How to lose weight after delivery

Lose weight after delivery in pregnancy in hindi:डिलीवरी के बाद वजन कम कैसे करे

मां बनना एक खूबसूरत एहसास है उसको हम किसी को बता नहीं सकते अक्सर बच्चे को जन्म देने के बाद माहिलाओं में पेट बढ़ने की समस्या बहुत आम हो जाती है. साथ ही प्रेगनेंसी के बाद बढ़ा हुआ मोटापा कम करना महिलाओं(Lose weight after delivery in pregnancy in hindi) के थोड़ा मुश्किल भी होता है. क्योंकि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं की बॉडी काफी कमजोर हो जाती है.

Table of Contents HIDE

इसलिए प्रेगनेंसी के बाद बढ़ा हुआ वजन और पेट कम करने में जल्दबाजी कभी ना करें, ना किसी दवाई का उपयोग करें जिससे आपकी और आपके बच्चे की सेहत पर गलत असर पड़े. बल्कि आप कुछ घरेलू उपाय की मदद से अपना पेट कम कर सकती हैं. यह उपाय मां और बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित तो हैं ही साथ ही काफी असरदार भी हैं. अपने पेट को अंदर करने के लिए और फिगर  सही शेप में लाने के लिए संतुलित आहार और एक्सरसाइज की जरूरत होती है आइए जानते हैं कुछ उपाय जिन से बच्चे के जन्म के बाद वजन कम कर सकते हैं।

गर्भावस्था के थ्री ट्राइमेस्टर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

प्रसव के बाद मोटापा कम करने के लिए करें वॉकिंग-(Walking to reduce obesity after delivery in pregnancy in hindi)

प्रसव के बाद जल्द ही भारी व्यायाम करने के लिए नई माताओं को मना किया जाता है। मोटापा कम करने के लिए और हमारी बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए वाकिंग एक सही विकल्प है इससे हमारे शरीर में एनर्जी रहती है और हम तनाव मुक्त रहते हैं वॉकिंग से गर्भावस्था के बाद वजन घटाने के साथ साथ ह्रदय स्वास्थ्य में सुधार ,ऊर्जा स्तर को बढ़ाने औऱ तनाव के साथ मुकाबला करने में मदद मिलती है।

Abdominal pain in pregnancy in hindi:प्रेग्नेंसी में पेट दर्द

 प्रकाशित एक अध्ययन 2008 मातृ/बाल नर्सिंग के अमेरिकन के एक अध्ययन में पाया गया है की माताओं के लिए वाकिंग एक सही विकल्प है

अगर आपने ऑफिस जाना शुरू कर दिया है तो अपनी कार या स्कूटी को पार्किंग वाली जगह से कुछ दूर खड़ा रखे और पैदल चलना शुरू कर दें।इसके अलावा, लिफ्ट की जगहों हमेशा सीढ़ियों का प्रयोग करें। इसके अलावा, अपने बच्चे को रोज़ 10 मिनट की वॉक पर लेकर जाए,औऱ धीरे धीरे अपनी वॉक को 10 से 20 मिनट तक बड़ा दें। इस से आपका बच्चा खुश भी हो जाएगा और आपकी वॉक भी हो जाएगी।

Diet chart pregnancy in hindi:गर्भावस्था आहार चार्ट सम्पूर्ण जानकारी

डिलीवरी के बाद वजन कम करें स्तनपान से(Lose weight after delivery with breastfeeding)

आप अपने बच्चे को जितना अधिक स्तनपान करवाएंगी, आपकी कैलोरी उतनी ही ज्यादा बर्न होगी। चर्बी के साथ गर्भावस्था  के दौरन कई माताओं में लिपिड और ट्राइग्लिसराईड के स्तर में भी वृद्धि होती है। स्तनपान इन परिवर्तनों के पीछे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है,इस प्रकार के गर्भावस्था के बाद अपने चयापचय को रिसेट करने के लिए अपने बच्चे को स्तनपान कराए। कई डॉक्टर, का मानना है कि स्तनपान कराने से वजन कम होता है।स्तनपान कराने में शरीर को लगभग 300-500 कैलोरी खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में आपकी अतिरिक्त चर्बी जल्दी और सुरक्षित तरीके से कम होती है।  आप अपने बच्चे को अपना स्तनपान कराइए इससे आपकी कैलरी बर्न होंगी और स्तनपान कराने से हमारा गर्भाशय पुराने आकार में आ जाता है और स्तनपान कराने से अतिरिक्त वसा जलता है।

  एक रिपोर्ट के अनुसार स्तनपान कराने से वजन घटता है जो कि गर्भावस्था के दौरान बढ़ जाता है।

Mood swing in pregnancy in hindi:प्रेगनेंसी में मुड में बदलाव..  

प्रसव के बाद वजन कम करने का उपाय हैं व्यायाम(Exercise is the way to lose weight after delivery in pregnancy in hindi)

 बच्चे के जन्म के बाद और बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका व्यायाम है। वज़न कम करने के लिए  योग और व्यायाम लाभदायक होते है। प्रसव के दो-तीन महीने के बाद आपका शरीर कुछ दिन अभ्यास के लिए तैयार होता है।

Early signs of getting pregnancy in hindi:गर्भवती होने के शुरुआती लक्षण

 वास्तव में बच्चे के जन्म के बाद बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना एक सबसे प्रभावी तरीका है।

इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक 2013 रिपोर्ट के अनुसार अच्छा और सही आहार प्रसव के बाद महिलाओं का   वजन घटाने का सही तरीका है।

Swelling of feet during pregnancy in hindi:प्रेगनेंसी के दौरान इन कारणों से आती है पैरों में सूजन

