kale in hindi

Kale in hindi : काले क्या है इसकी सम्पूर्ण जानकारी

काले क्या है – What is kale in hindi

Table of Contents HIDE

काले को हिंदी में करम साग भी कहा जाता है काले एक हरी, पत्तेदार सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर है। यह पूरे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। यह सरसों के परिवार का एक सदस्य है, या ब्रैसिकासे, परिवार, जैसा कि गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स की तरह हैं।काले का उपयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है। यह शुद्ध शाकाहारी वेजिटेबल होता है और इसको कोई भी खा सकता है। इसमें उपस्थित  फाइबर शरीर में पाचन क्रिया को बढ़ाता है। -kale in hindi

इसके संभावित लाभों में है ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) को मैनेज करने में मदद करना, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना और कैंसर और टाइप 2 मधुमेह से बचाव करना शामिल है।

यह लेख काले की पोषण सामग्री और स्वास्थ्य लाभों के बारे में है , और यह बताएगा की इसे आहार में कैसे शामिल किया जाए, और किन कारणों से कुछ लोगों को इसका बहुत अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन है 

  • विटामिन K -Vitamin K
  • विटामिन सी -Vitamin C
  • विटामिन ए – Vitamin A
  • कैरोटीनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन – Carotenoids lutein and zeaxanthin
  • विटामिन बी 6 – Vitamin B6
  • फोलेट – Folate
  • रेशा -Fiber
  • मैंगनीज -Manganese

काले में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है, जिससे यह एक सबसे अधिक पोषक तत्वों के रूप में पाए जाने वाले खाद्य प्रदार्थो में से एक है।

Nutrition -पोषण

नीचे दिया गया चार्ट यह बताता है की एक कप उबले हुए काले में कितने पोषक तत्व की मात्रा पाई जाती है ,बिना नमक के इसका वजन लगभग 118 ग्राम है।

यह चार्ट अमेरिका में २०१५-२०२० में किये गए एक डाइट (आहार )  सर्वे के अनुसार एक वयस्क को कितने पोषक तत्व की आवश्कयता होती है यह भी दिखाता  है -kale in hindi

Nutrient(पोषण) Amount in 1 cup(1 कप में मात्रा) Daily adult requirement(दैनिक वयस्क आवश्यकता)
Energy (calories)-ऊर्जा (कैलोरी) 42.5 1,800–3,000
Carbohydrate in grams (g)-  कार्बोहाइड्रेट ग्राम में  6.3, including 1.4 g of sugar 130
Fiber (g)-फाइबर  4.7 22.4–33.6
Protein (g)-प्रोटीन  3.5 46–56
Calcium in milligrams (mg)-कैल्शियम मिलीग्राम में  177 1,000–1,200
Iron (mg)-आयरन  1.0 8–18
Magnesium (mg)-मैग्नीशियम  29.5 320–420
Phosphorus (mg)-फास्फोरस  49.6 700
Potassium (mg)-पोटेशियम  170 4,700
Sodium (mg)-सोडियम  18.9 2,300
Zinc (mg)-जिंक  0.3 8–11
Copper (mg)-कॉपर  0.8 900
Manganese (mg)-मैंगनीज (मिलीग्राम) 0.6 1.8–2.3
Selenium in micrograms (mcg)-सेलेनियम माइक्रोग्राम में  1.1 55
Vitamin C (mg)-विटामिन सी (मिलीग्राम) 21 75–90
Folate (mcg DFE)-फोलेट  76.7 400
Betaine (mg)-बीटाइन (मिलीग्राम) 0.4 No data
Beta carotene (mcg)-बीटा कैरोटीन (एमसीजी) 2,040 No data
Lutein + zeaxanthin (mcg)-ल्यूटिन + ज़ेक्सैंथिन 5,880 No data
Vitamin E (mg)-विटामिन ई (मिलीग्राम) 1.9 15
Vitamin K (mcg)-विटामिन K  494 90–120
Vitamin A (mcg RAE)-विटामिन ए (एमसीजी आरएई) 172 700–900

काले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन बी की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

काले के फायदे और उपयोग – Benefits of kale in hindi

विटामिन A से भरपूर है काले- आँखों के लिए फायदेमंद 

विटामिन ए हमारी आँखों और त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है। सिर्फ एक कप काले में हमें रोज जितना दैनिक विटामिन ए चाहिए होता हे उसकी 206% मात्रा मौजूद होती है!

वजन कम करने में सहायता करता है काले वजन घटाने के घरेलु नुश्खे

काले में कई गुण पाए जाते हैं जो इसे वजन कम करने के लिए अनुकूल भोजन बनाते हैं।यह कैलोरी में बहुत कम है लेकिन फिर भी यह बहुत महत्वपूर्ण होता है जो आपको ,आपने पेट भरकर खाना खा लिया है ऐसा महसूस करता है 

कम कैलोरी और उच्च पानी की मात्रा के कारण, काले में लौ एनर्जी  (कम ऊर्जा घनत्व )होती है। लौ एनर्जी वाले खाद्य पदार्थों का खूब सेवन करना कई अध्ययनों (29, 30) में वजन घटाने में सहायता के लिए दिखाया गया है।

काले में प्रोटीन और फाइबर भी कम मात्रा में होते हैं। ये दो सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जब वजन कम करने की बात आती है।हालांकि वजन घटाने पर काले के प्रभावों का सीधे परीक्षण करने के लिए कोई अध्ययन नहीं किया गया है, पर यह समझ में आता है कि यह वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण आहार के रूप में उपयोग लाया जा सकता है !

