Unwanted Kit in hindi

Unwanted Kit in hindi : अनवांटेड किट क्या है ?इसके फायदे,उपयोग,नुकसान,सम्पूर्ण जानकारी

Table of Contents HIDE
उत्पादक मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड Mankind Pharma Ltd
रचना
मिफेप्रिस्टोन (200एमजी) + मिसोप्रोस्टोल (200एमसीजी)MIFEPRISTONE-200MG + MISOPROSTOL-200MCG
इसका पैक
1 किट
स्टोरेज 30°C . से नीचे स्टोर करें

गर्भवती होने के शुरुआती लक्षण

अनवांटेड किट क्या है ? : What is Unwanted Kit in hindi

अनवांटेड किट टैबलेट स्त्री रोग संबंधी दवाओं के एक समूह के अंतर्गत आता है, जिसे ‘अबोर्टिफासिएंट’ कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन के 63 दिनों से पहले गर्भावस्था के चिकित्सीय समापन के लिए किया जाता है। अनवांटेड किट टैबलेट गर्भावस्था के दूसरे तिमाही में भी काम करती है।अनवांटेड किट टैबलेट दो दवाओं से मिलकर बना है,जिसका उपयोग मेडिकल अबॉर्शन (गर्भावस्था को खत्म करने) के लिए किया जाता है. यह दवा प्रोजेस्टेरोन की क्रिया को रोकती है, गर्भावस्था को बनाए रखने और गर्भाशय में संकुचन को प्रेरित करने के लिए आवश्यक एक महिला हार्मोन, जो आगे गर्भपात में मदद करता है। -Unwanted Kit in hindi

अनवांटेड किट टैबलेट में दो दवाएं शामिल हैं, अर्थात्: मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल। मिफेप्रिस्टोन एक एंटी-हार्मोन (एंटी-प्रोजेस्टोजन) है जो गर्भावस्था को जारी रखने के लिए महिलाओं में आवश्यक प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के प्रभाव को अवरुद्ध करके कार्य करता है। दूसरी ओर, मिसोप्रोस्टोल एक प्रोस्टाग्लैंडीन है जो गर्भ (गर्भाशय) के संकुचन को बढ़ाता है और गर्भाशय ग्रीवा को फैलाता है, जिससे गर्भावस्था बाहर निकल जाती है। इस प्रकार, अनवांटेड किट टैबलेट एक साथ गर्भावस्था की समाप्ति का कारण बनता है और चिकित्सा गर्भपात के लिए एक के बाद एक इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

चिकित्सा गर्भपात में आमतौर पर डॉक्टर या क्लिनिक में 2-3 बार जाना शामिल होता है, जिसमें दवाएं देना और फिर गर्भावस्था की समाप्ति की पुष्टि शामिल है। चिकित्सा गर्भपात में शामिल कार्यक्रम निम्नलिखित हैं:

दिन 1: चिकित्सा परामर्श और परीक्षा जहां डॉक्टर मिफेप्रिस्टोन की 1 गोली (200 एमसीजी) लेने का निर्देश देते हैं

दिन २ से ३: मिफेप्रिस्टोन की पहली खुराक लेने के ३६ से ४८ घंटे बाद आपको अस्पताल/क्लिनिक में फिर से जाना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको इसके बारे में बताएगा। मिसोप्रोस्टोल (800 एमसीजी) की गोली अब मौखिक या योनि रूप से दी जाएगी।

दिन 7 से 14: डॉक्टर पुष्टि करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि चिकित्सा गर्भपात पूरा हो गया है या नहीं। यदि गर्भपात पूरा नहीं हुआ है, तो आपको डॉक्टर वापस अपने क्लिनिक बुलाकर आगे की क्रिया करेंगे। 

अनवांटेड किट टैबलेट को हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए. आपको मिफेप्रिस्टोन की खुराक से शुरुआत करनी चाहिए। एक गिलास पानी के साथ गोलियों को पूरा निगलकर इसे मौखिक रूप से लेना चाहिए। यदि आप टैबलेट के सेवन के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें या कोई अन्य टैबलेट लें। दवा को अपना असर दिखाने में 24-48 घंटे लग सकते हैं और आपको स्पॉटिंग या ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है। 36-48 घंटों की अवधि के बाद, आपको मौखिक या योनि रूप से मिसोप्रोस्टोल टैबलेट लेना होगा। आपको इस खुराक के सेवन के बाद उचित आराम करने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इससे पेट में गंभीर दर्द या योनि से रक्तस्राव हो सकता है जिससे गर्भपात हो सकता है।

