Patanjali aloe vera juice

Patanjali aloe vera juice-पतंजलि एलोवेरा जूस

एलोवेरा जिसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है, एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके अनगिनत लाभ है इसका उपयोग सौन्दर्य उत्पादों के निर्माण के लिए किया जाता है। एलोवेरा में बहुत से प्रकार के पोषक तत्त्व से प्रकार ले विटामिन, प्रोटीन तथा अन्य प्रकार के पोषक तत्त्व उपलब्ध होते है जो हमारे शरीर, चेहरे तथा बालों के लिए बहुत जरूरी होते है। भारत में एलोवेरा जैसी औषधि का उपयोग प्रचीन काल से ही हो रहा है। एलोवेरा एक ऐसा पौधा होता है जिसकी पत्तियाँ तलवार की अकार् की होती है, इनकी पत्तियों के किनारे कांटे निकले रहते है तथा एलोवेरा की पत्तियों के अंदर एक तरल पदार्थ उपस्थित होते है जो जेल की तरह होता है। हम भोजन या पौष्टिक आहार किस लिए लेते है? ताकि हमारे शरीर को जरूरी पोषण मिल सके परंतु सिर्फ भोजन से हम जरूरी पोषण नहीं मिल पता है इसका कई कारण हो सकते है जैसे भोजन सामग्री का शुद्ध न होना या शरीर का कमजोर होना इत्यादि। यदि शरीर कमजोर हैं और पोषण की कमी महसूस हो तो ऐसे में जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए एलोवेरा जूस को पीना लाभदायक हो सकता है। यदि सुबह एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए तो पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति और मजबूती की कोई कमी नहीं होती है। आज के व्यस्त समाज में किसी के पास इतने वक्त नहीं होता है कि वह पहले एलोवेरा की पत्तियों को कांटे फिर उनकी ऊपरी छाल को अलग करें फिर उसके जेल को निकालकर उसे मिक्सचर ग्राइंडर में पीस कर उसके जूस बना कर पिये। अतः आज के समय में पतंजलि एलोवेरा जूस(Patanjali aloe vera juice) हमारे लिए किसी उपहार से काम नहीं है।

पतंजलि एलोवेरा जूस में उपस्थित सामग्री :-Ingredients

पतंजलि एलोवेरा जूस(Patanjali aloe vera juice) के हर 10 मिलीलीटर में 9.47 मिलीलीटर शुद्ध एलोवेरा का जूस उपस्थित होते है। पतंजलि एलोवेरा जूस में अन्य पदार्थ भी उपस्थित हो सकते है जैसे- प्राकृतिक रंग तथा विटामिन हो सकते है। पतंजलि एलोवेरा जूस में उपस्थित अन्य चिजो के बारे में स्पष्ट जानकारी उपलब्ध् नहीं है। जहाँ सामान्य पतंजलि एलोवेरा जूस गैस, एसिडिटी, जोड़ों के दर्द, और पाचन संबंधी समस्याओं में लाभ पहुँचता है, वहीं फाइबर युक्त एलोवेरा जूस त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने और कब्ज से छुटकारा दिलाने के कार्य करता है। फाइबर युक्त पतंजलि एलोवेरा जूस से जीवनी शक्ति भी विकसित होती है और आपके ऊपर उम्र का कोई असर नहीं पड़ता है।

पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे :-Benefits of Patanjali aloe vera juice

यदि पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन प्रतिदिन किया जाए तो यह शरीर तथा शरीर के अन्य भागो की लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है। पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे निम्न प्रकार से है –

