Caripill Tablet in Hindi

Caripill Tablet in Hindi : कैरीपिल टैबलेट क्या है?इसकी सम्पूर्ण जानकारी

कैरीपिल टैबलेट क्या है?  : What is Caripill Tablet in Hindi

Table of Contents HIDE

इसका उपयोग पाचन संबंधी विकारों जैसे कि सूजन और पुरानी अपच के इलाज के लिए किया जाता है। यह पपैन नामक एंजाइम की उपस्थिति के कारण कार्बोहाइड्रेट और वसा के पाचन में सुधार करने के लिए जाना जाता है। यह प्लेटलेट काउंट में सुधार करने की क्षमता के कारण डेंगू बुखार के उपचार में मदद करने के लिए भी जाना जाता है, और यह इस प्रकार लक्षणों का उपचार करता है। -Caripill Tablet in Hindi

Caripill Tablet में पत्तियों के अर्क होते हैं Carica पपीता जिसे आमतौर पर पपीता के रूप में जाना जाता है। जिसमें एंजाइम papain होता है।यह एंजाइमेटिक सामान्य रूप से पाचन में सुधार करता है | Papain प्रोटियोलिटिक है, जिसका अर्थ है कि यह (गैर-जीवित) प्रोटीन को पचाता है।Caripill का उपयोग निम्न रक्त प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए किया जाता है जो डेंगू बुखार से जुड़ा होता है। कैरिका पपीता का पत्ता निकालने प्लेटलेट्स के निर्माण में शामिल दो जीनों की गतिविधि को बढ़ाकर काम करता है और इस प्रकार डेंगू जैसी स्थितियों में प्लेटलेट उत्पादन बढ़ाता है। यदि आपको कोई रक्तस्राव विकार या मधुमेह है तो आपको यह दवा नहीं लेनी चाहिए।और इसका उपयोग सूजन और पुरानी अपच जैसी गंभीर पाचन संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। पपीते के पत्ते प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के पाचन में मदद करते हैं। ये अल्सर को ठीक करने में भी सहायक हैं। इसकी क्षारीय प्रकृति और विघटित करने वाले गुणों के कारण, इसका उपयोग डिसप्लेसिया के उपचार में किया जाता है। एक क्षारीय संयोजन के साथ पपैन के नरम और विघटनकारी गुण अपच के उपचार में सहायता कर सकते हैं।

डेंगू बुखार और चिकनगुनिया में लो ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए पपीते के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। कम प्लेटलेट काउंट का मतलब है कि रक्त में बहुत कम थ्रोम्बोसाइट्स या विशेष रक्त कोशिकाएं होती हैं जिन्हें प्लेटलेट्स कहा जाता है। ये कोशिकाएँ रक्त के थक्के जमने में अहम भूमिका निभाती हैं और रक्त में इन कोशिकाओं की पर्याप्त मात्रा में कमी से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।

कैरमिल टैबलेट का उपयोग थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (कम प्लेटलेट काउंट) जैसी बीमारियों में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए किया जाता है जो डेंगू का एक प्रमुख लक्षण है। कैरिपिल टैबलेट एक वनस्पति औषधि है जो ओवर-द-काउंटर उत्पाद के रूप में भी उपलब्ध है। यह टैबलेट और सिरप दोनों रूपों में उपलब्ध है। माइक्रो लैब्स लिमिटेड “Caripill” को डेंगू के लिए एक मारक के रूप में बनाती है।

जब आपके डॉक्टर द्वारा सिफारिश की जाती है तो पूरक आमतौर पर सुरक्षित होता है। यह सभी आयु समूहों के लोगों द्वारा लिया जा सकता है, लेकिन यदि आप किसी भी पुरानी स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आपके लक्षण सुधार दिखाने में विफल हैं या यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक को इस बारे में सूचित करें। इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें और चिकित्सकीय देखरेख में इसका उपयोग करें।

