Naxdom 250 Tablet in hindi

Naxdom 250 Tablet in hindi : नैक्सडम 250 टैबलेट क्या है? इसकी सम्पूर्ण जानकारी

Naxdom 250 Tablet एक गोली जो sun farmaticles द्वारा बनाई गई है। आज के इस आर्टिकल में हमने इस Naxdom 250 Tablet के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। आप इस आर्टिकल के माध्यम से इस Naxdom 250 Tablet के बारे में जानेंगे, तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें। -Naxdom 250 Tablet in hindi

Table of Contents HIDE

नैक्सडम 250 टैबलेट के बारे में जानकारी :-Information about Naxdom 250 Tablet in hindi

Naxdom 250 Tablet को अकेले या किसी अन्य दवा के साथ मिला कर लिया जा सकता है। इसे भोजन के साथ अथवा बिना भोजन के साथ भी लिया जा सकता है। खुराक और अवधि आपकी स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करेगी और यह आपके लक्षणों को सुधार करने में कितनी अच्छी तरह से मदद करती है। इसे नियमित रूप से उपयोग करें और इसे तब तक न रोकें जब तक कि आपका डॉक्टर आपको यह नहीं बताता कि इसे रोकना ठीक है।

दवा का उपयोग करने से कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कि फ्लू जैसे लक्षण, अपच और मुंह में सूखापन। यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं जो दूर नहीं जाते हैं या खराब हो जाते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं। आपका डॉक्टर लक्षणों को रोकने या कम करने के उपाय सुझा सकता है। आम तौर पर, आपको लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दवा का थोड़ी सी मात्रा का उपयोग करना चाहिए।

दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको कोई अन्य बीमारी या बीमारी है। यह आपके द्वारा ली जा रही कुछ अन्य दवाओं को भी प्रभावित कर सकता है, या ऐसा हो सकता है, अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। इसका उपयोग शराब, या लंग्स या किडनी की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सकों से परामर्श करना चाहिए।

इस नैक्सडम 250 टैबलेट के उपयोग से क्या क्या फायदे है – Benefits of Naxdom 250 Tablet in hindi

यह माइग्रेन को ठीक करने में मदद करता है।

Naxdom 250 टैबलेट दर्द संवेदना के लिए जिम्मेदार रसायनों को अवरुद्ध करता है और माइग्रेन से जुड़े मतली / उल्टी के संकेतों को भी रोकता है। माइग्रेन आवृत्ति को रोकने और कम करने से आपको अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती है और जीवन की बेहतर गुणवत्ता हो सकती है।

इस टैबलेट इन इन तकलीफों में उपयोग में लाई जा सकती है।

  • माइग्रेन (जो कि एक प्रकार का सिर दर्द होता है) इसके लिए इस टैबलेट का उपयोग कर सकते है ।
  • सर दर्द में इसका उपयोग कर सकते है।
  • अगर किसी को  ज्यादा उल्टी (vomiting) की समस्या हो तो उसके लिए भी यह दवाई उपयोगी साबित हो सकती है।
  • जी मिचलाने में भी यह कारगर साबित हो सकती है।

नोट:- आप यह Naxdom 250 Tablet बिना डॉक्टर की सलाह के ना लें, अन्यथा कोई परेशानी हो सकती है।

इस नैक्सडम 250 टैबलेट को कैसे लें– How to take Naxdom 250 Tablet

इस दवा को खुराक और अवधि के लिए अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार लें। इसे पूरा निगल लें। इसे अपने मुंह में चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Naxdom 250 Tablet को भोजन के साथ या बिना भोजन के भी लिया जा सकता है, लेकिन इसे एक खास समय पर लेना सबसे अच्छा है पर ध्यान रहे बिना चिकित्सक सलाह के कोई भी दवाई ना लें।

