Balayam yoga in Hindi

Balayam yoga in Hindi : बालायम योग क्या है? इसकी सम्पूर्ण जानकारी

बालायम योग क्या है? : What is Balayam yoga in hindi 

आज कल हम सभी लोग इतनी व्यस्त दिनचर्या का पालन कर रहे हे की हम अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं दे पा रहे है । हमारा जीवन जो है वह बहुत सी चिंताओं से भरा हुआ रहता है इस कारण हम लोग जो है वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पा रहे है। हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियों की वजह तनाव होता है जैसे – हाई ब्लड प्रेशर होना , हदय की बीमारी होना , मानसिक रोग होना जैसी तकलीफ होने लगती है, तनाव की वजह से बालों का झड़ना भी एक आम समस्या है । -Balayam yoga in Hindi

लंबे और घने बालों को टूटने से बचाने के लिए आप बाजार से महगें – महगें प्रोडक्ट खरीदते है। और बालो को टूटने से बचना चाहते है ,आपको शायद ये नहीं मालूम होगा की आप योग करने से भी बालों को घना और बड़ा कर सकते है। अगर आप बालायम योग करते है तो उससे आपका शरीर भी अच्छा रहता है, यह तनाव को भी कम कर देता है और बालायाम योग हमारे बालों को स्वस्थ और घने रखने में भी सहायता करता  है।

बाल जो होते है वह हमारी बॉडी का सबसे ज्यादा नोटीसेबल पार्ट होते है ,जो कुछ हद तक आपकी समग्र शैली और व्यक्तित्व को निर्धारित करते  है। लेकिन दुर्भाग्य से, बाल झड़ना और बालों का पतला होना आज हमारी पीढ़ी की एक आम समस्या बन गया है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है। बालों पर बहुत ज्यादा डाय करना , स्टाइल करना, बालों का उपचार, रासायनिक उत्पादों का उपयोग, प्रदूषण, खराब आहार और हार्मोनल असंतुलन बालों की गुणवत्ता को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप लगातार बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं और अपने बालों की देखभाल के साथ कोई परिणाम नहीं देख पा रहे हैं, तो बालों के विकास के लिए बालयम योग का प्रयास करें।

बालयम योग बालों को झड़ने से रोकने में कैसे सहायता करता है? : How Balayam Helps With Hair Fall?

बाल का अर्थ है बाल, व्यायाम का अर्थ है व्यायाम, तो बालयम योग का अर्थ है बालों के लिए व्यायाम। अन्य योग आसनों के विपरीत, जिनका अभ्यास करना कठिन होता है, बालयम एक दूसरे के खिलाफ कुछ बल के साथ नाखूनों को रगड़ने की एक सरल तकनीक है। आसान योग तकनीक आपके स्कैल्प में रक्त परिसंचरण में सुधार करने और बालों की जड़ों में घने और स्वस्थ लॉक्स के लिए ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करती है। जब अन्य योग आसनों जैसे शीर्षासन, सर्वांगासन और प्राणायाम के साथ जोड़ा जाता है, तो बालयम शरीर में हार्मोनल असंतुलन के मूल कारणों को भी ठीक कर सकता है, जो अस्वस्थ बालों में योगदान देता है।

जब शरीर में दोषों (वात, पित्त और कफ) का असंतुलन होता है, तो यह शरीर के अन्य भागों की तरह ही बालों और नाखूनों पर भी दिखाई देता है। वात और पित्त की अधिकता से बाल झड़ते हैं, बाल पतले होते हैं, रूसी और समय से पहले सफेद हो जाते हैं। बालयम बालों को फिर से जीवंत करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए दोषों को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

बाल झड़ने के लिए बालयम योग के उपयोग

  • बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है, इसे घना और मजबूत बनाता है
  • बालों के विकास को बढ़ावा देता है
  • बालों के घनत्व को बढ़ाता है
  • वंशानुगत बालों से संबंधित समस्याओं का उपचार करता है
  • रूसी और परतदार खोपड़ी को रोकता है
  • बालों का सफेद होना रोकें
  • आपके बालों को काला करता है

