is it safe to climb stairs during Pregnancy in hindi

is it safe to climb stairs during Pregnancy in hindi:क्या प्रेग्नन्सी के दौरान सीढ़ी चढ़ना चाहिए?

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी में किसी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स का सामना न करना पड़े इसके लिए बहुत जरुरी होता है, की महिला प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही न करे। क्योंकि प्रेगनेंसी के नौ महीने महिला के लिए बहुत ही नाजुक समय होता है इस दौरान की गई थोड़ी सी चूक गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में खान पान के साथ छोटे छोटे काम को करते हुए भी बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे की सीढ़ियां चढ़ते समय, सीढ़ियां चढ़ना प्रेगनेंसी के दौरान नुकसानदायक हो सकता है यदि इसमें थोड़ी सी भी चूक हो जाए। खासकर प्रेगनेंसी के दौरान यदि कोई परेशानी है तो डॉक्टर सीढ़ियां न चढ़ने(is it safe to climb stairs during Pregnancy in hindi) की सलाह देते हैं।

Table of Contents HIDE

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में बॉडी बैलेंस रहती है तो इस दौरान सीढ़ी चढ़ना सुरक्षित माना जाता है। लेकिन जब भ्रूण का विकास तेजी से होने लगता है तो सीढ‍ियां चढ़ना सुरक्षित नहीं होता। वहीं, सीढ़ियां चढ़ना एक फिजिकल एक्टिविटी है और इससे शरीर एक्टिव रहता है।गर्भावस्था हर स्त्री के जीवन का एक बेहद खास समय होता है। इस दौरान महिलाओं को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने के साथ ही भारी काम करने से बचने की जरूरत होती है। सिर्फ इतना ही नहीं प्रेग्नेंसी के दौरान घर के बड़े बुजुर्ग सीढ़ियां चढ़ने के लिए भी मना करते हैं। यदि आप प्रेग्नेंट हैं और अपने घर के फर्स्ट फ्लोर पर रहती हैं तो जाहिर है कि आपको दिन भर में कई बार सीढ़ियां उतरनी चढ़नी पड़ेगी। लेकिन क्या प्रेग्नेंसी के दौरान वास्तव में सीढ़ियां नहीं चढ़नी चाहिए? चलिये जानते हैं गर्भावस्था में सीढ़ी चढ़ना कब सुरक्षित होता है और कब इससे बचना चाहिए।

गर्भावस्था के थ्री ट्राइमेस्टर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

प्रेग्नेंसी में सीढ़ी चढ़ना सुरक्षित है?(is it safe to climb stairs during Pregnancy in hindi)

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में बॉडी बैलेंस रहती है तो इस दौरान सीढ़ी चढ़ना सुरक्षित माना जाता है। लेकिन जब भ्रूण का विकास तेजी से होने लगता है तो शरीर का गुरुत्वाकर्षण भी बढ़ने लगता है और सीढ़ियां चढ़ते समय गिरने या फिसलने का जोखिम भी बढ़ सकता है। गर्भावस्था के 37वें हफ्ते में बच्चा पेल्विक में आ जाता है जिससे सांस लेने में परेशानी नहीं होती है। हालांकि अगर जरूरी हो तो रेलिंग का सहारा लेकर धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़नी चाहिए।

नीचे दिए गर्भावस्था चार्ट को पढ़िए ,जो आपको प्रेगनेंसी में हैल्थी बनाए रखने में मदद करेगा

गर्भावस्था आहार चार्ट सम्पूर्ण जानकारी

प्रेग्नेंसी में सीढ़ी चढ़ना क्यों फायदेमंद है?(Why is beneficial- [ is it safe to climb stairs during Pregnancy in hindi])

सीढ़ियां चढ़ना एक फिजिकल एक्टिविटी है और इससे शरीर एक्टिव रहता है। इसके अलावा भी सीढ़ी चढ़ने के कई फायदे होते हैं जैसे

  • ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में एक रिसर्च में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान सीढ़ियां चढ़ने से महिलाओं को प्रीक्लेम्पसिया यानी उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती है।
  • जेस्टेशनल डायबिटीज से बचने में गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में सीढ़ियां चढ़ने से जेस्टेशनल डायबिटीज की संभावना कम हो जाती है। इससे प्रेग्नेंसी हेल्दी होती है।

प्रेग्नेंसी में सीढ़ियां चढ़ते समय क्या सावधानियां बरतें(What are the precautions to be taken while climbing stairs in pregnancy)

  • गर्भावस्था के दौरान सीढ़ियां चढ़ते या उतरते समय एक हाथ से रेलिंग पकड़ें और दूसरा हाथ खाली रखें।
  • यह ध्यान रखें की सीढ़ियों पर पर्याप्त रोशनी हो। अंधेरे में सीढ़ी चढ़ने से बचें।
  • यदि सीढ़ियों पर कारपेट बिछा हो तो यह ध्यान रखें कि किसी भी सीढ़ी पर कारपेट मुड़ा हुआ न हो।
  • धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़ें और कोई जल्दबाजी न करें।
  • अगर सीढ़ी चढ़ते समय सांस लेने में तकलीफ हो तो रुककर आराम करें।
  • सीढ़ी गीली या फिसलन भरी नहीं होनी चाहिए।
  • ढीले कपड़े पहनकर सीढ़ियां चढ़ने से बचें।

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में सीढ़ी चढ़ने से कब बचें?(When to avoid climbing the stairs in early pregnancy?)

