Myospaz Tablet in Hindi

Myospaz Tablet in Hindi : मायोस्पाज टैबलेट क्या है? इसके फायदे,उपयोग और नुकसान

क्या होता है मायोस्पाज टैबलेट? : What is Myospaz Tablet in Hindi

Table of Contents HIDE

मायोस्पाज की गोलियों (myospaz tablet in hindi) का इस्तेमाल, एक पेन-किलर या   दर्द को दूर करने वाली दवा की तरह किया जाता है। इसके साथ-साथ, यह अहम रूप से, जोड़ों के दर्द, माहवारी के दर्द, मसल्ज़ या मांसपेशियों में दर्द और ऐसी कई समस्याओं के निवारण के लिए उपयोग में लायी जाती है।

मायोस्पाज टैबलेट का निर्माण:

  • निर्माता: विन-मेडिकियर प्राइवेट लिमिटेड (Win-Medicare Pvt Ltd)
  • चिकित्सीय संरचना:परसेटमोल,क्लोरोजोक्षज़ो
  • दवा का परामर्श  vs.OTC: चिकित्सक द्वारा परामर्श ज़रूरी नही है।

मायोस्पाज टैबलेट के लाभ/फायदे और इस्तेमाल/उपयोग : Myospaz Tablet Benfits and Uses in Hindi

वैसे इस दवा का एक दर्द-निवारक के रूप में इस्तेमाल होता ही है, पर उसके बाद भी,इसका उपयोग नीचे दिए गए रोगों के उपचार के लिए भी होता है। यह रहे वो रोग या समयाएँ:

यदि ऊपर दी हुई बीमारियों के साथ-साथ, आप को किसी और रोग का आभास भी होता है, तो जल्द-से-जल्द, आप अपने चिकित्सक से संपर्क करें और उनका परामर्श लें।

मायोस्पाज टैबलेट में उपयोग होने वाली सामग्री : Ingredients of Myospaz Tablet in Hindi

इस गोली में नीचे दी जुई सामग्री के मेल से बनाया जाता है। यह रहाई वो सामग्री:

  • पेरासिटामोल (Paracetamol) 500MG
  • क्लोरज़ेक्साज़ोने (Clorzoxazone) 250MG

इस दवा का मेल, उनकी अलग-अलग ख़ूबियों की वजह से, अलग -अलग होता है।

मायोस्पाज टैबलेट के दुष्प्रभाव / नुकसान : Myospaz Tablet Side Effect in Hindi

मायोस्पाज की गोली का यदि आप लगातार इस्तेमाल करते रहेंगे, तो वो आपके शरीर में दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है। मगर मज़े की बात यह है, की इन दुशप्रभावों का आपको अनुभव भी नही होगा। अगर ऐसी ही हालत बनी रहे, तो आप जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से जाँच करवाएँ। इस दवा के उपयोग से नीचे दिए गए साइड-इफ़ेक्ट हो सकते हैं। यह रहे वो:

  • एनेमिया
  • पीलिया या डाईरिया होना  
  • चक्कर आना।
  • ऐंठन
  • सूजन आना।
  • क़ब्ज़ होना।
  • घबराहट होना।
  • त्वचा पर लाल चकते या रेशस पड़ना।
  • कमजोरी या थकान होना।
  • उलटी होना 
  • बेचैनी होना।
  • पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना 
  • मतली होना 
  • हल्का सा बुखार, या बीमार महसूस करना।
  • पेशाब के पथ में, इन्फ़ेक्शन या संक्रमण होना 
  • भूख में कमी होना।
  • ज़्यादा पसीना आना।

यहाँ ऊपर दी गयी सूची की के रोगों के अलावा, अगर आप को, किसी और बीमारी के लक्षण का अनुभव भी होता है, तो आप को जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से, संपर्क करना चाहिए और उनसे परामर्श लेना चाहिए।

मायोस्पाज टैबलेट के उपयोग में एहतियात : Myospaz Tablet Precaution in Hindi

मायोस्पाज टैबलेट के उपयोग से पहले, हमें उसके एहतियात को पहले से ही, ज़रूर  जान लेना चाहिए।

