garlic_and_honey

Benefits and disadvantages of garlic and honey|लहसुन और शहद से होने वाले लाभ और हानि

लहसुन और शहद (garlic and honey)दोनों ही प्राकृतिक और शुद्ध आहार होते है। लहसुन एक कंद की तरह ज़मीन के अंदर उगाई जाती है और शहद को  मधुमखियॉ फूलो के रस का उपयोग कर के बनाती है। लहसुन का उपयोग हर घर में सब्जी के स्वाद को बढ़ने के लिए किया जाता है और यह हमारे शारीरिक स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। और शहद खाने में मीठा और बहुत ही स्वादिष्ट होता है। और यदि लहसुन और शहद को मिला लिया जाये तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी हो जाता है। लहसुन और शहद(garlic and honey) का सेवन करने से यह शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बड़ा कर एक अच्छे एंटीबायोटिक का काम करती है और यह शरीर के बार बार बीमार पड़ने और मौसम परिवर्तन से होने वाली बीमारियों से भी हमारे शरीर को बचा कर शरीर को स्वस्थता प्रदान करती है। यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है और यह शरीर में योन शक्ति को बढ़ने में भी बहुत ही उपयोगी होता है। यह सर्दी जुकाम को ठीक करने और मोटापे को दूर करने में भी बहुत ही लाभकारी होता है । यह त्वचा की सुंदरता और निखार को बढ़ाने में भी मदद करता है। लहसुन और शहद(garlic and honey) हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद और उपयोगी होते है।

Table of Contents HIDE

 

उपयोग की विधि – Method of use garlic and honey

लहसुन को साफ कर के उसकी कली को निकाल कर के कली को अच्छे से छील कर उसे शुद्ध शहद में भिगो कर एक कांच के बर्तन में रख दे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करे  यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

 

लहसुन और शहद से होने वाले लाभ – Benefits of garlic and honey

 

1. त्वचा के लिए – to skin

हमारी त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए लहसुन और शहद बहुत ही उपयोगी है। यदि आप लहसुन और शहद का सेवन करते है तो यह त्वचा पर होने वाले कील मुहासे और त्वचा का काला पन भी दूर करने में मदद करता है। यदि लहसुन और शहद का लेप बना कर चेहरे पर लगाया  जाये तो यह त्वचा के संक्रमण को दूर कर के त्वचा को मुलायम बनता है और त्वचा की सुंदरता और चमक को बढ़ाने में मदद करता है। यह त्वचा से संबंधित समस्या को दूर करता है और यह हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

 

2. रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ने में – In increasing resistance to disease

शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाने और शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए लहसुन और शहद का उपयोग किया जाता है। लहसुन और शहद का सेवन करने से यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाने में मदद करता है और यह शरीर को अंदर से मजबूत कर बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। यह मौसम परिवर्तन से होने वाली बीमारियों से भी शरीर को बचाता है। 

 

3. मोटापा दूर करने में – To overcome obesity

आज के समय में मोटापा बढ़ना एक बहुत ही बड़ी समस्या हो गयी है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप लहसुन और शहद का उपयोग कर सकते है। लहसुन और शहद का सेवन करने से यह हमारे शरीर में जमे हुए फेट को हटाने में मदद करता है। और यह शरीर के वजन और मोटापे को कम कर के शरीर को स्वस्थ और संतुलित बनाता है। लहसुन और शहद शरीर के मोटापे को दूर करने के लिए बहुत ही लाभकारी है।

 

4. सर्दी जुकाम को ठीक करने में – To cure a cold

सर्दी जुकाम की समस्या को ठीक करने के लिए भी लहसुन और शहद का उपयोग किया जाता है। सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या बढ़ जाती है । लहसुन और शहद का सेवन करने से सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता है और यह ठंड से होने वाली बीमारियों से भी शरीर को बचाती है। यह सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है।

5. योन शक्ति को बढ़ाने में – Increase yon strength

योन शक्ति को बढ़ाने के लिए भी लहसुन और शहद का उपयोग किया जाता है। लहसुन और शहद के सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और यह शरीर में योन शक्ति को बढ़ाने में बहुत ही लाभकारी होता है। यदि लहसुन की कली को छील कर उसे शहद में भिगो कर एक कांच के बर्तन में रख दे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर की नपुंसकता दूर होती है और शरीर में योन शक्ति बढ़ती है। 

6. हृदय को स्वस्थ रखने में – Keep the heart healthy 

लहसुन और शहद के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है यह शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बहार करता है और यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर हृदय संबंधित बीमारियों को दूर कर हृदय को स्वस्थता प्रदान करता है। यह हृदय के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। लहसुन और शहद का सेवन सुबह खाली पेट करना बहुत ही फायदेमंद होता है। 

7. शारीरिक थकान को दूर करने में – To remove physical fatigue

यदि आप के शरीर में कमजोरी और थकान बनी रहती है तो लहसुन और शहद आप के लिए बहुत ही फायदेमंद है। एक कांच के बर्तन में दो चम्मच शहद और कुछ लहसुन की कली को छील कर शहद में भिगो कर रख दे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शारीरिक कमजोरी और शारीरिक थकान से राहत मिलती है। यह शरीर को ऊर्जावान बनाकर शरीर को स्वस्थता प्रदान करता है।

8. पाचन क्रिया को ठीक करने में – To help digestion

लहसुन और शहद के सेवन से आप अपनी पाचन क्रिया को ठीक कर सकते है। यह पाचन क्रिया को ठीक कर कब्ज और एसिडिटी की समस्या को भी दूर करने में लाभकारी है। यह भोजन को ठीक से पचाने में भी मदद करता है और यह पेट संबंधित रोगो को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी है।    

 

9. बालों के लिए – For hair

बालों की समस्या को दूर करने के लिए भी लहसुन और शहद का उपयोग किया जाता है। यदि आप लहसुन और शहद का सेवन करते है तो आप के बालों का झड़ना और बालों का टूटना आदि समस्या को दूर करने में मदद करता है और यह बालों की चमक को बढ़ाने में भी सहायक  होता है। यह बालों को आवश्यक पोशक तत्व प्रदान करता है।  

 

10. गले की खरास में – Sore throat

गले की खरास को ठीक करने के लिए लहसुन और शहद का उपयोग किया जाता है। लहसुन और शहद के सेवन से गले की खरास और गले की सूजन ठीक हो जाती है ।  यह गले के संक्रमण को दूर कर के गले से संबंधित समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। यह गले के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

 

11. स्वास के रोगो में – In diseases of the breath

स्वास संबंधित रोगो को ठीक करने के लिए भी लहसुन और शहद का उपयोग किया जाता है। लहसुन और शहद के सेवन से स्वास की समस्या दूर होती है। और यह स्वास के संक्रमण और जमे हुए कफ को बहार निकालने में भी उपयोगी है। स्वास संबंधित रोगो को दूर करने  के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है।

 

लहसुन और शहद से हानि – Harm from garlic and honey

  1. लहसुन और शहद के अधिक सेवन से स्वास और शरीर से दुर्घंद आने की समस्या हो सकती है।
  2. यदि आप के शरीर की तासीर गर्म है तो लहसुन और शहद का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए यह शरीर की गर्मी को अधिक बड़ा सकती  है। 
  3. मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए ।
  4.  यदि आप को लहसुन और शहद के सेवन से एलर्जी की समस्या हो तो इसका सेवन नहीं करे 
  5.  यदि आप को इसके सेवन से उल्टी और दस्त की समस्या हो तो इसका सेवन नहीं करे 

यह हमने आपको लहसुन और शहद( garlic and honey) के फायदे बताये हे अब कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 349

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top