Is it safe to have sex during pregnancy in hindi?

Is it safe to making relation during pregnancy in hindi?:क्या गर्भावस्था में रिलेशन बनाना सुरक्षित है?

रिलेशन बनाना एक ऐसा सटीक इलाज है जिससे हम शारीरिक और मानसिक तौर पर पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाते हैं। अब बात करें महिलाओं के गर्भवती होने की तो उनके जीवन का सबसे सुखद पल उनके गर्भ धारण करने का समय होता है। अब गर्भ के समय बहुत सारी चीजों से परहेज करना पड़ता है ऐसे में यदि बात करें रिलेशन बनाने की तो गर्भावस्था के दौरान रिलेशन बनाते ( (Is it safe to making relation during pregnancy in hindi) समय थोड़ा बहुत ध्यान रखना चाहिए। इनमें से कुछ मुख्य परिस्थितियां नीचे लिखी गई हैं उन्हें ध्यान से अवश्य पढ़ें।

रिलेशन बनाने के दौरान गर्भ में पल रहे भ्रूण को पहुंच सकता है नुकसान– Is it safe to making relation during pregnancy in hindi?

  • कई बार मां के पेट में पल रहा बच्चा रिलेशन बनाने के दौरान सुरक्षित नहीं होता है क्योंकि वह भ्रूण पूरी तरह से एमनीओटिक द्रव और गर्भाशय व मांसपेशियों से घिरा होता है। 
  • रिलेशन बनाते समय शरीर की सारी मांसपेशियाँ पूरी तरह से हिल जाती है ऐसे में गर्भ में पल रहे भ्रूण को अक्सर नुकसान पहुंचने की संभावना भी रहती है। 
  • इसके अतिरिक्त जिन महिलाओं को गर्भ के दौरान लगातार बलीडिंग की परेशानी रहती है ऐसी औरतों को भी गर्भावस्था के दौरान रिलेशन बनाने से परहेज करना चाहिए। ऐसी अवस्था में रिलेशन बनाने से कई बार भ्रूण नष्ट हो जाने की संभावना रहती है। 
  • यदि किसी महिला का पहले से कोई गर्भपात या मिसकैरेज हुआ हो तो ऐसे में भी दोबारा गर्भावस्था के दौरान रिलेशन बनाने से परहेज रखना चाहिए। 
  • यदि कोई महिला पहले गर्भवती हो चुकी हो और किसी बच्चे की समय से पहले डिलीवरी हुई हो ऐसे में भी किसी गर्भवती महिला को रिलेशन बनाने से दूर रहना चाहिए।
  • कुछ महिलाओं को वेजाइना से बहुत ज्यादा डिस्चार्ज होता है ऐसे में यदि आप गर्भ धारण करती हैं तो रिलेशन बनाने से दूर रहे क्योंकि आपको ऐसे में तकलीफ़ और ज्यादा बढ़ सकती है। 
  • कुछ महिलाएं आमतौर पर रिलेशन बनाने के लिए टॉयज और लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल करती है गर्भ के समय इन चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल वर्जित है क्योंकि लुब्रिकेंट्स जैसी वस्तुओं में खुशबू आती है जो कि केमिकल से बनी होती है और अजन्मे बच्चे के लिए वह पूरी तरह से नुकसानदायक हो सकती है। 

पहली तिमाही में रखें परहेज(Avoid in the first quarter)

जिस समय कोई महिला गर्भ धारण करती है उस के शुरुआती 3 महीने तक रिलेशन बनाने में परहेज अवश्य रखना चाहिए क्योंकि उस समय भ्रूण बहुत कच्चा होता है जिसकी वजह से यदि आप रिलेशन बनाती हैं और शारीरिक संबंध बनाती है तो भ्रूण नष्ट होने की संभावना अधिक रहती है। यही कारण है कि आरंभ के 3 महीनों में गर्भपात की संभावना बहुत ज्यादा रहती है।

एक से ज्यादा बच्चे होने पर रहे सावधान(Be careful when you have more than one child)

यदि आपके गर्भ में एक से ज्यादा बच्चे बढ़ रहे हो अर्थात आप मल्टी  प्रेगनेंसी की अवस्था में है तो आपको शारीरिक संबंध बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए ऐसे में एक नहीं बल्कि, तीन जानों को खतरा होता है। 

रिलेशन बनाना वैसे तो शरीर को बहुत ज्यादा आराम प्रदान करता है और लाइफ में एंजॉयमेंट भर देता है परंतु जब आप गर्भ धारण कर चुकी है तो ऐसे में आपको कुछ परहेज करना बेहद आवश्यक है क्योंकि आप की पहली ज़िम्मेदारी अब आप की संतान हो जाती है ऐसे में उसको ध्यान में रखते हुए ही आपको प्रत्येक कार्य में संलग्न होना चाहिए। 

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 435

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top