Motapa Ghatane ke upay

Motapa Ghatane ke upay : मोटापा घटाने के उपाय

आजकल मोटापा एक आम समस्या बन गई है क्योकि सब व्यक्तियों की दैनिक दिनचर्या बहुत ज्यादा बिजी हो गई है इसलिए मोटापा की समस्या एक आम समस्या हो गई है जो भारत ही नहीं पुरे विश्व में बढ़ रही है ,आज के समय में मोटापा एक आम समस्या है इसकी मुख्य वजह है सुबह लेट तक सोते रहना ,फास्टफूड का बहुत अधिक सेवन करना ,दिनभर ऑफिस में बैठकर काम करना ,रात को लेट तक काम करना ,समय पर खाना नहीं खाना ,और फिर सो जाना। इसकी वजह से लोगो के पास अपने ऊपर ध्यान देने का समय नहीं रह गया है ,इन्ही सब कारणों की वजह से मोटापे की समस्या होती है तो चलिए में आपको बताती हु ,मोटापा काम करने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में।   – Motapa Ghatane ke upay in Hindi

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वजन घटाने के घरेलु नुश्खे

मोटापा घटाने के घरेलु उपाय – Motapa Ghatane ke upay in Hindi (Motapa kam karne ke Gharelu Upay in Hindi – home remedies to reduce weight )

निम्बू पानी से वजन कम करने का उपाय  -Nimbu Pani se Motapa kam kare

निम्बू पानी से वजन कम करना बहुत ही पुराना और कारगर उपाय है निम्बू पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह हमारी पाचन क्रिया को ठीक करता है और मोटापा कम करने के लिए पाचन क्रिया का ठीक होना बहुत ही जरूरी होता है। मोटापा कम करने के लिए तीन चमच्च निम्बू के रस में १/४ चमच्च काली मिर्ची और १ चम्मच शहद को गुनगुने पानी में डालकर रोज सुबह खली पेट पीना चाहिए। अगर आप ऐसा लगातार तीन महीने तक करते है तो आपको आपके वजन में फर्क जरूर दिखेगा और रिजल्ट आपके सामने आएगा ,आप चाहे तो सिर्फ निम्बू को भी गुनगुने पानी में डालकर भी पि सकते है। 

ग्रीन टी से वजन कम करने का उपाय – Green Tea se Motapa kam kare

ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मानी जाती है, ये कठोर वसा को जला देती है। ग्रीन टी भी मोटापा और वजन कम करने में बहुत मदद करता है।  इसे रोज बिना शक्कर डाले सेवन करना चहिये।  ग्रीन टी  वजन कम करने के उपाय में आजकल बहुत लोकप्रिय है। 

ग्रीन टी के अंदर एक विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते है जिससे हमारे शरीर को फैट कम करने में सहायता मिलती है।

ग्रीन टी क्या है उसके लाभ और दुष्प्रभाव

शहद और दालचीनी से वजन कम करने का उपाय  – Honey and Cinnamon se Motapa Ghatane ke upay in Hindi  

शहद और दालचीनी की चाय का सेवन करने से मेटाबोलिजम तेज हो जाता है, और ऊर्जा बढ़ जाती है और बॉडी के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है।

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सौंफ से वजन कम करने का उपाय –  Fennel se Motapa Ghatane ke upay in Hindi  

सौंफ के बीज जो होते है वह वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे हर्बल तरीको में से एक माने जाते है। भोजन खाने के 15-20 मिनट पहले एक कप सौंफ की चाय का सेवन करना चहिये । इससे आपकी भूख जो होती है वह कम हो जाती है और पानी के प्रतिधारण को कम करके जल्दी से जल्दी वजन कम करने में हमारी सहायता करती है।

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पत्तागोभी से वजन कम करने का उपाय – Cabbage se Motapa Ghatane ke upay in Hindi 

पत्तागोभी के अंदर टार्टरिक एसिड होता है जो की चीनी और कार्बोहाइड्रेट को फैट में बदलने से रोकता है। इसलिए आप पत्तागोभी को भी अपना मोटापा कम करने वाली डाइट में शामिल कर सकते है। इससे आपके शरीर का मोटापा कम हो जाएगा ।

एलोवेरा से वजन कम करने का उपाय – Aloe Vera se Motapa kam karne ke Gharelu Upay in Hindi

एलोवेरा के अंदर भी वजन कम करने के बहुत सारे गुण पाए जाते है क्यूकी एलोवेरा जो होता है वह मेटाबोलस्म और एनर्जी लेवल को बड़ा देता है। एलोवेरा पाचन क्रिया को ठीक करता है और पेट में से हानिकारक पदार्थो को बहार निकालता है।

ब्लैक कॉफ़ी से वजन कम करने का उपाय – Black Coffee se Motapa kam karne ke Gharelu Upay in Hindi

ब्लैक कॉफ़ी के अंदर क्लोरोजेनिक एसिड और ऐंटिऑक्सीडेंट पाया जाता है| इससे हमको वजन कम करने में भी सहायता मिलती है, और ब्लैक कॉफ़ी से हमारे शरीर में कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। ब्लैक कॉफ़ी का सेवन करने से हमारे शरीर से एक्स्ट्रा फैट भी खत्म जो जाता है।