Dengue fever in hindi:डेंगू बुखार ?कारण,लक्षण,प्राथमिक इलाज,बचाव

कैरीपिल टैबलेट की मुख्य सामग्री : Key ingredients of Caripill Tablet in Hindi

एरंडा कर्काटी (कारिका पपीता एलएफ।): 1100 मिलीग्राम

कैरीपिल टैबलेट की संरचना और प्रकृति: Composition and Nature of Caripill

कैरीपिल टैबलेट एक बोटैनिकल गोली है और पपीते की पत्ती के Carica अर्क से बना है। हर टैबलेट में 1100 एमजी की कैरिका पपीते की पत्ती का अर्क होता है और कैरीपिल के सिरप में 275 एमजी / 5 मिली कैरीका पपीता का पत्ता होता है। अर्क थ्रोम्बोसाइटोपेनिया जैसी बीमारियों में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है जो डेंगू का मुख्य लक्षण है।-Caripill Tablet in Hindi

कैरीपिल टैबलेट का उपयोग : Uses of Caripill Tablet in Hindi

कैरीपिल टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से Dengue बुखार को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह रोगियों में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाता है और बीमारी से उबरने में सहायता करता है। यह दवा डेंगू के अलावा चिकनगुनिया, पेट में सूजन, पेट में अल्सर, ऑक्सीडेटिव तनाव, घाव भरने, बेहतर रक्त के थक्के और अन्य बीमारियों से पीड़ित रोगियों को दी जा सकती है।

डेंगू: दवा रक्त में प्लेटलेट काउंट को पुन्न वापस लाने में मदद करती है जिसे डेंगू से जुड़े बुखार से राहत देने के लिए एंटीपायरेटिक के साथ लेना पड़ता है।

चिकनगुनिया: चिकनगुनिया से प्रभावित होने पर मरीजों को अपने प्लेटलेट काउंट पर नजर रखनी चाहिए।

अपच: कई जीवनशैली कारकों के कारण अपच हो सकता है। यह पेट दर्द, सूजन और मतली का कारण बनता है। दवा में मौजूद एंजाइमैटिक तत्व पाचन में मदद करता है कार्बोहाइड्रेट और वसा।

पेट फूलना: यदि कोई मरीज निर्धारित खुराक से अधिक (दिन में तीन बार) से अधिक लेता है, तो उसे पेट फूलना हो सकता है।

पेट का अल्सर: अल्सर पेट की श्लैष्मिक परत है जो शराब, एस्पिरिन और अन्य विरोधी भड़काऊ एजेंटों के सेवन को बढ़ाकर गैस्ट्रिक सूजन के कारण होता है। यदि आपके पास ऐसा कोई मुद्दा है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

कारपिल टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से डेंगू के इलाज के लिए किया जाता है क्योंकि यह प्लेटलेट काउंट को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह सामान्य प्लेटलेट काउंट को पुनर्स्थापित करता है और डेंगू के लक्षण कुछ समय के बाद कम होने लगेंगे। डॉक्टर इलाज के साथ-साथ प्लेटलेट की नियमित निगरानी की भी सलाह देंगे।

कैरीपिल टैबलेट के मुख्य लाभ / फायदे : Benefits of Caripill Tablet in Hindi

  • कार्बोहाइड्रेट और वसा के टूटने की सहायता से पाचन को बढ़ावा देता है
  • पपैन, एक एंजाइम होता है जो प्रोटीन के पाचन में मदद करता है
  • एसिडिटी (अपच) के लक्षणों में सुधार करता है
  • पुरानी अपच और सूजन के उपचार में एड्स
  • प्लेटलेट काउंट में सुधार करता है, जिससे डेंगू के इलाज में मदद मिलती है

कैरीपिल टैबलेट के दुष्प्रभाव : Side Effects of Caripill Tablet in Hindi

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • पेट दर्द
  • पेट में जलन
  • खट्टी डकार

ये टैबलेट आमतौर पर सुरक्षित हैं और डॉक्टर की सिफारिश के अनुसार लेने पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, यदि आपके लक्षण किसी भी सुधार को दिखाने में विफल रहते हैं या यदि आप इस पूरक लेने के बाद किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