आप कुछ मामलों में मतली, गर्भाशय में ऐंठन, उल्टी, दस्त, गर्भपात के बाद संक्रमण, चक्कर आना और गर्भाशय से रक्तस्राव का अनुभव कर सकते हैं। अनवांटेड किट टैबलेट के अधिकांश दुष्प्रभाव समय के साथ कम हो जाते हैं। लेकिन अगर योनि से खून बहना बंद नहीं होता है, तो कृपया तुरंत डॉक्टर से मिलें, क्योंकि इसके लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

डॉक्टर की सलाह के बिना अनवांटेड किट टैबलेट को अचानक बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे अपूर्ण गर्भपात हो सकता है। यदि आपने अस्थानिक गर्भावस्था (जब फैलोपियन ट्यूब में गर्भ बढ़ता है), अंतर्गर्भाशयी डिवाइस का उपयोग किया है, या आप स्तनपान करा रही हैं, रक्तस्राव विकार या हृदय की समस्या है, तो अनवांटेड किट टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। अत्यधिक रक्तस्राव से बचने के लिए दौड़ना, भारी व्यायाम या वाहन चलाना जैसी ज़ोरदार गतिविधियाँ न करें। डॉक्टर अल्ट्रासाउंड से भी जांच करेंगे कि क्या अवशोषण पूरा हो गया है क्योंकि रक्तस्राव नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि गर्भपात पूरा हो गया है।

अनवांटेड किट टैबलेट का उपयोग : Uses of Unwanted Kit in hindi

चिकित्सा गर्भपात(Medical abortion)

अनवांटेड किट टैबलेट के लाभ /फायदे : Benefits of Unwanted Kit in hindi 

चिकित्सा गर्भपात में

अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था के शुरुआती हिस्से में अबॉर्शन कराने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग गर्भावस्था के सप्ताह १० तक (आपके अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन के ६३ दिन बाद तक) किया जाता है। यह दवा प्रोजेस्टेरोन नामक प्राकृतिक महिला हार्मोन को प्रभावी ढंग से अवरुद्ध करती है, जो आपकी गर्भावस्था को जारी रखने के लिए आवश्यक है। कृपया इसे केवल डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार ही उपयोग करें।

अनवांटेड किट टैबलेट के दुष्प्रभाव :  Side Effects of Unwanted Kit in hindi 

सभी दवाओं की तरह, अनवांटेड किट टैबलेट के भी कुछ दुष्प्रभाव होते हैं, हालांकि हर किसी के लिए इनका अनुभव करना अनिवार्य नहीं है। अनवांटेड किट टैबलेट के अधिकांश दुष्प्रभाव समय के साथ कम हो जाते हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

लेकिन अगर आपकी योनि से रक्तस्राव नहीं होता है, तो कृपया तुरंत डॉक्टर से मिलें, और इसके लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता है।

अनवांटेड किट के सामान्य दुष्प्रभाव

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • दस्त
  • पेट दर्द
  • गर्भाशय संकुचन
  • मेनोरेजिया (भारी मासिक धर्म रक्तस्राव)

अनवांटेड किट टेबलेट का उपयोग कैसे करें? : How to use Unwanted Kit Tablet in hindi

अनवांटेड किट टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में ही लेना चाहिए।

इस दवा का सेवन अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में ही करना चाहिए । इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोडना नहीं चाहिए । अनवांटेड किट टैबलेट को भोजन के साथ लेना अच्छा होता है.

अनवांटेड किट टैबलेट कैसे काम करता है : How does Unwanted Kit Works

अनवांटेड किट टैबलेट दो दवाओं मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल से मिलकर बना है जो गर्भपात का कारण बनता है. मिफेप्रिस्टोन प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को रोक देता है, यह एक प्राकृतिक महिला हार्मोन है जो गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए बहुत ही आवश्यक है। इस हार्मोन की अनुउपस्थिति में , गर्भाशय (गर्भ) का अस्तर टूट जाता है जैसा कि मासिक धर्म के दौरान होता है और गर्भावस्था के विकास को रोकता है। मिसोप्रोस्टोल गर्भपात का कारण बनने के लिए गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाता है।

अनवांटेड किट टेबलेट के लिए सावधानियां और चेतावनी : Precautions and warnings for Unwanted Kit Tablet in hindi