नैक्सडम 250 टैबलेट कैसे काम करती है -How Naxdom 250 Tablet works

Naxdom 250 Tablet दो दवाओं का एक संयोजन है: नेप्रोक्सन और डोमपरिडोन। नेपरोक्सन एक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) है जो कुछ रासायनिक दूतों की रिहाई को अवरूद्ध करके काम करती है जो माइग्रेन के कारण दर्द का कारण बनती हैं। Domperidone एक उत्तेजक है जो मस्तिष्क में उस क्षेत्र पर कार्य करता है जो माइग्रेन से जुड़ी उल्टी को नियंत्रित करता है। यह पेट और आंतों की गति को भी बढ़ाता है, जिससे भोजन पेट के माध्यम से आसानी से आगे बढ़ता है।

नैक्सडम 250 टैबलेट को लेने से क्या क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते है? – Side Effects of Naxdom 250 Tablet in hindi

हां इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते है। बहुत बार लोग बिना किसी डॉक्टर की सलाह के टैबलेट ले लेते है। कभी भी बिना किसी डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई नहीं लेनी चाहिए अन्यथा उसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते है। आप यदि यह दवाई लेते है और कोई कोई अन्य परेशानी आपको अपने शरीर में महसूस होती है तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Naxdom 250 Tablet के सामान्य दुष्प्रभाव यह हो सकते है।

  • फ्लू जैसे लक्षण हो सकते है।
  • पाचन तंत्र में कुछ तकलीफ हो सकती है।
  • मुँह सुख सकता है (ड्रायनेस) हो सकता है।
  • खट्टी डकारें आने की संभावना हो सकती है।
  • सर दर्द हो सकता है।
  • सिर चकराना या चक्कर आ सकते है ।
  • थकान महसूस होने लग सकती है ।
  • देखने में परेशानी या आंखों में थोड़ी समस्या हो सकती है ।
  • खुजली या स्किन में कुछ हो सकता है ।
  • सुजन आ सकती है ।
  • कान में दिक्कत हो सकती है।

नैक्सडम 250 टैबलेट से जुड़े अन्य सवाल।

प्रश्न:- क्या नेक्सफोम 250 लेने से डायरिया हो सकता है?

उत्तर:-

हाँ, Naxdom 250 Tablet के उपयोग से दस्त हो सकता है। यदि आपको इसे लेने के बाद, आप दस्त का अनुभव करते हैं, बहुत सारे पानी या अन्य तरल पदार्थ पीते रहें। अपने चिकित्सक से बात करें यदि दस्त जारी रहता है और आप निर्जलीकरण के किसी भी लक्षण को नोटिस करते हैं, जैसे कि गहरे रंग के साथ कम पेशाब और मजबूत-महकदार मूत्र। तो ऐसी स्तिथि में आप बिना किसी डॉक्टर की सलाह के कोई अन्य दवा न लें।

प्रश्न:- क्या Naxdom 250 Tablet का उपयोग किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है?

उत्तर:-

हां, Naxdom 250 Tablet के लंबे समय तक इस्तेमाल से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। सामान्य किडनी प्रोस्टाग्लैंडिंस नामक एक रसायन का उत्पादन करते हैं जो उन्हें क्षति से बचाता है। दर्द निवारक दवाओं का उपयोग शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिंस के स्तर को कम करता है, जिससे लंबे समय तक उपयोग पर किडनी की क्षति होती है। किडनी के अंदर की बीमारी वाले patience को दर्द निवारक (pain killer) दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहिए।

प्रश्न:- क्या हम Naxdom 250 Tablet को खाली पेट ले सकते है?

उत्तर:-

हां, आप खाली पेट ले सकते हो पर भोजन करने के बाद इसको लेना ज्यादा अच्छा रहता है, इससे आपके पेट में कोई दुष्प्रभाव नहीं होता।

प्रश्न:- क्या हम Naxdom 250 Tablet को अन्य किसी पैन किलर के साथ ले सकते है?

उत्तर:-

नहीं, आपको इस टैबलेट को अन्य किसी पैन किलर के साथ नहीं लेना चाहिए। अगर आप किसी अन्य पैन किलर के साथ इस टैबलेट को लेते है तो इस टैबलेट के साइड इफेक्ट्स बढ़ने के ज्यादा चांस रहता है।

प्रश्न:- क्या Naxdom 250 Tablet सच में काम करती है?

उत्तर:-

हां, यदि इसे सही समय पर सही मात्रा में डॉक्टर की सलाह पर लिया जाए तो यह कारगर साबित होती है।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top