Dolo 650 Tablet

Dolo 650 Tablet : डोलो 650 टेबलेट क्या है ? इसकी सम्पूर्ण जानकारी

डोलो 650 टेबलेट क्या है ?

Table of Contents HIDE

डोलो 650 टेबलेट में मुख्य घटक के रूप में पेरासिटामोल है। पेरासिटामोल एक दर्द निवारक है जिसका उपयोग बुखार, दर्द और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। Dolo 650 Tablet बुखार और दर्द के लिए जिम्मेदार कुछ रसायनों के गठन को अवरुद्ध करके काम करता है।Dolo 650 Tablet दर्द को दूर करने और बुखार को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। इसका उपयोग सिरदर्द, शरीर में दर्द, दांत में दर्द और सामान्य सर्दी जुकाम  जैसी कई स्थितियों के उपचार के लिए किया जाता है। यह दर्द और बुखार का कारण बनने वाले कुछ रसायनों की रिहाई को रोककर काम करता है।आपको 24 घंटे में Dolo 650 की 4-टैबलेट से अधिक नहीं लेनी चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपके दर्द और बुखार से राहत मिली है तो इसे और न लें। लिवर और किडनी की समस्याओं वाले व्यक्तियों को इस दवा को लेने से पहले चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए। यह दवा 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है

डोलो 650 टेबलेट को अकेले या किसी अन्य दवा के साथ संयोजन में दिया जा सकता है। आपको इसे नियमित रूप से अपने डॉक्टर ने जैसी सलाह दी हे उसके अनुसार लेना चाहिए|यह आमतौर पर भोजन के साथ लिया जाता है अन्यथा आपको पेट की समस्या का सामना क्र पड़  सकता है । अनुशंसित से अधिक समय तक न लें या इसका उपयोग न करें। साइड इफेक्ट्स दुर्लभ हैं अगर इस दवा का सही तरीके से उपयोग किया जाता है लेकिन इस दवा से कुछ लोगों में पेट दर्द, मतली और उल्टी हो सकती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है या दूर नहीं जाता है।

यह दवा व्यापक रूप से निर्धारित और सुरक्षित मानी जाती है लेकिन हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है। इसे लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको लीवर या किडनी की समस्या है या रक्त-पतला करने वाली दवाओं का उपयोग कर रहे हैं। यह इस दवा की खुराक या उपयुक्तता को प्रभावित कर सकता है। अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं क्योंकि वे इस दवा डोलो 650 टेबलेट से प्रभावित हो सकती हैं या वह डोलो 650 टेबलेट को प्रभावित कर सकती है। 

डोलो 650 टेबलेट के उपयोग : Uses of Dolo 650 Tablet in hindi 

  • दर्द से राहत
  • बुखार

डोलो 650 टेबलेट के लाभ और फायदे  : Benefits of Dolo 650 Tablet in hindi

दर्द से राहत में : In Pain relief

Dolo 650 Tablet एक आम दर्द निवारक दवा है जिसका उपयोग दर्द और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में रासायनिक दूतों को अवरुद्ध करके काम करता हैयह रासायनिक दूत हमे यह बताते है कि हमें दर्द है। यह सिरदर्द, माइग्रेन, तंत्रिका में दर्द, दांत में दर्द, गले में खराश, पीरियड्स (मासिक धर्म) में दर्द, गठिया और मांसपेशियों में दर्द के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में बहुत लाभकारी है। यह दवा बहुत ज्यादा उपयोग की जाती है और इस दवा के बहुत ही कम साइड इफेक्ट होते है। , अगर इसे सही खुराक पर लिया जाए। इसे लें क्योंकि यह सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित है। जरूरत से ज्यादा या ज्यादा न लें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है। सामान्य तौर पर, आपको सबसे कम खुराक लेनी चाहिए जो काम करती है, कम से कम संभव समय के लिए। यह गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान दर्द निवारक की पहली पसंद भी है।

बुखार में : In Fever

उच्च तापमान (बुखार) को कम करने के लिए Dolo 650 Tablet का उपयोग किया जाता है। यह कुछ रासायनिक दूतों की रिहाई को अवरुद्ध करके काम करता है जो बुखार का कारण बनते हैं। यह अकेले या किसी अन्य दवा के साथ संयोजन में निर्धारित किया जा सकता है। आपको इसे नियमित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लेना चाहिए।

