Reduce stomach after pregnancy in hindi

Reduce stomach after pregnancy in hindi:प्रैग्नेंसी के बाद अपने पेट को कैसे कम करें

माँ बनना एक सुखद एहसास होता है,लेकिन उसके बाद जब शरीर हैवी हो जाता है तब बहुत परेशानी होती है। डिलिवरी के बाद एक माँ  अपने स्वास्थ्य के प्रति इतना ध्यान नहीं देती है और उसका सारा ध्यान अपने बच्चे और परिवार की ओर चला जाता है। आप चाहें तो आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकती है, इसके लिए किसी मुश्किल आहार या दवाई की ज़रूरत नहीं होती है। अपने पेट को अंदर करने और अपना फ़िगर वापिस शेप में लाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है, इसके लिए आपकी  मदद कर सकता है , आहार में परिवर्तन और रोज़ एक्सरसाइज करना। आइए जाने कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप बच्चें के जन्म के बाद भी अपना वजन कम कर सकती हैं।-Reduce stomach after pregnancy in hindi

प्रसव के बाद वजन बढ़ने के कारण:Causes of weight gain after delivery-Reduce stomach after pregnancy in hindi

गर्भावस्था के बाद वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान ही असर दिखाना शुरू कर देते हैं। नीचे हम इन्हीं कारणों के बारे में बता रहे हैं 

  • गर्भावस्था के दौरान ही महिला का वजन बढ़ जाता है, जो डिलीवरी के बाद ज्यादा महसूस होता है।
  • इसका एक और मुख्य कारण होता है खानपान। प्रेग्नेंसी के दौरान और प्रेग्नेंसी के बाद भी महिला को घी व ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें दी जाती हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बनती हैं।
  • डिलीवरी के बाद वजन बढ़ने का एक कारण महिला का बच्चे को ठीक से स्तनपान न कराना भी हो सकता है। इसलिए, वजन को नियंत्रित रखने के लिए भी स्तनपान कराना जरूरी है।
  • डिलीवरी के बाद हर वक्त आराम करना, कोई शारीरिक गतिविधि न करना व सैर नहीं करना भी वजन बढ़ने का कारण हो सकता है।
  • ज्यादातर महिलाएं डिलीवरी के बाद शिशु की देखभाल में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि खुद पर ध्यान नहीं दे पातीं। इस कारण से उन्हें व्यायाम करने का समय नहीं मिलता और वजन बढ़ने लगता है।
  • किसी-किसी केस में थायरायड असंतुलित होने से भी प्रसव के बाद मोटापा बढ़ने लगता है।
  • कुछ महिलाएं डिलीवरी के बाद तनाव में आ जाती हैं, जिसके बाद उनका वजन बढ़ने लगता है। इस तरह के तनाव को पोस्टपार्टम डिप्रेशन कहा जाता है।

डिलीवरी के बाद वजन या पेट कम करने के योग और व्यायाम:Yoga and exercise to lose weight or stomach after delivery-Reduce stomach after pregnancy in hindi

बहुत-से ऐसे व्यायाम हैं, जो डिलीवरी के बाद वजन कम करने में मदद करते हैं। नीचे हम इन्हीं योग और अभ्यास के बारे में बताने जा रहे हैं :

 सैर करें       

डिलीवरी के बाद छह सप्ताह तक आप ज्यादा श्रम वाले काम न करें। छह सप्ताह के बाद आप सप्ताह में पांच बार 15-15 मिनट की सैर कर सकती हैं। यह कारगर अभ्यास है, जो डिलीवरी के बाद वजन और पेट कम करने में मदद करेगा।

 स्ट्रेचिंग 

सैर शुरू करने के कुछ दिनों बाद आप मांसपेशियों के लिए स्ट्रेचिंग और ट्विस्टिंग शुरू कर दें। ध्यान रहे कि स्ट्रेचिंग करते समय अपने शरीर को जरूरत से ज्यादा न खींचें और यह प्रशिक्षक की निगरानी में रहकर ही करें।

  • इसे करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं और एक घुटना मोड़ लें।
  • फिर सीधे पैर की एड़ी को ऊपर ले जाएं और फिर नीचे लाएं। इस दौरान अपनी पीठ को सीधा रखें।
  • इस प्रक्रिया को तीन से पांच बार दोहराएं।
पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए डॉक्टर भी पेल्विक फ्लोर व्यायाम करने की सलाह देते हैं। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज के 10 सेट्स दोहराएं।

