sprouts

Sprouts diet recipes, advantages and disadvantages in hindi

अंकुरित आहार(Sprouts) आज के समय में मनुष्य की बहुत बड़ी आवश्यकता है । यह प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है और यह आसानी से मिल भी जाता है। यह एक शुद्ध आहार होता है यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और यह शरीर को संतुलित रखता है  और इसमें उपस्थित प्रोटीन और विटामिन शरीर को ऊर्जा-वान बनाते है अंकुरित अनाज (Sprouts) खाने से शरीर में ताज़गी और स्फूर्ति बनी रहती है । यह शरीर के मोटापे को कम कर पाचन तंत्र को ठीक करता है । यह स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण इसे सुबह नाश्ता के रूप में लिया जाता है इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने से यह शरीर के मोटापे को भी कम करता है । कई प्रकार के अंकुरित अनाज(Sprouts) होते है जैसे चना ,दाल ,मटर ,सोयाबीन , मूंग, गेंहू, मक्का, तिल, मोठ, मूंगफली, मटर, बाजरा, ज्वार, खजूर, किशमिश, बादाम आदि को भी अंकुरित(Sprouts) करके खाया जाता है।

Table of Contents HIDE

अंकुरित आहार बनाने की विधि – Recipe for Sprouts

अनाज को अंकुरित(Sprouts) करने से पहले उसे अच्छी तरह साफ कर के, साफ पानी से धोले उसके बाद उसे आवश्यकता के अनुसार एक साफ बर्तन में डाल कर उसमें  साफ पानी डाल दे और उसे 12 घंटे के लिए रख दे । उसके बाद अनाज को पानी से अलग कर के उसे साफ सूती कपडे में लपेट कर 35 घंटे के लिए साफ जगह पर रख दे अब आप देखेंगे की आप का रखा हुआ अनाज अंकुरित हो चुका है।

अंकुरित आहार के फायदे – Benefits of Sprouts diet

 1. मोटापा कम करने में – To reduce obesity

चने और दालो को  शाम  के समय पानी में भिगो कर रख दे तथा सुबह इसे नाश्ता के रूप में खाने से यह शरीर के मोटापे को कम करता है इसमें प्रोटीन और विटामिन की मात्रा अधिक होती है लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण यह शरीर के मोटापे को कम कर शरीर को संतुलित और ऊर्जा वान बनाता है । यह शरीर में जमे अनावश्यक फैट हटाता है

2. रक्त साफ करने में – To clean the blood

अंकुरित अनाज रोज़ाना खाने से रक्त संबंधित समस्या दूर होती है यह शरीर के रक्त को साफ कर शरीर को स्वस्थ करता है ।तथा मोटे रक्त को पतला कर उसमे विटामिन और प्रोटीन की मात्रा को सुंतलित करता है । अंकुरित अनाज रक्त संबंधित विक़ार को दूर करने में सहायक है ।यह शरीर में हुई रक्त की कमी को भी दूर करता है

3. पाचन को ठीक करने में – Help digestion

अंकुरित आहार के रोज़ाना खाने से यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है तथा पाचन संबंधित समस्या को दूर करता है जैसे अपच,एसिडिटी इस तरह की समस्या को दूर कर पाचन को दुरुस्त करता है । तथा यह पचने में हल्का होने के कारण यह आसानी से पच भी जाता है।  और यह भूख ना लगने जैसी समस्या को दूर कर भूख को बढ़ाता  है।

4. शारीरिक दुर्बलता को दूर करने में – To overcome physical weakness

शरीर की दुर्बलता को दूर करने के लिए अंकुरित आहार बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुआ है । यदि अंकुरित अनाज को रोज़ाना नाश्ते में खाया जाये  तो यह शरीर की दुर्बलता को दूर कर शरीर को स्वस्थ करता है इसमें प्रोटीन और विटामिन की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर को ऊर्जा-वान बनाता है  । तथा शरीर में आयी कमज़ोरी को भी दूर करता है ।

5. बीमारी से लड़ने में – Fight disease

अंकुरित आहार में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर को मजबूत बनाता है और शरीर में  बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है तथा यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

6. मधुमेह को ठीक करने में – To cure diabetes

आज के समय में मधुमेह एक बड़ी समस्या है। मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए अंकुरित आहार का प्रयोग किया जाता है ।यदि अंकुरित आहार को नियमित खाया जाए तो यह मधुमेह जैसी बीमारी को दूर कर शरीर को स्वस्थ कर देता है यदि चने को अंकुरित कर रोज़ाना खाया जाये तो मधुमेह की बीमारी से जल्दी राहत मिलती है ।