इस गोली के स्ट्रिप के ऊपर ही, कुछ दिशा-निर्देश छपे हुए होते है। उनको हमें पहले पढ़ना चाहिए, और उसके बाद ही, इसको इस्तेमाल करना शुरू करना चाहिए। इस गोली का इस्तेमाल करने से पहले, हमें अपने चिकित्सक को, अपनी फ़िलहाल की हालत के बारे में, बता देना चाहिए। मायोस्पाज की गोली (myospaz forte) को इस्तेमाल करते वक़्त, नीचे दी गई सभी चेतावनियों का ज़रूर ध्यान देना  चाहिए।

  • अगर आप को पारासेटामोल  के, तत्वों से कोई भी एलर्जी हो, तो इसका उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।
  • अगर आप को बुखार या ऐसा कोई और रोग है, तो इसका उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक का परामर्श ज़रूर लेना चाहिए।
  • अगर आप को इसमें मौजूद सामग्री या इंग्रीडीयंट्स से किसी भी प्रकार की एलर्जी है, तो इस गोली का उपयोग करने से परहेज़ करें, और अपने चिकित्सक से संपर्क करे।
  • शराब और नशीले पदार्थ का, इस गोली के साथ, उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक से, ज़रूर परामर्श लें।
  • प्रेग्नन्सी या गर्भवस्था के वक़्त, इस गोली का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक का परामर्श ज़रेर लें।
  • इस दवा को, बच्चो और पालतू जानवरों की पहुँच से, दूर ही रखें।
  • स्तनपान  या शिशु को दूध पिलाते वक़्त, इस गोली का उपयोग करने से बचे,  और ज़्यादा जानकारी के लिए, अपने चिकित्सक से संपर्क ज़रूर करें।

मायोस्पाज टैबलेट का, ज़्यादा मात्रा में उपयोग होने पर होने वाले लक्षण : Myospaz Tablet Overdose Symptoms in Hindi

वैसे आप तो यह जानते ही हैं, कि किसी भी वस्तु का अति करना, हमारे शरीर के लिए नुक़सानदायक हो सकता है। ऐसा ही कुछ सही है इस दवाई के लिए भी। 

अगर आप इस गोली का उपयोग, ज़्यादा  मात्रा में करेंगे, तो इसका प्रभाव, सीधा आपके आप के शरीर पर पड़ेगा ही। इससे आप को, और बीमारिया भी हो सकती है। या इसका प्रभाव कम हो सकता है। इस गोली के ज़्यादा मात्रा की वजह से नीचे दी गयी सारी दिक्कतें हो सकती है:

मायोस्पाज टैबलेट के इस्तेमाल करने के दिशा निर्देश:

अगर दवा की खुराक मरीज़ भूल जाए, तो उसे क्या करना चाहिए?
  • इस गोली को तब लिया जाता है, जब आप किसी भी दर्द या पीड़ा से पीड़ित हैं, तो इसको लेने का कोई निश्चित डोज़ पैटर्न या कोई ख़ास खुराक नही होती है। 
  • यदि कोई इंसान, एक निर्धारित खुराक के रूप से, यह दवा ले रहा है, तो उसे यह कहा जाता है, कि यदि आप भूल गए हैं, खुराक की दवा लेना, तो याद आते ही, वो मिस-डोज़ की दवा का सेवन करें।
  • अगर आपके अगले डोज़ का वक़्त पास हो, तो आप मिस-डोज़ की दवा को ना लें।
यदि कोई, ज़्यादा मात्रा में डोज़ ले लें, तो ऐसे में वह क्या करें?

अगर आपको कुछ लक्षण जैसे की भूख कम लगना, जी  का मचलना, उल्टी होना, त्वचा या आंखों का पीला होना, गहरे रंग का पेशाब होना या पेट में दर्द का,अनुभव हो रहा है, तो यह ओवरडोज की वजह से ही हो रहा है। जैसे ही आपको इसका कोई आभास होता है, आपको अपने चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

मायोस्पाज टैबलेट के इंटरैक्शन या पारस्परिक क्रिया किसके साथ है?