इसका उपयोग दर्द और बुखार से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है। Dolo 650 Tablet का उपयोग दर्द निवारक के रूप में किया जाता है। यह मुख्य रूप से मध्यम दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है जो निम्न स्थितियों में से किसी के कारण हो सकता है:

पोस्ट इम्यूनाइजेशन पाइरेक्सिया के लिए: कुछ मामलों में, टीके के बाद लोगों को बुखार और दर्द होता है। ऐसे मामलों में, डोलो 650 एमजी टैबलेट निर्धारित किया जाता है।

मांसपेशियों में दर्द के लिए: गोली गठिया के कारण दर्द सहित मांसपेशियों में हल्के दर्द से राहत देती है।

मासिक धर्म की ऐंठन के लिए: यह मासिक धर्म में ऐंठन से जुड़े दर्द से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद साबित होता है।

सेफालजिया के लिए: यह सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द के लिए भी निर्धारित है

Dolo 650 MG Tablet का प्रयोग निम्नलिखित स्थितियों के लिए किया जाता है:

  • गठिया
  • मितव्ययिता
  • कान का दर्द
  • सरदर्द
  • फ़्लू

एक चिकित्सक अन्य प्रयोजनों के लिए टैबलेट को लिख सकता है, साथ ही यदि रोगी को किसी भी कारण से दर्द हो रहा है।

डोलो 650 टेबलेट के साइड इफेक्ट्स  : Side Effects of Dolo 650 Tablet in hindi

अनुशंसित खुराक के भीतर लेने पर डोलो 650 के साथ साइड इफेक्ट होने की संभावना दुर्लभ है। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, आप एक त्वचा लाल चकत्ते, खुजली और फफोले, एलर्जी की प्रतिक्रिया और रक्त संबंधी समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। इस दवा के साथ लिवर और किडनी की क्षति होने का खतरा होता है यदि बहुत ही लंबे समय तक उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है

Dolo 650 mg टैबलेट का सेवन करने से कुछ रोगियों पर हल्के से लेकर गंभीर तक के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, हालाँकि, ये बहुत कम देखने को मिलते हैं और ज्यादातर मरीज़ दवा लेने पर किसी भी तरह की असुविधा का अनुभव नहीं करते हैं।

दवा के सबसे आम दुष्प्रभावों में से कुछ नीचे दिए गए हैं:

  • जी मिचलाना
  • त्वचा पर एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • गैस्ट्रिक की समस्या
  • मुँह में छाला
  • थकान
  • रक्ताल्पता
  • अति प्रयोग या ओवरडोज जिगर की विषाक्तता का कारण बन सकता है।
  • पेट दर्द
  • उल्टी

इस दवा का एक और अत्यंत दुर्लभ लेकिन गंभीर दुष्प्रभाव स्टीवंस-जॉनसन सिंड्रोम हो सकता है। यह फ्लू के लक्षणों के साथ एक दुर्लभ त्वचा विकार है, इसके बाद एक दर्दनाक purplish या लाल चकत्ते जो शरीर पर फैलता है और फफोले बनाता है। यदि किसी मरीज को टेबलेट होने के बाद सिंड्रोम के लक्षणों का अनुभव होता है, तो उसे तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और तत्काल उपचार की तलाश करनी चाहिए। दवा के सूचीबद्ध दुष्प्रभावों के अलावा, रोगी कुछ अन्य प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का भी अनुभव कर सकते हैं। उस स्थिति में, उन्हें तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और विशेषज्ञ चिकित्सा सहायता प्राप्त करनी चाहिए।

डोलो 650 टेबलेट का सेवन निम्न स्थितियो में नहीं करना चाहिए  : Contraindications of  Dolo 650 Tablet in Hindi

  • यदि आपको पेरासिटामोल या डोलो 650 टैबलेट की किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
  • यदि आप पेरासिटामोल युक्त कोई अन्य उत्पाद ले रहे हैं।

