Ondem Tablet in Hindi

Ondem Tablet in Hindi :ओंडेम टैबलेट क्या है? जानिए इसके फायदे, उपयोग और नुकसान

ओंडेम टैबलेट क्या है? : What is Ondem in Hindi

Table of Contents HIDE

ओंडेम टैबलेट (ondem tablet in hindi) का इस्तेमाल, विशेषकर कुछ समस्याओं का इलाज करने के लिए होता है। उन समस्याओं में अहम तरीक़े से उल्टी, मत्तलि  जैस सतिथियाँ हैं।

तो आज हम इस लेख के मध्यम से आपको बताएँगे: की इस दवा का उपयोग कब और कैसे होता है, और इसके फ़ायदे और दुष्प्रभाव क्या-क्या होते हैं। इनके अलावा, आपको इस लेख में कुछ और आवश्यक बिंदुओं की सूचना मिलेगी।

जब भी किसी भी स्वस्थ इंसान को, किसी भी स्वास्थ्य की डक्कत के कारण, मत्तलि और उल्टी  जैसी समस्याओं को झेलना पड़ता है, तो  उस परिस्तिथि में, ओंडेम 4 मिलीग्राम टैबलेट लेने के लिए कहा जाता है। इस बात को हम आपको यहाँ पर बताना चाहते हैं कि ओंडेम, शरीर के लिए, एक बहुत ही ज़रूरी औषधि होती है।

इसके अलावा, यदि किसी रोगी को कैन्सर है और उसे रेडीओ थेरपी और कीमोथेरपी का इलाज  दिया जा रहा है, और उसे नौसेया या मत्तलि होती है। उस मामले में भी, यह दवा काफ़ी अच्छा काम करती है।

ओंडेम टैबलेट का बाज़ार में निर्माता, क़ीमत और अन्य जानकरियाँ: Ondem Tablet Market Manufacturer, Price and Other Information

ओंडेम टैबलेट  के निर्माता : 

टॉरेंट फ़रमाकेटिकलस लिमिटेड (Torrent Pharmaceuticals Limited)

ओंडेम टैबलेट  की संरचना:

 ओंडनसेटरोन

ओंडेम टैबलेट  की कीमत :

 180 रूपए में (10 टैबलेट)

ओंडेम का काम करने का तरीक़ा? : This is how Ondem works

यह दवा एक नामक या सॉल्ट से बनी हुई होती है, जिसका नाम होता है: औडेंसेटरोन (Ondansetron) । ओंडेम की गोली में यह सॉल्ट सक्रिय सामग्री के रूप में काम करता है। यह सॉल्ट रेसेप्टर्स में दिक्कत पैदा करता है और उसी वक़्त, सोरोटोनिन को रोकता है। इसी कारण नौसेया या मतली नहीं होती है।

ओंडेम का सेवन/उपयोग और फ़ायदे : Ondem Tablet uses in Hindi

यह दवा, निम्नलिखित समस्याओं के निवारण में इस्तेमाल की जाती है:
  • उल्टी आने की फ़ीलिंग।(the feeling of vomitting)
  • कीमोथेरेपी के कारण आने वाली उल्टी (vomiting happening because of chemotherapy)
  • रेडियोथेरेपी के कारण आने वाली उल्टी (vomiting happening because of radiotherapy)
  • ऑपरेटेशन कारण आने वाली उल्टी (vomiting happening because of operations)
  • घबराहट 

ओंडेम के दुष्प्रभाव/नुक़सान: Side Effects of Ondem Tablet in hindi

जब भी आप इस दवा का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इसके काफ़ी सारे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। पर यह ज़रूरी नहीं कि आपको सारे साइड इफ़ेक्ट महसूस हों। मगर इसका उपयोग करते समय इन में से ऐसा कोई भी अनुभव हो, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से सम्पर्क करें। आपको इसका उपयोग करते वक़्त, यह निम्नलिखित बीमारियाँ हो सकती हैं:

यदि आपको कोई ऐसा दुष्प्रभाव महसूस हो, जो कि इस सूची में नहीं है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक की सलाह लें।

ओंडेम टैबलेट के इस्तेमाल में सावधानियां : Ondem Tablet Precautions in Hindi

इस दवा के इस्तेमाल से पहले, आप अपने चिकित्सक को अपनी फ़िलहाल की परिस्तिथि और दवाइयों के बारे में जानकारी, अपने डॉक्टर को ज़रूर बताएँ। अगर आप पहले से किसी और दवा या विटामिन का इस्तेमाल करते हैं, तो ओंडेम को शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक को ज़रूर बताएँ।

इस दवा के पैकेट पर कुछ दिशा-निर्देश प्रिंट होते हैं। आप उनको सही तरीक़े से पढ़ें और पालन करें।

