Patanjali Aloe Vera Gel

Patanjali aloe vera gel-पतंजलि एलोवेरा जेल

बाजार में बहुत से ऐसे उत्पाद उप्लब्ध है जो त्वचा में निखार लाने का कार्य करते हैं, परंतु लोग अयुर्वेदिक और हर्बल उत्पादो पर अधिक भरोसा करते है, पतंजलि एलोवेरा जेल(Patanjali aloe vera gel) आयुर्वेदिक और हर्बल होने के कारण है लोगों का भरोसेमंद उत्पाद है। एलोवेरा किसी औषधि से काम नहीं है तथा इसका उपयोग भी औषधि की तरह ही किया जाता है। आज के इस आधुनिक युग में सभी आपने कार्यों में इतना व्यस्त है कि किसी के पास इतने समय नहीं है कि वो पहले एलोवेरा की पत्तियों को कांटे फिर उन पत्तियों की उपरी छाल को अलग करके अंदर के जेल को निकल कर उसका उपयोग करें, अतः ऐसी स्थिति में पतंजलि एलोवेरा जेल किसी उपहार से काम नहीं है।

एलोवेरा के बहुत सी चिजो के लिए कार्गर् मना जाता है जैसे चोट लग जाने पर, सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा प्रभावित हो जाने पर, कट जाने पर, सूजन आने पर अथवा त्वचा में निखार घटने पर, इत्यादि। पतंजलि एलोवेरा जेल भी वहीं कार्य करता है जो एलोवेरा की पेड़ से काटी गई, पत्तियों से निकले गए जेल करते हैं। 

एलोवेरा क्या है?उसके फायदे और नुकसान,एलोवेरा जेल,जूस बनाने की विधि

पतंजलि एलोवेरा जेल में उपस्थित सामग्रियां :-Materials present in Patanjali Aloe Vera Gel

पतंजलि एलोवेरा जेल(Patanjali aloe vera gel) में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है एलोवेरा अर्थात पतंजलि एलोवेरा जेल में एलोवेरा की करीब 90 प्रतिशत मात्रा उपस्थित होती है परंतु इसके साथ ही साथ पतंजलि एलोवेरा जेल में कुछ अन्य सामग्री भी उपस्थित होती है जो कि निम्न प्रकार से है :

  • विटामिन-ई
  • बेस मटीरियल
  • प्राकृतिक रंग
  • फ्रेगरेंस ( खुशबूदार बनाने वाली सामग्री ) और प्रिजरवेटिव इत्यादि।

नोट :- पतंजलि एलोवेरा जेल में उपस्थित सारी सामग्रीयो की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

एलोवेरा फेस पैक

पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे :- Benefits of Patanjali Aloe Vera Gel