डोलो 650 का उपयोग कैसे करें? : How to use Dolo 650 Tablet  in Hindi

इस दवा की खुराक अपने डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे कुचलने, तोड़ने या चबाने के बजाय पूरे पानी के साथ निगलने की सलाह दी जाती है।इसे इंजेक्शन के रूप में भी दिया जा सकता है। हालांकि, यह केवल एक प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा और डॉक्टर की देखरेख में किया जा सकता है। यह दवा आमतौर पर अपने प्रशासन के 1 घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देती है। Dolo 650 mg टैबलेट के टैबलेट का प्रभाव औसतन लगभग 4 से 6 घंटे तक रहता है। Dolo 650 Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है। इस दवा को कितने दिनों तक लेना हे इसकी अवधि आपके डॉक्टर के दवरा निर्धारित की जाती है। 

डोलो 650 टैबलट कैसे काम करता है : How Dolo 650 Tablet works

Dolo 650 Tablet एक एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटी-पाइरेटिक (बुखार reducer) है। यह कुछ रासायनिक दूतों की रिहाई को अवरुद्ध करके काम करता है जो दर्द और बुखार का कारण बनते हैं।Dolo 650 Tablet प्रोस्टाग्लैंडिंस नामक एक रसायन के उत्पादन में हस्तक्षेप करके काम करता है, जो बुखार, सूजन और दर्द की अनुभूति के लिए जिम्मेदार है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्र पर भी कार्य करता है

डोलो 650 टैबलट का स्टोरेज : Strorage

  • इस दवा को कमरे के तापमान पर सूखी जगह पर रखा जाना चाहिए
  • डोलो 650 टैबलट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। 

डोलो 650 टैबलट की खुराक : Dosages of Dolo 650 Tablet

ओवरडोज़ 

Dolo 650 Tablet की बहुत अधिक मात्रा लेने से लीवर की गंभीर क्षति हो सकती है। ओवरडोज के लक्षणों में मतली, उल्टी, भूख न लगना और पेट में दर्द हो सकता है। यदि आप इस दवा का बहुत अधिक सेवन करते हैं, तो नजदीकी अस्पताल में अपने डॉक्टर के पास पहुँचें।

मिस्ड डोज़

यदि आप एक खुराक से चूक गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। इस खुराक और अगली खुराक के बीच कम से कम 4-6 घंटे का अंतर रखें। यदि यह अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो मिस्ड खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक निर्धारित समय के अनुसार जारी रखें।

डोलो 650 की संरचना: Composition of Dolo 650 Tablet in hindi

डोलो 650 MG टैबलेट का मुख्य घटक पेरासिटामोल या एसिटामिनोफेन है और इसका उपयोग 650 मिलीग्राम की ताकत में किया जाता है। इसे एक एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटीपीयरेटिक (बुखार reducer) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह नशे की लत या आदत बनाने वाला नहीं है।

भारत में Dolo 650 MG टैबलेट की कीमत : Price in India

डोलो 650 टेबलेट INR 29.06/ strip of 15 टेबलेट  INR 1.94/टेबलेट 

दवाइयाँ जिन्हें Dolo 650 के साथ नहीं लिया जाना चाहिए : Medicines that should not be taken with tablet

कुछ दवाएँ निम्नलिखित हैं जिन्हें Dolo 650 MG Tablet के साथ नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि इससे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

  • कार्बामाज़ेपाइन(Carbamazepine) के साथ इसका सेवन नहीं किया जाना चाहिए
  • सोडियम नाइट्राइट(Sodium Nitrite)
  • फ़िनाइटोइन(Phenytoin)
  • आइसोनियाज़िड(Isoniazid)
  • नालट्रेक्सोन(Naltrexone)
  • प्रिलोकाइन(Prilocaine)
  • लेफ्लोनॉमिडे(Leflunomide)
  • जक्सटापिड मिपोमेरसेन(Juxtapid mipomersen)
  • इसका सेवन टेरिफलनोमीडे (Teriflunomide) के साथ नहीं किया जाना चाहिए
  • केटोकोनाजोल(Ketoconazole) के साथ इसका सेवन नहीं करना चाहिए