बालायम योग के फायदे हिंदी में : Benefits of Balayam yoga in Hindi

अगर आप अपने बालो को स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको रोज 5-10 मिनट के लिए बालायम योग करना चाहिए। अगर आप चाहते है आपके बाल स्वस्थ और चमकीले बने रहे तो आपको रोज यह योग करना चाहिए। अगर आप किसी को ये सलाह देते है तो वो शायद ही इस सलाह को अपनाएगा। पर हम जानते है की ये योग जो होता है वह बालों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होता है। रोज बालायम योग 5-10 मिनट करने से नए बाल भी ऊग सकते है और यह योग करने से बालों का झड़ना और डेंड्रफ जैसी तकलीफो में भी आराम मिलता है।-Balayam yoga in Hindi

बालो के लिए बालायम योग के फायदे निम्नलिखित है :

बालायम योग का अभ्यास करने का सही तरीका :– बालायम योग करना बहुत ही आसान काम होता है। ये आसन जो है वह बाबा रामदेव के कारण ही बहुत लोकप्रिय हुआ है। ये आसन इतना ज्यादा सरल होता है की आप चाहे तो ऐसे कही भी कर सकते है।

  • बालायाम योग प्रारम्भ करने के लिए आप सबसे पहले अपनी दोनों हाथों की उंगलियों को मोड़े।
  • अब आपको दोनों हाथों की उंगलियों के नाख़ून को एक दूसरे में घिसना चाहिए ।
  • रोज सुबह 5 से 10 मिनट तक इस आसन को आपको करना चाहिए ।

बालायम योग के काम करने का क्या तरीका होता है :-बालायम योग हमारे गंजेपन को कम करने में सहायता प्रदान करता है, और साथ ही साथ यह आपके बालो को सफ़ेद होने से भी बचाता है|

बालायम योग का परिणाम दिखाई कितने समय में दिखाई देता है :–बालयम योग का परिणाम आने में थोड़ा समय लग जाता है पर इसके लिए आपको बहुत धैर्य रखने की जरूरत होती है| कम से कम  3 से 6 महीने बाद आपके बालों का गिरना कम होता है और उसके 6 से 9 महीने बाद नए बालों का उगना और पुराने बालो का विकास चालू होता है।

बालायम योग करने से किसको बचना चाहिए :– जिन्हे उच्च रक्तचाप की समस्या होती है और जो महिलाए गर्भवती होती है उनको बालायम योग बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योकि ये योग इनके लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है ।

बालायम योग करने से कैसे होता है फायदा :-बहुत सारे लोगो की यह सोच होती है की नाखूनों को आपस में रगड़ने से कैसे फायदा होता होगा और बाल झड़ने कैसे बंद हो सकते है। वैसे ये एक एक्यूप्रेशर थेरेपी होती है। विज्ञान का ऐसा मानना होता है की उंगलियों के जो नाख़ून होते है उनका संबंध सीधे हमारे बालों से होता है अगर आप नाख़ून को आपस में रगड़ते है तो उससे हमारा रक्त संचार बढ़ता है और वह बालों तक पहुँचता है जिससे की हमारे बालों को पोषण मिलता है। इससे एलोपसिया से ग्रस्त मरीजों का उपचार भी करते है और ये उनके लिए बहुत ही फायदा करता है।

सावधानियां

  • अब में आपको कुछ ऐसी चीज़े बताने जा रही हु जिसे आपको ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है|
  • यह एक लम्बी टाइम ट्रैकिंग प्रोसेस होती है। अगर आप इसे आज से करना शुरू करते है, तो आप बहुत दिनों तक यह मत देखिये की आपको फायदा हुआ की नहीं। इसे आप इस प्रक्रिया को लगातार 3 – 4 महीने तक करते रहते है तो आपको उससे फायदा मिलता है ।
  • योग करते समय आप इस बात का ध्यान रखे की आप एक ही हाथ को न हिलाए । अगर आप सिर्फ एक ही हाथ को हिकते है तो ऐसा करने से आपके कान के पास के बाल जो है वह बढ़ सकते है। इसलिए आप दोनों हाथों को बराबरी से हिलाये किसी को स्थिर न रखे।
  • महिलाओ को भी यह बात ध्यान रखने की जरुरत होती है अगर आप हाथो के अंगूठे को रगड़ते है तो उससे मूछ और दाढ़ी के बाल बढ़ते है।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 448

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top