Nicotex Tablet in hindi

Nicotex Tablet in hindi : निकोटेक्स टैबलेट की सम्पूर्ण जानकारी

निकोटेक्स टैबलेट क्या है -What is Nicotex Tablet in hindi

निकोटेक्स एक चेविंग गम है जो धूम्रपान ,तम्बाकू,शराब , गुटखा ,पान ,सिगरेट की लत से छुटकारा दिलाती है। -Nicotex Tablet in hindi

निकोटिन, तंबाकू उत्पादों में प्राथमिक एल्कलॉइड और स्वाभाविक रूप से होने वाली स्वायत्त पदार्थ, परिधीय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में एक निकोटीन रिसेप्टर एगोनिस्ट है और सीएनएस और हृदय प्रभाव का उच्चारण किया है।

निकोटेक्स शुगर फ्री क्लासिक फ्रेश मिंट च्युइंग गम का इस्तेमाल आपको धूम्रपान पूरी तरह से रोकने में मदद करने के लिए किया जा सकता है या आपके द्वारा धूम्रपान की जाने वाली मात्रा में कटौती कर सकता है। धूम्रपान बंद करना कठिन है और आपको तैयार और प्रतिबद्ध होने की आवश्यकता है। लेकिन छोड़ना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और लंबे समय तक जीने के लिए कर सकते हैं। इस दवा को डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए क्योंकि यह आदत बनाने वाली हो सकती है। यदि आप किसी भी खुराक से चूक गए हैं, तो जैसे ही आप इसे याद रखें। किसी भी खुराक को न छोड़ें और उपचार का पूरा कोर्स समाप्त करें। हालांकि, इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर को सूचित करना बेहतर है यदि आप किसी भी दिल, यकृत या गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं। इस दवा का उपयोग करते समय आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे खतरनाक प्रभाव हो सकते हैं।

बहुत से लोग नाक या मुंह के छींटे जिनमें निकोटीन भी होते हैं, को बेहतर बनाने के लिए एक से अधिक प्रकार के निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (NRT) का उपयोग करते हैं। आपके सफल होने की संभावना है यदि आपके पास भी परामर्श है, एक सहायता समूह में शामिल हों और कुछ व्यवहार परिवर्तन करें जैसे कि धूम्रपान से जुड़ी स्थितियों से बचें।

निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी) की कार्रवाई का मुख्य तंत्र आंशिक रूप से तंबाकू से प्राप्त निकोटीन को आंशिक रूप से बदलना है। यह धूम्रपान के हानिकारक गैसों के बिना निकोटीन की छोटी और निरंतर मात्रा प्रदान करता है, ताकि वापसी के लक्षणों और गंभीरता को कम किया जा सके। निकोटीन के अपेक्षाकृत कम रक्त स्तर के साथ वापसी के लक्षणों का अम्लीकरण देखा जाता है, जो कुछ सुदृढ़ीकरण और संज्ञानात्मक प्रभावों के वैकल्पिक स्रोत के लिए भी प्रदान करता है। निकोटीन एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर्स दिसेंसितिज करने के लिए निकोटीन दवाओं के लिए संभावित होने का एक दूसरा संभावित तंत्र का सुझाव दिया गया है। इस तरह के डिसेन्सीटाइजेशन से सिगरेट से निकोटीन का प्रभाव कम हो जाता है, जैसे कि अगर कोई व्यक्ति एनआरटी लेते समय धूम्रपान करने से कतराता है, तो सिगरेट कम संतोषजनक होगी और व्यक्ति को फिर से शुरू होने की संभावना कम होगी। इसलिए, NRT भी एक मैथुन तंत्र प्रदान करता है, जिससे सिगरेट को धूम्रपान करने के लिए कम लाभ मिलता है।