डोलो 650 कब दी जाती है? : When is Dolo 650 prescribed

यह दवा बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, मासिक धर्म शिविर, पोस्ट टीकाकरण पाइरेक्सिया, गठिया जैसी स्थितियों के इलाज के लिए निर्धारित है। इसका इस्तेमाल दर्द निवारक के रूप में किया जा सकता है। डॉक्टर के पर्चे के अनुसार डोलो 650 मिलीग्राम टैबलेट लेने की सलाह दी जाती है। दवा निम्नलिखित मामलों में निर्धारित है:

  • बुखार
  • मांसपेशियों में दर्द
  • सिरदर्द के लिए
  • पोस्ट-टीकाकरण पाइरेक्सिया
  • मासिक धर्म के दर्द के लिए

डोलो 650 टेबलेट से संबंधित सावधानियां और चेतावनी : Precautions and Warning – When To Avoid

गर्भावस्था

प्रश्न : क्या मैं गर्भावस्था के दौरान Dolo 650 Tablet ले सकती हूं?

उत्तर : डॉक्टर की सलाह पर गर्भावस्था के दौरान Dolo 650 का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर भी, इसका उपयोग कम मात्रा में कम अवधि के लिए किया जाना चाहिए और गर्भवती महिलाओं द्वारा बहुत बार उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

स्तनपान कराना

प्रश्न : क्या स्तनपान के दौरान मैं Dolo 650 Tablet का सेवन कर सकता हूं?

उत्तर : Dolo 650 टैबलेट के अवयव बहुत कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में जाते हैं और स्तन के बच्चे पर नगण्य प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार, आप स्तनपान करते समय इसे ले सकते हैं।

ड्राइविंग

प्रश्न: क्या मैं डोलो 650 टैबलेट का सेवन कर सकता हूं?

उत्तर : Dolo 650 Tablet को ड्राइव करने या मशीनों का उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित करने की संभावना नहीं है।

शराब

प्रश्न : क्या मैं Dolo 650 Tablet के साथ शराब का सेवन कर सकता हूं?

उत्तर : जब आप Dolo 650 Tablet ले रहे हों तो शराब का मध्यम सेवन आमतौर पर सुरक्षित होता है। हालांकि, पुरानी शराबियों (जो लोग अक्सर पीते हैं या पीने से परहेज नहीं कर सकते हैं) और लिवर की समस्याओं से पीड़ित लोगों में जिगर की क्षति का खतरा होता है।

किडनी 

Dolo 650 Tablet का उपयोग गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Dolo 650 Tablet की खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

लिवर 

जिगर की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Dolo 650 Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। Dolo 650 Tablet की खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।हालांकि, गंभीर जिगर की बीमारी और सक्रिय यकृत रोग वाले रोगियों में Dolo 650 Tablet के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है।

अन्य सामान्य चेतावनी

अपने डॉक्टर से बात करें अगर

  • आपको गंभीर लिवर या किडनी की बीमारी या समस्याएं हैं।
  • आप कोई अन्य दवा या उत्पाद ले रहे हैं जिसमें पेरासिटामोल है। बहुत अधिक मात्रा में लेने से लीवर खराब हो सकता है।
  • आप अक्सर शराब का सेवन करते हैं या पुराने कुपोषण से पीड़ित हैं।
  • यह दवा 12 साल से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल करने के लिए नहीं है।
  • आपको डोलो 650 की प्रत्येक खुराक के बीच 4-6 घंटे का अंतर रखना चाहिए और इसे दिन में 4 से अधिक गोलियों से अधिक नहीं करना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न : frequently asked question

प्रश्न: क्या डोलो 650 का उपयोग सिरदर्द के लिए किया जा सकता है?

उत्तर : हाँ, डोलो 650 टैबलेट का उपयोग सिरदर्द के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आप महसूस कर रहे हैं कि आपको सिरदर्द बहुत बार होता है और इस दवा को लेने के बाद सिरदर्द में बहुत राहत नहीं मिलती है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

प्रश्न : क्या मैं पांच साल के बच्चे को डोलो 650 टैबलेट दे सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Dolo 650 12 साल से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल के लिए नहीं है।

प्रश्न: क्या डोलो 650 गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है?

