Hifenac P Tablet in Hindi

Hifenac P Tablet in Hindi : हिफेनैक पी टैबलेट क्या है?इसकी सम्पूर्ण जानकारी

निर्माता  इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड(Intas Pharmaceuticals Ltd)
कंपोजिशन  एसिक्लोफेनाक (100mg) + पैरासिटामोल (325mg)
स्टोरेज  कमरे के तापमान 10-30 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर करें

हिफेनैक पी टैबलेट क्या है? : What is  Hifenac P Tablet in Hindi

Table of Contents HIDE

हिफेनैक पी टैबलेट एक पैन किलर (दर्द निवारक) है। इसका उपयोग संधिशोथ, एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्थितियों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। यह मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, दांत दर्द, या कान और गले में दर्द को राहत देने के लिए इस्तेमाल कि जा सकती है। -Hifenac P Tablet in Hindi

हिफेनैक पी टैबलेट को भोजन के साथ या बिना लेना चाहिए। आपको इसे नियमित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लेना चाहिए। आपका डॉक्टर आपके दर्द के स्तर और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार खुराक और समय को बदल सकता है। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक का ही सेवन करे तुलना में अधिक या ज्यादा अवधि के लिए इसका उपयोग न करें।

इस दवा के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में मतली, उल्टी, पेट में दर्द, भूख में कमी, नाराज़गी और दस्त शामिल हैं। यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है या समय के साथ दूर नहीं जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको वैकल्पिक चिकित्सा को निर्धारित करके या खुराक को समायोजित करके इन दुष्प्रभावों को कम करने या रोकने के तरीकों में मदद कर सकता है।

दवा हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। इसे लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपके दिल, लिवर , किडनी या पेट में अल्सर की कोई समस्या है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सुरक्षित है, अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रही हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए।

हिफेनैक पी टैबलेट के उपयोग : Uses of  Hifenac P Tablet in Hindi

दर्द से राहत(Pain relief)

Hifenac-P Tablet दो दवाओं का एक संयोजन है जो दवाओं के एक समूह से संबंधित हैं जिन्हें नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) कहा जाता है। इसका उपयोग जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित करने वाली स्थितियों में दर्द, सूजन और सूजन के अल्पकालिक राहत के लिए किया जाता है। यह रासायनिक दूतों को अवरुद्ध करके काम करता है जो दर्द संवेदना पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह संधिशोथ और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्थितियों में दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

इसका लाभ उठाएं क्योंकि यह सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित है। जरूरत से ज्यादा या ज्यादा न लें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। सामान्य तौर पर, आपको सबसे कम खुराक लेनी चाहिए जो कम से कम समय के लिए काम करती है। यह आपको अपनी दैनिक गतिविधियों के बारे में अधिक आसानी से जानने और जीवन को बेहतर, अधिक सक्रिय, बनाने में मदद करेगा।

हिफेनैक पी टैबलेट के फायदे और लाभ: Benefits of  Hifenac P Tablet in Hindi

रूमेटॉयड अर्थराइटिस: रूमेटॉयड अर्थराइटिस एक पुरानी बीमारी है जो मुख्य रूप से जोड़ों को प्रभावित करती है। हालाँकि, यह शरीर के अन्य अंगों जैसे आँखों, फेफड़ों और हृदय को प्रभावित कर सकता है। यह तब होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के ऊतकों पर गलती से हमला करती है। जोड़ों में सूजन, दर्द और जकड़न जैसे लक्षण दिखने पर मरीजों को Hifenac P टैबलेट निर्धारित किया जाता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस: ऑस्टियोआर्थराइटिस एक संयुक्त सूजन विकार है  यह आमतौर पर उम्र बढ़ने, वंशानुगत और चोट के कारण होता है। Hifenac P गोलियाँ रोगियों को दी जाती हैं जब वे सूजन वाले जोड़ों, जोड़ों में अकड़न जैसे लक्षण दिखते हैं। Hifenac P Tablet लक्षणों से राहत पाने में मदद करता है।