7. हृदय की बीमारी को ठीक करने में – To cure heart disease

अंकुरित आहार को रोज़ाना खाने से हृदय संबंधित बीमारियाँ दूर होती है। अंकुरित आहार शरीर में  बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देता है ।यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बड़ाता है ।और ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाता है । यह रक्त में पोशक तत्वों का संतुलन बनाये रखता है ।तथा हृदय को स्वस्थता प्रदान करता है ।

8. एनिमिया को ठीक करने में – To cure anemia

शरीर में रक्त  की कमी को दूर करने के लिए अंकुरित आहार का इस्तेमाल किया जाता है । यह शरीर में हुई रक्त की कमी को दूर करता है ।और शरीर में आइरन और कैल्सियम की मात्रा को बड़ा कर एनिमिया की बीमारी को ठीक करता है और यह रक्त संबंधित  समस्या को दूर करता है ।

9. बालों के लिए – For hair

अंकुरित आहार को  रोज़ाना खाने से बालों की समस्या को भी दूर किया जा सकता है । यह बालों का झड़ना सफेद होना आदि समस्या को  दूर करता है ।और यह बालों को स्वस्थ कर बालों की चमक को बढ़ाता है । यह बालों को लंबा और घना कर उनसे जुड़ी बीमारियों को दूर करता है ।

10. त्वचा के लिए – to skin

त्वचा संबंधित समस्या को दूर करने के लिए अंकुरित आहार का प्रयोग किया जाता है । त्वचा में आयी  झुर्रियों को ठीक करने में अंकुरित आहार का उपयोग किया जाता है । यह  त्वचा का रुखा पन हटा कर त्वचा में चमक लता है और त्वचा की सुंदरता को बढ़ाता है

11. आँखो के लिए – For eyes

आँखो को स्वस्थ रखने के लिए अंकुरित आहार बहुत ही फ़ायदेमंद है । अंकुरित आहार में उपस्थित विटामिन ए ,आयरन ,और केल्सियम की मात्रा अधिक होने से यह आँखो की कमज़ोरी को दूर करता है । आँखो से कम  दिखने जैसी समस्या को दूर करता है ।यह आँखो को स्वस्थ कर आँखो के देखने की क्षमता को बढ़ाता है ।

12. हड्डियाँ मजबूत करने में – Strengthen bones

अंकुरित आहार में उपस्थित आयरन और केल्सियम हड्डियो को मजबूत करने में भी सहायक है । यह हड्डियो से जुड़ी समस्या को दूर करता है तथा हड्डियो को मजबूत बनता है ।यह हड्डियो के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है ।

13.गर्भवती महिला के लिए – For pregnant woman

अंकुरित आहार गर्भवती महिला के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है। यह पोशक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए यह बहुत ही फ़ायदेमंद होता है । इससे शरीर में हुई पोशक तत्वों की कमी दूर होती है ।और शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोशक तत्व  मिलते है ।

14. कैंसर से बचाव में – Cancer prevention

अंकुरित आहार को रोज़ाना खाने से यह त्वचा के कैंसर को ख़त्म करने में मदद करता है।इसमें उपस्थित पोशक तत्व कैंसर के कीटाणुओं  को मारने में सहायक है । यह शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है

15. योन समस्या में – In yon problem

शरीर में हो रही योन कमज़ोरी को दूर करने के लिए अंकुरित आहार का प्रयोग किया जाता है यह शरीर में हुई योन कमज़ोरी को दूर कर शरीर में योन शक्ति को बढ़ाता है । यह शरीर के योन संबंधित रोगों को भी दूर करता है ।

 16. फिट रहने में – To stay fit

अंकुरित आहार शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में मदत करता है। यह शरीर में विटामिन और कैल्सियम की कमी को पूरा करता है तथा  यह शरीर को ऊर्जा वान बनाता है । यह शरीर को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है ।शरीर को फिट रखने के लिए अंकुरित आहार खाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ।

17. बच्चों के विकास में – In the development of children

अंकुरित आहार बच्चों के लिए बहुत ही आवश्यक माना जाता है । यह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाता है। तथा यह बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।  यह बच्चों की हेल्थ और हाइट को भी बढ़ाता है

 

अंकुरित आहार के नुकसान – Disadvantages of Sprouts

1. अंकुरित आहार को यदि ज्यादा मात्रा में खाया  जाये तो यह पेट संबंधित समस्या कर सकता है ।

2. गर्भवती महिला को अंकुरित आहार अपच और एसिडिटी  की समस्या कर सकता है ।

3. अंकुरित आहार को यदि सही तरीके से नहीं खाया जाये तो यह फुटपाइजनिंग और उल्टी की समस्या कर सकता है ।

4. यदि  पेट में कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो तो अंकुरित आहार को नहीं  खाये यह बीमार कर सकता है ।

5. अंकुरित आहार साफ और स्वच्छ नहीं हुआ तो यह पेट में दर्द और सूजन की समस्या कर सकता है ।

 

कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top