उत्तर : यह चिकित्सा देखरेख में गर्भावस्था के दौरान लिया जा सकता है। एक गर्भवती महिला को डोलो 650 को अक्सर और लंबे समय तक लेने से बचना चाहिए।

प्रश्न: क्या मैं सर्दी और बुखार के लिए Dolo 650 ले सकता हूं?

उत्तर : बुखार को नियंत्रित करने के लिए आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं, इसमें ठंड को कम करने की कोई क्रिया नहीं हो सकती है क्योंकि आमतौर पर सर्दी एक वायरल संक्रमण के कारण होती है और यह नाक और गले को प्रभावित करती है।

प्रश्न: डोलो ६५० के क्या उपयोग हैं?

उत्तर : डोलो 650 मिलीग्राम का उपयोग बुखार और हल्के से मध्यम दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग सिरदर्द, दांत दर्द, माइग्रेन, अवधि दर्द और अन्य दर्दनाक स्थितियों से राहत पाने के लिए भी किया जाता है।

प्रश्न: डोलो 650 बनाम क्रोकिन, क्या अंतर हैं?

उत्तर : डोलो 650 टैबलेट में पैरासिटामोल 650 मिलीग्राम होता है और आमतौर पर बुखार और शरीर के दर्द के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। क्रोकिन टैबलेट में विभिन्न खुराक में पेरासिटामोल भी होता है। दोनों दवाओं में एक ही सक्रिय संघटक होता है, जो कि पेरासिटामोल है।

प्रश्न: किसी भी सामान्य चेतावनी के बारे में मुझे पैरासिटामोल के बारे में पता होना चाहिए?
  • सावधान रहें यदि आप जिगर की समस्याओं, गुर्दे की समस्याओं या शराबी के साथ एक रोगी हैं, क्योंकि यह दवा अधिक मात्रा के मामले में जिगर की गंभीर क्षति का कारण बनती है। बुजुर्गों के लिए सावधानी की जरूरत है क्योंकि हम …
  • पेरासिटामोल का उपयोग कम से कम खुराक में संभव सबसे कम अवधि के लिए किया जाना चाहिए।
  • लक्षण (दर्द और बुखार) गायब होने पर आपको इसे लेने से बचना चाहिए।
  • पेरासिटामोल युक्त कोई अन्य दवा लेते समय आपको इसे नहीं लेना चाहिए।
प्रश्न: डोलो 650 या पेरासिटामोल, जो बेहतर है?

उत्तर : Dolo 650 में पेरासिटामोल एक सक्रिय संघटक के रूप में होता है और इसकी दर्द निवारक क्रिया पैरासिटामोल की उपस्थिति के कारण होती है।

प्रश्न .  Dolo 650 Tablet लेने के बाद  अगर मुझे उल्टी होती है तो क्या होगा?

उत्तर : अगर आपको Dolo 650 Tablet की गोलियां या सिरप की खुराक लेने के बाद 30 मिनट से कम समय में उल्टी होती है, तो वही खुराक दोबारा लें। यदि आप गोलियों या सिरप की एक खुराक के बाद 30 मिनट से अधिक उल्टी करते हैं, तो आपको अगली सामान्य खुराक तक, दूसरी खुराक लेने की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न : Dolo 650 Tablet लेने के बाद मुझे कब बेहतर महसूस होगा?

उत्तर : आमतौर पर Dolo 650 Tablet को लेने के लगभग आधे घंटे बाद आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे।

प्रश्न . क्या Dolo 650 Tablet शिशुओं को नींद में लाती है?

उत्तर : नहीं, Dolo 650 Tablet शिशुओं को नींद नहीं आती है। यह एक दर्द निवारक दवा है जिसका उपयोग तेज बुखार को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

प्रश्न . Dolo 650 Tablet एक एंटीबायोटिक है?

उत्तर : नहीं, Dolo 650 Tablet एक एंटीबायोटिक नहीं है। यह एक दर्द निवारक और एक दवा के रूप में काम करता है जो उच्च बुखार को कम करता है।

प्रश्न . क्या मैं Dolo 650 Tablet और ibuprofen को एक साथ ले सकता हूँ?

