपयोगी होता है। 

 

अनार के पत्तो से होने वाली हानि – Loss from pomegranate leaves

  1. अनार के पत्तो का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए 
  1. यदि आप को एलर्जी की समस्या हो तो इसका सेवन ना करे 
  1. गर्भ वती महिलाये डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन ना करे 

यहां हमने आपको आनर के पत्तो (pomegranate leaves)से होने वाले फायदे और नुकसान बताए हे अब कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 439

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top