Apple Cider Vinegar in Hindi

Apple Cider Vinegar in Hindi : सेब का सिरका क्या है इसकी सम्पूर्ण जानकारी

सेब का सिरका क्या है

Table of Contents HIDE

सबसे पहले, आइए जानें कि सेब साइडर सिरका, या एसीवी क्या है। सेब के सिरके(Apple Cider Vinegar in Hindi) को खमीरयुक्त सेब और पानी से बनाया जाता है। अन्य सिरके की तरह, सेब के सिरके में 5 प्रतिशत अम्लता होती है। 

सदियों से, सेब के सिरके का उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए वा घरेलू उपचार के साथ-साथ एक कीटाणुनाशक और प्राकृतिक परिरक्षक के रूप में किया जाता रहा है। आज, यह अन्य चीजों के उपयोग के आलावा वजन घटाने और रक्त शर्करा के नियमन के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

प्रकृति ने हमें बहुत से फल प्रदान लिए है अगर हम इन फलो को खाते है तो हम अपने स्वास्थ में सुधार कर सकते है। इन सब फलो में सेब का फल जो होता है हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही उपयोगी होती है। सेब के सिरके का इस्तेमाल (apple cider vinegar uses) आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। सेब के सिरके में बहुत से मल्टिपल विटामिन और आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है, जो की हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत सहायता प्रदान करता है। सेब के सिरका जो होता है वह सेब के साइडर खमीर की सहायता से बनता है जो स्वास्थ के लिए एक प्रोबॉयोटिक और एंजाइम बनाने का काम करता है। इसलिए डॉक्टर दवरा और बड़े- बुजुर्ग दवरा हमेशा सेब के फल खाने की हमे सलाह दी जाती है।

बहुत से लोग दावा करते हैं कि यह स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों की एक विस्तृत श्रृंखला को दूर कर सकता है, लेकिन आपको आश्चर्य हो सकता है कि शोध यह कहते है।सेब के सिरके में विभिन्न स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जिनमें रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव शामिल हैं।इसके अलावा, कुछ शोध यह भी बताते हैं कि यह स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जैसे:

  • वजन घटाने में सहायक
  • कोलेस्ट्रॉल कम करना
  • रक्त शर्करा के स्तर को कम करना
  • मधुमेह के लक्षणों में सुधार

सेब के सिरके के उपयोग / लाभ  : Uses of Apple Cider Vinegar in hindi

  • रक्त शर्करा को कम करने के लिए -To lower blood sugar
  • आपका पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करने के लिए – To help you feel full
  • भोजन को संरक्षित करने के लिए – To preserve food
  • एक गंधहारक के रूप में – As a deodorizer
  • विनिगेट सलाद बनाने के लिए – To make a salad vinaigrette
  • एक सर्व-उद्देश्यीय क्लीनर बनाने के लिए -To make an all-purpose cleaner
  • गले में खराश को शांत करने के लिए – To soothe a sore throat
  • फेशियल टोनर के रूप में – As a facial toner
  • फल के ऊपर उड़ने वाली मक्खियों को फँसाने के लिए  -To trap fruit flies
  • अंडे उबालने के लिए – To boil better eggs
  • एक अचार के रूप में -As a marinade
  • फलों और सब्जियों को धोने के लिए – To wash fruits and vegetables
  • दांतों को साफ करने के लिए – To clean dentures
  • स्नान में – In the bath
  • बाल धोने के रूप में -As a hair rinse
  • डैंड्रफ उपचार के रूप में – As a dandruff treatment
  • सॉस में – In a sauce
  • घर के बने केक और कैंडी में -In homemade cakes and candies
  •  गर्म पेय में – In a hot drink
  • माउथवॉश के रूप में – As a mouthwash
  • अपने टूथ ब्रश को साफ करने के लिए -To clean your tooth brush
  • मुँहासे का इलाज करने के लिए – To treat acne
  • मौसा से छुटकारा पाने के लिए – To get rid of warts
  • एक प्राकृतिक डिओडोरेंट के रूप में -As a natural deodorant
  • डिश डिटर्जेंट के रूप में – As a dish detergent
  • पिस्सू से छुटकारा पाने के लिए – To get rid of fleas

