Crocin tablet

Crocin in Hindi |क्रोसिन टेबलेट के फायदे,नुकसान,कुछ विशेष बातें

Crocin टेबलेट यानी कई प्रकार के दर्दों का साधन। Crocin टेबलेट जो कि लगातार प्रयोग की जाने वाली दवा है। मुख्य रूप से यह पेरासिटामोल युक्त दवा कहलाई जाती है। मार्केट में क्रोसिन एडवांस के रूप में भी उपलब्ध है क्रोसिन एडवांस भी मुख्य रूप से दर्द से राहत पाने तथा बुखार भगाने के लिए उपयोग में लाई जाती है। Crocin टेबलेट साइक्लो-ऑक्सीजनेज (सीओएक्स) एंजाइमों के प्रभाव को रोकने का काम करता है। जो ना की सिर्फ बड़ों के लिए प्रयोग में आती है बल्कि बच्चों को हो रहे दर्द बुखार आदि के लिए भी उपयोग की जाती है। Crocin टैबलेट का प्रयोग सिरदर्द, दाँत के दर्द, ज़ुकाम, फ्लू, जोड़ों में, या मासिक धर्म से होने वाली हल्के या मध्यम दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है। Crocin ऐसी दवा है जिसका प्रयोग हम  बिना डर के भी कर सकते हैं इसका कोई भी ऐसा साइड इफेक्ट नहीं होता है जिससे कि हमें चिंतित रहना पड़े । क्रोसिन इस प्रकार की दवा है यदि चिकित्सक से हमारी  पहले ही कोई दवा चल रही हो तो अन्य टेबलेट के साथ भी हम इस टेबलेट का सेवन कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं की हम सभी चाहे फिर वह कोई बुजुर्ग हो या बड़ा हो यह बच्चे ही क्यों ना हो सब अपनी अपनी रोजमर्रा के कार्यों आदि में व्यस्थ है।बच्चे अपने स्कूलों के कार्यों परीक्षाओं तथा अन्य कई प्रकार के प्रतियोगिताओं को लेकर चिंतित रहते हैं जिसके कारण उनके दिमाग पर काफी असर पड़ता है जिससे सर का दर्द होना आम बात है। इसी के कारण बच्चों में चिड़चिड़ापन आ जाता है तथा वह किसी से बात  भी करना पसंद नहीं करते। यदि हमें ऐसा लगता है या बच्चा आपको बताता है कि उसके सर में दर्द है या शरीर के किसी भी अंग में दर्द महसूस हो रहा है तो हम कई प्रकार की दवाइयों का उपयोग करते आ रहे हैं और करते भी हैं मगर हम यह नहीं जानते कि उस दवा का हमारे शरीर पर क्या दुष्प्रभाव पड़ रहा है परंतु Crocin एक ऐसी टेबलेट है जिसका किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं दिखाई पड़ता है । परंतु यह बात ध्यान देने योग्य है किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती चाहे वह किसी दवा का सेवन ही क्यों ना हो हमें  हर चीज का प्रयोग एक लिमिट तक ही करना चाहिए इसी प्रकार यदि हम क्रोसिन टेबलेट का प्रयोग करते हैं तो एक हद तक करें। इसी प्रकार हम बच्चे बच्चे को हो रहे दर्द मैं उसे क्रोसिन टेबलेट दे सकते हैं जो कि इसमें काफी सहायक होती है इसी प्रकार अगर हम बात करें तो बड़ों को या कोई बुजुर्ग हो उन्हें भी अपनी दिनचर्या के चलते दिमाग में काफी सारी बातें रहती हैं जिससे कि सिर भारी होना अथवा सिर में दर्द होना आम बात बन जाती है तब हम क्रोसिन टेबलेट का उपयोग बिना हिचकिचाहट के कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि इस दवा का उपयोग केवल दर्द के लिए ही किया जाता है महिलाएं अक्सर महामारी के चलते हो रहे दर्द को सहन नहीं कर पाती हैं इस दर्द से बचने के लिए भी महिलाएं क्रोसिन टेबलेट का उपयोग कर सकती हैं अक्सर बुजुर्ग अपने घुटनों के दर्द से परेशान पाए जाते हैं जिसके कारण वह कहीं आने जाने में भी काफी बार सोच में पड़ जाते हैं इस तरफ से छुटकारा पाने के लिए भी क्रोसिन टेबलेट का प्रयोग किया जाता है यह दवा जल्द ही आराम देने वाली दवा है इसकी खास बात है कि इसका सेवन करने से घबराने वाली ऐसी कोई बात नहीं है क्योंकि यह साइड इफेक्ट मुक्त दवा है। मार्केट में Crocin दवा शरीर में उत्पन्न हो रहे दर्द के अनुसार अलग अलग M के रूप में मिलती है

