what is blood pressure

Blood pressure tablet in hindi guide:ब्लड प्रेशर टेबलेट इन हिंदी

ब्लड प्रेशर(Blood pressure tablet) जो आजकल एक आम बीमारी हो गई है हर दूसरे इंसान में पाई जाती है। और इसका इलाज भी ऐसा है कि जीवन पर्यंत दवाइयाँ खानी ही पड़ती है और मरीज दवाइयाँ खाने पर मजबूर हो ही जाता है अन्यथा इसके दुष्प्रभाव इतने ज्यादा हैं कि मरीज का शरीर कब अंदर ही अंदर खराब हो जाए उसे खुद पता नहीं चल पाता है। इसका इलाज BP At 5mg/50 Mg की टेबलेट होती हैं जो अलग-अलग ब्लड प्रेशर के मरीज को उसकी क्षमता के अनुसार दी जाती है। यह इस प्रकार की टेबलेट है जिसका इस्तेमाल एनजाइना उच्च रक्तचाप और कोरोनी हृदय रोग के इलाज में मुख्य रूप से किया जाता है। 

Table of Contents HIDE

कैसे उत्पन्न होती है उच्च रक्तचाप की समस्या?(How does the problem of high blood pressure tablet arise?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में एक कोमल सा हृदय होता है जो हमारे शरीर की सभी धमनियों से जुड़ा होता है। उस ह्रदय का कार्य होता है हमारे शरीर की समितियों के द्वारा पूरे शरीर में पंप करते हुए रक्त को पहुंचाना। हृदय से धमनियों तक खून पहुंचने के लिए एक निश्चित दाब की आवश्यकता होती है। ऐसे में जब धमनियों में बहने वाले रक्त पर लगने वाला निश्चित दाब बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो ऐसे में रक्त में भी दाग बढ़ जाता है जिसे हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप कहा जाता है। 

इस दवा की सलाह कब दी जाती है? (When Blood pressure tablet At 5mg/50mg Advisable)

  • हाइपरटेंशन:- एक मरीज को मुख्य रूप से इस दवा की सलाह उच्च रक्तचाप के उपचार के रूप में दी जाती है। उच्च रक्तचाप जो एक मरीज के शरीर में अनुवांशिक या पर्यावरणीय कारकों के द्वारा होता है और उसमें दिन-प्रतिदिन वृद्धि होती जाती है। 
  • एंजाइना पेक्टोरिस:- यह रोग उन लोगों को मुख्य रूप से होता है जो भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण रहते हैं या धूम्रपान करते हैं। इसके इलाज में BP At 5mg/50Mg टेबलेट रोगी को दी जाती है। 

ब्लड प्रेशर 5Mg/ 50Mg टेबलेट के विपरीत प्रभाव (Opposite effects of Blood pressure tablet At 5mg/50mg)

इसके ज्यादा विपरीत प्रभाव तो नहीं होते हैं लेकिन यदि किसी व्यक्ति को किसी दवाई से एलर्जी होती है तो उसे यह दवाई नहीं लेनी चाहिए। 

ब्लड प्रेशर 5Mg/50Mg टेबलेट के साइड इफेक्ट (Side effects of Blood pressure tablet At 5mg/50Mg) 

  • टक्नो या पैरों की सूजन
  • सांस लेने में परेशानी
  • चक्कर आना
  • हार्ट रेट बढ़ना
  • शरीर पर लाल पन आना
  • मांसपेशी में दर्द होना
  • हृदय में जलन होना
  • पेट में गैस का बनना
  • पेट दर्द होना
  • अजीब सी घबराहट होना
  • दस्त लगना या कब्ज बनना
  • ज्यादा पसीना आना

ब्लड प्रेशर 5Mg/50mg टेबलेट की मुख्य विशेषताएं (Features of Blood pressure tablet At 5Mg/50Mg) 

  • इस दवा का मुख्य प्रभाव 24 घंटे की अवधि तक लगातार बना रहता है।
  • गोली को लेने के बाद इसका प्रभाव 6 घंटे से लेकर 12 घंटा में आरंभ होता है।
  • गर्भावस्था के दौरान इस दवाई की सलाह यदि डॉक्टर के द्वारा दी जाए तभी इसको लेना सुरक्षित विकल्प है।
  • एक दवाई की आदत नहीं पड़ती है यदि आवश्यक है तो इस गोली को लेना अनिवार्य है।
  • गर्भवती महिलाओं को बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। 

दवाई लेने के दिशा निर्देश (Drug Guidelines/Directions) 