उत्तर : Ibuprofen और Dolo 650 Tablet सुरक्षित दवाइयाँ हैं, लेकिन दोनों का उपयोग एक साथ नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपको यकीन न हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

प्रश्न . Dolo 650 Tablet को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : Dolo 650 Tablet ने काम शुरू करने और इसके प्रभाव दिखाने के लिए लगभग 30-45 मिनट का समय लिया। डॉक्टर द्वारा सुझाई गई अवधि के लिए इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं।

प्रश्न:  अतिरिक्त डोलो 650 टैबलेट लेने के गंभीर दुष्प्रभाव क्या हैं?

उत्तर : Dolo 650 Tablet की अधिक मात्रा गंभीर दुष्प्रभाव के रूप में गंभीर रूप से जानलेवा जिगर की चोट का कारण बन सकती है। निर्धारित खुराक से अधिक लेने से किडनी में चोट, प्लेटलेट काउंट में कमी और यहां तक ​​कि कोमा तक भी हो सकता है। ओवरडोज के शुरुआती लक्षणों में मतली, उल्टी और सामान्य थकान शामिल है। संदिग्ध ओवरडोज के मामले में तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें या किसी आपात स्थिति में पहुँचें।

प्रश्न :  क्या डोलो 650 एमजी टैबलेट (Dolo 650 MG Tablet) वजन कम करता है?

उत्तर: नहीं, यह दवा वजन घटाने का कारण नहीं है।

प्रश्न :  क्या मुझे डोलो टैबलेट से एलर्जी हो सकती है?

उत्तर: हां, ऐसे मामले हैं जहां रोगियों ने डोलो 650 के प्रति संवेदनशील होने की रिपोर्ट की है। लक्षणों में मुंह, चेहरे और गले में सूजन, पित्ती, सांस की तकलीफ, गंभीर खुजली और लाल चकत्ते शामिल हैं।

प्रश्न :  क्या मैं पेट दर्द के लिए Dolo Tablet ले सकता हूं?

उत्तर: नहीं, पेट में दर्द के लिए यह टैबलेट काम नहीं करता है।

प्रश्न : क्या डोलो टैबलेट गले में खराश, सर्दी और फ्लू का इलाज करता है?

उत्तर: नहीं, यह नहीं है। यह दवा केवल बुखार और दर्द के लिए प्रभावी है।

प्रश्न :  क्या डोलो टैबलेट (Dolo Tablet) अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है?

उत्तर: हां, यह दवा अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकती है, जिनमें से कुछ हैं: कार्बामाज़ेपाइन, सोडियम नाइट्राइट, फेनिटोइन, आइसोनियाज़िड, नाल्ट्रेक्सोन, प्रिलोकाइन। बातचीत या किसी भी संदेह के मामले में, साइड इफेक्ट से बचने के लिए फार्मासिस्ट या डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

प्रश्न :  क्या डोलो टैबलेट का उपयोग करते समय विशिष्ट खाद्य पदार्थों को नहीं लेने की सलाह दी जाती है?

उत्तर: कोई विशिष्ट खाद्य बातचीत नहीं है जो दवा के साथ सूचित की गई है। हालांकि, एक मरीज को एक डॉक्टर से विशेष सलाह लेनी चाहिए और किसी भी संदेह के मामले में शरीर की जांच करानी चाहिए।

प्रश्न :  डोलो 650 गोलियाँ की अधिकतम संख्या क्या है जो मैं एक दिन में ले सकता हूं?

उत्तर : 24 घंटे के अंतराल में दवा की अधिकतम खुराक 4 ग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए। 4 से 5 गोलियां जो दिन भर एक मरीज के लिए पर्याप्त हैं, दवा की एक सुरक्षित खुराक है।

प्रश्न : डोलो 650 एमजी टैबलेट भारत में किस अनुसूची के तहत वर्गीकृत है?

उत्तर: इस दवा को भारत में अनुसूची OTC के तहत वर्गीकृत किया गया है।

प्रश्न : क्या डोलो 650 एमजी टैबलेट (Dolo 650 MG Tablet) नींद में चलने का कारण बनता है?

उत्तर: नहीं, दवा का शामक प्रभाव नहीं होता है और इससे नींद नहीं आती है।

नोट : किसी भी दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर का परामर्श जरूर ले 

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 434

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top