Skin Cancer(त्वचा कैंसर)?प्रकार,कारण,मेडिकल उपाय,घरेलू उपाय

Skin Cancer(त्वचा कैंसर)?प्रकार,कारण,मेडिकल उपाय,घरेलू उपाय

वर्तमान समय में बढ़ रहे प्रदूषण और दूषित वातावरण के कारण हमारे आसपास बहुत सारी बीमारियां अपना घर बना कर बैठी हुई है। ऐसे में सबसे खतरनाक बीमारी है त्वचा कैंसर(Skin Cancer)। हालांकि हम सभी अपनी त्वचा का बहुत ही ख्याल रखते हैं लेकिन कहीं-कहीं पर लापरवाही भी कर देते हैं। ऐसे में यह बीमारियां हमारे शरीर पर अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं।

Table of Contents HIDE

त्वचा कैंसर या स्किन कैंसर उसे कहते हैं जिसमें हमारी त्वचा की कोशिकाओं का और असामान्य रूप से विकसित होना और धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल कर शरीर को रोग ग्रसित करना।

स्किन कैंसर क्या होता है (What is skin cancer)

कुछ लोग इस गलतफहमी में भी रहते हैं कि ज्यादा समय तक यदि हम धूप में कार्य करते हैं तो हमें त्वचा कैंसर हो जाएगा। लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल भी सही नहीं है।त्वचा कैंसर होने का सबसे ज्यादा खतरा तब होता है जब आप ऐसे क्षेत्र में जाते हैं जहां पर सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों की क्षमता तेज होती हैं। ऐसे में व्यक्ति को त्वचा कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की त्वचा का कैंसर क्या है और यह किन कारणों की वजह से होता है और इससे बचने के लिए हम क्या क्या उपाय कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप अपनी त्वचा की साफ-सफाई समय समय पर नहीं करते हैं और साथ ही आप गलत वातावरण और ज्यादा समय तक तेज धूप के संपर्क में आते हैं ,तो  ऐसे में सूर्य से निकलने वाली पराबैगनी किरणे हमारी त्वचा पर प्रभाव डालती है जिससे त्वचा कैंसर जैसे भयानक रोग हमें जकड़ लेते हैं।

स्किन कैंसर के प्रकार(Types of skin cancer)

स्किन कैंसर के तीन प्रकार होते हैं

  • बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal cell carcinoma)
  •  स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (Squamous cell carcinoma) 
  • मेलेनोमा (Melanoma)

बेसल सेल (Basal cell carcinoma) :

बेसल सेल एक प्रकार की कोशिका होती हैं जो हमारी त्वचा को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाती हैं। लेकिन यदि हमारी त्वचा ज्यादा समय तक पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आती हैं तो यह कोशिकाएं अपना आकार बड़ा लेती है।इन कोशिकाओं का अपना आकार बढ़ाने पर यह हमारी त्वचा को बड़े ही भयानक तरीके से घायल करती हैं और हमें स्किन कैंसर की तरफ ले जाती है।

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (Squamous cell carcinoma) 

स्किन कैंसर का दूसरा प्रकार स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा होता है। यह कैंसर भी सामान्य तौर पर त्वचा की कोशिकाओं के प्रदूषित वातावरण के संपर्क में आने पर होता है।हालांकि इस प्रकार का कैंसर सामान्य माना जाता है लेकिन इसे नजरअंदाज भी नहीं करना चाहिए।

मेलेनोमा (Melanoma)

स्किन कैंसर का तीसरा प्रकार मेलानोमा स्किन कैंसर होता है।मेलेनोमा स्किन कैंसर का तीसरा प्रकार होता है। स्किन कैंसर के प्रकारों में सबसे खतरनाक कैंसर मेलानोमा स्किन कैंसर होता है जो हमारे त्वचा की रंग उत्पाद करने वाली कोशिकाओं को प्रभावित करता है।

