Baking Powder vs Baking Soda

Baking Powder vs Baking Soda:बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है

कब आती है यह दिक्कत?-When does this problem come?

कई बार लोग बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर(Baking Powder vs Baking Soda) को एक हाई चीज़ समझने की ग़लती करते हैं। यह दिक्कत आपके सामने और विशाल हो जाती है, जब आप कुकिंग करते हुए कुछ नया बना रहे हो, और उस डिश की रेसिपी में इनमे से एक डालना हो।

वैसे दोनो के स्वाद में काफ़ी फ़र्क़ होता है, तो आपने भूलकर भी बेकिंग सोडा की जगह बेकिंग पाउडर डाल दिया तो, आपके किए-कराए पर पानी फिर जाएगा।

पर एक बात तो है, कि दोनो  का इस्तेमाल बेकिंग में ही होता है। तो आइए देखते हैं की क्या फ़र्क़ है दोनो  में। रसायन भी दोनो में अलग-अलग होते हैं।

इसे समझ ने के लिए यह समझे की बेकिंग सोडा को सक्रिय करने के लिए किसी अम्लीय चीज़ की ज़रूरत पड़ती है, जैसे की निम्बू राज़ इत्यादि, पर वहीं, बेकिंग पाउडर ऐसा बेकिंग सोडा है, जिसमें पहले से ही यह मौजूद है।

क्या होता है बेकिंग सोडा:What is baking soda

  • यह वैसे सोडीयम बाई-कॉर्बनेट होता है,जो कि मॉस्चर और खट्टी चीज़ों से रीऐक्शन करके कार्बन डायआक्सायड निकालता है।

यह गैस, खाने की चीज़ों को स्पंजी बनता है, सिर्फ़ उसमें हवा के बुलबुलों के रूप में जमा होकर।

  • जैसे हमने बताया, बेकिंग सोडा को सक्रिय होने के लिए किसी भी खट्टी चीज़ की आवश्यकता होती है जैसे कि- छाछ, दही आदि। बल्कि उस रेसिपी में इसक कोई काम नहीं बनता, जिसमें कोई खट्टा पदार्थ है हाई नहीं। इसका डालना व्यर्थ होता है।
  • इसे ‘खाना सोडा’ के नाम से भी जाना जाता है। जैसे ही इसे डालते हैं, वैसे ही इसका रीऐक्शन शुरू हो जाता है। इसी कारण, जब खाने में इसे डालें, तो इसे तुरंत बेक करने के लिए भेज देना चाहिए। चीज़ें अच्छी तरह से नहीं बेक होती, अगर ऐसा ना किया जाए।

बेकिंग सोडा के अन्य प्रयोग:Other Uses of Baking Soda

  • इसका इस्तेमाल किसी भी डिश में कर सकते हैं::It can be used in any dish

असली में यह एक क्रिस्टल होता है, जिसे पीसकर पाउडर बनाकर, बेचा जाता है। इसको आप अपने किसी भी डिश में अगर सही मात्रा में डालोगे, तो उसका स्वाद अच्छा होगा ही। 

  • कपड़े धोने के भी इस्तेमाल होता है It is also used to wash clothes

अगर आप इसे लिक्विड डिटर्जेंट से मिला दें, तो यह आपके कपड़ों की चमक भी बढ़ा देता है

  • टाइल्ज़ की चमक बनाने में प्रयोग:Also used for polishing tiles

आधा कप बेकिंग सोडा लाइन और उसे गुनगुने पानी में मिलाएँ। फिर उसमें पोछा डुबाएँ और घर की टाइल्ज़ को साफ़ करें। वह चमक उठेंगी।

  • बर्तन साफ़ करने वाली मशीन को साफ़ कीजिए:Clean the dishwasher too

कोफ़ी मेकर डिश्वॉशर  में बेकिंग सोडा डालें और उसे आन ऑन कर दें। चंद मिनटों में वह चमक उठेगा।