एनकायलाजिंग स्पोंडिलाइटिस: यह गठिया का एक प्रकार है जो रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है। इस स्थिति में, रीढ़ की हड्डी एक साथ फ्यूज हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप कठोर मुद्रा होती है। गर्दन से लेकर पीठ के निचले हिस्से तक दर्द और जकड़न के लक्षण दीखते है ऐसे मरीजों को हिफेनैक पी टैबलेट्स निर्धारित किया जाता है।

पीठ में दर्द: Hifenac P की गोलियां एक रोगी को गठिया, हेमीटेड डिस्क और कटिस्नायुशूल के कारण होने वाले हल्के से गंभीर दर्द के इलाज के लिए दी जाती हैं।

फ्रोजन शोल्डर: फ्रोजन शोल्डर एक आर्थोपेडिक स्थिति है जो बहुत आम है और कंधे के जोड़ों में अकड़न और दर्द की विशेषता है। इस स्थिति में, Hifenac P Tablet इन लक्षणों के उपचार के लिए निर्धारित है।

गाउट: गाउट भी गठिया का एक प्रकार है। यह गंभीर दर्द, कोमलता और जोड़ों में लालिमा की विशेषता है। Hifenac P टैबलेट की मदद से कठोरता और कोमल जोड़ों जैसे लक्षणों का इलाज किया जाता है।

मासिक धर्म दर्द: मासिक धर्म में ऐंठन और मासिक धर्म के पहले और दौरान होने वाले निचले पेट में दर्द से राहत पाने के लिए आमतौर पर Hifenac P का उपयोग किया जाता है।

हिफेनैक पी टैबलेट के साइड इफेक्ट्स: side effects of Hifenac P Tablet in Hindi

इच्छित प्रभावों के अलावा, Hifenac P टैबलेट के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। दवा का कोर्स पूरा होने के बाद ये दुष्प्रभाव आमतौर पर दूर हो जाते हैं। यदि आपको Hifenac P tablet से किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव हो तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

  • कब्ज 
  • दस्त 
  • मतली और उल्टी 
  • स्किन रैश
  • एलर्जी त्वचा लाल चकत्ते और लाल होना 
  • लीवर डैमेज 
  • रक्तचाप में वृद्धि 
  • सूजन
  • छाले 
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • पेट दर्द / अधिजठर दर्द
  • भूख में कमी
  • पेट में जलन

हिफेनैक पी टैबलेट उपयोग कैसे करें : How to use Hifenac P Tablet in Hindi

इस दवा को खुराक और अवधि अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Hifenac-P Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर लेना बेहतर है।

हिफेनैक पी टैबलेट कैसे काम करता है : How Hifenac P Tablet works ?

हिफेनैक पी टैबलेट दो प्रकार की दवाओं का एक संयोजन है; ऐसक्लोफेनाक और पेरासिटामोल। मुख्य रूप से, दोनों दवाओं का उद्देश्य दर्द और सूजन से राहत प्रदान करना है। Aceclofenac शरीर में Cyclo-Oxygenase (COX) की क्रिया में बाधा डालकर काम करता है। दूसरी ओर पेरासिटामोल, शरीर के तापमान को कम करके और सूजन से राहत प्रदान करके काम करता है।

हिफेनैक पी टैबलेट की सामान्य खुराक:Common Dosage of Hifenac P Tablet

मिस्ड डोज़ : याद आते ही छूटी हुई खुराक लेनी चाहिए। हालांकि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो आपको खुराक को छोड़ देना चाहिए। मिस्ड खुराक से मिलान करने के लिए अतिरिक्त दवाएं नहीं लेनी चाहिए।

ओवरडोज: यदि आपने अधिक खुराक का सेवन कर लिया है, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक या किसी भी स्वास्थ्य पेशेवर से चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। Hifenac P टैबलेट के ओवरडोज के लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते, धुंधली दृष्टि, सीने में दर्द और भ्रम की स्थिति शामिल है। यदि ओवरडोज़ की स्थिति पुष्ट हो जाती है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेना चाहिए।

हिफेनैक पी टैबलेट कैसे लें? ; How to take Hifenac P Tablet?

