Pomegranate complete information, advantages and disadvantages

Pomegranate(अनार) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी,फायदे और नुकसान

जब फलों और सब्जियों की बात आती है, तो उनमें से प्रत्येक में लाभकारी गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने के साथ-साथ रोगो की रोकथाम और उपचार में मदद करते  हैं। पारंपरिक स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए हजारो सालो से अनार(Pomegranate) का सेवन किया जा रहा है।

Table of Contents HIDE

अनार बहुत ही  स्वास्थ्यप्रद (हेअल्थीस्ट) फलो में से एक फल होता है । अनार आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ।अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल और एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं अनार में विशेष रूप से विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का अच्छा स्रोत होने के साथ साथ फोलिक एसिड भी पाया जाता है ।अनार  में वाइन या ग्रीन टी दोनों की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। अनार का सेवन करने से सभी तरह की बीमारियों का खतरा कम होता है। 

अनार और अनार के पेड़ के  विभिन्न भागों का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है।अनार का उपयोग हजारों वर्षों से किया जा रहा है। इसका वर्णन ग्रीक, हिब्रू, बौद्ध, इस्लामी और ईसाई पौराणिक कथाओं और लेखन में देखने को मिलता है। अनार को लगभग 1500 ईसा पूर्व से टेपवर्म(tapeworm) और अन्य परजीवियों(parasites) के इलाज के रूप में उपयोग  किया जाता था ।

कई संस्कृतियां लोक औषधि के रूप में अनार का उपयोग करती हैं। अनार की खेती मुख्य रूप से भूमध्यसागरीय काउंटी, संयुक्त राज्य अमेरिका, अफगानिस्तान, रूस, भारत, चीन और जापान के कुछ हिस्सों में की जाती है। 

अनार में बहुत से गुण होते है अनार का स्वाद काफी अच्छा और मीठा होता है अनार हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है अनार के मीठे स्वाद के कारण इसे बच्चे  भी आराम से खा लेते है । अनार के कुछ गुणों में से हे ,बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करना,अनार का जूस पिने से चेहरे पर खूबसूरती आती है और अनार कील -मुंहासो को कम करता है ।अनार फाइबर और विटामिन सी को प्राप्त करने का बहुत अच्छा  स्त्रोत है 

अनार के अंदर मौजूद उसके छोटे छोटे दाने रस से भरे हुए होते है ।अनार एक ऐसा फल होता है जिसके हर हिस्सा गुणों से भरा होता है इसके बीज से लेकर छिलके ,पत्तियो में बहुत से गुण होते है |यह सेक्स लाइफ,दिल की बीमारियों ,कैंसर के लिए बहुत अच्छा होता है |

अनार में निम्न पोषक तत्व उपलब्ध होते है(The following nutrients are available in pomegranate) – 

एक कप अनार 174 ग्राम के लगभग होता है उसमे :

फाइबर: 7 ग्राम

प्रोटीन: 3 ग्राम

विटामिन सी: RDI का 30%

विटामिन K: RDI का 36%

फोलेट: RDI का 16%

पोटेशियम: RDI का 12%

अनार के छिलके भी बहुत मीठे होते हैं, एक कप छिलके में  24 ग्राम चीनी और 144 कैलोरी होती है।अनार में शक्तिशाली औषधीय गुण होते  हैं।अनार फाइबर, विटामिन, खनिज और बायोएक्टिव प्लांट यौगिकों से भरपूर होता है , लेकिन इनमें कुछ चीनी भी होती है।

अनार के फायदे(Benefits):

1. अनार तेज सूरज की रोशनी से बचाव करता है(Pomegranate protects from strong sunlight

अनार, सूर्य से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है । अनार के छिलको में सूरज अवरुद्ध(sun blocking) एजेंट्स  उपस्थित होते है जो प्राकृतिक तरीके से त्वचा की रक्षा करते है।

2. अनार में एंटी-एजिंग गुण(Anti-aging properties in pomegranate)

अनार में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन ए, ई और सी उपलब्ध होता है ,अनार में उपस्थित ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षण,झुर्रियों , त्वचा की महीन रेखाओं  को जल्दी आने से रोक देते है 

