Nightfall in Hindi

Nightfall in Hindi : स्वप्नदोष क्या है ? इसकी सम्पूर्ण जानकारी

स्वप्नदोष क्या है ?

जब भी कोई लड़का उसकी युवावस्था में पहुंच जाता है तो उसके शरीर में बहुत सारे बदलाव होने लगते है इन परिवर्तनों में योन अंगो की वृद्धि और कुछ हार्मोन का बदलाव शामिल होता है शरीर में हो रहे इन परिवर्तनों के परिणाम स्वरूप किशोरावस्था में जो लड़के है वह हस्थमैथुन करना शुरू कर देते है और यौन-क्रिया के सपने देखने लगते है इन सपनो के कारन और हस्थमैथुन करने के कारन वह अनैच्छिक वीर्यपात से पीड़ित हो सकते है इस समस्या को ही नाइटफॉल कहा जाता है। -Nightfall in Hindi

असल में स्वप्नदोष जो होता है वह हस्तमैथुन से अलग होता है. हस्तमैथुन में आप लिंग को स्पर्श करते है और उसे उत्तेजित करते है लेकिन स्वप्नदोष जो होता है वह दिमाग का एक खेल होता है. इसमें आप बिना लिंग को स्पर्श करे भी आपकी मानसिक कल्पना से ही लिंग को उत्तेजित कर सकते है और वीर्यपात होता है और इस पूरी प्रक्रिया के बारे में आपको सुबह ही पता चल पता है

स्वप्नदोष (swapnadosh) को हम यौन बीमारी भी कह सकते है. कई बार पुरुषों को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है उन्हें सुबह उठने के बाद अंडरवियर या पजामे में गीला या चिपचिपा पदार्थ देखने को मिल सकता है जो की मूत्र नहीं होता है बल्कि वह वीर्य होता है. बहुत सरे पुरुष इसे देखकर अक्सर डर जाते है की यह क्या निकला है लेकिन रात के समय में हम जो सपने देखते है उसकी वजह से ऐसा पदार्थ निकल सकता है और इसे ही स्वप्नदोष (swapnadosh) कहा जाता है.

स्वप्नदोष जो होते है वह रात के समय में आते है इसलिए इसे नाईटफाल कहा जाता  है. स्वप्नदोष जवान पुरुषों में होता  है, जिनकी उम्र जो होती है वह 20 से 30 साल के बिच होती है. हालाँकि अगर आपको महीने में 1-2 बार स्वप्नदोष हो तो डरने की कोई जरूरत नहीं होती है, लेकिन यदि यह ज्यादा बार होता है तो अति हर चीज़ की खराब होती है। 

स्वप्नदोष (nightfall in hindi) जो होती है वह एक प्राकृतिक क्रिया होती है इसलिए इसमें डरने की कोई आवश्यकता नहीं होती है. पुरुषों को जो है वह स्वप्नदोष (nightfall in hindi) के बारे में पूरी सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए, आज हम आपको स्वप्नदोष के कारन होने वाले नुकसान, कारण और इलाज के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताएगे .

स्वप्नदोष का क्या कारण हो सकते है? : Causes of Nightfall in Hindi

नाइटफॉल कई समस्या के कारण से हो सकता है और आमतौर पर हानिरहित ही होता है। यह आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह समस्या आपको बार-बार होती है तो यह चिंता का विषय हो सकता है।

  • यौन गतिविधि की अनुपस्थिति के कारण या कमी की वजह से – कई बार वीर्यपात नहीं होने के कारण से वीर्य लिमिट से ज्यादा जमा हो जाता है और इसी कारण से रात के वक्त में वो वीर्य स्वप्नदोष के जरिये जो है वह बाहर निकलता है.
  • बहुत अधिक अश्लील सामग्री देखने के कारण -अगर आप ज्यादा पोर्न विडियो देखते है और सेक्स के बारे बहुत ज्यादा सोचते है तो उससे भी स्वप्नदोष या नाईटफॉल हो सकता है.
  • अगर आपके जननांगों में अत्यधिक उत्तेजना होती है 
  • अपर्याप्त वीर्यपात होने के कारण 
  • मोटापा होने की वजह से 
  • भौतिक निष्क्रियता के कारण 
  • तनाव से -कभी कभार आपको डर होने की वजह से , तनाव आदि होने की वजह से भी स्वप्नदोष की समस्या हो सकती है.
  • सेक्स हार्मोन की खुराक लेना के कारण 
  • कमजोर मांसपेशियां के कारण 
  • रात में अगर आपको कामुकता भरे सपने आते है तो अक्सर नाईटफॉल हो सकता है. रात के समय में नारियो , सेक्स, वासना आदि के बारे में ज्यादा सोचने से नाईटफॉल हो सकता है.
  • अगर आप अपने साथी से दूर है तो भी आपको नाईटफॉल हो सकता है क्योंकि दोनों साथियो में आपस में आकर्षण होता है.
  • अगर आपके शरीर की प्रोस्टेट ग्रन्थि कमजोर हो गई है तो भी आपको नाईटफॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है 
  • अगर आप बहुत जयदा बार सेक्स करते है तो उससे भी दिमाग में उसी के ख्याल चलने लग जाते है और नसों की कमजोरी होने की वजह से और कामुकता के सपने आने से वीर्यपात होता है.
  • दवाई के कारण होने वाले साइड इफ़ेक्ट से भी आपको स्वप्नदोष हो सकता है.
  • अगर कई दिनों तक वीर्यपात नहीं हुआ हो तो भी स्वप्नदोष अर्थात वीर्य का स्खलन हो सकता है.