स्किन कैंसर(Skin Cancer) के कारण

त्वचा कैंसर होने के बहुत सारे कारण हैं जिनमें से कुछ कारण हम आपको नीचे बता रहे हैं-

विकिरणों के संपर्क

वर्तमान समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है ऐसे में कुछ लोग अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए सर्जरी करवाते हैं।सर्जरी करवाने में रेडिएशन का इस्तेमाल किया जाता है।इस रेडिएशन की वजह से हमारी त्वचा की कोशिकाएं बहुत ज्यादा प्रभावित होती हैं और ऐसे में हमें बसल सेल कार्सिनोमा स्किन कैंसर होने के chances बढ़ जाते हैं।

हानिकारक पदार्थ के कारण

जो लोग खाद्यान्न का कार्य करते हैं या फिर किसी केमिकल फैक्ट्री में कार्य करते हैं उनमें सबसे ज्यादा त्वचा कैंसर होने का खतरा रहता है। क्योंकि इन खाद्यान्नों और केमिकल फैक्ट्रियों में आर्सेनिक जैसे हानिकारक पदार्थ बहुत ज्यादा होते हैं जो हमारी त्वचा को हानि पहुंचाते है।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

कम प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण यानी कि हमारे शरीर का बाहरी रोगों से लड़ने के लिए कम ताकत होना भी तो जो कैंसर का मुख्य कारण होता है। यदि आप एचआईवी जैसी भयंकर बीमारी से ग्रसित हैं और आप बहुत ज्यादा मात्रा में दवाइयां ले रहे हैं तो ऐसे में आप की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती हैं।

गोरी त्वचा

स्किन कैंसर होने का कारण गोरी त्वचा को भी माना गया है। परंतु ऐसा जरा भी नहीं है किसी भी स्किन टोन के व्यक्ति को हो सकता है।लेकिन गोरी त्वचा के व्यक्तियों में कम (मेलानिन) होते है। जो पराबैगनी विकिरणों से कम सुरक्षा प्रदान करते हैं। ऐसे में गोरी त्वचा वाले व्यक्तियों को अन्य त्वचा वाले व्यक्तियों से ज्यादा त्वचा कैंसर होने का खतरा रहता है।

धूप में रहना

सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणें हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा हानि पहुंचाती है।यदि आप धूप में सुबह से लेकर शाम तक कार्य करते हैं और बिना किसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल किए आप तेज धूप में बाहर निकलते हैं तो ऐसे में आपको स्किन कैंसर हो सकता है।

स्किन कैंसर(Skin Cancer) से बचाव के लिए मेडिकल उपाय

वर्तमान समय में त्वचा कैंसर(Skin Cancer) से बचने के लिए बहुत सारे इलाज आ चुके हैं और ऐसे ही कुछ इलाज जो सबसे ज्यादा लाभदायक होते हैं जिन्हें हमने नीचे बताया है-

1.फ्रीजिंग (Freezing)

इस प्रणाली के अंदर डॉक्टर हमारी त्वचा के शुरुआती कैंसर की कोशिकाओं को तरल नाइट्रोजन के द्वारा फ्रिज करके नष्ट करते हैं।फिर जैसे-जैसे हमारी त्वचा की उत्तक पिघलने लगते हैं सभी कैंसर की कोशिकाएं हमारे शरीर से बाहर निकल जाती हैं। इससे आप स्किन कैंसर से काफी जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

2.एक्सिज्नल सर्जरी

एक्सिज्नल सर्जरी(Axonal surgery बहुत ही महत्वपूर्ण इलाज होता है और इसमें काफी पैसा भी लगता है। इस सर्जरी के दौरान डॉक्टर हमारी त्वचा के कैंसर ग्रसित अंगों को काटकर अलग कर देता है ताकि घाव अन्य दूसरे अंगों में ना फैल सके।स्किन कैंसर के लिए यह प्रणाली बहुत ही उपयुक्त साबित होती हैं।