कैरीपिल टैबलेट का उपयोग कैसे करें? : How to use Caripill tablet in hindi

कैरीपिल टैबलेट और सिरप दोनों रूपों में उपलब्ध है। दवा ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) उत्पाद के रूप में उपलब्ध है; इसलिए, इससे पहले सलाह लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि संभावना है कि एक ही दवा का इस्तेमाल अलग-अलग व्यक्तियों पर अलग-अलग प्रभाव पैदा करने के लिए किया जा सकता है। दवा की खुराक उम्र, बीमारी की गंभीरता और नुस्खे पर निर्भर करती है। हमेशा इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद लेने के लिए सलाह दी जाती है ताकि वे अपनी गति को कम न कर सकें। यदि आप एक गोली ले रहे हैं, तो पूरी गोली निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। यदि आपको दो खुराक की सलाह दी जाती है, तो दोनों खुराक के बीच पर्याप्त अंतर रखने की कोशिश करें।

डॉक्टर के मार्गदर्शन के बिना किसी को लंबे समय तक अनुशंसित खुराक से अधिक का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि रोगी की हालत खराब हो जाती है या कोई सुधार नहीं होता है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें। यदि आप ओटीसी उत्पाद ले रहे हैं, तो दवा शुरू करने से पहले पैकेजिंग पर लिखे सभी निर्देशों को पढ़ें।

  • पर्याप्त पानी के साथ कैरीपिल की गोलियां लेनी चाहिए।
  • टेबलेट को तोड़ें, काटें या चबाएं नहीं।
  • आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इस पूरक को अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। आदर्श रूप से, वयस्कों को रोजाना 1 टैबलेट लेने की सलाह दी जाती है या चिकित्सक द्वारा निर्देशित किया जाता है।

कैरीपिल टैबलेट के लिए क्विक टिप्स : Quick tips for Caripill tablets in hindi

  • टैबलेट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ आहार लेने की सलाह दी जाती है।
  • इसे लेने के लिए याद रखने में मदद करने के लिए हर दिन एक ही समय पर दवा लें।
  • इस दवा का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए अपने चिकित्सक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं क्योंकि वे इस दवा से प्रभावित हो सकती हैं। या इस दवा को प्रभावित कर सकती है 
  • दवा का इस्तेमाल करने से पहले से लेबल को ध्यान से देख लेना चाहिए ,जितनी खुराक आपको निर्धारित करी गई है उससे अधिक का सेवन न करे 
  • इस दवा का उपयोग हमेशा चिकित्सकीय देखरेख में करें।
  • अगर आपको इस दवा या इसमें मौजूद किसी भी अन्य तत्व से एलर्जी है तो इन सप्लीमेंट्स को न लें।
  • यदि आपको कोई खुराक याद आती है, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। हालांकि, अगर यह  आपकी अगली खुराक का समय हो गया है तो आपको उस खुराक को छोड़ देना चाहिए जो खुराक आपको याद आई हे और आपको अपने तय समय पर अपनी अगली खुराक का सेवन करना चाहिए 

कैरीपिल टैबलेट के लिए स्टोरज और सुरक्षा जानकारी:Storage and safety information

  • इस्तेमाल करने से पहले लेबल को ध्यान से पड़ लेना चाहिए 
  •  जितनी सलाह दी गई उससे अधिक खुराक का सेवन न करे 
  • दवा को बच्चों की नज़र और पहुंच से दूर रखना चाहिए 
  • इस दवा को धूप से दूर ठंडी सूखी जगह पर रखें। 

कब कैरीपिल टैबलेट निर्धारित किया जाता है? : When Cariprill tablet is prescribed?