पतंजलि एलोवेरा जेल के बहुत सारे फायदे हैं, जो कि निन्म प्रकार से है –

  • कील-मुंहासों के लिए (patanjali aloevera gel for acne ):- कील-मुंहासों की समस्या के लोए पतंजलि एलोवेरा जेल के राम बाण उपाय है क्योकि पतंजलि एलोवेरा जेल में एलोवेरा की मेरा सबसे अधिक है और एलोवेरा में एंटी-एक्ने गुण उपस्थित होते हैं। अतः पतंजलि एलोवेरा जेल कील-मुंहासों के लिए गुणकारी साबित हो सकता है।
  • सनबर्न (patanjali aloevera gel for sunburn) :- सनबर्न अर्थात धूप से झुलसी हुई त्वचा, पतंजलि एलोवेरा जेल सनबर्न की समस्या से भी राहत दिलाने में एक कारगर उपाय साबित हो सकता है। एलोवेरा का उपयोग कई प्रकार की सनबर्न कॉस्मेटिक में भी किया जाता है।
  • सूजन कम करने में सहायक (patanjali aloevera gel for helpful in reducing inflammation ) :- एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण उपस्थित होते हैं, और इसी गुण के कारण से सूजन की समस्या से राहत मिलती है। त्वचा में कील-मुंहासों की कारण सूजन की समस्या उत्पन्न होती है परंतु इस समस्या को हल करने के लिए उन सूजन वाले स्थानो पर पतंजलि एलोवेरा जेल लगाने से राहत मिल सकती है।
  • त्वचा के टेक्सचर में सुधार (patanjali aloevera gel for improvement in skin texture) :- एलोवेरा जेल काफी सौम्य प्रकृति का होता है। ऐसे में इसके रोजाना उपयोग करने से त्वचा में निखार आता है, और त्वचा की बनावट में भी सुधार होने की सम्भावना होती है।
  • दाग-धब्बों के लिए (patanjali aloevera gel for stain) :- कई बार कील मुंहासे तो ठीक हो जाते हैं, परन्तु उनके दाग-धब्बे रह जाते हैं। ऐसे में पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग करने से दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद मिलती है।
  • प्राकृतिक मॉइस्चराइजर (patanjali aloevera gel natural moisturizer ) :- आज कल अधिकत्तर लोगों की त्वचा अपनी नमी खोने लगी है इसे कई कारण है सकते है जैसे मौसम, धूल-मिट्टी इत्यादि। बज़ारो में कुछ ऐसे फेस वॉश उपलब्ध हैं, जिनके कारणों की वजह से भी त्वचा रूखी होने लगती है, परन्तु पतंजलि एलोवेरा जेल त्वचा की नमी को बरकरार रखने के साथ ही साथ त्वचा को रूखा होने से भी बचाता है।
  • तैलीय त्वचा के लिए (patanjali aloevera gel for oily skin ) :- जिन व्यक्तियो की त्वचा तैलीय होती है उनको काफी बातों को ध्यान में रखकर ही फेस वॉश और अन्य उत्पादो का चुनाव करना होता है। कई बार गलत फेस वॉश, क्रीम अथवा अन्य उत्पादो के कारण उन्हें पिंपल की समस्या भी झेलनी पड़ जाती है, परन्तु पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग वे लोग ब्बि कर सकते है जिनकी त्वचा तैलीय होती है।
  • छोटी-मोटी चोट या घाव के लिए (patanjali aloevera gel for minor injuries or wounds ) :- एलोवेरा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण उपस्थित होते हैं, पतंजलि एलोवेरा जेल में एलोवेरा की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यदि इसका उपयोग छोटी-मोटी चोट या घाव को पर किया जाए तो घाव भरने में काफी मदद मिल सकती है। अतः आप पतंजलि एलोवेरा जेल को चोट या घाव पर भी लगा सकते हैं। यदि आपको पतंजलि एलोवेरा जेल को चोट या घाव पर लगाने पर जलन महसूस होती है तो आप इसे तुरंत हटा दें।
  • डार्क सर्कल के लिए (patanjali aloevera gel for dark circle) :- कई बार तनाव अथवा अन्य कारणों की वजह से अनिद्रा की समस्या है सकती है तथा अनिद्रा के कारण आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हो जाते हैं। डार्क सर्कल हो जाने के कारण व्यक्ति की सुंदरता खराब हो जाती है। इसे छुपाने के लिए बहुत से लोग मेकअप का सहारा लेते हैं, परंतु उससे त्वचा को नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में पतंजलि एलोवेरा जेल डार्क सर्कल से छुटकारा पाने से के लिए बहुत ही लाभदयक हर्बल प्रोडक्ट्स में से एक है।
  • शेविंग या वैक्सिंग के बाद (patanjali aloevera gel after shaving or waxing ) :- शेव या वैक्सिंग के बाद त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील हो जाती है और कई बार त्वचा लाल रंग के चकत्ते अथवा त्वचा पर दाने भी उभर आते हैं। ऐसी स्थिति में पतंजलि एलोवेरा जेल के उपयोग शेविंग अथवा वैक्सिंग वाली जगह पर करने से त्वचा को आराम और ठंडक मिलती है।
  • सेंसिटिव यानी संवेदनशील त्वचा के लिए (patanjali aloevera gel for sensitive skin ) :- जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है, उन्हें क्रीम या अन्य तरह के कॉस्मेटिक का चुनाव बहुत ही सोच समझकर करना होता है, ऐसे में यदि बात करें फेसवॉश की, तो पतंजलि एलोवेरा जेल फेसवॉश संवेनदशील त्वचा के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। एलोवेरा के गुण त्वचा में निखार ले आने के कार्य करेंगे।
  • मेकअप हटाने के लिए (patanjali aloevera gel to remove makeup ) :- रात्रि को सोने से पूर्व आप ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे को साफ करके ही सोएं। यदि आपने दिन में मेकअप या क्रीम अपने चेहरे पर लगायी होंगी, तो आप रात में सोने से पहले पतंजलि एलोवेरा जेल से अपने चेहरे को अवश्य ही साफ कर ले हैं। यदि आप मेकअप अथवा क्रीम को हटाने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल के इस्तेमाल करते है तो इससे आपकी त्वचा और भी सौम्य हो जाएगी।
  • बालों के लिए( patanjali aloevera gel for hair) :- पतंजलि एलोवेरा जेल बालों के लिए भी बहुत ही लाभदायक है। पतंजलि एलोवेरा जेल के उपयोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी किया सकता हैं। इससे बालो के मजबूती तो बढ़ती ही है, इसके अलावा डैंड्रफ भी काम होते है और यह बालो की स्मूथनेस (Smoothness ) और शाइनिंग को भी बरकरार रखता है | यदि पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग बालो के लिए किया जा रहा है तो यह बहुत ही फायदेमन्द है।

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग :- aloe vera use

यदि पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग सही प्रकार से किया जाए, तो इसका असर बहुत ही जल्दी देखने को मिल सकता है, पतंजलि का उपयोग निम्न प्रकार से किया जा सकते है –

  • आप इसे फेसवॉश की तरह प्रयोग में ला सकते हैं।
  • इसे नाइट सीरम की तरह प्रयोग में ला सकते हैं।
  • आप एलोवेरा जेल को अपने पसंदीदा फेसपैक में मिक्स करके उपयोग कर सकते हैं।
  • पतंजलि एलोवेरा जेल के प्रयोग आप मेकअप हटाने के लिए भी कर सकते हैं। पहले आप पतंजलि एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगा लें और फिर इसे रूई का प्रयोग करके हल्के-हल्के हाथों से पोंछ लें।
  • पतंजलि एलोवेरा जेल को आप त्वचा पर क्रीम की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • आप इसे बालों पर अरंडी और सरसों तेल के साथ मिलकर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप शैंपू करने के पहले इसे थोड़ी देर बालों पर लगाकर छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें। इससे बाल मुलायम हो जाएँगे हैं।
  • आप दही और पतंजलि एलोवेरा जेल को हेयर पैक की तरह बालों पर भी लगा सकते है इससे बालों को पोषण मिलेगा और इसे बाल चमकदार भी बनेंगे |

कुछ और सौन्दर्य से रिलेटेड टिप्स आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top