Possibility of pregnancy in hindi -Before,during and after period

Possibility of pregnancy in hindi -Before,during and after period-गर्भावस्था की संभावना – मासिक धर्म के पहले, दौरान,बाद में

गर्भधारण से लेकर बच्चे के जन्म होने तक लोगों में अलग-अलग प्रकार की प्रतिक्रियाएं देखने को मिलती है, जिनमें खुशी से लेकर डर भी शामिल हैं। यह अधिकतर समय पर निर्भर करता है। एक महिला जो अपने करियर और अपने रिश्ते में सफल व स्थापित है, उसके लिए बच्चे के बारें में सोचना उसकी ज़िन्दगी को और भी बेहतर और सम्पूर्ण बना सकता है । लेकिन दूसरी तरफ, ऐसी महिला जिसकी उम्र अभी केवल बीस वर्ष है और जिसने अभी-अभी अपना करियर शुरू किया है, उसके लिए गर्भावस्था एक लंबे समय तक चलने वाली असुविधाजनक जिम्मेदारी हो सकती है। इसलिए यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। तो आइए जानते कि गर्भद्धारण कैसे होता है, मासिक धर्म के बाद और पहले उसकी सम्भावना(Possibility of pregnancy in hindi -Before,during and after period) होती है या नही।

गर्भावस्था के थ्री ट्राइमेस्टर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

गर्भधारण (गर्भाधान) कैसे होता है?(How does conception happen?)

नीचे दिए गर्भावस्था चार्ट को पढ़िए ,जो आपको प्रेगनेंसी में हैल्थी बनाए रखने में मदद करेगा

Diet chart pregnancy in hindi:गर्भावस्था आहार चार्ट सम्पूर्ण जानकारी

गर्भाधान और गर्भधारण तब होता है जब एक सक्रिय शुक्राणु (स्पर्म)कोशिका एक अंडा कोशिका को निषेचित करती है। ऐसा करने के लिए शुक्राणु कोशिका को योनि से, गर्भाशय ग्रीवा से होते हुए, गर्भाशय तक जाना होता है । अंड कोशिका जब अंडाशय से, डिम्बवाही नलिका से होते हुए गर्भाशय तक जाती है, उस दौरान निषेचित होती है।संभोग के कुछ घंटों से लेकर 5-7 दिनों बाद तक गर्भाधान कभी भी हो सकता है। सबसे तेज़ गति से फैलने वाले शुक्राणु, अंडे तक सिर्फ 45 मिनट का समय लेते हुए पहुँच जाते हैं, जबकि धीमी गति वाले शुक्राणु इसी यात्रा को पूरा करने में 12 घंटे तक लगा सकते हैं। शुक्राणु कोशिकाएं डिम्बवाही नलिका के सहायक वातावरण में 7 दिनों तक रुक सकती हैं और लेकिन फिर भी डिंब को निषेचित करने का अपना प्राथमिक काम करती हैं। ऐसा संभोग के 7 दिन बाद अण्डोत्सर्ग होने के कारण होता है। इसका मतलब यह है कि अगर इस अवसर पर किसी भी समय अंडे उपलब्ध होते हैं, तो शु्क्राणुओं को इसमें गर्भ ठहराने का अवसर मिलता है।इसलिए, हम देख सकते हैं कि गर्भाधान की क्रिया में विभिन्न संकेतक होते हैं जिन्हें पूरा करना होता है:

  • गतिशील शुक्राणु होना चाहिए
  • एक जीवक्षम अंडा होना चाहिए
  • उन्हें किसी समय मिलना होगा
  • शुक्राणु के गर्भाशय में पहुँचने पर, जब वह जीवक्षम अंडे के साथ मिलता है, तो गर्भधारण की सबसे अधिक संभावना होती है।
  • गर्भाशय में जीवक्षम अंडा होने पर, अगर संभोग होता है, तो तार्किक रूप से गर्भधारण करने की सबसे अधिक संभावना होती है।

वो समय जब गर्भाशय किसी जीवक्षम अंडे को लेता है, उसे अण्डोत्सर्ग कहते हैं । अण्डोत्सर्ग के इस समय में गर्भाधान होने की सबसे अधिक संभावना होती है।

माहवारी से पहले गर्भवती होने की संभावना(Possibility of pregnancy in hindi Chances of before menstruation)