निकोटेक्स लेने के फायदे : Benefits of Nicotex Tablet in hindi

धूम्रपान छोड़ने में

तम्बाकू में पदार्थ निकोटिन होता है जो कि अत्यधिक व्यसनी होता है। निकोटेक्स 4mg शुगर फ्री क्लासिक फ्रेश मिंट च्युइंग गम निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (NRT) का एक रूप है। इसमें निकोटिन होता है, लेकिन तंबाकू के धुएं में अन्य जहरीले रसायनों जैसे टार और कार्बन मोनोऑक्साइड नहीं होता है। इसका उपयोग आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद करने और अप्रिय वापसी प्रभाव और cravings को कम करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है जो अक्सर धूम्रपान बंद करने पर होता है। इस दवा ने लोगों को धूम्रपान रोकने में मदद करने के लिए कई वर्षों तक बहुत अच्छी तरह से काम किया है और यदि आप परामर्श जैसे अन्य समर्थन रखते हैं तो यह और भी अधिक प्रभावी है। इस उपचार को काम करने में कई सप्ताह लग सकते हैं इसलिए आपको तब तक जारी रखने की आवश्यकता है जब तक आप सफल नहीं हो जाते। धूम्रपान छोड़ना बेहद कठिन है और आपको अपने व्यवहार को बदलने की आवश्यकता है लेकिन इसमें स्वास्थ्य लाभ की एक विशाल श्रृंखला है और नाटकीय रूप से आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है

निकोटेक्स लेने से क्याक्या साइड इफेक्ट्स हो सकते है? : Side effects of Nicotex Tablet in hindi

  • मुँह के छाले
  • गले और मुंह में छाले या जलन
  • उलटी अथवा मितली
  • एसिड या खट्टा पेट
  • दस्त
  • असामान्य थकान और कमजोरी
  • भयानक सरदर्द
  • तेज़ / अनियमित दिल की धड़कन
  • गंभीर त्वचा एलर्जी
  • सोने में कठिनाई
  • चक्कर आना और प्रकाशहीनता

निकोटेक्स को कैसे लें?-How to take Nicotex?

4 मिलीग्राम: डॉक्टर द्वारा बताई गई सलाह के अनुसार

2 मिलीग्राम: एक दिन में 8-12 टुकड़े। एक दिन में 24 से अधिक गम का उपयोग न करें।

  • निकोटीन गम को धीरे-धीरे चबाएं जब तक कि आप निकोटीन का स्वाद नहीं ले सकते हैं या मुंह में झुनझुनी महसूस कर सकते हैं।
  • चबाना बंद करो और अपने गाल लाल मसूड़ों के बीच निकोरेट के टुकड़े को पूर्ण करें।
  • लगभग एक मिनट के बाद, जब झुनझुनी लगभग चली गई है, फिर से चबाना शुरू करें।
  • इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि झुनझुनी ना हो जाए (लगभग 30 मिनट)।
  • यदि आप मजबूत या लगातार क्रेविंग का अनुभव करते हैं, तो आप घंटे के भीतर निकोटीन गम के दूसरे टुकड़े को चबा सकते हैं।

निकोटेक्स कैसे काम करती है? : How does Nicotex work?

निकोटेक्स शुगर फ्री क्लासिक फ्रेश मिंट च्युइंग गम धूम्रपान से परहेज के दौरान मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को बांधकर काम करता है। यह लालसा और वापसी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

 यदि आप ऊपर सूचीबद्ध अन्य प्रभावों को नोटिस करते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

निकोटेक्स के सेवन में क्या-क्या सावधानियां रखें? : What precautions should be taken while taking Nicotax

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से: रक्त वाहिका रोग (जैसे, रेनॉड की बीमारी, स्ट्रोक), दांत / जबड़े की समस्याएं (जैसे, पुलों, टेम्पोरल मेन्डिबुलर जोड़ रोग-टीएमजे), मधुमेह, हृदय रोग (उदाहरण के लिए, सीने में दर्द, दिल का दौरा, अनियमित दिल की धड़कन), उच्च रक्तचाप, यकृत रोग, गुर्दे की बीमारी, ग्रासनली संबंधी समस्याएं (जैसे ग्रासनलीशोथ), पेट / आंतों में घाव (पेप्टिक अल्सर), कुछ अधिवृक्क समस्या (फीयोक्रोमोसाइटोमा), अतिसक्रिय थायराइड। अतिगलग्रंथिता), दौरे।

निकोटीन और धूम्रपान एक अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो यदि संभव हो तो निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पाद का उपयोग किए बिना धूम्रपान रोकने की कोशिश करें। गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यक हो। अपने डॉक्टर से जोखिम और फायदों पर चर्चा करो।

धूम्रपान से निकोटीन और इस दवा से स्तन के दूध में गुजरता है और एक नर्सिंग शिशु पर अवांछनीय प्रभाव पड़ सकता है। एक शिशु के पास धूम्रपान भी शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 395

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top