क्रोसिन टेबलेट के फायदे (Benefits of Crocin Tablet) 

  1. Crocin टेबलेट की एक मुख्य खासियत यह है कि इसमें मुख्य घटक के रूप में पैरासिटामोल होता है जो कि बुखार में सहायक होती है।
  2. Crocin गंध रहित ऑक्सीजन को रोकने का काम करती है। वैसे तो यह एंजाइम हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं जो कि रसायनों के उत्पादन मैं सहायक होते हैं। जिसके कारण चोट में दर्द सूजन और लाली पन होता है।
  3. इस दवा का प्रयोग मुख्य रूप से बच्चों के लिए काफी अच्छा बताया गया है।
  4. एस्प्रिन दवा पेट में जलन को रोकने के लिए प्रयोग की जाती है परंतु कहा गया है कि Crocin एस्प्रिन से कहीं ज्यादा सुरक्षित दवा है।
  5. Crocin का उपयोग सभी आयु वर्ग के लोगों बुजुर्गों, शिशुओं, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में भी किया जा सकता है जिन्हें की एस्प्रिन की मनाही होती है|
  6. ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द मैं भी हम क्रोसिन टेबलेट का प्रयोग कर सकते हैं।
  7. यदि हमारी कोई महत्वपूर्ण दवा चल रही है तो उसके साथ भी हम Crocin दवा का सेवन कर सकते हैं।
  8. Crocin गोलियों और सस्पेंशन दोनों ही रूपों में मिलता है।
  9. Crocin दवा का सेवन हम चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार पानी के साथ भी ले सकते हैं परंतु इतना ध्यान रहे कि खाली पेट बिल्कुल भी इस दवा का सेवन ना करें। यह हानिकारक साबित हो सकता है।
  10. Crocin को कभी भी चबाकर या पीसकर नहीं खाना चाहिए।
  11. यदि आप Crocin टेबलेट का उपयोग सस्पेंशन द्वारा कर रहे हैं तो इतना जरूर ध्यान रखें कि दवा पीने से पहले दवा को अच्छी तरह हिला लें तथा चम्मच के नाम से ही दवा ले।
  12. Crocin दवा को लेने से पहले फार्मासिस्ट द्वारा दिए गये सूचना पत्रक को पढ़े और प्रश्नों को अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

