Loperamide Hcl 2 MG Tablet in hindi

Loperamide Hcl 2 MG Tablet in hindi:लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट हिंदी

लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट  के बारे में(Loperamide Hcl 2 MG Tablet in hindi)

Table of Contents HIDE

लोपेरामिड एचसीएल 2 एमजी टैबलेट(Loperamide Hcl 2 MG Tablet in hindi) यह  एक ऐसी दवाई है जो की पेट की स्पीड को धीरे करके दस्त की समस्या का इलाज करती है यह शरीर के अंदर हो रही बेचैनी को कम करता है और मल पदार्थ को  कम करके उसे पानी बनाता है। यह सूजन आंत्र रोग , कम आंत सबंध से रखने वाला रोग और गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस जैसे रोगों  का इलाज करने के लिए इस टैबलेट का इस्तेमाल किया जाता है ।ये दवा टैबलेट के रूप में ही उपलब्ध होती है। आइये आपको इसके दुष्प्रभाव, और कब इस दवाई का इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे के पूरी जानकारी देते है।

अगर आपको इस दवाई में मिली हुई कोई भी इंडग्रेइडेंट्स से एलर्जी है तो आप इस दवाई का सेवन बिल्कुल भी न करें। अगर आपको दस्त की शिकायत नहीं है और तब भी आपको पेट में  दर्द,खूनी मल, सूजन जैसी हो रहा है तो तुरंत अपने डॉक्टर को संपर्क करे।

अगर आपकी कुछ ऐसी स्तिथि है तो दवाई का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले।(If you have such a condition, then please consult your doctor before using the medicine)

  • अगर आप गर्भवती है,  या गर्भवती होने के बारे में सोच रहे है या आप शिशु को स्तनपान करा रही है तो आप इस दवाई का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले।
  • अगर आपको मल त्यागते समय  बलगम, खूनी दस्त, बुखार जैसे होने वाली समस्या हो तो इस दवाई का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।
  • लीवर, एड्स जैसी अगर आपको कोई समस्या है तो बिल्कुल इस दवाई का इस्तेमाल न करे। 

इस दवा को लेने की सलाह हमें कब दी जाती है?(When are we advised to take Loperamide Hcl 2 MG Tablet in hindi?)

  •  तीव्र दस्त:लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट अतिसार के  हो रहे लक्षणों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो कुछ दिनों के लिए अचानक से या निदान होता है।
  •  स्थायी दस्त:लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट  का इस्तेमाल आँव के रोग(पेचिश) का इलाज करने के लिए  किया जाता है।
  •  ट्रेवलर्स दस्त:लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट  का उपयोग दस्त के हो रहे लक्षण को खत्म करने के लिए दिये जाती है। यह ज्यादातर उन लोगो पर दी जाती है जिसको दस्त की समस्या ज्यादा लंबे समय तक हो।
  •  इलिओस्टॉमी: लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट का इस्तेमाल उन लोगों  के लिए भी किया जाता है,उतपन्न हो रहे स्टूल की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है। 

लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?(What are the side effects of Loperamid Hcl 2 mg Tablet in hindi?)

  • पेट का फूलना 
  • कब्ज़ होना
  • भूख की कमी होना
  • गंभीर पेट दर्द 
  • लकवाग्रस्त आन्त्रावरोध 
  •  स्किन रिएक्शन (त्वचा पर एलर्जी होना)
  • चक्कर आना 
  • ड्राई माउथ ( शुष्क मुँह)
  • नींद आना

अगर आप इस दवाई की खुराक टाइम से नहीं लेने तो आपको  विषाक्त मेगाकॉलन का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप समय पर दवाई की खुराक को रोज़ लेगी तो आपको किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट कम होने की सम्भावना होती है। 

लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट को खाने  के क्या क्या विपरीत संकेत हो सकते है?(What are the opposite indications of eating Loperamid HCL 2 MG Tablet in hindi?)