कैरीपिल टैबलेट में कैरीका एक्सट्रैक्ट का उपयोग थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (कम प्लेटलेट काउंट) जैसी स्थितियों में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए किया जाता है जो डेंगू से जुड़ा होता है। इस दवा को चिकनगुनिया, पाचन, पेट के अल्सर और रक्त के थक्के जमने जैसी अन्य स्थितियों में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

कैरीपिल टैबलेट से संबंधित सावधानियां और चेतावनी: Precautions and Warning Related to Caripill

  • इस दवा को लेते समय शराब से बचें
  • ड्राइव न करें या भारी मशीनरी का संचालन न करें आपको चक्कर आना अनुभव होता है
  • एक्सपायर्ड दवा का सेवन न करें
  •  हालांकि कैरिपिल एक ओवर-द-काउंटरड्रग है, दवा को स्व-प्रशासन करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।
  • कैरीपिल टैबलेट रक्त में प्लेटलेट की गिनती को पुनर्स्थापित करता है जिसे एंटीपीयरेटिक के साथ होना चाहिए जो डेंगू बुखार को नियंत्रित करता है। मरीजों को दवा का कोर्स पूरा करना चाहिए क्योंकि डेंगू से बचाव काफी सामान्य है। ऐसी स्थितियों में, प्लेटलेट काउंट की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।
  •  दिन में 3 बार से ज्यादा दवा न लें, इससे पेट फूल सकता है।
  • यदि आपको किसी भी सामग्री से एलर्जी है, तो इसे डॉक्टर को बताएं। Caripill के साथ एलर्जी की रिपोर्ट की गई है जिससे त्वचा पर चकत्ते, खुजली, सांस लेने में सूजन और बेचैनी जैसी एलर्जी हो सकती है। दवा के साथ शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर से अपनी वर्तमान दवा, पहले से मौजूद बीमारी या अगर आप किसी सर्जरी से गुजरने वाले हैं, तो उसके बारे में बताएं।
  • गर्भावस्था

प्रश्न: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान Caripill टैबलेट ले सकती हूं?

उत्तर : यदि आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं तो आपको Caripill tablet नहीं लेना चाहिए।

  • स्तनपान कराना

प्रश्न: क्या स्तनपान के दौरान मैं Caripill टैबलेट ले सकता हूं?

उत्तर : यदि आप अपने डॉक्टर से सलाह लिए बिना स्तनपान कर रहे हैं तो आपको Caripill tablet नहीं लेना चाहिए।

  • शराब

प्रश्न: क्या मैं Caripill टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता हूं?

उत्तर : शराब के साथ Caripill tablet की कोई प्रत्यक्ष सहभागिता नहीं है। हालाँकि, आपको डेंगू बुखार होने पर शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

  • अन्य सामान्य चेतावनी

अपने डॉक्टर से बात करें अगर

  • आप गर्भवती हैं, शिशु या स्तनपान कराने की योजना बना रही हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना इस दवा को न लें।
  • आपके पास मधुमेह, उच्च रक्तचाप, किडनी , यकृत या प्रोस्टेट समस्याओं या किसी भी अन्य बीमारियों की कोई मौजूदा चिकित्सा स्थिति है, कैरिपिल टैबलेट शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
  • आपको रक्तस्राव विकार है या एस्पिरिन और वारफारिन जैसी रक्त-पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं
  • आप Amiodarone (दिल की समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है) ले रहे हैं या रक्तचाप दवाओं पर हैं या एंटीबायोटिक दवाओं पर हैं
  • अगर आपको इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी है तो आपको Caripill tablet नहीं लेना चाहिए।
  • आप किसी सर्जरी या ऑपरेशन से गुजरने वाले हैं।
  • आपको बहुत अधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए।
  • अगर आपको ठीक महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए

कैरीपिल टैबलेट की खुराक : Dosage of Caripill Tablet in hindi

ओवरडोज़ 

यदि आपने बहुत अधिक Caripill टैबलेट ली हैं, तो अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें या अपने नजदीकी अस्पताल में पहुंचें।

मिस्ड आ डोज़ 

यदि आप Caripill tablet की किसी भी खुराक को मिस करते हैं, तो इसे जल्द से जल्द लें। यदि इसकी अगली खुराक के लिए पहले से ही समय है, तो दोहरी खुराक न लें।

कैरीपिल टैबलेट का सेवन निम्न स्थितियो में नहीं करना चाहिए  : Contraindications of Caripill Tablet in hindi

