Vaseline Body Lotion in hindi

Vaseline Body Lotion in hindi : वेसलीन बॉडी लोशन की जानकारी फायदे और नुकसान

वेसलीन बॉडी लोशन की जानकारी: Vaseline body lotion information

Table of Contents HIDE
  • किसी भी बॉडी लोशन को हम अपने शरीर पर मॉइस्चराइजर की तरह लगाकर, उसका इस्तेमाल करते हैं। आजकल बाज़ार में काफ़ी सारे ब्राण्ड अपने-अपने बॉडी लोशन निकाल रहे हैं। इनमें से काफ़ी लोकप्रिय है वेसलीन बॉडी लोशन। आइए इस लेख में हम आज इसी बॉडी लोशन की जानकारी, फ़ायदे और दुश प्रभावों के बारे में बात करेंगे।
  • वेसलीन बॉडी लोशन हमारी त्वचा के लिए बहुत ही मुलायम होता है और उसे एक बचाव देता है। इससे त्वचा सुंदर और चमकदार दिखाई देती है।
  • आप लोग तो जानते ही होंगे, कि अलग-अलग मौसम के अनुसार, इसका अलग उपयोग होता है। उसी प्रकार, बॉडी लोशन का ठंड में उपयोग, गर्मियों में इसके इस्तेमाल से काफ़ी अलग होता है।
  • आप अपने वेसलीन बॉडी लोशन का उपयोग साल के बारह महीने कर सकते होंगे। माना जाता है कि इसका इस्तेमाल करने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।
मुंहासे के दाग हटाने के घरेलू उपचार

वेसलीन बॉडी लोशन के निर्माता: Manufacturer

हिंदुस्तान यूनी लीवर।-Vaseline Body Lotion in hindi

हिमालय एक्ने एन क्रीम की सम्पूर्ण जानकारी

वेसलीन बॉडी लोशन की पैकिजिंग और अन्य जानकारी: Packaging and other information

  • यह गुलाबी रंग की पैकिजिंग में आता है।
  • इसकी सौ ML की  बाज़ार में क़ीमत या MRP:120/- रुपए है।
  • इसमें SPF होता है 24 , और PE ++ की मात्रा में होता है। यह आपको सूर्य की किरणों से बचता है।
  • यह आपकी त्वचा को गोरा बनता सिर्फ़ दो हफ़्तों में।
  • यह बॉडी लोशन, ना ज़्यादा गाढ़ा तरल है, ना बहुत पतला है।
  • यह आपकी त्वचा बिलकुल भी ‘ग्रीसी’ या अत्याधिक ओईली नहीं बनता, और ये आसानी से आपकी त्वचा में घुल जाता है।
  • जिनकी त्वचा बहुत ज़्यादा ओईली है, वो भी इसका अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं।  बल्कि, ये आपकी त्वचा को अच्छे से मॉस्चरायज़ करेगा।
  • पर जहाँ तक गोरेपन का सवाल है, काफ़ी महिलाओं का यह अक्च्छा मॉस्चरायज़र ज़रूर है, पर यह ऐसा कुछ गोरा नहीं करता!
बोरोलीन क्रीम क्या है? इसके उपयोग,फायदे और नुकसान

वेसलीन बॉडी लोशन के फ़ायदे और उपयोग: Benefits and uses of Vaseline body lotion in hindi

–  यह इस तरह से समझाया जा सकता है की, जिस तरह हमें बढ़ने के लिए पोषण की आवश्यकता होती है, उसे प्रकार हमारे त्वचा को भी पोषण की ज़रूरत होती है। बॉडी लोशन से  हमारी त्वचा को काफ़ी अच्छा पोषण का स्त्रोत मिलता है। यदि आप एक अच्छे आहार के साथ, एक अच्छे मॉइस्चराइजर का और एक अच्छे बॉडी लोशन का उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा की सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा। वैसेलिन बॉडी लोशन वो अच्छा बॉडी  लोशन हो सकता है। आमतौर पर बदलते मौसम के साथ, आपकी त्वचा को काफ़ी परेशनियाँ झेलनी पड़ती है। ग़र्मी में हमारी त्वचा ओईली होजाती है और सर्दी में, रूखि हो जाती है। पर वैसेलिन बॉडी लोशन का इस्तेमाल, इस समस्या का एक समाधान होता है। वह निम्नलिखित समस्याओं के समाधान  के साथ, त्वचा को स्वस्थ रखता है। आइए जानते हैं उन समस्याओं के बारे में:

ब्रोंजेर का इस्तेमाल

आमतौर पर ब्रोंजेर एक ऐसी चीज़ है जिसके इस्तेमाल से, आपकी त्वचा सोने की तरह चमकती है और सॉफ़्ट हो जाती है। हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ब्रोंजेर, एक बॉडी लोशन के साथ, कैसे बना सकते हो। यह एक आसान प्रक्रिया होती है। आप बॉडी लोशन लें और उसमें दालचीनी और कॉर्नस्टार्च मिलाएँ। इसे मिलाकर तब तक फेंटते रहिए, जब तक इसका रंग, आपकी त्वचा के टोन जैसा न हो जाए। जब ये मिक्स्चर बन रहा हो, तो इसे हाथ से चेक करते रहिए, कि यह सही बन रहा है कि नही। यदि आपको इसका रंग थोड़ा लाइट लग रहा है, तो थोड़ा सा कोको पाउडर, इसमें मिला लें। अंत में, इस मिक्स्चर को हाथ से अपने चेहरे पर लगा लें।

