Azithral 500 Tablet in Hindi

Azithral 500 Tablet in Hindi : अज़िथ्रल 500 टैबलेट क्या है? इसकी समूर्ण जानकारी

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Azithral 500 Tablet in Hindi के बारे में। तो आप इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पड़े।

Table of Contents HIDE

अज़िथ्रल 500 टैबलेट के बारे में जानकारी -Information about Azithral 500 Tablet in hindi

Azithral 500 Tablet एक एंटी-माइक्रोबियल है, जिसका उपयोग सांस लेने वाली नली के बैक्टीरिया, विभिन्न प्रकार के संक्रमणों, कान, नाक, गले, फेफड़े, त्वचा और आंखों के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह टाइफाइड बुखार में भी प्रभावी है।

Azithral 500 Tablet एक एंटी-टॉक्सिन है। इस दवा का गतिशील तत्व एज़िथ्रोमाइसिन है। इसका उपयोग शरीर के विभिन्न भागों से संबंधित कई बैक्टीरियल दूषित पदार्थों के इलाज के लिए किया जाता है। यह टैबलेट रोग के लिए जिम्मेदार सूक्ष्मजीवों को ख़तम करके काम करता है। एंटी-इन्फेक्शन एजेंट बैक्टीरिया की बीमारी के खिलाफ बस सफल होते हैं, उनका उपयोग करने से संक्रमण-रोधी बाधा पैदा हो सकती है और यह शरीर में मौजूद हानिकारक सूक्ष्मजीवों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

अज़िथ्रल 500 टैबलेट के उपयोग से क्या क्या फायदे है? : Uses of Azithral 500 Tablet in hindi

Azithral 500 Tablet एक संक्रमण-रोधी दवा है, जिसका उपयोग सूक्ष्म जीवों द्वारा विभिन्न रोगों के उपचार के लिए किया जा सकता है। ये

  • रक्त,
  • सेरेब्रम,
  • फेफड़े,
  • हड्डियों,
  • जोड़ों,
  • मूत्राशय,
  • पेट और पाचन अंगों के रोगों को शामिल करते हैं।

इसी तरह स्पष्ट रूप से संचारित संक्रमणों के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। यह रोगाणुओं को पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकता है और बीमारी को साफ करता है।

Azithral 500 Tablet

  • कान,
  • फेफड़े,
  • गले,
  • टॉन्सिल,
  • नाक अनुभाग,
  • त्वचा और नाजुक ऊतक में बैक्टीरिया के संक्रमण के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है।

यह न्यूमोनिया और लंग्स इंफेक्शन जो किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से हुआ हो। उसके इलाज के लिए भी इस टैबलेट का उपयोग किया जाता है।

हालांकि इसे विशेषज्ञ द्वारा दिए गए समय तक लें और खुराक छोड़ने की कोशिश न करें। यह सुनिश्चित करेगा कि सभी सूक्ष्मजीवों को ख़तम कर दिया जाए और वे सुरक्षित न हों।

इस दवा का उपयोग कैट स्क्रैच डिजीज के उपचार में किया जाता है, जो एक बिल्ली के काटने या खरोंच के माध्यम से जीवाणु बार्टोनेला हेंसेला के कारण होता है। यह काटने के 1 से 2 सप्ताह के भीतर होता है। इस स्थिति में सूजन लिम्फ नोड्स के काटने या खरोंच के स्थल के पास या गर्दन पर सबसे अधिक हो सकती है।

कान संक्रमण (ओटिटिस मीडिया)

इस दवा का उपयोग ओटिटिस मीडिया के उपचार में किया जाता है जो कि मध्य कान का एक संक्रमण है जैसे कि सिरदर्द, कान में दर्द, कानों में बजना, संतुलन खोना आदि।

इस दवा का उपयोग निसेरिया गोनोरिया के कारण मूत्रमार्ग (मूत्रमार्ग की सूजन) और गर्भाशयग्रीवाशोथ (गर्भाशय ग्रीवा की सूजन) के उपचार में किया जाता है।

इस दवा का उपयोग मूत्रमार्गशोथ (मूत्रमार्ग की सूजन) और गर्भाशयग्रीवाशोथ (गर्भाशय ग्रीवा की सूजन) के उपचार में किया जाता है जो क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस, यूरियाप्लाज्मा यूरेलिटिकम, आदि के कारण हो सकता है।

अज़िथ्रल 500 टैबलेट को कैसे लें ? : How to take Azithral 500 Tablet?

इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए भाग और अवधि में लें। इसे एक पूरे के रूप में एक साथ लें । इसे काटने, चबाने करने या तोड़ने की कोशिश न करें। Azithral 500 Tablet को भोजन के साथ या उसके बिना लिया जा सकता है, पर एक फिक्स टाइम पर लेना अच्छा रहेगा। यह सबसे अच्छा होगा यदि आप इसे अच्छे परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं और इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस एंटीबायोटिक दवा के कोर्स को अपने डॉक्टर के अनुसार पूरा करें।

अज़िथ्रल 500 टैबलेट कैसे काम करती है ? : How Azithral 500 Tablet works?

Azithral 500 Tablet एक एंटी-माइक्रोबियल है। यह टैबलेट मुख्यत बैक्टीरिया को ख़तम करने के लिए काम करती है। यह महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए बैक्टीरिया द्वारा आवश्यक प्रोटीन के संश्लेषण को रोकने के द्वारा काम करता है। इसलिए, यह सूक्ष्मजीवों को विकसित होने से रोकता है, और बीमारी को फैलने से रोकता है।

अज़िथ्रल 500 टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ सहभागिता : Interactions with other medicines

Azithral 500 mg की गोलियाँ अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं, अपने चिकित्सक से उन सभी दवाओं, पूरक या हर्बल तैयारियों के बारे में चर्चा करें। इसके अलावा, आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए यदि आप नियोजित सर्जरी या टीकाकरण करवा रहे है।

पेट के एसिड जैसे एंटासिड का प्रबंधन करने वाली दवाओं को कम से कम एक घंटे के अंतराल के साथ एज़िथ्रल 500 मिलीग्राम की गोलियों के साथ लिया जाना चाहिए।

माइग्रेन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं, एर्गोटामाइन जैसे सिरदर्द को इस टैबलेट के साथ-साथ इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

अज़िथ्रल 500 टैबलेट से क्या क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते है ? : What are the side effects of Azithral 500 Tablet?

Azithral 500 Tablet के उपयोग से यह साइड इफेक्ट्स हो सकते है।

  • चक्कर या सिरदर्द हो सकता है।
  • पेट में दर्द हो सकता है।
  • भूख की इच्छा में कमी हो सकती है।
  • दस्त हो सकता है।
  • त्वचा पर रिएक्शन हो सकता है।
  • मुंह पर दाने हो सकते है।
  • खुजली हो सकती है।
  • छाले और गले में सुजन हो सकती है।
  • त्वचा का पीला होना (पीलिया) हो सकता है।
  • अग्नाशय (Pancreas) में सुजन हो सकती है।
  • पेशाब करने में कठिनाई हो सकती है।
  • पेशाब में खून आ सकता है।

नोट :- कोई भी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

अज़िथ्रल 500 टैबलेट से जुड़े अन्य सवाल : Other questions

प्रश्न :- क्या इस टैबलेट को लेने से इसकी आदत हो सकती है?

उत्तर :- नहीं, इसको इस्तेमाल करने से इसकी आदत नहीं पड़ती है।

प्रश्न :- इस टैबलेट का प्रभाव कितने समय तक रहता है?

उत्तर :- इस टैबलेट का प्रभाव लगभग 2 से 4 दिन तक रहता है।

प्रश्न :- क्या हम इस टैबलेट को लेना बन्द कर सकते है? जब हम अच्छा अनुभव करने लगे तब।

उत्तर :- आप इस टैबलेट का उपयोग अपने डॉक्टर के अनुसार करें और डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग रोकें।

प्रश्न :- क्या स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस टैबलेट का उपयोग कर सकती है?

उत्तर :- नहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस दवाई की कुछ मात्रा दूध के माध्यम से बच्चे के अंदर जा सकती है।

कुछ और मेडिसिन की जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए जो आपकी लाइफ को आसान बनाएगी

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top