Girl symptoms in pregnancy in hindi

Girl symptoms in pregnancy in hindi:गर्भ में लड़की होने के लक्षण

गर्भ में लड़की कैसे होते है?(How is a girl in the womb?)

जीव विज्ञान के मुताबिक, महिलाओं और पुरुषों में दो तरह के यौन गुणसूत्र (सेक्स क्रोमोसोम) पाए जाते हैं। महिला के अंडाशय में XX क्रोमोसोम और पुरुष के शुक्राणु में XY क्रोमोसोम होता है। XX क्रोमोसोम लड़की और XY क्रोमोसोम लड़के का लिंग निर्धारित करते हैं। इसी तरह, अगर पुरुष के शुक्राणु का X क्रमोसोम महिला के अंडाशय के X क्रोमोसोम से निषेचित होता है, तो लड़की पैदा होती है।(Girl symptoms in pregnancy in hindi)

गर्भावस्था के थ्री ट्राइमेस्टर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

गर्भ में लड़की होने के लक्षण(having a Girl symptoms in pregnancy in hindi)

जिस तरह से गर्भ में लड़के की मौजूदगी का अनुमान(Girl symptoms in pregnancy in hindi) लगाया जा सकता है , ठीक उसी तरह से गर्भ में लड़की की मौजूदगी का अनुमान भी लगाया जा सकता है। गर्भ में लड़की की मौजूदगी के कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

लिंग जानने के अन्य तरीके(Other ways to know gender)

  • बेकिंग सोडा से लिंग परीक्षण: यह गर्भ में मौजूद बच्चे का लिंग जानने की एक घरेलू विधि है। इस परीक्षण से एक दिन पहले गर्भवती महिला को दिन भर अधिक मात्रा में पानी पिलाएं। इसके बाद, अगले दिन गर्भवती महिला के सुबह के पहले पेशाब का नमूना लें और उसमें बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा मिला दें। अगर इस मिश्रण में झाग बनने लगे (जिस तरह के झाग पानी में ईनो मिलाने पर बनते हैं), तो मान लिया जाता है कि गर्भ में लड़का है। लेकिन, अगर बेकिंग सोडा मिलाने के बाद भी मिश्रण में कोई हलचल नहीं हो, तो मान लिया जाता है कि गर्भ में लड़की है।(Girl symptoms in pregnancy in hindi)
  • Best time to get pregnancy in hindi:गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड
  • शादी की अंगूठी के साथ बच्चे का लिंग जानना  यह परीक्षण एक मज़ेदार खेल की तरह होता है और इसके सही होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इस परीक्षण को करने के लिए सबसे पहले बिस्तर पर सीधे लेटें और अपनी शा्दी की अंगूठी को धागे से बांधकर पेट के ऊपर लटकाइए। ऐसा करने के लिए आप परिवार के किसी दूसरे सदस्य की मदद भी ले सकती हैं। अब बिना किसी बाधा के अंगूठी को हिलने दें। कहते हैं कि अगर अंगूठी गोल-गोल घूमती है, तो लड़की और अगर एक दिशा से दूसरी दिशा में जाती है, तो लड़का होता है।
  • Headache in pregnancy in hindi:गर्भावस्था में सिर दर्द,कारण,बचाव औऱ इलाज
  • चीनी चंद्र कैलेंडर की मदद से लिंग जानना इस कैलेंडर के ज़रिए की जाने वाली गणना के सही होने का भी कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि, यह देखा गया है कि इससे मिलने वाले नतीजे 50 प्रतिशत सही होती हैं।इस परीक्षण को करने के लिए, चीनी चंद्र कैलेंडर कैलकुलेटर में गर्भवती महिला के जन्म की तारीख और उसके गर्भधारण करने की तारीख डालें। अगर गर्भ धारण करने की तारीख याद ना हो, तो डॉक्टर की ओर से बताई गई डिलीवरी की तारीख डालें। इसके बाद कैलकुलेटर गणना करके बता देगा कि लड़का होगा या लड़की। अगर गर्भवती महिला की जन्म तिथि और चंद्र महीने की तारीख, दोनों समान हैं, तो उसके गर्भ में लड़की है। लेकिन, अगर ये दोनों तारीखें अलग-अलग हैं, तो गर्भ में लड़का है। 
  • Swelling of feet during pregnancy in hindi:प्रेगनेंसी के दौरान इन कारणों से आती है पैरों में सूजन
  • भ्रूण के सिर के आकार से लिंग का अनुमान लगाना: अल्ट्रासाउंड स्कैन में भ्रूण के सिर की रूपरेखा को देखकर होने वाले बच्चे के लिंग का अनुमान लगाया जा सकता है। हालांकि, सही अनुमान केवल ऐसे अनुभवी लोग ही लगा सकते हैं, जिन्हें लड़की और लड़के के सिर की आकृतियों का फ़र्क मालूम हो। इस तरह का अनुमान लगाने के लिए, भ्रूण की उम्र कम से कम 12 हफ़्ते होनी चाहिए।
  • Precautions taken in pregnancy in hindi:प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में बरते यह सावधानियां

नोट: हर प्रेगनेंसी अलग है और उसके लक्षण भी। हर प्रेगनेंसी में मां को अलग-अलग लक्षण महसूस होते हैं और अगर आप वे लक्षण महसूस कर रही हैं जो गर्भ में एक लड़की के होने पर होते हैं। लेकिन आपको बेटा पैदा होता है तो दुखी न हों, तो दुखी न हों। आखिरकार बच्चा तो खुशियों की पोटली और आशिर्वाद है तो भला उसके लड़के या लड़की होने से क्या फर्क पड़ता है।

नीचे दिए गर्भावस्था चार्ट को पढ़िए ,जो आपको प्रेगनेंसी में हैल्थी बनाए रखने में मदद करेगा

Diet chart pregnancy in hindi:गर्भावस्था आहार चार्ट सम्पूर्ण जानकारी

गर्भावस्था के 9 महीनो के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ?,क्या करे -क्या न करे

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 352

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top