आइये आपको निचे बताते है आपको इस दवाई लेने से संकेत क्या हो सकते है। तभी आपको कहा जाता है डॉक्टर की सलाह के बिना आप इस दवाई को न ले निचे आपको बताते है इस से क्या क्या हो सकता है।

  •   एलर्जी: अगर आपको कभी एलओपारामाइड नाम की एलर्जी हुई है या आपकी कोई इसकी मेडिकल हिस्ट्री है  तो आप इस दवाई का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं कर सकती।
  •  पेट के निचले हिस्से में दर्द:  अगर आपको दस्त नहीं है और तब भी आपके पेट मे असहनीय दर्द हो रहा है तो आप इस दवाई का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं कर सकती।
  •  तीव्र कोलाइटिस: अगर आपको संक्रामक दस्त या पेचिश से पीड़ित रोगियों को इस दवाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।अगर आपको  खूनी दस्त और हाई फीवर जैसे लक्षण दिख रहे हैं। यह लक्षण बैक्टीरिया के कैंबिलाबैक्ट स्ट्रेन के कारण यह हो सकता है।
  •  एंटीबायोटिक प्रेरित दस्त:   अगर एंटीबायोटिक दवाई की वजह से आपको दस्त की प्रोबलम हो रही है तो भी आप इस दवाई का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी टैबलेट के इंटरैक्शन क्या है?(What is the interaction of Loperamid Hcl 2 Mg Tablet?)

जब भी आप एक से ज्यादा दवाई लेते है या किसी ऐसी खाने में या  चीज मे मिलाकर आप इस दवाई को लेंगे तो आपको रिएक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। 

  • रोगी  के साथ होने वाले इंटरैक्शन
    •  संक्रामक दस्त:  जिन रोगियों को संक्रामक दस्त होते है। उन रोगियों के लिए इस दवाई का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं किया जाता अगर आप इस दवाई का इस्तेमाल तब भी करते है तो आपकी तबीयत खराब हो सकती है। गंभीर लक्षण दिखाई दे सकते है और लंबे समय तक रह सकते है। अगर आपको बुखार, दस्त जैसी समस्या है तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाए।

 शराब के साथ होने वाले इंटरैक्शन:जब भी आप इस दवाई को खाएं तो किसी नशीले पदार्थ  या शराब के साथ इस दवाई को बिल्कुल न ले।इस से आपके शरीर को साइड इफेक्ट हो सकते है। और शुरुआत में इस दवा के इलाज में आपको कम से कम मानसिक सावधानी और ज्यादा काम या टेंशन लेने  जैसे कामों से बचना चाहिए।

खुराक के निर्देश क्या हैं?(What are the dosage instructions?)

  • यह दवा को नियत करने के लिए नहीं ली जाती है। आपको डॉक्टर द्वारा बताई गई ही डोज समय पर लेनी होगी अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और आप दवाई ले लेते है तो अपनी अच्छे से देख भाल करे। 
  • अगर आप ओवर डोज संदेह युक्त है तो तुरंत अपने अपने डॉक्टर के पास जाकर संपर्क करे। ओवरडोज़ लेने   में आपको गंभीर पेट दर्द, कब्ज होना , चक्कर आना,ऐठन या दर्द जैसे लक्षण दिखाई दे सकते है। 

यह दवा कैसे काम करती है?(How does this medication work?)

लोपेरामिड एचसीएल 2 एम.जी की टैबलेट फ़ूड पाइप की दीवारों में मौजूद रहे वाले ओपियोइड रिसेप्टर्स पर काम करती है जिसे पेरिस्टालिसिस कहा जाता है। इस तरह से भोजन  आंत में ज्यादा  रहता है और ज़्यादा  पानी पीने  और इलेक्ट्रोलाइट इससे अवशोषित(अब्सॉर्बेड) होता है। यह दस्त  जैसे लक्षणों को आराम देता है और मल को बहुत ठोस बनाता है। यह दवा गुदा प्रारंभिक के आवाज को भी बढ़ाती है और दस्त से जुड़ी तात्कालिकता की भावना को कम कर देती है।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 352

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top