स्वप्नदोष के लक्षण क्या होते है : Symptoms of Nightfall in Hindi

लोगों को मिथकों को दूर करना चाहिए और यह समझना चाहिए कि यह पुरुषों की एक सामान्य स्थिति होती है।

इन मिथकों में यह शामिल है कि:

  • आपको नाईट फॉल के कारण इरेक्शन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है
  • यह बहुत दुर्लभ होता है
  • नियमित हस्तमैथुन नाईट फॉल होने का कारण बनता है
  • यह समस्या किसी व्यक्ति को यौन रूप से कमजोर कर सकता है।

स्वप्नदोष के क्या साइड इफेक्ट होते हैं? : Side Effects of Nightfall in Hindi

अगर महीने में आपको 2-3 बार स्वप्नदोष (nightfall in hindi) होता है तो आपको डरने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर यह आपको अधिक मात्रा में हो तो इसके नुकसान हो सकते है ,स्वप्नदोष के कारण व्यक्ति शारीरिक, यौन और मानसिक रूप से कमजोर बन सकता है। नाईटफॉल के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स हो सकते है :

  • आपको बेचैनी हो सकती है 
  • आपको भावनात्मक अशांति हो सकती है ।
  • पेशाब करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। 
  • रात को पसीना आ सकता है। 
  • अनिद्रा का सामना करना पड़ सकता है 
  • कभी-कभी व्यक्ति को याददाश्त संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आपको ज्यादा नाईटफॉल होता हैं तो आपको चक्कर, घुटनों में दर्द, अनिंद्रा की समस्या हो सकती है। 
  • आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है.
  • आपके दिमाग में गलत विचार आ जाते है जिससे आपके सोचने की क्षमता जो है वह कमजोर हो सकती है.
  • शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ सकती है 
  • आपको खून की कमी की समस्या हो सकती है.
  • व्यक्ति धीरे धीरे कमजोर होने लगता है.

हालाँकि अगर देखा जाए तो स्वप्नदोष (nightfall in hindi) एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है और उसके कोई नुकसान नहीं होते है लेकिन अगर यह हद से ज्यादा होती है तो इसके नुकसान भी देखने को मिल सकते है.

स्वप्नदोष रोकने के कुछ उपाय : Nightfall Problem Solution in Hindi / Swapandosh ka Ilaj

ध्यान लगाकर – अगर आप अपने ध्यान को केन्द्रित करेंगे और अंदर की भावनाओं पर नियन्त्रण करने का प्रयास करेंगे तो आप स्वप्नदोष से बच (swapandosh ka ilaj) सकते है. इसलिए आप सुबह एक घंटे आँखे बंदकर ध्यान लगायें.

योग और व्यायाम करे – अगर आप नियमित तोर पर व्यायाम और योग करते है तो उससे आपका दिमाग केन्द्रित होता है और शरीर पर उसका कण्ट्रोल होने लग जाता है. अगर आप नियमित तोर पर योग करते है तो उससे अपनी भावनाओं पर कण्ट्रोल पा सकते है जिस वजह से आप स्वप्नदोष से बच (swapandosh ka ilaj) सकते है.

सेक्स करने से – अगर आप एक शादी-शुदा जोड़ा है और आपने बहुत समय से सेक्स नहीं किया है तो भी आप स्वप्नदोष की समस्या का सामना कर सकते है. इसलिए आप समय पर सेक्स करते रहे.

मन को साफ़ रखे – अच्छी और पवित्र किताबो को पड़ना चाहिए , अच्छा सोचना चहिये और अच्छे लोगों से मिलना चहिये . हमेशा अपने मन को साफ़ और शांत रखना चाहिए . क्योकि अगर आपके मन में गलत विचार नहीं आए तो नाइटफॉल भी नहीं होगा। 

डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए : अगर आप बहुत बार स्वप्नदोष (nightfall in hindi) का सामना कर चुके है तो आप सेक्सोलोजिस्ट से सलाह भी ले सकते है और उनसे इनके बारे में जानकारी लेना चाहिए . आपको स्वप्नदोष के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए जिससे यह आपकी सेक्स लाइफ में बाधा ना बन सके .

लौकी या आंवले का जूस पीना चाहिए :अगर आप लौकी या आंवले के जूस का सेवन करते है तो उससे स्वप्नदोष में आपको फायदा मिलता है. इसलिए आपको सुबह लौकी या आंवले के जूस का सेवन करना चहिये .

लहसुन और प्याज का सेवन – लहसुन और प्याज काफी रोगों में कारगार साबित होता है. इसलिए इन दोनों को आप सलाद की तरह सेवन करे . आप चाहे तो आप लह्सुन की चटनी का भी सेवन कर सकते है 

दूध का सेवन – आप रात को सोने से पहले बादाम वाले दूध का सेवन कर सकते है आप अगर आप चाहे तो सुबह केले के साथ दूध का सेवन भी कर सकते है . इसके अलावा दही भी बहुत फायदा करता है.

गुप्तांगो की सफाई रखना चाहिए : हमेशा अपने गुप्तांगो की सफाई रखना चाहिए . अपने लिंग की चमड़ी को आपको पीछे करके साफ़ करना चाहिए .

हल्के कपड़े पहनना चाहिए – आपको रात को सोते समय अंडरवियर नहीं पहनना चाहिए या हो सके तो हल्के और ढीले अंडरवियर कपड़े पहनना चाहिए .  हाथ-पैर धोकर सोना चहिये और सीधे कमर के बल सोना चाहिए .

हस्तमैथुन का सहारा ले सकते है : आप हफ्ते में 2-3 बार हस्तमैथुन करने से स्वप्नदोष से बच सकते है.पर आप इसके पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले। 

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 439

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top