Nise tablet in hindi:नाइस के उपयोग,दुष्प्रभाव,सेवन करते समय सावधानियां,चेतावनी

Nise tablet in hindi:नाइस के उपयोग,दुष्प्रभाव,सेवन करते समय सावधानियां,चेतावनी

बहुत से ऐसे दर्द होते है, जोकि हमारे पूरे दिनचर्या को खराब कर देता है। इस दर्द के कारण हम बहुत से काम करने में असमर्थ हो जाते है, जिस कारण कई बार हमें बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। आज हम आपको इस दर्द से निजात पाने वाली एक ऐसी ही दवा के बारे में बताने जा रहे है। नाइस (Nise tablet in hindi) एक ऐसी दवा है जोकि बहुत से प्रभावी रसायनों का मिश्रण होता है।

किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले हम उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं आइए जानते हैं  नाईस टेबलेट का उपयोग तथा इसे उपयोग करने का सही समय इसके लाभ तथा नुकसान-

नाईस टैबलेट (Nise Tablet) एक नॉन स्टेरॉइडल एंटी-इन्फ्लामेट्री ड्रग है। यह साइक्लोऑक्सिजेनेज और प्रोस्टाग्लैंडीन के निर्माण को रोकता है, जोकि दर्द और इन्फ्लेमेशन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

नाईस टैबलेट गंध रहित ऑक्सीजन को रोककर कार्य करता है जिससे कि शरीर में नए प्रकार के हारमोंस पैदा होते हैं। नाइस गंध रहित ऑक्सीजन को रोकता है, जो कि हमारे शरीर में उत्पन्न हो रहे दर्द का कारण है।

नाइस का उपयोग शरीर में उत्पन्न हो रहे कई प्रकार के दर्दों के लिए किया जाता है।

आइए जानते हैं इसका प्रयोग किन-किन समस्याओं के लिए किया जाता है।

नाइस का उपयोग करने का तरीका- (Uses of Nise tablet in hindi)

जैसे कि हम सभी जानते हैं, कि हर एक दवा का उपयोग करने का तरीका अलग होता है तथा हर एक  मनुष्य का शरीर अलग होता है। तथा उसकी सहनशक्ति उसी प्रकार होती है इसी प्रकार इस दवा का सेवन भी हमें चिकित्सक अनुसार करना चाहिए। कभी ऐसा होता है कि यदि हम किसी दवाई का सेवन करते हैं तो वह हमें सूट नहीं करती तथा उससे हमें कोई ना कोई दुष्प्रभाव होने लगता है। परंतु नाइस उपयोग करने पर यदि हमें ऐसा कोई दुष्प्रभाव सामने आता दिखता है, हमें इससे घबराना नहीं है परंतु हम अपने चिकित्सक से परामर्श ले  सकते हैं। इस दवा का सेवन गर्भवती महिला बच्चे या जो पहले से कोई भी दवा ले रहे हैं वह अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर ही इस दवा का सेवन करें। नाइस टैबलेट का उच्च उपयोग भी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।यदि आपने नाईस टैबलेट के ओवरडोज़ ले लिए हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें या अस्पताल आपातकाल से संपर्क करें। यदि आप को चोट लग गई है और लगातार खून बह रहा है तो भी आप अपने चिकित्सक को परामर्श करें। यदि आप धुंधली दृष्टि या कान में गर्जन का होना महसूस कर रहे हैं, तो भी तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।निर्धारित नाईस टैबलेट से अधिक लेना हानिकारक साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है। नाइस दवाई का यूज़ हम प्रतिदिन या सुबह शाम १-१ गोली को भी ले सकते है।

नाइस का प्रयोग तथा इसके लाभ- (Benefits of Nise tablet in hindi

नाइस का प्रयोग बुखार, ऑस्टियोआर्थराइटिस, एंकिलोज़िंग स्पोंडिलिटिस, गौटी गठिया, सिरदर्द, दंत दर्द, शल्य चिकित्सा के बाद दर्द, मासिक धर्म के दौरान दर्द, ऑपरेशन के बाद का दर्द, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, गर्दन में दर्द, कलाई में दर्द, वायरल बुखार आदि का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।  नाइस टेबलेट इन प्रोस्टाग्लैंडीन के संश्लेषण को धीरे धीरे ख़त्म कर देती है। जिसके कारन इन बीमारियों से ग्रसित मरीजों को राहत मिलती है। नाइस को आप दिन में दो बार यानी सुबह और शाम भी ले सकते हैं परंतु यह ध्यान रहे कि इसका ज्यादा सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक है चलो जांचें, कैसे नाइस काम करता है, तथा इसके साइड इफेक्ट्स और सावधानियां।