पानी से वजन कम करने का उपाय : pani se Motapa kam karne ke Gharelu Upay in Hindi

पानी का सेवन करने से आप मोटा होने से बच सकते है। यदि आप दिन में कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करे और आप जब भी पानी पिये आराम आराम से पिये ऐसा नहीं की आप एक ही घुट में सारा पानी निगल जाए। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते है। जो हमारी वजन कम करने में सहायता करते है। इसलिए पर्यापत मात्रा में पानी का सेवन भी आपको मोटा होने से बचा सकता है। 

दोपहर में न सोए 

आपको जितना भी सोना हो रात को ही सोना चाहिए क्योकि यदि आप दोपहर में सोते है तो उससे मोटापा बढ़ जाता है। हमें रोज 8 घंटे सोना चाहिए। न ज्यादा कम सोना चाहिए और न ज्यादा। इसलिए हमको रात में भी टाइम से सो जाना चाहिए रात में देर तक नहीं जागना चाहिए। 

सुबह का वॉक करना और शाम को भी वॉक करने से मोटापा कम करने में फायदे 

हमें रोज सुबह जल्दी उठना चाहिए और सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए। हमे रोज सुबह थोड़ी देर तक वॉकिंग करना चाहिए और शाम को भी खाना खाने के बाद वॉक करना चाहिए। मोटापा कम करने का यह बहुत ही सरल उपाय होता है। 

फ्रूट जूस से मोटापा कम करने में फायदे

यदि आप वजन को कम करना चाहते है तो कभी कभी भोजन की जगह फ्रूट जूस का सेवन भी कर लेना चाहिए| क्योकि यदि हम फ्रूट जूस और फ्रूट को खाते है तो उससे वजन और मोटापा नहीं बढ़ता है सप्ताह में 2-3 दिन हमें एक समय खाने की जगह फल फ्रूट खाने चाहिए। फल में आप स्ट्रॉबेरीज, सेव, नाशपाती, अमरुद, सलाद आदि को खा सकते है।

सीढ़ियों का उपयोग करना चहिये 

अगर आप बहार मॉर्निंग वॉक या ईवनिंग वॉक पर नहीं जा पा रहे है तो आपको घर में ही सीढ़ियों का इस्तेमाल करके बार बार चढ़ना उतरना चाहिए आप कही भी बहार जाए तो लिफ्ट का इस्तेमाल न करे सीढ़ियों के दवरा ही ऊपर निचे जाए। सीढ़ियों का उपयोग करने से आपकी फिजिकल एक्सरसाइज तो होती ही है साथ ही साथ आपका मोटापा भी कम हो जाता है । सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से आपका थाइ का फैट भी कम होने लगता है।

पैदल चलना चाहिए 

यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते  है तो जितना ज्यादा हो सके आपको पैदल ही चलना चाहिए बाइक, taxi का कम से कम उपयोग करना चाहिए । आज कल की दुनिया में हम सभी लोग गैजेट्स, मशीन इन सब चीजों का अतयधिक उपयोग करते है। जिससे हमें हेल्थ की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको कही भी आस पास कुछ काम से जाना हो तो आप car, bike या taxi का उपयोग करते है | तो इसका उपयोग न करे। अगर आपको अपना मोटापा कम करना है तो आप आज से ही पैदल चलना शुरू कर दे जब बहुत ज्यादा जरूरी हो तब ही गाड़ी का उपयोग करे। 

मोटापा कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती है

मोटापा कम करने के लिए जम्प एक्सरसाइज : सबसे पहले सीधे खड़े हो जाए अपने दोनों हाथ सर या कमर पर रखे और jump करे।  ये एक्सरसाइज आपकी पेट की चर्बी को हटाने में बहुत मदद करेगी। इस एक्सरसाइज को सुबह खली पेट करना चाहिए। 

मोटापा कम करने के लिए रस्सी कूदने वाली एक्सरसाइज :अगर आप रोज रस्सी कूदते है तो उससे  थाई, पेट और शोल्डर का फैट कम हो जाता है। इस एक्सरसाइज को आप सुबह शाम दो बार कर सकते है।

मोटापा कम करने के लिए push-ups एक्सरसाइज : यह एक्सरसाइज पेट, चेस्ट और शोल्डर के फैट को कम करती है और चेस्ट को अट्रैक्टिव बनती है। 

पेट की चर्बी कम करने के लिए crunch एक्सरसाइज– इस एक्सरसाइज को करने से पेट की चर्बी खत्म हो जाती है इस एक्सरसाइज को रोज सुबह उठ कर करना चाहिए। इस एक्सरसाइज को करना बहुत आसान होता है।  सबसे पहले सीधे लेट जाए और अपने दोनों हाथो से सर को पीछे कर ले। अब अपनी बॉडी को उठाए और उप & डाउन करे।

मोटापा कम करने के लिए नौकासन योगा : नौकासन योगा थाई मसल्स और पेट की स्ट्रेंथ को इम्प्रूव करने का काम करती है और इनकी चर्बी को भी खत्म कर देती है।

कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
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