इस गोली को लेने के कुछ दिशानिर्देश बताए जाते हैं जो डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही होते हैं। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस दवाई की खुराक और मात्रा पर विचार विमर्श करना चाहिए। दी आपको यह दवाई कितने समय तक लेने के लिए सलाह देते हैं आपको उतने ही समय के लिए इस दवाई का सेवन करना चाहिए अधिक मात्रा में इस दवाई का सेवन आपको आपातकालीन स्थिति में पहुंचा सकता है।

ब्लड प्रेशर 5Mg/50mg किस प्रकार काम करती है? (How it works? )

इस गोली को लेने के बाद मांसपेशियों में होने वाला संकुचन धीरे-धीरे कम होने लगता है और कैल्शियम बढ़ने लगता है जिससे उच्च रक्तचाप कम हो जाता है या कंट्रोल में आ जाता है। इस प्रकार यह ब्लड प्रेशर से संक्रमित व्यक्ति के शरीर में काम करती है और उसे आराम देती है। 

ब्लड प्रेशर 5mg/50mg  टैबलेट के इंटरैक्शन क्या है?(What is the interaction of BP At 5mg / 50mg Tablet?)

यह टैबलेट यदि किसी ऐसी वस्तु के साथ ली जाए जिसके साथ इसका दवाई का मरीज पर विपरीत प्रभाव हो तो यह मरीज की सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है जैसे निंलिखित विकल्पों में बताया गया है। 

 हाइपर टेंशन(Hyper tension) :- 

जिन लोगों को हाइपर टेंशन और कार्डियोजेनिक शौक की समस्या होती है उन लोगों के लिए यह गोली बिल्कुल भी सही नहीं है।  क्योंकि ऐसे लोगों का ब्लड प्रेशर इस गोली को लेने के ब्लड प्रेशर बाद बहुत ज्यादा कम हो जाता है जो कि उनके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

शराब का सेवन(alcohol abuse):-

जो लोग शराब का सेवन करते हैं उनके लिए भी डॉ के द्वारा सलाह दी जाती है की इस दवाई का सेवन करते समय शराब का सेवन उनके लिए बहुत ज्यादा नुकसान दायक हो सकता है। 

भोजन के साथ इंटरेक्शन(Interaction with food):-

जिन मरीजों को Blood pressure tablet At 5mg/50mg tablet लेने की सलाह दी जाती है उन्हें कुछ चीजों से परहेज रखने की सलाह भी दी जाती है जैसे उनके लिए अंगूर का जूस पीना बिल्कुल निषेध होता है।  यदि कोई मरीज अंगूर का जूस दवा को सेवन करते समय पी लेता है तो ऐसे में चक्कर आना सिरदर्द हाथ और पैर में सूजन जैसी समस्या मरी के साथ होने लगती है। ऐसे समस्याओं का सामना करते ही तुरंत मरीज को डॉक्टर के पास जाना अत्यावश्यक हो जाता है। 

दवाओं के साथ इंटरैक्शन(Interactions with drugs):- 

कुछ दवाई ऐसी होती है जिनके साथ यदि आप BP At 5mg/50mg  टैबलेट का सेवन करते हैं तो उनका विपरीत प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ सकता है। जैसे

  • कार्बामाजेपीन (Carbamazepine):- यदि BP At 5mg/50mg टैबलेट का सेवन आप कार्बामाजेपीन टेबलेट के साथ करते हैं तो इसका उल्टा असर आपकी सेहत पर पड़ता है ऐसे में आपको किसी डॉक्टर को सूचित करना और डॉक्टर से चेक अप कराना आवश्यक हो जाता है। 
  • डेक्सामेथासोन (Dexamethasone):- यदि बीपी की टेबलेट के साथ इस टेबलेट का भी लगातार सेवन किया जाए तो आपके बीपी का चेकअप लगातार होते रहना चाहिए अन्यथा ब्लड प्रेशर में कोई भी उतार-चढ़ाव आपकी जान के लिए खतरा बन सकता है।
  • इंट्राकोनाज़ोल (Itraconazole):– यदि इस दवाई के साथ भी ब्लड प्रेशर की दवाई डॉक्टर को बिना सूचित किए ली जाती है तो ऐसे में आपके शरीर में अनियमित हृदय ताल और निम्न रक्तचाप जैसी परेशानियां हो सकती हैं।
  • Rifampin:-  इस दवाई का सेवन भी ब्लड प्रेशर की टैबलेट के साथ बिल्कुल ही सुरक्षित नहीं होता है। 

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 352

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top