3.विकिरण थेरेपी

विकिरण थेरेपी के अंदर एक्स-रे जैसे तेज बोल्ट वाली एनर्जी के जरिए कैंसर कोशिकाओं को खत्म किया जाता है। इस थेरेपी के द्वारा कैंसर की कोशिकाओं को उसी जगह पर नष्ट कर दिया जाता है।

4.कीमोथेरेपी

वर्तमान समय में त्वचा कैंसर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लिए जाने वाला मेडिकल इलाज कीमोथेरेपी है। जिसमें व्यक्ति का इलाज 1 महीने तक चलता है और लोशन क्रीम के द्वारा त्वचा की कैंसर कोशिकाओं को हटाया जाता है।अलंकी इस थेरेपी में समय ज्यादा लगता है लेकिन इलाज एकदम संतुष्टि जनक होता है।

5.फोटो डायनामिक थेरेपी

इस मेडिकल इलाज के दौरान लेजर लाइट द्वारा कैंसर कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है।इस थेरेपी में लेजर लाइट और दवाई दोनों का इस्तेमाल किया जाता है।

6.बायोलोजिकल थेरेपी

हमारे शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए बायो लॉजिकल थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। यह हमारे शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करती हैं जिससे हमारा शरीर खुद से कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा अन्य प्रकार की दवाइयां भी भी जाते हैं जो स्किन कैंसर को जड़ से खत्म करती है।

कैंसर(Skin Cancer) से बचाव के लिए घरेलू उपाय

इस बीमारी से बचाव के लिए अधिकतर विशेषज्ञ वैज्ञानिक सलाहकार विभिन्न विभिन्न प्रकार की रोकथाम के उपाय खोजते रहते है। उन्हीं में से कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं। जिनका इस्तेमाल कर आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। समय रहते इस बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। हम आपको उन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं ,जिनकी मदद से आप त्वचा कैंसर से अपना बचाव कर सकते हैं।

1.नारियल के तेल का इस्तेमाल

नारियल का तेल त्वचा कैंसर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच नारियल के तेल का सेवन करें क्योंकि यह यूरिक एसिड कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में कारगर साबित होता है।

2.एप्पल साइडर विनेगर- 

एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अंदर एसिटिक एसिड होता है जो हमारे शरीर में एसिड बनाते हैं और यह कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

3.काली रसभरी

काली रसभरी का इस्तेमाल ज्यादातर दवाइयां बनाने में किया जाता है। काली रसभरी के बीज यदि आप खाते हैं तो यह हमारे शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाती है। यह ना केवल हमें कैंसर से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं बल्कि कैंसर के दौरान अन्य रोग ना हो उसके लिए भी काफी कारगर साबित होती हैं।

4.बैगन

स्किन कैंसर में बैगन खाना बहुत ही फायदेमंद होता है।कम से कम आप को हफ्ते में 2 दिन बैगन का इस्तेमाल अपने भोजन में करना चाहिए।साथ ही साथ टमाटर ,शिमला मिर्च का सेवन भी करें। यह सब्जियां आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।सब्जियों में फाइबर जैसे गुण मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते है।

5.हल्दी

हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं और इसमें कैंसर से बचने के लिए भी काफी गुण पाए जाते हैं। दरअसल हल्दी के अंदर करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर कि कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में बहुत ही प्रभावशाली साबित होता है। ऐसे में आप हल्दी का लेप लगाकर अपने त्वचा कैंसर से छुटकारा पा सकते हैं।

इस प्रकार त्वचा का कैंसर यानी कि स्किन कैंसर बहुत ही ज्यादा संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। यदि आप थोड़ी सी भी त्वचा संबंधित परेशानी से पीड़ित है तो जल्द से जल्द अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें। इसके अलावा आप ऊपर बताए गए घरेलू और मेडिकल इलाज द्वारा भी अपना उपचार करवा सकते हैं धन्यवाद।

कुछ और बीमारियों की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए


मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top