नाइस टैबलेट दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स (side effects of nise tablet)

नाइस टेबलेट(Nise tablet in hindi) का प्रयोग आमतौर पर बीमारियों के लिए किया जाता है परंतु नाइस टेबलेट का सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। परंतु यह दुष्प्रभाव हमेशा के लिए नहीं होते पर फिर भी अगर हमें इनमें से कुछ भी दुष्प्रभाव अपने शरीर के अंतर्गत नजर आते हैं तो हमें अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। क्योंकि यह दुष्प्रभाव हानिकारक भी बन सकते हैं इससे होने वाले दुष्प्रभाव कुछ इस प्रकार हैं, जैसे कि गैस, कब्ज, जठरशोथ, उल्टी, सूजन, सांस फूलना भूख ना  लगना,पेट फूलना, त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना, चेहरे पर मुंहासे आदि दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं। परंतु इनके अलावा अगर और कोई दुष्प्रभाव आपको दिखते हैं तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं।

नाइस का सेवन करते समय सावधानियां एवं चेतावनी- (precautions) 

यदि हम किसी भी प्रकार के खाद का प्रयोग या सेवन करते हैं, तो उससे पहले हमें उसके प्रति सावधानी तथा चेतावनी बरतनी चाहिए। इसी प्रकार नाइस का सेवन करते समय हमें निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए।

  • कुछ समय से स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नाइस उपयोग अपने डॉक्टर के परामर्श से ही करना चाहिए अन्यथा उन्हें किसी प्रकार का दुष्प्रभाव होना यदि पूरी तरह संभव नहीं तो असंभव भी नहीं है।
  • गुर्दे से युक्त रोगी इस दवा का सेवन अपने आप ना करें तथा अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इस दवा का सेवन करें।
  • नाइस का प्रयोग खुद से करने से लीवर पर भी काफी दुष्प्रभाव पड़ सकता है तथा इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • यदि आप हृदय युक्त रोगी हैं तब भी आप इस दवा का सेवन बिलकुल न करें क्योंकि यह आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर ही आप इस दवा का सेवन करें।
  • शराब दवा के असर को कम करती है यदि आप शराब का सेवन करते हैं तो  नाइस का प्रयोग बिल्कुल ना करें क्योंकि यह भी आपके लिए एक दुष्प्रभाव का कारण बन सकता है
  • किसी भी दवा का सेवन हमें खाना खाते समय नहीं करना चाहिए यदि यह हमारे लिए हानिकारक नहीं है तो एक तरह से लाभदायक भी नहीं है इसी प्रकार नाइस का सेवन  खाना खाते समय नहीं करना चाहिए।
  • यदि महिलाएं इस दवाई का अधिक उपयोग करती हैं तो उनमें बांझपन भी पैदा हो सकता है। इसीलिए यदि आप इसका उपयोग कर रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।
  • यदि आप बिना डॉक्टर की सलाह से इस दवाई का सेवन करते है तो आप को इसके साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है। इसलिए गोली लेने से पहले सावधानी बरते और दवाई के स्ट्रिप पर दिए गए निर्देश अवश्य पढ़े।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 434

2 thoughts on “Nise tablet in hindi:नाइस के उपयोग,दुष्प्रभाव,सेवन करते समय सावधानियां,चेतावनी

  1. Nice टैबलेट के use करने पर पेट दर्द, मचोरा, लूज़ मोशन होने लगा है। कहने का मतलब है कि nice टैबलेट के साइड effect होने पर क्या करना चाहिए?? Please reply sir 🙏

    1. जैसा की अपने बताया हे आपको Nice टेबलेट का इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स हो रहे है ,तो मेरी सलाह ये हे की आप अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले क्योकि किसी भी साइड इफेक्ट्स का कुछ भी गंभीर परिणाम हो सकता है आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सही इलाज लेना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top