जब भी आप, एक से ज़्यादा दवा लेते हैं, या इसे किसी और खाने की या पीने की चीज़ के साथ मिलाने पर, इसका इंटरैक्शन होने का डर बना रहता हैं।

शराब के साथ इंटरैक्शन

पेरासिटामोल, दवा का एक सक्रिय घटक शराब के साथ इंटरैक्ट कर सकता है और बहुत ज़्यादा नींद।

दवाओं के साथ इंटरैक्शन

वह दवाएँ हैं: अल्कोहल, अल्प्राजोलम, एटोरवास्टैटिन, केटिरिज़िन, कोडीन, डायजेपाम, एसोमेप्राजोल, डिपेनहाइड्रामाइन या जूसकैपिटम माइपोमर्सन इत्यादि।

रोग के साथ इंटरैक्शन

यह गोली गुर्दे या जिगर के सभी समस्याओं के साथ, इंटरेक्ट कर सकती है, जिसके कारण  अंगों को नुक़सान पहुँच सकती है। इसी वजह से, यह सलाह दी जाती है, कि आप इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले, अपने मेडिकल इतिहास के बारे में चर्चा करें।

भोजन के साथ इंटरैक्शन

किसी भी जाने-पहचाने खाने के उत्पादों के बारे, में ठीक से जानकारी नहीं है, जो इस गोली के साथ उपयोग करने पर, आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकते हैं।

मायोस्पाज टैबलेट के नारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

प्रश्न: मायोस्पाज़ टैबलेट क्या होती है?

उत्तर: मायोस्पाज एक ऐसी दवा है, जो अहम रूप से दर्द निवारक का काम करती है। इसमें  क्लोरोजोक्साज़ोन (500 मिलीग्राम) और पैरासिटामोल (250 मिलीग्राम) सक्रिय एलेमेंट होते हैं। यह दवा, मांसपेशियों के रेफ्लेक्सेस को, कम करने, पीड़ा को कम करने और चमड़ी में ख़ून के प्रवाह में बढ़ोतरी, गर्मी की कमी और पसीना को सही करती है। इसका इस्तेमाल मासिक धर्म के दर्द, मांसपेशियों के ऐंठन और सिरदर्द इत्यादि लक्षणों के उपचार में होता है।

Ques: मायोस्पाज़ टैबलेट के क्या-क्या इस्तेमाल होते हैं?

उत्तर : मायोस्पाज दवा का इस्तेमाल नीचे दिए हालातों में किया जाता है, जैसे कि: पीठ में दर्द, फ़्लू, मांसपेशियों की ऐंठन, बुखार, सूजन, दांत का दर्द, कान का दर्द, फ्रैक्चर, जोड़ों का दर्द, मांसपेशी में खिंचाव और दिमाग़ की वजह से दर्द और कठोरता।

Ques: मायोस्पाज़ टैबलेट के दुष्प्रभाव क्या-क्या होते हैं?

उत्तर : मायोस्पाज एक ऐसी दवा है जिसमें कुछ जाने-पहचने दुष्प्रभाव होते हैं। ये साइड इफेक्ट्स कभी-कभी होते है, और इसमें से कुछ गंभीर, तो कुछ दुर्लभ होते हैं। यदि कोई भी दुष्प्रभाव या स्थिति, प्रकट होती है तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें। मायोस्पाज के कुछ दुष्प्रभाव या साइड-इफ़ेक्ट यहां दिए गए हैं: जी मिचलाना, उल्टी, भूख में कमी, ऊपरी पेट में दर्द, पेट में दर्द, पेट फूलना, सिर घूमना, कब्ज, हार्टबर्न, खुजली, दस्त, बेचैनी, शुष्क मुँह, त्वचा के लाल चकत्ते, रूखी त्वचा, सिरदर्द, काला या खूनी मल।

Ques: क्या मायोस्पाज टैबलेट एक पेनकिलर या दर्द-निवारक है?

उत्तर : हाँ, मायोस्पाज एक पेनकिलर है, जिसमें क्लोर्ज़ोक्साज़ोन (500 मिलीग्राम) और पैरासिटामोल (250 मिलीग्राम) सक्रिय तत्व होते हैं। यह एक गोली है, जिसे सामान्य रूप से दर्द राहत के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह सिर में दर्द, आर्थ्राइटिस और दांत दर्द इत्यादि का उपचार करती है। यह बुखार की वजह से होने वाले, शरीर में दर्द को भी कम करता है।

Ques: क्या मायोस्पाज टैबलेट को गर्भावस्था या प्रेग्नन्सी के समय लिया जा सकता है?

उत्तर : हाँ, इसका इस्तेमाल गर्भावस्था में, आपातकाल में किया जा सकता है। पर इस दवा को, ज़्यादा मात्रा में लेना असुरक्षित है।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top