काले लिवर के फायदेमंद होता है 

काले में फाइबर और सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, आपके शरीर की प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया के लिए  और आपके लीवर को स्वस्थ रखने के लिए  फाइबर और सल्फर दोनों बहुत जरूरी होते है। काले क्रूसिफायर सब्जी परिवार का हिस्सा है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते है। 

कैल्शियम से भरपूर है काले 

प्रति कैलोरी, काले में दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है। “कैल्शियम एक खनिज है जो मजबूत हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए और मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों में शामिल सेल सिग्नलिंग और शरीर के माध्यम से रक्त के परिवहन में मदद करने के लिए और बड़ी संख्या में शरीर की प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है। 

आयरन से भरपूर है काले 

आयरन अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, विशेष रूप से महिलाओं के लिए, क्योंकि यह हीमोग्लोबिन और एंजाइमों के निर्माण में मदद करता है, शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन को स्थानांतरित करता है, सेल के विकास में सहायक होता है, यकृत कार्य करता है, और बहुत कुछ। यदि आप काले की आयरन की मात्रा और भी अधिक बढ़ना चाहते हैं? तो इसे कास्ट-आयरन पैन में पकाएं, और इसे विटामिन सी से भरपूर भोजन के साथ पेयर करें- इससे आपके शरीर में आयरन को अवशोषित करने की क्षमता में वृद्धि होती है।

काले हार्ट डिसीस के लिए फायदेमंद हे 

काले में उपस्थित विभिन्न पोषक तत्व जैसे पोटेशियम और फाइबर हार्ट के स्वास्थ्य के लिए बहूत अच्छे होते है। पके हुए काले के एक कप में डेली पोटेशियम की जितनी एक वयस्क को आवश्यकता होती हे ,वो उसका  3.6% प्रदान करता है।

हड्डी की मजबूती और स्वास्थ के लिए फायदेमंद हे काले 

स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम और फास्फोरस महत्वपूर्ण हैं।कुछ शोधों से यह पता चलता है कि विटामिन K का अधिक सेवन हड्डियों के फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद करता है 

पका हुआ काले का एक कप विटामिन K के लिए वयस्क की दैनिक आवश्यकता का लगभग पांच गुना प्रदान करता है, उनकी कैल्शियम की आवश्यकता का लगभग 15-18%, और दैनिक फॉस्फोरस की आवश्यकता का लगभग 7%।

मधुमेह(डायबिटीज) के लिए फायदेमंद हे काले  डायबिटीज डाइट चार्ट इन हिंदी

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन उन खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देता है जो विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हों। यह इस बात का प्रमाण हैं कि इनमें से कुछ प्रदार्थ हमे मधुमेह से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।और यह सब प्रदार्थ काले में पाए जाते है 

फाइबर: एक 2018 के अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि जो लोग खाने में फाइबर का सबसे अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज के विकास का बहुत कम जोखिम होता है। खाने में फाइबर का सेवन करने से ब्लड में शर्करा का स्तर भी कम हो सकता है|

पाचन (डाइजेशन) के लिए फायदेमंद हे काले 

काले में फाइबर और पानी उच्च मात्रा में पाया जाता है, और यह दोनों कब्ज को रोकने में मदद करते हैं और एक नियमित और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देते हैं।

त्वचा और बाल के लिए फायदेमंद हे काले 

काले बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, कैरोटीनॉइड जिसे शरीर विटामिन ए में परिवर्तित करता है, क्योंकि इसे इसकी आवश्यकता होती है।

विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन पुरे शरीर में त्वचा और बालों सहित ऊतकों की वृद्धि और उसकी सुरक्षा के लिए बहुत ही आवश्यक होता है 

कोलेजन का निर्माण करने और बनाए रखने के लिए शरीर विटामिन सी का उपयोग करता है, एक प्रोटीन जो त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए संरचना प्रदान करता है। काले में विटामिन सी भी मौजूद होता है।

पका हुआ काले का एक कप विटामिन ए के लिए किसी व्यक्ति की दैनिक आवश्यकता का कम से कम 20% और विटामिन सी के लिए दैनिक आवश्यकता का 23% से अधिक प्रदान करता है।

आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हे काले

काले में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होता है, यह एक एंटीऑक्सिडेंट संयोजन है जो उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा-कैरोटीन और जिंक भी आंखों के स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं। ये सभी काले में मौजूद हैं।

काले के नुकसान /दुष्प्रभाव – Side effects of kale in hindi

काले को उपयोग करने से पहले अच्छे से धो लेना चाहिए कुछ लोगों को निम्नलिखित कारणों से बहुत अधिक काले खाने से बचना चाहिए:kale in hindi

बीटा-ब्लॉकर्स(Beta-blockers): हृदय रोग के लिए डॉक्टर अक्सर इस प्रकार की दवा लिखते हैं। यह रक्त में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकती है। जो लोग बीटा-ब्लॉकर्स का उपयोग करते हैं, उन्हें उच्च पोटेशियम खाद्य पदार्थों, जैसे कि काले, को डॉक्टर के मॉडरेशन में सेवन करना चाहिए।

किडनी की बीमारी: बहुत अधिक पोटेशियम का सेवन उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जिनकी किडनी पूरी तरह से कार्य नहीं करती है।  यदि किडनी रक्त से अतिरिक्त पोटेशियम नहीं निकाल सकती हैं, तो अतिरिक्त पोटेशियम का सेवन घातक हो सकता है।

ब्लड थिनर: काले विटामिन K का एक समृद्ध स्रोत है, जो रक्त के थक्के बनाने में योगदान देता है। यह ब्लड थिनर की गतिविधि में बाधा डाल सकता है, जैसे कि वार्फरिन (कौमडिन)।

कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 352

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top