  • शरीर के निर्माण में एलोवेरा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं एलोवेरा के पौधे में ऐसे 8 बेहद महत्वपूर्ण एमिनो एसिड उपलब्ध होते हैं जो शरीर के निर्माण में सहायक होते हैं, अतः इन एमिनो एसिडों की प्राप्ति के लिए आपको रोजाना पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए।
  • एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि है तथा ये किसी वरदान से काम नहीं होती है। पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन प्रतिदिन करने से आपके शरीर को विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 6, बी 12, और विटामीन सी आदि विटामिन की प्राप्ति होती है। एलोवेरा जूस से विटामिन की अलावा फोलिक एसिड और नियासिन भी उपस्थित होते है जो शरीर के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है।
  • एलोवेरा जूस में सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, क्रोमियम, मैग्निशियम, मैंगनीज, जस्ता, तांबा, और अन्य खनिज लवण उपस्थित होते है। अतः एलोवेरा जूस के सेवन करने से उपर्युक्त खनिज लवण की प्राप्ति भी होती है।
  • एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपके शरीर की सभी आवश्यकताएं पूर्ण होती हैं और आपकी त्वचा को भी पोषण प्राप्त होता है, अतः उम्र के बढ़ने के बावजूद आपके अन्दर स्फुर्ति और तंदरुस्ती विद्यमान रहती हैं। पतंजलि एलोवेरा जूस के सेवन स्त्रियों, पुरुषों, और बच्चों सभी के लिए लाभदायक होता है। किसी भी उम्र के व्यक्ति इसका सेवन करने से पूर्व चिकित्सक से सलाह जरूर लें ले।
  • पतंजलि एलोवेरा त्वचा के साथ-साथ बालों को भी चमकदार बनाने में मदद करता है।
  • पतंजलि एलोवेरा का जूस क्रोनिक कब्ज और पाइल्स के रोगियों के लिए एक राम बाण उपाय है।
  • पतंजलि एलोवेरा जूस के सेवन करने से स्मरण शक्ति को तेज होती है। 
  • पतंजलि एलोवेरा जूस के सेवन से आपके शरीर से टोक्सिन पदार्थ (जहरीले तत्व) बाहर निकलते हैं जिससे आपका शरीर निरोग होता है।
  • साधारण सर्दी-जुकाम में पतंजलि एलोवेरा जूस पीने से बहुत आराम मिलता है।
  • पतंजलि एलोवेरा जूस के सेवन करने से दिल और लिवर से जुड़े रोगों के खतरे कम होते है।
  • पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन करने से मोटापे को नियंत्रित होता हैं।
  • स्त्रियों के मासिकधर्म से संबंधित समस्याओं में पतंजलि एलोवेरा जूस के सेवन करना उनके लिए फायदेमन्द साबित हो सकता है।
  • पतंजलि एलोवेरा जूस को मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार तथा स्वस्थ होते हैं।
  • फटी एड़ियों पर एलोवेरा लगाने से वह बहुत जल्दी ठीक हो जाती हैं।
  • पतंजलि एलोवेरा जूस को माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए :-What amount of Patanjali aloe vera juice should be consumed

पतंजलि एलोवेरा जूस एक अयुर्वेदिक तथा हर्बल जूस है जो कि ठंडी तसीर का होता है। यदि इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होने की बजाय हानिकारक भी सिद्ध हो सकता है, अतः पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन करते समय भी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जैसे – 

  • पतंजलि एलोवेरा जूस को सुबह खाली पेट पानी के साथ 10 से 30 मिलीलीटर की मात्रा में ही पीना चाहिए। 
  • यदि आपको कफ की दिक्कत है तो मानसून तथा सर्दी के मौसम में इसके सेवन करने से बचें क्योंकि इससे आपकी खांसी बढ़ सकती है तथा सीने में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

नोट :- पतंजलि एलोवेरा जूस में उपस्थित लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन करने से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिसके फलस्वरूप बच्चे के जन्म में दिक्कत या फिर गर्भपात की भी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अतः पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन करने से पूर्व डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें ले।

कुछ और सौन्दर्य से रिलेटेड टिप्स आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए


मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

2 thoughts on “Patanjali aloe vera juice-पतंजलि एलोवेरा जूस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top