दवा चेतावनी : Drug Warning

अगर मिसोप्रोस्टोल और मिफेप्रिस्टोन से एलर्जी है, दिल में कृत्रिम वाल्व लगा है, उच्च रक्तचाप या उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर (आपके रक्त में वसा में वृद्धि) जैसे हृदय रोग हैं, अस्थमा है, रक्त के थक्के की समस्या है, तो अनवांटेड किट टैबलेट का सेवन न करें। ब्लीडिंग डिसऑर्डर है, जिगर या गुर्दे की बीमारी है, एनीमिया (कम हीमोग्लोबिन) है या अन्यथा कुपोषित है। इन स्थितियों में अनवांटेड किट टैबलेट लेने से व्यक्ति की जान को खतरा हो सकता है। अनवांटेड किट टैबलेट के कारण नींद आने लगती है इसलिए गाड़ी चलाने या मशीन चलाने का काम नहीं करना चाहिए. यदि आप अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) जैसे गर्भनिरोधक उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया अनवांटेड किट टैबलेट लेने से पहले इसे हटा दें। गर्भपात की निरंतर निगरानी के लिए डॉक्टर के साथ नियमित अनुवर्ती कार्रवाई की आवश्यकता होती है। यदि चिकित्सा समाप्ति नहीं होती है या असफल हो जाती है, तो इसे शल्य चिकित्सा द्वारा समाप्त कर दिया जाना चाहिए क्योंकि इससे भ्रूण दोष हो सकता है। गर्भपात पूरा हो गया है या नहीं, इसकी पुष्टि करने के लिए आपका डॉक्टर अल्ट्रासोनोग्राफी करके जांच करेगा। अनवांटेड किट टैबलेट लेते समय सेंट जॉन्स वॉर्ट (हल्के अवसाद के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्राकृतिक उपचार) अंगूर के रस का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह परस्पर क्रिया करने के लिए जाना जाता है।

अनवांटेड किट टेबलेट के लिए सुरक्षा सलाह : Safety Advice for Unwanted Kit Tablets

शराब – असुरक्षित

अनवांटेड किट टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं होता है.शराब को अत्यधिक सेवन उनींदापन और अनवांटेड किट टैबलेट के साथ लेने से गर्भाशय से रक्तस्राव को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

गर्भावस्था – असुरक्षित

गर्भावस्था के दौरान अनवांटेड किट टैबलेट का उपयोग करना सुरक्षित नहीं होता है . अपने डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि गर्भवती महिलाओं और जानवरों पर किए गए अध्ययनों ने विकासशील बच्चे पर महत्वपूर्ण हानिकारक प्रभाव दिखाया है। अनवांटेड किट टैबलेट का इस्तेमाल मेडिकल अबॉर्शन के लिए किया जाता है। अगर गर्भावस्था में लिया जाता है, तो यह गर्भपात का कारण बन सकता है।

स्तनपान – असुरक्षित

स्तनपान के दौरान अनवांटेड किट टैबलेट का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है.डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को विषाक्तता का कारण बन सकती है।  यह दूध के माध्यम से बच्चे को जा सकता है।

ड्राइविंग – असुरक्षित

अनवांटेड किट टैबलेट के इस्तेमाल से आपको चक्कर आना, नींद आना या फोकस में कमी जैसी समस्याएं हो सकती है.अनवांटेड किट टैबलेट लेते समय ड्राइविंग असुरक्षित है क्योंकि इससे अत्यधिक रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है.

गुर्दा – अपने चिकित्सक से परामर्श करें

ऐसे मरीज जिन्हें किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी है, उनके अनवांटेड किट टैबलेट के उपयोग से जुड़ी जानकारी बहुत कम उपलब्ध है. कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

जिगर – सुरक्षित अगर निर्धारित है

अनवांटेड किट टैबलेट को सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए, खासकर यदि आपका पहले से लीवर की बीमारियों / स्थितियों का इतिहास है। खुराक को आपके डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार ही ले। 

अगर आप अनवांटेड किट टैबलेट लेना भूल गए तो क्या होगा? : What if you forget to take the Tablets?

अगर अनवांटेड किट टैबलेट का कोई डोज या खुराक लेना भूल गए हैं तो डॉक्टर से तुरन्त सलाह लें.