  • यदि आपको कैरिका पपीता या इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी है।
  • यदि आपको प्रोस्टेट ग्रंथि या BPH से संबंधित कोई विकार है (Benign prostatic hyperplasia)
  • यदि आप गर्भवती हैं 
  • गर्भवती होने की योजना बना रही हैं।

भारत में कैरीपिल टैबलेट मूल्य:Caripill Price in India

कैरीपिल टैबलेट की कीमत
  • Rs.410 (15 गोलियों की 1 पट्टी)
  • 800 का 2 पैक
  • 1566 का  4 का पैक
कैरीपिल सिरप मूल्य
  • 309 (150 मिलीलीटर की 1 बोतल)
  • 618 का 2 पैक 
  • 1236 का 4 पैक

कैरीपिल टैबलेट से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs related to Caripill Tablets

प्रश्न : कैरीपिल टैबलेट कैसे काम करता है?

उत्तर : कैरिपिल में कैरिका पपीता पत्ती का अर्क होता है जिसका उपयोग डेंगू से जुड़े थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (कम प्लेटलेट काउंट) में किया जाता है। यह प्लेटलेट उत्पादन के लिए जिम्मेदार जीन की गतिविधि को बढ़ाकर प्लेटलेट उत्पादन बढ़ाने के लिए पाया गया है।

प्रश्न : डेंगू के इलाज के लिए Caripill अच्छा है?

उत्तर : हां, कैरीपिल टैबलेट डेंगू के लिए अच्छा है क्योंकि यह प्लेटलेट काउंट के सुधार में मदद करता है जो डेंगू में महत्वपूर्ण रूप से गिरता है। डेंगू के लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, आंखों में तेज दर्द (आंखों के पीछे), जोड़ों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते, नाक या मसूड़ों से हल्का रक्तस्राव शामिल हैं। कैरीपिल टैबलेट सामान्य प्लेटलेट गिनती को पुनर्स्थापित करता है, और इस प्रकार, डेंगू के लक्षण धीरे-धीरे समय के साथ कम होने लगते हैं। कैरिपिल उपचार के साथ-साथ प्लेटलेट काउंट की नियमित निगरानी बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रश्न : क्या कैरिपिल में पपीता अर्क होता है?

उत्तर : हां, कैरिपिल में पपीता का अर्क होता है जो डेंगू के प्रबंधन में उपयोगी होता है क्योंकि यह प्लेटलेट काउंट को बहाल करने में मदद करता है जो डेंगू के दौरान गिरता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि दवा अच्छी तरह से काम कर रही है या नहीं, प्लेटलेट काउंट और ब्लड सेल काउंट की नियमित निगरानी बहुत आवश्यक है।

प्रश्न : मुझे Caripill को कितने समय तक लेने की आवश्यकता है?

उत्तर : प्लेटलेट काउंट के सामान्य स्तर तक पहुंचने तक या डेंगू के लक्षणों से मुक्त होने तक आप कैरिपिल ले सकते हैं। अपने प्लेटलेट काउंट की नियमित रूप से निगरानी करते रहें और यदि आप प्लेटलेट काउंट में कोई बदलाव नहीं करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

प्रश्न : क्या मैं कैरिपिल के साथ मेटफॉर्मिन ले सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Caripill को Metformin के साथ लेना उचित नहीं है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सह-प्रशासन से रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम हो सकता है। इसलिए, जब आप Caripill ले रहे हों तो मेटफ़ॉर्मिन से बचना बेहतर है।

प्रश्न : क्या मैं कैंसर के लिए Caripill का उपयोग कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं , Caripill कैंसर के उपचार में उपयोगी नहीं है। यह प्लेटलेट काउंट को रिस्टोर करके डेंगू के उपचार में मदद करने के लिए जाना जाता है, हालांकि, कैंसर उपचार में इसकी भूमिका अच्छी तरह से स्थापित नहीं है।

प्रश्न : क्या मैं पेरासिटामोल (PCM) के साथ Caripill ले सकता हूं?

