Body back in shape after pregnancy in hindi

Body back in shape after pregnancy in hindi:बॉडी को वापस शेप में लाने के लिए सही उपाय

डिलीवरी के बाद बहुत सी महिलाओं का बॉडी शेप पूरी तरह से बिगड़ कर रह जाता है ऐसे में वह अंदर से खुद के लिए बहुत ज्यादा असुविधाजनक महसूस करने लगती हैं। हालांकि मां बनना तो सुखद एहसास है लेकिन प्रसव के बाद जो बॉडी की पूरी तरह से शेप बिगड़ जाती है वह महिलाओं के लिए बेहद दुखद परिस्थिति होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनको जानने के बाद आप आराम से डिलीवरी के बाद अपना वजन(Body back in shape after pregnancy in hindi) कम कर सकते हैं। 

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डिलीवरी के बाद वजन बढ़ना(Weight gain after delivery)

बहुत सारी महिलाओं का वजन डिलीवरी के बाद पड़ जाता है ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि वजन बढ़ता क्यों है? आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान महिला को बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है उसमें खान-पान भी आता है ऐसे में महिला के शरीर का फूलना और भारीपन आना लाजमी होता है। यदि किसी महिला का प्रसव सिजेरियन हो तो सिजेरियन के बाद महिलाओं का वजन अपने आप ही बढ़ जाता है।

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बॉडी को शेप में लाने के लिए कुछ घरेलू उपाय(Some home remedies to bring body back in shape after pregnancy in hindi)

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को यदि बॉडी शेप में लानी है(Body back in shape after pregnancy in hindi) तो उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण उपायों का अपनाना बेहद जरूरी है। जिनकी मदद से एक महिला डिलीवरी के बाद अपने शरीर को आराम से एक मनचाही शेप में ला सकते हैं।

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  • नींबू और शहद:- यदि प्रसव के बाद कोई महिला निरंतर रूप से रोज सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस डालकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पिए तो उनका शरीर पहले आकार में आ जाएगा। इसके अलावा यदि महिलाएं अपने रूटीन में ग्रीन टी और हर्बल टी का सेवन करें तो यह भी आपके वजन को कम करके आपकी बॉडी को शेप में लाने में मददगार होती हैं। दूध में चीनी की जगह यदि शहद मिलाकर पिया जाए तो भी बॉडी पहले जैसी शेप में आ जाती है।
  • अदरक इलायची की चाय:– यदि आप सरल तरीके से अपने वजन को कम करके बॉडी को शेप में लाना चाहती हैं तो रोज सुबह अदरक इलायची और पुदीने वाली चाय अवश्य ले। 
  • मेथी के दाने:- मेथी के दाने एक प्राकृतिक उत्पाद है जो हमारे शरीर को प्रेगनेंसी के बाद शेप में लाने के लिए बहुत कारगर है। एक चम्मच मेथी के दाने एक गिलास पानी में रात को उबालें और पानी को छान लें और कुछ देर बाद से पीले। यह एक ऐसा घरेलू उपाय है जिस को अपनाने से आप बहुत जल्दी फ्लैट टमी पा सकते हैं। 
  • दालचीनी:-  आधा चम्मच दालचीनी के साथ दो लॉन्ग डाल कर अच्छे से उबाल ले। उसके बाद उसे ठंडा होने के लिए रख दें और आराम से उसका सेवन करें कुछ ही दिनों में आप अपनी बॉडी को पहले वाली शेप में प्राप्त कर सकते हैं।
  • पानी:-  बॉडी को शेप में लाने के लिए और स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत ज्यादा मददगार है ऐसे में यदि आप रोज सुबह उठकर दो से तीन गिलास गुनगुना पानी पीएंगे तो आप स्वस्थ भी रहेंगे और जल्द ही बॉडी को शेप में लाने में भी कामयाब हो पाएंगे।

प्रसव के बाद बॉडी को शेप में लाने के लिए अपनाएं ये आहार(Follow this diet to bring the Body back in shape after pregnancy in hindi)

प्रसव के बाद अपनी बॉडी को पहले जैसा आकार देने के लिए आवश्यक है कि आप स्वस्थ और संतुलित आहार का ही सेवन करें ताकि आपको अपने बॉडी को शेप में लाने में बहुत ज्यादा सहायता मिल सके। आइए जानते हैं बॉडी को शेप में लाने के लिए खाए जाने वाले कुछ आवश्यक आहार:- 