अनवांटेड किट टैबलेट के लिए क्विक सुझाव

  • अनवांटेड किट टैबलेट गर्भपात कराने में मदद करती है 
  • गाड़ी चलाते समय या कुछ भी ऐसा करते समय सावधानी बरतें जिसमें एकाग्रता की आवश्यकता हो क्योंकि इससे चक्कर और नींद आ सकती है।
  • यह प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। गर्भधारण से बचने के लिए गर्भनिरोधक का प्रयोग करें।
  • गर्भावस्था समाप्ति के लिए:
  • इसे अपने अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन के 63 दिनों के बाद न लें।
  • मिफेप्रिस्टोन लेने के 36 से 48 घंटे बाद मिसोप्रोस्टोल लें।
  • मिसोप्रोस्टोल को लेने के बाद कम से कम 3 घंटे तक आराम करना चाहिए ।
  • इसे केवल डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार ही लें। गर्भपात, अगर अधूरा है, तो गंभीर चिकित्सा जटिलताओं का परिणाम हो सकता है जिससे अस्पताल में भर्ती, सर्जरी और संभावित बांझपन हो सकता है।
  • इस दवा को लेने के बाद लगभग 12 दिनों तक योनि से रक्तस्राव हो सकता है। यदि अत्यधिक रक्तस्राव होता है या यदि आप पेट में गंभीर दर्द से पीड़ित हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें।

अनवांटेड किट टैबलेट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न : Frequently asked questions

प्रश्न . अनवांटेड किट टैबलेट क्या है और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?

अनवांटेड किट टैबलेट में दो दवाएं हैं, मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल। अनवांटेड किट टैबलेट का प्रयोग चिकित्सीय गर्भपात के लिए किया जाता है। इसका उपयोग केवल एक गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए किया जाता है जो कि 63 दिनों से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए, अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन से गिना जाता है।

प्रश्न : मुझे अनवांटेड किट टैबलेट कैसे और किस खुराक में लेना चाहिए?

उत्तर : डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही Unwanted Kit का सेवन करना चाहिए। कोर्स की शुरुआत मिफेप्रिस्टोन से होती है। मिफेप्रिस्टोन लेने के 36-48 घंटे बाद मिसोप्रोस्टोल लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, मिसोप्रोस्टोल को केवल स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में, क्लिनिक या अस्पताल की सेटिंग में लिया जाना चाहिए।

प्रश्न. अनवांटेड किट टैबलेट का कोर्स पूरा करने के बाद मुझे क्या उम्मीद करनी चाहिए?

उत्तर : मिफेप्रिस्टोन लेने के बाद, आपको योनि से रक्तस्राव का अनुभव हो भी सकता है और नहीं भी। हालाँकि, मिसोप्रोस्टोल लेने के तुरंत बाद आपको पेट में ऐंठन, दस्त, पेट दर्द और मतली का अनुभव हो सकता है। मिसोप्रोस्टोल लेने के 4 घंटे के भीतर आपको योनि से रक्तस्राव भी हो सकता है। इस दवा को लेने के बाद आपको कम से कम 3 घंटे तक क्लिनिक या स्वास्थ्य केंद्र में रहने के लिए भी कहा जा सकता है। मिफेप्रिस्टोन (मिसोप्रोस्टोल से पहले ली गई गोली) लेने के 14 दिनों के बाद, आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ कुछ रक्त परीक्षण चला सकता है या यह पुष्टि करने के लिए अल्ट्रासोनोग्राफी कर सकता है कि गर्भावस्था समाप्त हो गई है या नहीं।

प्रश्न : क्या अनवांटेड किट टैबलेट मेरे भविष्य में गर्भवती होने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है?

उत्तर : नहीं, अध्ययनों से पता चला है कि यह दवा महिलाओं की प्रजनन क्षमता को ख़राब नहीं करती है। आपके भविष्य में गर्भवती होने की संभावना उतनी ही है जितनी आपने इस दवा को नहीं लिया है।

प्रश्न : अनवांटेड किट टैबलेट लेने के सामान्य दुष्प्रभाव क्या हैं?

उत्तर : अनवांटेड किट टैबलेट का उपयोग करने के सामान्य दुष्प्रभाव पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, जी मिचलाना, डायरिया, चक्कर आना, गर्भाशय में संकुचन, पैल्विक दर्द और कंपकंपी है। यदि आपको योनि से बहुत अधिक रक्तस्राव होता है या यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है तो कृपया अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह अनुसार ही करना चाहिए 

डिस्क्लेमर : इस साइट में शामिल जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य डॉक्टर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। हर व्यक्ति की विशिष्ट व्यक्तिगत आवश्यकताओं के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति की जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी


मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 395

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top