उत्तर : हां, आप Caripill को Paracetamol के साथ ले सकते हैं। कैरिपिल में कैरिका पपीता डेंगू के प्रबंधन में उपयोगी है क्योंकि यह प्लेटलेट काउंट को रिस्टोर करने में मदद करता है जो डेंगू के दौरान गिरता है। जबकि, पैरासिटामोल एक एनएसएआईडी है जो बुखार को कम करता है।

प्रश्न : क्या मैं डेंगू बुखार के लिए Caripill ले सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Caripill का उपयोग डेंगू बुखार में नहीं किया जाता है। कैरिपिल में कैरिका पपीता केवल प्लेटलेट काउंट को रिस्टोर करने का काम करता है जो डेंगू के दौरान काफी गिरता है। डेंगू से जुड़े बुखार के लिए, कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और आप पेरासिटामोल लें सकते है

प्रश्न: Caripill tablet के दुष्प्रभाव क्या हैं?

उत्तर : Caripill tablet को लेने के बाद कभी-कभी आपको कुछ दुष्प्रभाव जैसे मतली, उल्टी, पेट में दर्द और नाराज़गी का अनुभव हो सकता है।

प्रश्न: कैरिपिल टैबलेट लेने से पहले मुझे अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से क्या चर्चा करनी चाहिए?

उत्तर :अपने विस्तृत चिकित्सा और सर्जिकल इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आपको लिवर या किडनी की बीमारी या कोई अन्य विकार है।अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या बच्चा पैदा करने की योजना बना रही हैं।Caripill tablet अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है, इसलिए अपने डॉक्टर को सूचित करें कि क्या आप सप्लीमेंट्स या जड़ी-बूटियों सहित कोई अन्य दवाई ले रहे हैं।

प्रश्न: क्या होगा यदि मेरा दैनिक शेड्यूल Caripill टैबलेट को लेने में बाधा डालता है?

उत्तर : हर दिन एक ही समय पर Caripill टैबलेट लेने की कोशिश करें। अपनी दवा को हर दिन आपके साथ जोड़ने की कोशिश करें, जैसे कि रात में अपने दांतों को ब्रश करना या रात का खाना। यह आपको इसे लेने में याद रखने में मदद कर सकता है। अपनी दवा लेने के लिए आवश्यक समय पर जाने के लिए एक दैनिक कैलेंडर रखें या अलार्म घड़ी सेट करें।

प्रश्न: कैरिपिल टैबलेट लेते समय मुझे किन दवाओं से बचना चाहिए?

उत्तर : Caripill tablet को सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए, अगर आप ब्लड थिनिंग दवाइयाँ ले रहे हैं जैसे ब्लीडिंग डिसऑर्डर के लिए Warfarin या Aspirin.Use Caripill tablet सावधानी के साथ लें अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दवाइयाँ ले रहे हैं क्योंकि आप बहुत कम ब्लड शुगर लेवल का अनुभव कर सकते हैं । सावधान रहें यदि आप Amiodarone (दिल की समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है) या रक्तचाप की दवाओं और Caripill tablet के साथ कुछ एंटीबायोटिक्स पर हैं। किसी भी अन्य दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें जो आप Caripill tablet का उपयोग करने के लिए शुरू करने से पहले ले रहे हैं।

प्रश्न: कैरिपिल टैबलेट किसे नहीं लेना चाहिए?

उत्तर : अगर इस दवा को लेने के बाद आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई है तो Caripill tablet का उपयोग न करें। यदि आप गर्भवती हैं या बच्चे के लिए योजना बना रही हैं, तो इस टैबलेट के उपयोग से बचें। यह दवा उन रोगियों को भी दी जाती है, जिन्हें प्रोस्टेट ग्रंथि या बीपीएच (बेनिग्न प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया) से संबंधित कोई विकार है। मधुमेह होने पर सावधानी के साथ प्रयोग करें, रक्तस्राव विकार या उच्च रक्तचाप से पीड़ित, बिगड़ा हुआ जिगर और गुर्दे के कार्य से पीड़ित।

नोट : अपने डॉक्टर के सलाह के बाद ही किसी भी दवा का सेवन करे। 

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 395

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top