अब नीचे आपको एक सूची दी जा रही है, जो कुछ सावधानियाँ है। उपयोग से पहले इनका ज़रूर पालन करें:

  • अगर आपको बुखार है, या ऐसी कोई और बीमारी है, तो इस दवा को ना लें। और गर लेना शुरू करने की सोच रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से ज़रूर सलाह लें।
  • अगर आपको इसमें उपथित किसी भी सामग्री से ऐलर्जी हो, तो इसको लेना शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक का परामर्श ज़रूर लें।
  • इस दवा को लेते समय, शराब का सेवन बिलकुल ना करें। ज़्यादा जानकारी के लिए, अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • अगर आप इस दवा के साथ विटामिन या किसी और दवा को ले रहे हैं, तो दवा लेना शुरू करने से पहले, एक बार अपने चिकित्सक को ज़रूर बताएँ।
  • अगर आप स्तनपान करा रही हैं, तो इस दवा को शुरू करने से पहले, एक बार अपने चिकित्सक से बात ज़रूर करें।
  • प्रेग्नन्सी या गर्भावस्था में भी, इस दवा को लेने से पहले, एक बार अपने चिकित्सक से सम्पर्क ज़रूर करें।
  • इस दवा को हमेशा मौखिक तरीक़े से या मुँह से लिया जाता है। आप और ज़्यादा जानकारी चाहते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श ज़रूर लें।

ओंडेम के उपयोग के वक़्त पूछे गए आवश्यक सूचनाएँ:

  • यह दवा जब भी शरीर से निकलता है, तो यह मूत्र के पथ से निकलता है। इस औषधि  का प्रभाव, बारह से अट्ठाईस घंटों तक बना रहता है।
  • ज़्यादातर, यह दवा अपना कार्य आधे घंटे में शूरु होता है। उससे बढ़कर ये क़रीब दो घंटों में शुरू कर देता है। ओंडेम (ओंडेम) बड़ी जल्दी से और आसानी से, ख़ून के बहाव में डिज़ॉल्व हो जाता है। यह जल्द ही अपने असर को दर्शाने  लगते है।
  • अगर हम ओंडेम  के आम साइड-इफ़ेक्ट पर नज़र डालें, तो इनमें सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले हैं : दस्त, क़ब्ज़, थकान, सर दर्द इत्यादि जैसी समस्याएँ। यह क़रीब-क़रीब उन सभी को होते हैं, जो इसका सेवन करते हैं।
  • वैसे ये समस्याएँ कुछ वक़्त में, अपने-आप ही सुधर जाती हैं, पर अगर यह कुछ वक़्त बाद भी अपने आप को ठीक नहीं कर पा रही, तो अच्छा होगा की आप अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • वैसे क़ुदरती तौर पर, ओंडम की गोली, एक स्टेरॉयड नहीं होता है। ओडेम एक ऐसी दवा होती है, जो कि एक एंटीमैटिक होती है। 

यह एक  विशेषकर रिसेप्टर की दवा है, जो कि कैंसर की कैन्सर के इलाज की कीमो के प्रक्रिया की वजह से होती नसिया के इलाज पर काम करती है। 

यह कैन्सर के लिए चिकित्सकों द्वारा निर्धारित होती है। यह  शल्य चिकित्सा या ऑपरेशन के बाद होती नौसिया की रुकावट, और उपचार करने के लिए होता है। इसका इसी कारणके लिए भी लोग यूज़ करते हैं।

ओंडेम से जुड़े कुछ सवाल:

सवाल: ओंडेम – एमडी 4 एमजी टैबलेट क्या है?

जवाब: यह एक एंटीमैटिक दवा है। इसमें ‘ओंडैनसेट्रोन’ नाम का एक सॉल्ट होता है। यह मुख्य काम करने वाले घटक की तरह उपस्थित रहता है। यह तत्व, एक रासायनिक पदार्थ के काम को रोक कर काम करता है, जो मतली और वोमिट्टिंग या उल्टी की वजह बनता है।

सवाल: ओंडेम – एमडी 4 एमजी टैबलेट के इस्तेमाल  क्या-क्या है?

जवाब: इस दवा का इस्तेमाल, कीमोथेरेपी की वजह से होने वाली मतली और उल्टी जैसी समस्याओं के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।

सवाल: ओंडेम – एमडी 4एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट्स क्या है?

जवाब : वैसे इस दवा के यह संभावित दुष्प्रभाव सूचीबद्ध पहले से ही है, जिसमें सिरदर्द, कब्ज, थकान और दर्दनाक पेशाब शामिल हैं।


मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 395

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top