  • सेब:- सेब में भरपूर मात्रा में पेक्टिन और एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर फैट बर्निंग करने का एक महत्वपूर्ण गुण होता है। ऐसे में यदि आप रोज एक सेब का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होगा और आपकी बॉडी को शेप में लाने के लिए सहायक भी। 
  • टमाटर:- सेब की तरह ही टमाटर भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें नेचुरल शक्कर मौजूद होती है जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल को फिर बनाए रखता है। इसकी सहायता से शरीर में शर्करा की मात्रा भी नियंत्रित रहती है और सबसे बड़ी बात टमाटर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हमारी भूख को नियंत्रण में रखकर उसे कम करता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन तत्व हमारे शरीर के 40 रोग को कम करके हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और साथ ही चर्बी को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आप नियमित रूप से टमाटर का सेवन करती हैं तो आप जल्द ही अपनी बॉडीशेप को वापस प्राप्त कर सकती हैं। 
  • लहसुन:- जहां एक तरफ लहसुन आपके खाने को स्वादिष्ट बनाता है उसी प्रकार लहसुन की दो से चार कलियां चबाने से आपके पेट को फ्लैट टमी बनाने में मदद मिलती है। यदि आप नियमित रूप से दो से चार लहसुन की कलियां जब आती हैं और उसके तुरंत बाद नींबू पानी पीती हैं तो आप जल्द ही अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।
  • करी पत्ता:– करी पत्ता हमारे भोजन में एक अलग स्वाद डालने का काम करता है करी पत्ता एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण करने में सहायक होता है। साथ ही करी पत्ता हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में सहायक होता है आयुर्वेद में इसे एक हर्बल औषधि माना गया है जो वेट लॉस में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आप रोज 10 टुकड़े करी पत्ता चलाने की कोशिश करते हैं तो आप जल्द ही अपना वजन कम होता हुआ देख पाएंगे।
  • लौकी:- अक्सर देखा जाता है कि लोकी खाना कम लोगों को ही पसंद है परंतु यदि आप लौकी के फायदे जानेंगे तो आप हैरान हो जाएंगे। प्रसव के बाद लौकी का जूस नियमित रूप से पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और आपके मोटापे को कम करने में लाभदायक साबित होता है।
  • अंडा:– फैट बन के लिए अंडा बेहद फायदेमंद आहार होता है यदि आप नियमित रूप से दो से तीन अंडे आएंगे तो आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर पाएंगे।

प्रसव के बाद बॉडी को शेप में लाने के लिए कुछ अन्य उपाय(Some other measures to bring the body back in shape after pregnancy in hindi)

भोजन के अलावा कुछ अन्य उपायों की सहायता से भी प्रसव के बाद आप अपने शरीर को वापस उसी शेप में ला सकती हैं। कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण और उपयोगी उपाय नीचे दिए गए हैं:- 

  1. एब्डोनल बेल्ट:- यदि महिलाएं गर्भावस्था के दौरान मेटरनिटी बेल्ट लगाती हैं तो वह उससे पीठ दर्द की समस्या से निजात भी पा सकती हैं और आसानी से अपनी बॉडी को शेप में बनाए रख सकते हैं।
  2. रहे तनावमुक्त:- तनाव में रहना किसी भी व्यक्ति के लिए नुकसानदायक ही होता है ऐसे में यदि कोई महिला तनाव में रहती है तो उसके शरीर से कार्टिसोल नाम का हार्मोन निकलने लगता है। ऐसे में धीरे-धीरे थकान और वजन में वृद्धि होने लगती है। यदि आप खुद को तनाव मुक्त करने का प्रयास कर सकती हैं तो आप आसानी से आपकी बॉडी को शेप में ला सकती हैं।
  3. केलरी घटाएं:- विशेषज्ञों के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर की कैलरी की मात्रा कम से कम 1500 होनी चाहिए इसके अनुसार यदि आप अपने भोजन व दिनचर्या में कैलरी की मात्रा कम करें ताकि आप प्रसव के बाद भी अपनी बॉडी को शेप में रख सकें।
  4. नियमित एक्सरसाइज:– प्रसव के बाद जब आपका बेबी 6 महीने का हो जाए उसके बाद आप व्यायाम शुरू कर सकती हैं जो आपकी बॉडी को वापस शेप में लाने के लिए मददगार होता है।
  5. भरपूर नींद:- अब आप सोच रहे होंगे कि नींद से बॉडी शेप में कैसे आ सकती है तो चलिए बता दें कि विशेषज्ञों के अनुसार बताया जाता है कि भरपूर नींद लेने से डिप्रेशन में कमी होती है और एनर्जी लेवल बढ़ता है। जिसके चलते बच्चे के जन्म के बाद मां और बच्चे को दोनों को एक बेहतर माहौल की आवश्यकता होती है ऐसे में अपने आप शरीर शेप में आने लगता है जब मां और बच्चा दोनों ही खुश रहते हैं।
  6. वाकिंग:- 15 से 20 मिनट के रोज की वॉक आपको आराम से पहले जैसी शेप प्रदान कर सकते हैं आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर प्रसव के बाद आपके पेट की चर्बी को कम करने में वॉकिंग सहायक होती है। 
  7. बच्चों को कराए स्तनपान:– नियमित रूप से बच्चे को स्तनपान कराने से भी बॉडी का वजन कम होता है और अच्छा फिगर मिलता है।
  8. आवश्यक एक्सरसाइज:– प्रसव के बाद यदि कुछ आवश्यक एक्सरसाइज एक महिला द्वारा की जाती है तो वह आसानी से अपनी से वापस प्राप्त कर सकती है जिनमें से कुछ व्यायाम इस प्रकार हैं। 
    1. बेसिक स्क्रैचिंग और ट्विस्टिंग
    2. पेल्विक एक्सरसाइज
    3. ब्रिजिंग एक्सरसाइज
    4. हिप एक्सरसाइज
    5. सीट अप्स
    6. योग
    7. पिलेट्स
    8. एरोबिक्स प्रशिक्षण

काम चाहे जो भी हो उसे यदि दृढ़ता और नियमित रूप से किया जाए तो वह अवश्य पूरा होता है। चाहे बात अपनी बॉडी को प्रसव के बाद वापस उसी शेप में लाने की ही क्यों ना हो। 

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मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
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