वजन कम करने के लिए आसान और बेसिक व्यायाम शुरू करें। इस तरह आपको थकान भी महसूस नहीं होगी शरीर स्वस्थ रहेगा। नहीं माताओं के लिए कुछ उपयुक्त आसान व्यायाम जैसे- जोगिंग वाकिंग एरोबिक्स तैराकी आदि है। ताकत लाने के लिए और शरीर में फुर्ती लाने के लिए आप हल्के व्यायाम का प्रशिक्षण भी ले सकते हो।

Causes of fever in pregnancy in hindi:गर्भावस्था में बुखार आने के कारण

 प्रेगनेंसी के बाद मोटापा कम करने के लिए पिए पानी(Drink water to reduce obesity after pregnancy)

मोटापा कम करने के लिए(Lose weight after delivery in pregnancy in hindi) पानी पीना बहुत जरूरी होता है। कम से कम दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीना होता है पानी पीने से हमारे पेट की गंदगी दूर होती है । और गुनगुना पानी पीना मोटापा कम करने के लिए बहुत सही होता है। रोजाना सुबह बिना कुछ खाए गुनगुना पानी पीना बहुत जरूरी होता हैं। पानी शरीर में गर्मी लाता है और कैलोरी को जलाने में मदद मिलती है।दिन में तीन बार याने की सुबह उठने, पर दोपहर में और रात को सोने के पहले एक गिलास हल्का गर्म पानी  जरूर पीएं।

Protein powder during pregnancy in hindi:गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन पाउडर..

दिन भर में 10 से 12 ग्लास तक सादा पानी पिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलकर शरीर की सफाई होती है। कोशिश करे की फ्रीज का पानी न पिए।

हर रोज सुबह गुनगुने पानी में आधा नींबू और दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी शरीर का आकार पूर्ववत आने में मदद होती है। आप अपने रूटीन में ग्रीन टी या हर्बल टी को अपनाए, इनसे भी आपका वजन कम हो सकता है। इसके अलावा बिना चीनी या शहद मिला दूध पीना भी फायदा करता है पर ध्यान रहे कि दूध बिना मलाई वाला हो।

गर्भावस्था के बाद वजन घटाने के लिए करें तनाव को कम(Reduce stress for weight loss after delivery)

मां बनना मतलब बहुत सारी जिम्मेदारियों को साथ लाना होता है। नवजात शिशु की देखभाल करना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है घबराना और चिंता करना नई माताओं में एक आम बात होती है।

Miscarriage in pregnancy in hindi:गर्भपात क्या है? इन हिंदी..

अच्छा और संतुलित आहार लेने के बाद भी तनाव हमारे जीवन पर बहुत अच्छा लगता है और मोटापा को भी बढ़ाता है जरूरी नहीं है कि संतुलित आहार लें इससे हम तनावमुक्त रहें। उसी में हमारी जीवन में बहुत बदलाव आते हैं इससे तनाव आना लाजमी है। तनाव से स्ट्रेस हार्मोन स्रावित होता है जिससे आपका मोटापा बढ़ता है। ना उसे आपके रक्त में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन की वृद्धि होती है एक हार्मोन है यह हार्मोन वजन कम करने में बहुत मुश्किल पैदा करता है। कॉर्टिसोल हार्मोन के साथ एड्रेनालाईन के स्तर में वृद्धि होती हैं जिससे आपको चिड़चिड़ापन, थकान,उदास और वजन भी बढने लगता हैं।

तनाव को कम करने के अपने लिए टाइम निकाल कर मेडिटेशन करने या फिर अच्छा संगीत सुनें और थोड़ा बाहर घूमने के लिए जाएं।

तनाव आपको मीठा कुरकुरा नमकीन यह सब खाने की लालसा पैदा करता है।

यदि प्रसव के बाद एक महिला अपने दिनचर्या को नियमित बनाकर रखेंगे तो उनका जल्द ही वजन कम हो जाएगा। 

डिलीवरी के बाद वजन कम करने का उपाय है स्वस्थ आहार –

माँ और बच्चे के लिए स्वास्थय के लिए स्तनपान कराने वाली माँ को स्वास्थ्यवर्धक और पोषक आहार लेना चाहिए। एक हेल्दी भोजन आपको पहले वाले आकार को पाने में मदद कर सकता है।स्तनपान कराते समय बार बार बूख लगना सामान्य है लेकिन बूख की संतुष्टि खत्म करने के लिए अनहेल्दी खाने का सेवन नहीं करना है।

                         स्नैक्स खासकर बिस्कुट या चाय के साथ खाने वाली चीजों में सतर्कता बरते। सफेद ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करे,गेहूँ के बिस्कुट मेवा, किशमिश, पॉपकॉर्न आदि खाएं। फुल क्रीम दूध की जगह धीरे धीरे स्किमड मिल्क लें।

बच्चे के जन्म के बाद वजन घटाने के उपाय करें ओटमील से –

वजन कम करने के लिए सुबह नाश्ता न करना सही नहीं होता है विशेष रूप से स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए । सुबह नाश्ता न करना दूध की आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है, जो आपके बच्चे के विकास में बाधा पैदा कर सकता है। दैनिक रूप से नाश्ता करने के साथ साथ , यह महत्वपूर्ण है कि आप दलिये के रूप में एक स्वस्थ भोजन करें। दलिये के प्रमुख वजन घटाने वाले लाभ इसकी फाइबर सामग्री में मिलते है,जो आपके लंबे समय तक बूख नहीं लगने देते है। वास्तव में,इसमे कुछ फाइबर, घुलनशील फाइबर से आते है जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं

                                           इसके अलावा, यह स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध की मात्रा में वृद्धि होती है। यह लोहे की कमी से होने वाले  एनीमिया को रोकने में मदद करता है।

गर्भावस्था के 9 महीनो के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ?,क्या करे -क्या न करे

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 395

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top