 सिट-अप्स

नियमित रूप से सिट-अप्स करना भी वजन और पेट कम करने में सहायक होता है।

  • इसके लिए आप जमीन पर योग मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं।
  • आप अपने हाथों को गर्दन के पीछे लगाएं फिर धीरे से अपने सिर को ऊपर की ओर उठाएं।
  • इस प्रक्रिया को आठ बार दोहराएं।
   स्विमिंग

गर्भावस्था के बाद पेट और वजन कम करने के लिए स्विमिंग यानी तैराकी करना भी बेहतर विकल्प है। इसके लिए आप सप्ताह में चार बार आधे-आधे घंटे के लिए प्रशिक्षक की निगरानी में रहकर स्विमिंग कर सकती हैं।

ब्रिज एक्सरसाइज
  • इसके लिए आप चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को जमीन से सटा लें।
  • फिर अपने घुटनों को मोड़ लें और पीठ को ऊपर की ओर उठाएं।
  • इस दौरान अपनी पीठ व छाती दोनों को ऊपर की ओर उठाकर रखें और अपने हाथों को पीठ पर लगाकर रखें।
  • 10-15 सेकंड तक इस अवस्था में रहें और फिर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में लौट आएं।
  • इस प्रक्रिया को आठ से दस बार प्रशिक्षक की निगरानी में दोहराएं।
 बेबी के साथ व्यायाम 

ऐसा माना जाता है कि अगर आप अपने बेबी को लेकर शारीरिक क्रिया करेंगी, तो वजन कम करने में आसानी होगी। इसके लिए आप अपने बेबी को गोद में उठाकर कुछ समय के लिए चल सकती हैं।

exercise with baby

गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के कुछ टिप्स:Some tips to lose weight after pregnancy

ऐसे बहुत-से उपाय हैं, जिन्हें नियमित रूप से अपनाकर आप गर्भावस्था के बाद बढ़े हुए वजन और मोटापे को कम कर सकती हैं। नीचे हम इन्हीं टिप्स के बारे में बता रहे हैं : Reduce stomach after pregnancy in hindi

  • नियमित खानपान लें:हो सकता है, कि वजन कम करने के चक्कर में आप खाना-पीना कम करने के बारे में सोच रही हों, लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें। ऐसा करने से कमजोरी आ सकती है या फिर मोटापा और बढ़ सकता है। इसलिए, खाने-पीने में कटौती न करें, बस स्वस्थ आहार लें।
  •  थोड़ा-थोड़ा, लेकिन कई बार खाएं: दिन में तीन बार इकट्ठा खाना खाने की जगह छह बार में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। थोड़ा-थोड़ा खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा।
  •  पेट की बेल्ट: मोटापा कम करने के लिए आप पेट पर बांधी जाने वाली बेल्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह काफी कारगर साबित होती है। डॉक्टर भी इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं।
  • कम कैलोरी लें: आप ऐसी चीजें खाएं, जो आपको पोषण दें और जिनमें कैलोरी कम हो। ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर युक्त चीजें खाएं जैसे- अंडे, चिकन, लीन मीट, टूना व साल्मन मछली, बीन्स और साबुत अनाज आदि।
  •  खुद को हाइड्रेट रखें:खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए, आप दिन में आठ से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे आपके शरीर से टॉक्सिन दूर होंगे और वजन कम करने में आसानी होगी।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित रूप से व्यायाम करना प्रसव के बाद मोटापा कम करने में काफी मदद करता है।
  •  पूरी नींद लें: हालांकि, बच्चे के जन्म के बाद आठ घंटे की लगातार नींद ले पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको भरपूर नींद लेनी होगी। इसके लिए आप घर के अन्य काम बाकी सदस्यों को दे सकती हैं और उस समय सो सकती हैं जब आपका शिशु भी सो रहा हो।
  •  सोच समझकर स्नैक्स खाएं:  स्तनपान कराने वालीं माताओं को बार-बार भूख लगना सामान्य है। ऐसे में कई बार आपका स्नैक्स खाने का मन करेगा, लेकिन आप स्नैक्स भी सोच समझकर खाएं। ऐसा कुछ न खाएं, जिससे आपका वजन बढ़े। इसकी जगह, आप ओट्स, सूखे मेवे व साबुत अनाज का सेवन कर सकती हैं।
  •  तनाव से दूर रहें: इसमें कोई दो राय नहीं है कि वजन बढ़ने का मुख्य कारण तनाव होता है। इसलिए, जितना हो सके खुद को तनाव से दूर रखें और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।
  •  डांस करें: डांस करने से भी वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आप अपना पसंदीदा म्यूजिक लगाएं और डांस करें। डांस करने से पहले अपने डॉक्टर से बात कर लें, क्योंकि आपकी डिलीवरी हाल ही में हुई है, तो हो सकता है कि कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी जाए।
  •  योगर्ट डेजर्ट: जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन करे, तो योगर्ट से बना डेजर्ट ले सकती हैं। आप चाहें तो योगर्ट में फल डालकर फ्रिज में ठंडा करके खा सकती हैं।
  •  खाने से पहले पानी पिएं:अगर खाने के बाद आपका पेट फूलने लगता है, तो खाने से पहले धीरे-धीरे एक गिलास पानी पी लें।
  •  समय पर खा लें:हमेशा समय पर खाना खाने की आदत डालें। कोशिश करें कि रात का खाना 7 से 7:30 बजे तक खा लें, ताकि सोने तक खाना ठीक से पच जाए। इससे आपका चयापचय मजबूत होता है और वजन कम होने में आसानी होती है। इसके अलावा, अगर आप देर तक जाग रही हैं, तो रात को एक गिलास दूध या एक कप ग्रीन-टी पी लें।
  • जितना हो सके चलें:अपनी दिनचर्या में पैदल चलना जरूर शामिल करें। जितना हो सके पैदल चलें। इससे वजन कम होने में आसानी होती है। आप पार्क में कुछ देर के लिए टहल सकती हैं। अगर आपको पास से ही कुछ सामान लेने जाना है, तो रिक्शा या गाड़ी की जगह टहलते हुए जाएं।
  •  समझदारी से शॉपिंग करें: भले ही बाजार में जाकर कई तरह की स्वादिष्ट चीजों की ओर आपका मन ललचाए, लेकिन शॉपिंग हमेशा समझदारी से ही करें। चॉकलेट, कैंडी व आइसक्रीम जैसी चीजों की ओर आकर्षित न हों। इससे आपका वजन और बढ़ सकता है।
  • कैफीन और एल्कोहल से दूर रहें:डिलीवरी के बाद मोटापे को कम करने के लिए जरूरी है कि आप कैफीन और एल्कोहल से दूर रहें। अगर फिर भी आपका मन चाय व कॉफी पीने का करता है, तो एक कप ग्रीन-टी पी सकती हैं।