3 अनार रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Pomegranate increases immunity)

अनार के दानो में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीवायरल गुण उपस्थित होते है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को फायदा पहुँचते है और उसको बेहतर बनाने में मदद करते है एनसीबीआई ने एक रिसर्च करी है जिसमे यह प्रकाशित किया गया है की अनार के दाने हमें बहुत सारे बैक्टीरिया,वायरस तथा कमजोर प्रतिरोधक क्षमता से होने वाले रोग से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करते है ।

4 अनार नई कोशिकाओं के विकास में(Pomegranate in the development of new cells

अनार कोशिकाओं के निर्माण में तथा त्वचा की ऊपरी परत को सुरक्षित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है ।जिससे चेहरे पर चमक आ जाती है 

5.अनार का उपयोग गर्भावस्था में (Use of Pomegranate in pregnancy)

एनसीबीआई में प्रकाशित हुए एक शोध में यह कहा गया है की अनार का सेवन गर्भावस्था में तथा बच्चा डिलीवर होने के बाद भी बहुत ही अच्छा माना गया है अनार का सेवन करने से ब्रैस्ट मिल्क (माँ के दूध )बनने की प्रक्रिया को बढ़ाया जा सकता है ।अनार के सेवन से प्लेसेंटा  को होने वाली क्षति की सम्भावना को थोड़ा कम किया जा सकता है साथ ही साथ अनार में फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते है जो गर्भ में उपस्थित शिशु के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है ।

6 अनार का उपयोग त्वचा को मॉइश्चर करने में (Use of pomegranate to moisturize the skin)

अनार के बीज से निकलने वाले तेल का उपयोग त्वचा को कोमल ,मुलायम बनाने के लिए किया जाता है अगर आप अनार के तेल का उपयोग रोज करते है तो ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखता है ,अनार से आपकी स्किन हाइड्रेटेड बानी रहती है| 

7.अनार कील -मुहसो की समस्या को दूर करता है (Pomegranate nail – removes the problem of pimples)

अनार में उपस्तिथत  एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासो की प्रॉब्लम को दूर करता है अनार विटामिन c का बहुत ही अच्छा  स्त्रोत होता है साथ ही अनार का जूस हमारी पाचन क्रिया के लिए बहुत ही अच्छा होता है ।

8.अनार मासिक धर्म में फायदेमंद(Pomegranate is beneficial in menstruation)

अनार को आयरन और फाइबर का मुख्य स्रोत  माना जाता है । बहुत सी महिलाएँ पीरियड्स (माहवारी) के दौरान एनीमिया की प्रॉब्लम को फेस करती है । ऐसे में अनार का सेवन करना महिलाओं को एनीमिया की समस्या से उबरता है साथ ही साथ अनार पीरियड्स  में होने वाली समस्याओं ,यीस्ट इंफेक्शन,तथा फंगस को खत्म करता है ।

9.अनार का उपयोग क्लीनर के तौर पर (Use of pomegranate as a cleaner)

अनार के छिलको को निकालकर ब्राउन शुगर और हनी के साथ मिलकर चेहरे पर अच्छे से मसाज करना चाहिए इससे चेहरे में उपस्थित डेड स्किन और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होती है । अगर आप चाहे तो अनार के छिलके को पीसकर भी चेहरे पर मसाज कर सकते है इससे भी डेड स्किन और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होती है ।

10.अनार अर्थराइटिस में फायदेमंद(Pomegranate is beneficial in arthritis)

अनार खाने से हमारी हड्डियां मजबूत होती है क्योकि अनार में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है ।जो गठिया रोग में फायदेमंद होता है साथ ही ये गठिया रोग में होने वाले एंजाइम को भी खत्म करने में मदद करता है साथ ही अनार का सेवन जोड़ो के दर्द को भी खत्म करने में मदद करता है ।

कुछ और जानकारियाँ फलो के बारे में जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है

Papaya(पपीता) क्या है?फायदे,नुकशान,पोषण तथ्य

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 439

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top