  • दवा आमतौर पर गोलियों के रूप में आती है और पानी के साथ मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • गोली को कुचल या चबाया नहीं जाना चाहिए।
  • खुराक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा प्रति के अनुसार होना चाहिए।
  • दवा का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। दवा को भोजन के साथ या भोजन के बाद लिया जा सकता है।

हिफेनैक पी टैबलेट कब लिया जाता है? : When is Tablet Prescribed 

दवा निम्नलिखित चिकित्सा शर्तों के लिए निर्धारित है:

सावधानियां और चेतावनी- कब हिफेनैक पी टैबलेट से बचे : Precautions and Warnings

गर्भावस्था – Hifenac P Tablet उन महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है जो गर्भवती हैं जब तक कि बेहद आवश्यक न हो। गर्भवती महिलाओं को Hifenac P लेने से पहले डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए।गर्भावस्था के दौरान Hifenac-P Tablet का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्ट फीडिंग – जिन महिलाओं को स्तनपान कराया जाता है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे डॉक्टर्स की सलाह के बिना Hifenac P Tablet न लें।

गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल ब्लीडिंग – हिफेनाक पी के परिणामस्वरूप यदि लंबे समय तक लिया जाए तो गंभीर आंत से रक्तस्राव हो सकता है। गैस्ट्रो-आंत्र रोग के ज्ञात इतिहास वाले मरीजों में रक्तस्राव का खतरा अधिक होता है।

हार्ट सर्जरी – कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी (CABG) से पहले या बाद में दर्द से राहत पाने के लिए Hifenac P की सिफारिश नहीं की जाती है।

अस्थमा – अस्थमा के ज्ञात इतिहास या अस्थमा के पारिवारिक इतिहास वाले मरीजों को Hifenac P Tablet लेने की सलाह नहीं दी जाती है।

किडनी समस्या में  – बिगड़ा गुर्दे कार्यों से पीड़ित रोगियों को Hifenac P Tablet नहीं लेना चाहिए।

लिवर समस्या में  – हल्के लिवर की विफलता के मामले में, सावधानी के साथ 100mg की प्रारंभिक खुराक का अभ्यास किया जाना चाहिए। गंभीर जिगर की विफलता के मामले में इसे contraindicated है।

शराब – Hifenac-P Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

स्तनपान : अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान के दौरान Hifenac-P Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।ड्राइविंग : Hifenac-P Tablet सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर आने की संभावना है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न : Frequently Asked Question

प्रश्न . Hifenac-P Tablet क्या है?

उत्तर : Hifenac-P Tablet दो दवाओं का एक संयोजन है: Aceclofenac और Paracetamol। यह दवा दर्द और सूजन से राहत देने में मदद करती है। यह हमारे शरीर में रासायनिक पदार्थों को कम करता है ये घटक दर्द और सूजन के कारण होते है 

प्रश्न . क्या Hifenac-P Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है?

उत्तर : Hifenac-P Tablet अधिकांश रोगियों के लिए सुरक्षित है। हालांकि, कुछ रोगियों में यह मतली, उल्टी, पेट में दर्द, नाराज़गी, दस्त और अन्य असामान्य और दुर्लभ दुष्प्रभावों जैसे कुछ अवांछित आम दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

प्रश्न . जब मेरा दर्द दूर हो जाता है तो क्या मैं Hifenac-P Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : यदि आप लंबे समय तक दर्द से जुड़ी स्थिति के लिए दवा का उपयोग कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक द्वारा सलाह दी गई हिफेनैक-पी टैबलेट को लंबे समय तक जारी रखा जाना चाहिए। इसे बंद किया जा सकता है यदि आप इसे अल्पकालिक दर्द से राहत के लिए उपयोग कर रहे हैं।

प्रश्न . क्या Hifenac-P Tablet के उपयोग से मतली और उल्टी हो सकती है?