क्या माहवारी आने के ठीक पहले आप गर्भवती हो सकती हैं? इस प्रश्न के संदर्भ में हम ये मान लेते हैं कि यहाँ माहवारी आने से एक हफ्ते पहले तक की बात की जा रही है। इस मामले में, हमें यह भी मानना होगा कि प्रश्न पूछने वाली महिला को अपने मासिक चक्र की जानकारी है।इस मामले में, जब तक अण्डोत्सर्ग नहीं होता, तब तक यह संभावना नहीं है कि उस सप्ताह के दौरान होने वाले संभोग से गर्भाधान हो जाएगा। आमतौर पर, गर्भवती होने के लिए एक महिला की सबसे अधिक प्रजनन अवधि उसके अण्डोत्सर्ग से पाँच दिन पहले से लेकर अण्डोत्सर्ग तक की अवधि होती है। जब तक यह समय उसके मासिक धर्म से पहले के सप्ताह के साथ मेल नहीं खाता, निषेचन नहीं हो सकता। बहुत ही कम मामलों में ऐसा होता है केवल एक महिला के लगभग 19-22 दिनों का एक छोटा चक्र होने के कारण ही हो सकता है, जहाँ यह संभव है कि मासिक धर्म से पहले संभोग गर्भावस्था का कारण बन सकता है।यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहीं हैं, और सोच रहीं हैं “क्या मैं अण्डोत्सर्ग के बाद गर्भवती हो सकती हूँ लेकिन अपने मासिक धर्म से पहले? तो “हाँ, आप हो सकती हैं, संभावना कम हैं, लेकिन असंभव नहीं है।(Possibility of pregnancy in hindi)

अपने मासिक धर्म के दौरान गर्भवती होने की संभावना(Possibility of pregnancy in hindi during your period )

क्या मासिक धर्म के दौरान गर्भवती होना संभव है? वैसे, यह सब महिला के मासिक धर्म की अवधि, नियमितता और उसके अण्डोत्सर्ग के समय पर निर्भर करता है। लेकिन हाँ, अगर आपका :

  • मासिक धर्म नियमित है।
  • अगर आपका मासिक धर्म 5-7 दिनों तक रहता है।
  • अगर आपके मासिक धर्म के चक्रों के बीच का समय कम है (लगभग 20-23 दिन) ।
  • अगर आपका अपने मासिक धर्म के चक्र के 10-12 दिन के आसपास अण्डोत्सर्ग होता है ।

इन सभी स्थितियों में, मासिक धर्म के दौरान किए जाने वाले संभोग से शुक्राणु जो आपके शरीर में प्रवेश कर चुके हैं, एक अंडा निषेचन कर सकते हैं और आप गर्भवती हो सकती हैं।(Possibility of pregnancy in hindi)

मासिक धर्म के बाद गर्भधारण करने की संभावना(Chances of conceiving after period)

मासिक धर्म के बाद संभोग करने से गर्भधारण करने की कितनी संभावनाएं हैं और क्या मैं मासिक धर्म खत्म होने के 3 दिन बाद गर्भधारण कर सकती हूँ ? 

आप गर्भवती हो सकती हैं और वास्तव में मासिक धर्म के बाद लगभग 3-5 दिन गर्भधारण करने के दिन होते हैं। वैकल्पिक दिनों में या हर दिन नियमित संभोग करने की सलाह दी जाती है। मासिक धर्म के मध्य के कुछ दिनों बाद तक इसे जारी रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर मासिक धर्म का मध्यस्थिति 14 है, तो 6 दिन पहले और 4 दिन बाद सही माना जाता है।

अपने मासिक धर्म चक्र को समझना(Understanding your menstrual cycle)

अधिकांश महिलाओं का चक्र 28-32 दिनों के बीच का होता है, अन्य महिलाओं के चक्र इस औसत से बहुत छोटे या लंबे होते हैं।

गर्भावस्था के लिए अण्डोत्सर्ग की अवधि को समझना महत्वपूर्ण है। इसे मासिक धर्म की अवधि के आधे तक मापा जाता है और इस अवधि को 28 दिनों का माना जाता है। आमतौर पर यह 10 या 15 दिन के बीच होता है। इस मासिक धर्म के चक्र के दौरान, गर्भधारण करने की सबसे अधिक संभावना होती है। अण्डोत्सर्ग चक्र का प्रजनन समय होता है और अण्डोत्सर्ग के दौरान संभोग करने से गर्भाधान की संभावना बढ़ जाती है। मासिक धर्म के चक्र के 5 दिनों के दौरान संभोग करने से गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाती है जो 10 दिन तक चलती है और 16-21 दिन तक जारी रहती है। अंडे के सफेदी जैसे दिखने वाले योनि के स्राव से अण्डोत्सर्ग का अनुमान लगाया जा सकता है। इस समय बेसल तापमान भी अधिक होता है।

गर्भावस्था के 9 महीनो के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ?,क्या करे -क्या न करे

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 439

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top