गर्भावस्था के बाद वजन या पेट कम करने के घरेलू उपाय:Home remedies to lose weight or stomach after pregnancy-Reduce stomach after pregnancy in hindi

pregnancy_weight_lose_home_redemies

जरूरी नहीं कि आप कड़ी मेहनत और खानपान में कटौती करके ही वजन कम कर पाएं। इनके साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी वजन कम कर सकती हैं। जानिए, प्रेग्नेंसी के बाद पेट और वजन कम करने के घरेलू उपचार :Reduce stomach after pregnancy in hindi

1.नींबू औऱ शहद: वजन कम करने के लिए नींबू और शहद को काफी असरदार माना जाता है। इसके लिए आपको गुनगुने पानी में आधा नींबू और आधा चम्मच शहद डालकर पीना है। आप रोजाना खाली पेट इसे पी सकती हैं।

lemon_honey_water

2.ग्रीन- टी वजन कम करने के लिए ग्रीन-टी भी फायदा करती है। इसके लिए आप रोजाना सुबह उठकर एक कप ग्रीन-टी पी सकती हैं।

 3.सेब : जी हां, रोजाना सेब खाने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। सेब में पेक्टिन होता है, जो पेट के अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है।

apple loose weight

4. टमाटर: पेट से अतिरिक्त फैट कम करने में टमाटर भी मदद करता है। इसमें प्राकृतिक शुगर होती है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है। इस वजह से महिला को बार-बार मीठा खाने की इच्छा कम होती है। इसके अलावा, टमाटर में लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और चयापचय को बढ़ाते हुए फैट कम करता है ।

tamoto loose weight

 5.लहसुन: लहसुन भी पेट से फैट कम करने में मदद करता है। एक रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि लहसुन का इस्तेमाल करने से फैट कम होता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह लहसुन की चार कलियां चबा सकती हैं। इसके बाद थोड़ा-सा नींबू पानी पी सकते हैं।

garlic_lose_weight

 6.जौ और अजवायन का पानी : इसके लिए आठ गिलास पानी में एक चम्मच जौ और एक चम्मच अजवायन को उबाल लें। इस पानी को आप रोजाना पी सकती हैं।

jo ajvaen water

नीचे दिए गर्भावस्था चार्ट को पढ़िए ,जो आपको प्रेगनेंसी में हैल्थी बनाए रखने में मदद करेगा

गर्भावस्था आहार चार्ट सम्पूर्ण जानकारी

गर्भावस्था के थ्री ट्राइमेस्टर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

गर्भावस्था के 9 महीनो के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ?,क्या करे -क्या न करे

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 439

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top