उत्तर : हां, Hifenac-P Tablet के उपयोग से मतली और उल्टी हो सकती है। इसे दूध, भोजन या एंटासिड के साथ लेने से मतली को रोका जा सकता है।इस दवाई के साथ तले हुए खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए। तरल प्रदार्थ जैसे जूस पानी इत्यादि का सेवन करना चाहिए यदि आपको उलटी होती है या आपका जी मचलता हे तो। अपने डॉक्टर से बात करें यदि उल्टी बनी रहती है और आप निर्जलीकरण के संकेत देखते हैं, जैसे कि गहरे रंग के और मजबूत-महक वाले मूत्र और पेशाब की कम आवृत्ति। अपने डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए 

प्रश्न . क्या Hifenac-P Tablet के उपयोग से चक्कर आ सकते हैं?

उत्तर : हां, Hifenac-P Tablet के उपयोग से कुछ रोगियों में चक्कर आना (बेहोश, कमजोर, अस्थिर या हल्का महसूस करना) हो सकता है। यदि आपको चक्कर आना या चक्कर आना महसूस होता है, तो कुछ समय के लिए आराम करना और बेहतर महसूस करने के बाद फिर से काम शुरू करना बेहतर है।

प्रश्न : क्या Hifenac-P Tablet के उपयोग से जुड़े कोई विशिष्ट मतभेद हैं?

उत्तर : Hifenac-P Tablet का उपयोग इस दवा के किसी भी घटक या excipients के लिए या किसी अन्य दर्द निवारक (NSAIDs) के लिए ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों के लिए हानिकारक माना जाता है। 

प्रश्न : क्या Hifenac-P Tablet को विटामिन B-complex के साथ लिया जा सकता है?

उत्तर : हां, Hifenac-P Tablet को विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की तैयारी के साथ लिया जा सकता है। जबकि Hifenac-P Tablet दर्द को दूर करने में मदद करता है, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की कमी को ठीक करने में सहायता करता है 

प्रश्न : क्या Hifenac-P Tablet पेट दर्द से राहत दिलाने में मददगार है?

उत्तर : नहीं, Hifenac-P Tablet को बिना चिकित्सक के परामर्श के बिना पेट में दर्द के लिए नहीं लिया जाना चाहिए। यह दवा पेट के एसिड स्राव को बढ़ा सकती है जो एक अज्ञात अंतर्निहित स्थिति को बढ़ा सकती है।

प्रश्न  :क्या Hifenac-P Tablet के उपयोग से गुर्दे को नुकसान हो सकता है?

उत्तर : हां, Hifenac-P Tablet के लंबे समय तक इस्तेमाल से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। सामान्य गुर्दे प्रोस्टाग्लैंडिंस नामक एक रासायनिक संदेशवाहक का उत्पादन करते हैं जो उन्हें क्षति से बचाता है। दर्द निवारक दवाओं के उपयोग से शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिंस का स्तर कम हो जाता है जो लंबे समय तक उपयोग पर गुर्दे की क्षति की ओर जाता है। अंतर्निहित गुर्दे की बीमारी वाले रोगियों को दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है।

प्रश्न : क्या सिफारिश की तुलना में Hifenac-P Tablet की अधिक खुराक लेना सुरक्षित है?

उत्तर : नहीं, Hifenac-P Tablet की सुझाई गई खुराक से अधिक लेने से मतली, उल्टी, नाराज़गी, अपच, दस्त जैसे दुष्प्रभावों की संभावना बढ़ सकती है और दीर्घकालिक उपयोग पर आपके गुर्दे को नुकसान भी हो सकता है। यदि आप दर्द की गंभीरता को बढ़ा रहे हैं या यदि इस दवा की अनुशंसित खुराक से दर्द से राहत नहीं मिली है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करे 

प्रश्न . Hifenac-P Tablet के स्टोरेज और निपटान के लिए क्या निर्देश हैं?

उत्तर : इस दवा को कंटेनर या उस पैक में रखें, जो कसकर बंद है। पैक या लेबल पर उल्लिखित निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान।हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की यह दवा पालतू जानवर और बच्चो के संपर्क में न आए। 

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 361

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top