सेब के सिरके के फायदे : Benefits of Apple Cider Vinegar

अन्य प्रकार के सिरके की तरह, सेब साइडर सिरका में प्रमुख घटक एसिटिक एसिड होता है। सेब के सिरके में लैक्टिक, साइट्रिक और मैलिक एसिड और बैक्टीरिया जैसे अन्य पदार्थ भी होते हैं।

कुछ शोध यह बताते है कि सेब साइडर सिरका आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा दे सकता है। विज्ञान इनमें से कुछ दावों का समर्थन करता है।

रूसी में फायदा करता है एप्पल का सिरका 

जब भी हम बालो की बात करते है तो अगर हमारे बल ख़राब हो रहे है तो रुसी की समस्या सबसे ऊपर आती है । अगर आप रुसी को दूर करना चाहते है तो एक कप पानी और एक कप सिरके को अच्छे से मिलाकर सिर पर इसकी मालिश करना चाहिए इससे रुसी को ख़त्म किया जा सकता है। सेब के सिरके अंदर पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व  के कारण यह ph लेवल को बनाए रखने में सहायता करता है। सिरका के अंदर पाया जाने वाला एसिटिक एसिड खोपड़ी के पीएच को बदल सकता है,इससे आपको डैंड्रफ कम करने में सहायता मिलेगी। 

सेब के सिरके के फायदे बालो के लिए

सेब के सिरके का इस्तेमाल हम कंडीशनर के रूप में भी कर सकते है इसके लिए आपको एक कप पानी में आधा चम्मच विनेगर मिलाकर आप इसका इस्तेमाल आप कंडीशनर की तरह कर सकते है इस मिश्रण को आप बालो पर लगाए इससे आपके बाल सूंदर और सिल्की बनेगे और झड़ेंगे भी नहीं। 

सेब के सिरके के फायदे पाचन शक्ति बढ़ाने में 

सेब के सिरके का इस्तेमाल पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए भी किया जाता है । आपके पेट में होने वाली गैस को कम करने के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच सिरके का साइडर मिलाए और इसका सेवन करे इससे गैस से संबधित बीमारियों को ठीक करने में सहायता मिलती है ।

सेब के सिरके का फायदा प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए : Apple Cider Vinegar for Immune System in Hindi

सेब के सिरके का उपयोग शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करने के लिए किया जाता है। क्योकि सेब के सिरके में एंटी बेक्टेरियल गुण पाए जाते है। जिससे की हमारी प्रारक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल जाता है।  हमारी आंतो को कब्ज और संक्रमण में सेब के सिरके के कारण लड़ने में सेब फायदा मिलता है। यदि आप नियमित रूप से सेब के सिरके का सेवन करते हो तो यह आप के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली सुधारने में मदद करता है।

 सेब के सिरके के फायदे में गले की खराश के : Apple Cider Vinegar for Sore Throat in Hindi

यदि आप को खासी या गले से लेकर कोई समस्या है। और वह ठीक नहीं हो रही हे तो आप ऐसे में आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते है।इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में 1 -2 चम्मच सिरका को डालकर उससे गरारे कर सकते है उससे गले से सबंधित बीमारियों को ठीक किया जाता है।

 सेब के सिरके के फायदे पिले दातो से छुटकारा पाने के लिए

यदि आपके दांत पिले है , तो उसके लिए आप दांतो के ऊपर सेब के सिरके को रगड़ सकते है उसके बाद में पानी से कुल्ला कर सकते है  उससे पिले दांतो से छुटकारा मिल सकता है।  पिले दांतो से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बहुत ही लाभकारी होता है 