  • आपके गहने चमक उठेंगे:Bring back the glow of the depths

 पहले आप एक चम्मच पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएँ। फिर, एक कपड़े से चाँदी के गहनों को अच्छे से रगड़ें और फिर पानी से धोएँ। आपके गहने चमक उठेंगे।

क्या होता है बेकिंग पाउडर:What is baking powder-Baking Powder vs Baking Soda

बेकिंग पाउडर वैसे बेकिंग सोडा और किसी   ऐसिडइक चीज़ का मामूली सा मिश्रण होता है। इसका बुनियादी उपयोग बेकिंग आइटम्ज़ की बनावट और साइज़ को बदलने का होता है। 

पहले फ़र्मंटेशन के लिए यीस्ट का इस्तेमाल होता था, अब उसकी जगह बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल होता है। इसका ख़ुद का कोई नया स्वाद नहीं होता, जिसकी वजह से डिश के नए स्वाद में कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता। 

एक उदाहरण के लिए हम ले लेते हैं कोर्न्स्टार्च में बेकिंग पाउडर का मिलना। दोनो को मिलने के बाद भी, इस प्रक्रिया की शुरुआत तब तक कोई क्रिया नहीं करती, जब तक इसमें कोई तरल पदार्थ नहीं डाला जाता।

इसके बाद कुछ हवा के बुल-बुले ऊपर बनने लगते हैं और साइज़ बढ़ने लगता है। यह बुल-बुले हाई कार्बन-डायआक्सायड होते हैं। बेकिंग पाउडर को स्टोर करते समय वहाँ देख लेना चाहिए की नमी ना हो, वरना उसके ऊपर आने की क्षमता समाप्त हो जाती है।

बेकिंग पाउडर के प्रकार:Types of baking powder-Baking Powder vs Baking Soda

पहला सिंगल एक्टिंग बेकिंग पाउडर -Single acting baking powder

जब सिंगल ऐक्टिंग ऐसिड को रूम-तापमान पर बेकिंग सोडा से मिलाया जाता है, तो इसमें कोई रीऐक्शन शुरू नहीं होता। वह प्रतिक्रिया, तब शुरू होती है, जब हम उसे ओवेन में डालते हैं।

दूसरा डबल एक्टिंग बेकिंग पाउडर-Double acting baking powder

वहीं दूसरी ओर, डबल ऐक्टिंग बेकिंग पाउडर दो क़दमों में प्रक्रिया सम्पूर्ण करता है। पहला, जब इसमें तरल पदार्थ को अच्छे से मिलाया जाता है,और दूसरा, जब इसे अवन में रखा जाता है।

तो अगली बार, आप जब भी बाज़ार में बेकिंग पाउडर ख़रीदने जाएँ, तो वहाँ कौनसा टाइप बिक रहा है, वो जाने के लिए इसका लेवल ज़रूर चेक करें।

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों में ख़ास अंतर -What is the difference

  • पहला अंतर है इन दोनो के टच में या टेक्स्चर में- वह ये की बेकिंग सोडा होता है हल्का दरदरा सा, और वहीं बेकिंग पाउडर होता है चिकना सा, मुलायम सा।
  • यदि आप ज़्यादा देर तक, बेकिंग सोडा को गरमी में रखें, तो वह काम करना बंद कर देगा, पर बेकिंग पाउडर नहीं। यही वजह है कि कई बेकिंग आइटम जैसे की केक, मफ़िन इत्यादि में अगर खट्टी चीज़ें हो, तब भी हम बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करते हैं।
  • बेकिंग सोडा का इस्तेमाल तभी होता है, जब किसी चीज़ में नमी की जरित हो। वैसे कयी दफ़ा, लोग सोडा वोटर का भी इस्तेमाल करते हैं। 
  • देखा जाए तो आप बेकिंग सोडा की जगह आप बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, पर इसका उल्टा नहीं हो सकता।

कुछ और जानकारियॉ जो आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए बहुत ही फायदेमंद है |

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 395

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top