छोटे बलों को सेट करने के लिए

एक अच्छा हेर स्टाइल बंने के बावजूद, कुछ छोटे बाल आगे रह जाते हैं, जो पकड़ में नहीं आपाते। इन बलों की वजह से आप की पूरी लूक, ख़राब हो जाती है। इसको छिपाने के लिए, बहुत महिलाएँ, स्प्रे का इस्तेमाल करती हैं। पर स्प्रे के उपयोग से उनके बाल सख़्त होने लगते हैं। इन बलों को सही तरह से सेट करने के लिए, बॉडी लोशन आपकी मदद कर सकता है।

बॉडी लोशन अपनी उँगलियों पर लें, और उसे अपनी आगे वाले बालों पर लगाएँ। इसके साथ आपके बाल सेट भी हो जाएँगे, बिना आपके बालों को कोई हानि पहुँचाए।

चेहरे को स्क्रब करने के लिए

चेहरे को और ज़्यादा चमकदार बनाने के लिए, महिलाएँ काफ़ी  सारे तरह के स्क्रब का उपयोग करती है। यदि आप इसके साथ बॉडी लोशन मिला लेंगे, तो आपकी त्वचा रूखि होने से बचा पाएँगे। यदि आपकी त्वचा में सेल्युलेट की दिक्कत है, और आपको उससे छुटकारा पाना है, तो आप बॉडी लोशन में कॉफ़ी पाउडर मिलाएँ, और अपने शरीर पर स्क्रब करें।

फसी अंगूठी

कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है, की कई बार उनकी ऊँगली में सूजन आजाती है, और उनकी अँगूठी फँस जाती है। तो अँगूठी निकालने के लिए, यदि आप अपनी ऊँगली के ऊपर और अँगूठी के अंदर, आप बॉडी लोशन का पोछाव करें, तो अँगूठी आसानी से पिसल जाती है और बाहर निकल आती है।

शेविंग क्रीम

कभी-कभी जब जब आपकी शेविंग क्रीम ख़त्म हो जाती है, तो आप बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वो भी एक अच्छा उपाय होता है आपके चेहरे पर शेव के लिए चिकनाहट प्रदान करने में।

नाखूनों की मसाज़

बॉडी लोशन का उपयोग, नाखूनों को सेहतमंद और मज़बूत बनाने का भी भी काम करते है। सबसे  पहले,  आप दो छोटे चम्मच बॉडी लोशन के लें, और उसमें दो-तीन बूँद बादाम तेल के मिला लें। फिर इस मिक्स्चर को अपने हलके हाथ से लें और अपने नाखूनों का मसाज़ करें। इस प्रक्रिया में यह बात भी ज़रूरी है, कि यदि आपने यदि नेल पोलिश लगा रखी है, तो उसे पहले हटा दें, और फिर यह करें। ऐसा करने से आपके नाख़ून, ज़्यादा मज़बूत रहेंगे और जल्दी टूटेंगे नहीं।

  • सर्दियों में महिलाएँ पहले या तो नारियल तेल या फिर सरसों के तेल का इस्तेमाल करते थे, पर बॉडी लोशन, इन दोनो से ज़्यादा देर टिकता है और अब्ज़ॉर्ब होकर अच्छा काम भी करता है।
  • गर्भवती महिलाएँ की त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स की दिक्कत होती है। पर बॉडी लोशन उन स्ट्रेच मार्क्स को धीरे-धीरे मिटाता है। ऐसा ही होता है उन महिलाओं के साथ जो जिम करती हैं और जब उनका वज़न घटने लगता है, तो उनकी त्वचा पर भी, स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं। पर यह बॉडी लोशन वैसे मार्क्स को मिटाता है।
बीटाडीन क्रीम क्या है? जानिए जानकारी फायदे, लाभ और नुकसान

वेसलीन बॉडी लोशन के दुष्प्रभाव: Sideeffect Of Vaseline Body Lotion in hindi

  • इस बॉडी लोशन के कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं है, और इसके निर्माता ‘हिंदुस्तान यूनी लीवर’ ने यह पूरी कोशिश की है की यह त्वचा को कोई बुरी नहीं दे, पर एक ही चीज़ है जो कि एक तरह का दुष्प्रभाव हो सकता है:
  • जैसा कि ये क्रीम अपने विज्ञापनों और अपने पाक पर दवा करता है, कि यह दो हफ़्तों में व्यक्ति को गोरा कर देगा, ऐसा कुछ होता नहीं है।
  • यह एक बहुत ही अच्छा मॉस्चरायज़र है, जो आपकी त्वचा को मुलायम रखता है।
एलोवेरा फेस पैक
मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top