Aloevera face pack

Aloevera face pack:एलोवेरा फेस पैक

आज के समय में कई लोग चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासे, दाग, झुर्रियां तथा त्वचा की अन्य समस्याओं से परेशान है। इन समस्याओ से जल्द निजात पाने के लिए बहुत लोग केमिकल युक्त उत्पाद का सहारा लेते हैं। वहीं, कई बार ये केमिकल युक्त उत्पाद चेहरे को लाभ पहुँचाने के बजाये हानि पहुँचाते है। ऐसे में प्रकृति से मिले उपहारो में से एक एलोवेरा का उपयोग कारगर साबित हो सकता है। एलोवेरा में कुछ जरूरी विटामिन उपस्थित होते है जैसे विटामिन ए, विटामिन ई तथा विटामिन सी एवं अन्य खनिज पदार्थ जो शरीर को भीतर से पोषकता प्रदान करते हैं। एलोवेरा का उपयोग कई चीज़ो के लोए किया जाता है जैसे चेहरा को धोने में, फोड़े-फुंसी को रोकने में, अंधरुनी आराम, लम्बे घने बालर आदि के लिए किया जा सकता है। एलोवेरा फेस पैक(Aloevera face pack) भी कई प्रकार के होते है जैसे एलोवेरा-शहद फेस पैक, एलोवेरा-नींबू फेस पैक, एलोवेरा-मुल्तानी मिटटी फेस पैक, एलोवेरा-बेसन फेस पैक तथा एलोवेरा-हल्दी फेस पैक। इस्न्मे से किस एलोवेरा फेस पैक को किस प्रकार लगाना है निम्न बताया गया है :-

एलोवेरा तथा शहद फेस पैक :- honey and Aloevera face pack

एलोवेरा जेल तथा शहद से बना हुआ फेस पैक चिकनी त्वचा ( ऑयली स्किन ) के लिए बहुत लाभदायक मना जाता है। इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार लगाने पर आपको बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। इस फेस पैक में आप नींबू की कुछ बूंदो को भी मिला सकते हैं। इस विधि में आपको दो चम्मच ताजा एलोवेरा जेल तथा एक चम्मच शहद को एक बर्तन में लेकर अच्छे प्रकार से मिला लें। अच्छे प्रकार से मिलाने के बाद अब साफ उँगलियों से इस पैक को धीरे धीरे अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल शरीर के अन्य अंगों पर भी कर सकते हैं। करीब 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। धोने के बाद साफ तोलिये से मुँह को साफ करें।

एलोवेरा तथा नींबू फेस पैक :- lemon and Aloevera face pack

नींबू को एलोवेरा जेल के साथ मिलकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों को साफ हो जाते है। इसके अलावा नींबू में उपस्थित विटामिन सी से आपका चेहरा चमकने लगेगा। इस फेस पैक का इस्तेमाल लगातार सप्ताह में 2 से 3 बार करें। दो चम्मच एलोवेरा जेल ले ले तथा एक चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छे से मिलायें। अब इसे साफ हाथों की मदद से अथवा रुई की मदद से इसे धीरे धीरे चेहरे तथा गर्दन पर लगायें। करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से इसे धुले।

एलोवेरा तथा बेसन फेस पैक :-Aloe vera and gram flour pack

बेसन तथा एलोवेरा को साथ मिलाकर लगाने से चेहरा प्राकृतिक रूप से गोरा और साफ हो जाता है। कई सदियों से बेसन का इस्तेमाल प्राकृतिक सौंदर्य के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा एलोवेरा में उपस्थित कुछ जरूरी विटामिन उपस्थित होते है अतः एलोवेरा तथा बेसन को साथ मिलाकर लगाने से चेहरे को सम्पूर्ण पोषकता प्राप्त होगी। बेसन तथा एलोवेरा जेल को समाना मात्रा में मिला लें। यदि यह फेस पैक सिर्फ एक व्यक्ति के लिए बन रहा है  तो दोनों दोनों चिजो की मात्रा सामान होगी अर्थात दोनों को सिर्फ एक एक चमच्च मिलाना होगा। इसे कुछ देर तक मिलाने के बाद यह एक गाढ़ा मिश्रण बन जाएगा। इसे सूखने से बचाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिला सकते हैं। अब इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगायें। करीब 20 मिनट तक इसे लगा रहने दे। 20 मिनट के बाद इसे साफ गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक चेहरे को प्राकृतिक चमक को वापस लौटाने में मदद करेगा।