क्रोसिन टेबलेट के सेवन के कुछ नुकसान

  1. यदि Crocin टेबलेट के अगर अधिक संख्या में फायदे हैं तो देखा जाए तो इसका उचित उपयोग करने पर इसके नुकसान भी काफी हो सकते हैं। तो हमें इसका उपयोग चिकित्सक के परामर्श से करना चाहिए।
  2. यदि Crocin टेबलेट का उचित  खुराक का उपयोग किया जाता है तो कोई ऐसा गंभीर दुष्प्रभाव सामने नहीं आता है परंतु फिर भी हार्ट अटैक के मरीज को इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  3. यदि आप गुर्दे की बीमारी से पीड़ित है तो Crocin दवा का सेवन अपने डॉक्टर के परामर्श से ही करें अन्यथा यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
  4. ज्यादा लंबे समय तक Crocin की खुराक का सेवन करने से अन्य बीमारी भी लग सकती है जैसे कि धड़कनों का तेज होना उचित रक्तचाप पीलिया आदि।
  5. Crocin दवा के उचित उपयोग से हमें कई प्रकार की एलर्जी में भी हो सकती हैं जैसे कि:- त्वचा पर एलर्जी, सांस लेने में कठिनाई, उल्टी होठ तथा मुंह में काफी गहरे घाव का होना आदि।
  6. रोगी को अपने चिकित्सक को अपने द्वारा उपयोग की जा रही सभी दवाइयों के बारे में बताना चाहिए ताकि रोगी उसके दुष्प्रभाव से बच सकें।
  7. यदि आपका खून पतला है या आप किसी ऐसे बीमारी से पीड़ित हैं तब भी आप अपने डॉक्टर से सलाह करें।
  8. जब तक आप का डॉक्टर खुद आप की दवा को ना बदले तब तक आप किसी भी प्रकार की दवा में फेरबदल ना करें यह आपके लिए ही हानिकारक हो सकता है।
  9. यदि आप Crocin का सेवन कर चुके हैं तो दोबारा 4 घंटे से पहले इसका सेवन ना करें जैसा कि आप जानते हैं किसी भी दवा को खाने के बाद उसके बीच 4 घंटे का गैप जरूरी होता है अन्यथा यह नुकसानदायक हो सकता है।
  10. Crocin दवा खाने के बाद इसका असर होने में लगभग एक घंटा लगता है।

कुछ विशेष बातें:-

1.क्या क्रोसिन दवा को शराब के ऊपर लिए जा सकता है ?

मुख्य बात यह है कि किसी भी दवा का सेवन हम शराब के ऊपर नहीं करते हैं इसी प्रकार क्रोसिन दवा को शराब के ऊपर ना लिया जाए अन्यथा यह काफी गंभीर समस्या बन सकती है।

2.यदि क्रोसिन की एक्सपायरी गोली लेली जाए तो क्या होता है ?

किसी भी प्रतिकूल घटना को पैदा करने के लिए एक्सपायरी हो चुकी क्रोसिन की एक खुराक से कोई फर्क नही पड़ता| लेकिन यदि इसे लेने के बाद आप अस्वस्थ या बीमार महसूस करें  तो कृपया चिकित्सक से सलाह लें। एक्सपायरी दवा उतनी ही शक्तिशाली नहीं होती इसलिए इस दवा के उपयोग से बचना चाहिए| Crocin ऐसी दवा है यदि आपने इसकी एक्सपायरी खुराक भी खाली है तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है परंतु फिर भी अगर आपको ऐसा लग रहा है कि इसके खाने से आपको घबराहट उल्टी आदि महसूस होता है तो आप डॉक्टर के पास जाकर उसे यह बता सकते हैं तथा उससे होने वाले दुष्प्रभाव से बच सकते हैं।

3.क्रोसिन का सेवन कब ना करे ?

यदि आपको लगता है कि क्रोसिन खाने से आपको चक्कर आना नींद आना आदि जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो क्रोसिन का सेवन बिल्कुल ना करें। यदि आपको लगता है कि आपने Crocin दवा का उचित उपयोग कर लिया है और आपको कुछ शरीर में अलग सा महसूस हो रहा है तो आप तुरंत अपने चिकित्सक को परामर्श कर उसे सारी हकीकत दें। 

4.स्तानपन कराने वाली महिला क्या क्रोसिन ले सकती है ?

यदि महिला बच्चे को स्तनपान कराती है तो वह क्रोसिन दवा का सेवन अपने चिकित्सक के परामर्श से ही करें।

5.अगर क्रोसिन दवा समय पर नहीं ली तो क्या होगा ?

यदि आप इस दवा का किसी भी प्रकार के दर्द के लिए का हर रोज सेवन कर रहे हैं तो आपको समय पर  Crocin लेनी चाहिए अन्यथा समय के अनुसार ना लेने पर यह अपना असर कम कर देती है।

Crocin टेबलेट अधिकतर मामलों में दी जाने वाली खुराक है परंतु यह ध्यान रखा जाए कि हर रोगी और उसकी बीमारी अलग हो सकती है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Crocin की खुराक अलग हो सकती है।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 398

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top