सेब के सिरके फायदे ख़राब कोलेस्ट्रॉल के लिए

सेब के सिरके के अंदर पेक्टिन पाया जाता होता है जो की हमारे शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कार्य करता है। यदि आप को पेक्टिन से एलर्जी है, तो आप को इसका सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।


ब्लड सुगर में फायदा करता है एप्पल का सिरका 

सिरका में एसिटिक एसिड एंजाइम को अवरुद्ध करता है जो आपको स्टार्च को पचाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप पास्ता या ब्रेड जैसे स्टार्चयुक्त भोजन के बाद रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया कम होती है।

भोजन के साथ सिरका का सेवन आपके खाने के बाद इंसुलिन और रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव को कम कर सकता है। अपने भोजन में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल करने के लिए सलाद, मैरिनेड, विनैग्रेट्स और सॉस में एक स्पलैश जोड़ने का प्रयास करें।

सिरका मधुमेह की दवा के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है, और इसका उपयोग कुछ स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए, जैसे गैस्ट्रोपेरिसिस।। सिरके का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करे। 

वजन कम करने के लिए एप्पल के सिरके के फायदे 

कुछ शोध यह दवा करते है कि भोजन से पहले या भोजन के साथ सिरका का सेवन करने से तृप्ति हो सकती है। वजन किसी भी व्यक्ति के लिए ऐसी समस्या होती है जिसे कम करने के लिए वह हर नुस्खा अपनाने को तैयार रहता है ऐसे में अगर आप सेव के सिरके को अपने भोजन में शामिल करते है तो उससे आपको फ़ायदा मिलता है। 

एक अध्ययन में बताया गया है कि जिन लोगों ने प्रति दिन ३० मिलीलीटर (लगभग ६ चम्मच) सिरका का सेवन किया था, उनके शरीर के वजन में एक से दो पाउंड की मामूली कमी देखी गई। बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), कमर परिधि, ट्राइग्लिसराइड्स, और आंत का वसा भी थोड़ा कम हो जाती है । 

परन्तु सेव के सिरके का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए।

सेब के सिरके के दुष्प्रभाव : Side Effects of Apple Cider Vinegar in Hindi

ऐसे तो सेब के सिरके का सेवन करने के कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होते है , लेकिन किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन समस्या पैदा कर सकता है। इसके अलावा, ऐसे कुछ उदाहरण हैं जब सेब के सिरके का सेवन करने के लिए बिल्कुल भी सिफारिश नहीं की जाती है। उदाहरण के लिए, अगर आपको पेट में अल्सर या किडनी की समस्या है।

  • अधिक मात्रा में सेब के सिरके का सेवन करना सर दर्द और उलटी जैसी समस्याए का कारण बन सकता है। 
  • यदि आप एप्पल विनेगर का अधिक मात्रा में सेवन करते है तो उससे हड्डियों में खनिज की मात्रा की बहुत अधिक कमी हो जाती है। जिससे हड्डिया बहुत अधिक कमजोर हो जाती है।
  • अपच – बहुत अधिक सेब साइडर सिरका का सेवन करना अपच का कारण बन सकता है;
  • पाचन संबंधी समस्याएं – यह उल्टा लग सकता है क्योंकि सेब साइडर सिरका पाचन में सुधार कर सकता है लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसे अल्सर या एसिड रिफ्लक्स है, तब सेब का सिरका केवल लक्षणों को खराब करेगा।
  • त्वचा जलती है – सेब साइडर सिरका सनबर्न को शांत कर सकता है लेकिन अगर आप इसे बिना पतला किये त्वचा पर लगाते हैं तो यह आपकी त्वचा को जला सकता है। मुंहासों के इलाज के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इसे त्वचा पर लगाने से पहले पानी में थोड़ा सा सेब का सिरका मिला लें। सनबर्न के लिए – आप नहाने के अंदर पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 439

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top