यदि आपकी प्रेग्नेंसी हेल्दी है तो गर्भावस्था की पहली तिमाही तक सीढ़ी चढ़ना सुरक्षित है। लेकिन निम्न लक्षणों के सामने आने पर सीढ़ी चढ़ने से बचना चाहिए:

  • ब्लीडिंग
  • उच्च या निम्न रक्तचाप
  • कोई बीमारी या ब्लड शुगर में उतार चढ़ाव

इस प्रकार जब तक आपको सीढ़ियां चढ़ने में कोई परेशानी नहीं महसूस होती है तब तक आप प्रेग्नेंसी के दौरान सीढ़ियां चढ़ सकती हैं। हालांकि हमेशा रेलिंग पकड़कर ही सीढ़ी चढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।

गर्भवती महिला को सीढ़ियां चढ़ने के नुकसान(Loss of climbing stairs for pregnant woman)

यदि गर्भवती महिला बहुत अधिक सीढ़ियां चढ़ती है तो इसके कारण प्रेगनेंसी की शुरुआत के साथ प्रेगनेंसी के आखिरी दिनों में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ने के क्या नुकसान होते हैं।

ब्लीडिंग(Bleeding)

 प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने महिला के लिए सबसे अहम होते हैं क्योंकि इस दौरान गर्भपात के चांस सबसे ज्यादा होते हैं। ऐसे में अधिक सीढ़ियां चढ़ने के कारण महिला को स्पॉटिंग या ब्लीडिंग जैसी परेशानी का अनुभव हो सकता है, जिसके कारण प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स बढ़ सकती है।

दर्द(Pain)

 सीढ़ियां चढ़ने से पेट के निचले हिस्से और जांघो की मांसपेशियों में बहुत अधिक खिंचाव हो सकता है। और खिंचाव के कारण टांगों में, पेट में, पेट के निचले हिस्से में गर्भवती महिला को दर्द का अनुभव करना पड़ सकता है।

गर्भपात(Abortion/ miscarriage )

प्रेगनेंसी में काम करते समय तेजी करना महिला के लिए नुकसानदायक हो सकता है, ऐसे में यदि महिला सीढ़ियां बहुत ज्यादा चढ़ने उतरने के साथ बहुत तेजी करती है, जिसके कारण दर्द और ब्लीडिंग की समस्या के बढ़ने का खतरा रहता हैं। और गर्भावस्था के पहले तीन महीने में ऐसा करना महिला के गर्भपात का कारण बन सकता है।

गिरने का डर(Fear of falling)

जैसे जैसे महिला के पेट का साइज बढ़ता है वैसे वैसे नीचे देखने में महिला को दिक्कत हो सकती है, ऐसे में सीढ़ियां चढ़ने उतरने में दिक्कत हो सकती है। जिसके कारण गिरने का डर भी रहता है, और गिरने के कारण प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी खतरा हो सकता है।

 शिशु को खतरा (Infant danger)

यदि सीढ़ियां चढ़ते समय महिला का पैर फिसल जाता है और महिला गिर जाती है, तो गिरने पर पेट पर सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है। जिसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु को भी खतरा होने के चांस बढ़ जाते हैं, ऐसे में गर्भवती महिला को इस तरह की लापरवाही बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

किन गर्भवती महिलाओं को सीढ़ियां नहीं चढ़नी चाहिए:(Which pregnant women should not climb stairs— is it safe to climb stairs during Pregnancy in hindi)

  • जिन महिलाओं को ब्लीडिंग की  समस्या हो।
  • पहले गर्भपात की समस्या से महिला जूझ चुकी हो।
  • प्रेगनेंसी में बहुत सी समस्याएँ हो।
  • बहुत अधिक उम्र में महिला प्रेग्नेंट हुई हो।
  • डॉक्टर ने प्रेगनेंसी में बेड रेस्ट की सलाह दी हो।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो प्रेगनेंसी में सीढ़ियों का अधिक इस्तेमाल करने के कारण हो सकते हैं। साथ ही सीढ़ियां चढ़ते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस बारे में भी बताया गया है। ऐसे में गर्भवती महिला को इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, ताकि प्रेगनेंसी के दौराब सीढ़ियां चढ़ने के कारण(is it safe to climb stairs during Pregnancy in hindi) होने वाली परेशानी से बचाव करने में मदद मिल सके।

गर्भावस्था के 9 महीनो के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ?,क्या करे -क्या न करे

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 352

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top