एलोवेरा तथा मुल्तानी मिट्टी फेस पैक :- Aloe Vera and Multani Mitti Face Pack

मुल्तानी मिट्टी बालों और चेहरे के लिए किसी वरदान से काम नहीं है। मुल्तानी मिट्टी को एलोवेरा के साथ मिलाकर शरीर पर लगाने से त्वचा को अंधरुनी रूप से नमी मिलती हैं एवं चेहरा चमकने लगता है। एलोवेरा जेल तथा मुल्तानी मिट्टी को समान मात्रा में लेकर इन्हें मिला लें। आप इसमें एक छोटा चम्मच दही भी इसमें मिला सकते है। इसे अच्छे से मिलाने के बाद अब इसे चेहरे, गर्दन और आसपास के भागों में लगायें। इसे करीब 20 से 25 मिनट लगा रहने दे। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

एलोवेरा तथा हल्दी फेस पैक :- Aloe vera and Turmeric Face Pack

त्वचा को साफ तथा गोरा रखने के लिए हल्दी सबसे असरदार साधनों में से एक है। हल्दी का उपयोग लगभग हर सौंदर्य के उत्पादो को बनाने में किया जाता है। हल्दी को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर एक बेहतरीन फेस पैक तैयार किया जा सकता है। यदि धुप के कारण चेहरे पर कालापन आ जाये तब यदि इस पैक को कुछ दिनों तक लगाया जाए तो कालेपन से छुटकारा मिल सकता है। दो चम्मच एलोवेरा जेल तथा एक चम्मच हल्दी को लेकर उन्हे अच्छे से मिलायें। अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल अथवा साफ पानी मिला ले। अच्छे से मिलाने के पश्च्यात अब इसे चेहरे तथा अन्य भागों में इसे लगा ले। तकरिबन 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा तथा चीनी फेस पैक :Aloe vera and sugar face pack

चेहरे पर चमक लाने के लिए चीनी भी एक अच्छा उपाय है इस न सिर्फ चेहरे पर चमक आएगी बल्कि आपके चेहरे की डेड स्किन भी निकल जाएगी। सर्वप्रथम तीन चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच पिसी हुई चीनी को मिला ले। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मसाज करें। तक़रीबन 20 मिनट तक इस पैक को लगा रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा।

एलोवेरा तथा नारियल फेस पैक :-Aloe Vera and Coconut Face Pack

इस विधि मे आपको त्वचा को कोमल बनाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिला ले। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घण्टें तक इसे चेहरे पर लगा रहने दे, तथा आधे घंटे के बाद इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा तथा दही फेस पैक :- Aloe vera and yogurt face pack

यदि किसी व्यक्ति की त्वचा रूखी है तो उसके लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच एलोवेरा जेल को मिला लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगा ले। तकरीबन 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दे, तथा 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। एलोवेरा का यह फेस पैक रूखी त्वचा के लिए सर्वोत्तम मना जाता है।

एलोवेरा तथा ओटमील फेस पैक :- Aloe vera and oatmeal

यह एक स्क्रब की तरह कार्य करता है, जो चेहरे की मृत कोशिकाओं तथा गंदगी को हटाने में मदद करता है। दो चम्मच एलोवेरा तथा ऑलिव ऑयल को दो चम्मच ओटमील को एक साथ एक कटोरी में मिला लें। अब इस पेस्ट को तकरिबन 5 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करें। 10 मिनट तक स्क्रब करने के पश्च्यात चेहरे को धुल लें।

एलोवेरा तथा चंदन फेस पैक :-Aloe vera and sandalwood

प्रचीन काल से ही लोग् चंदन का उपयोग रूप निखारने के लिए कर रहे हैं। चंदन त्वचा की अशुद्धियां को निकालकर उसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है। चन्दन में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाया जाता है, जो की त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है। चंदन त्वचा को ठंडक प्रदान करने में भी मदद करता है। आपको एक बाउल में एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच चन्दन पाउडर तथा थोड़ा सा गुलाब जल को मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। अब इस फेस पैक की पतली परत को चेहरे पर लगा लें। इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दे, अब चेहरे को ठंडे पानी से धुल लें। 

एलोवेरा फेस पैक से जुड़ी कुछ सावधानियाँ :- Some precautions related to aloevera face pack

एलोवेरा फेस पैक(aloevera face pack) से जुड़ी कुछ सावधानियाँ निम्न बताई गयी है। यदि इन सावधानीयो को करके एलोवेरा फेस पैक का इसत्माल किया जाएगा तो एलोवेरा फेस पैक के लाभ कई गुना बढ़ जाने की सम्भावना होती है –

  • एलोवेरा फेस पैक का उपयोग करने से पूर्व चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें।
  • एलोवेरा फेस पैक लगाने के पश्च्यात घर से बाहर बिल्क़ुल न निकलें।
  • एलोवेरा फेस पैक को साफ पानी से धोएं और सूखे तौलिए से चेहरे को थपथपा कर पोंछे।
  • चेहरे को पोंछने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर अवश्य लगाएं।
  • यदि किसी व्यक्ति को त्वचा से सम्बंधित कोई दिक्कत है तो एलोवेरा फेस पैक का उपयोग करने से पूर्व त्वचा विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

कुछ और सौन्दर्य से रिलेटेड टिप्स आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top