Turmeric and Hot water

Turmeric and Hot water Advantages and disadvantages

हल्दी हमारे शारीरिक स्वस्थ के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है ।और यदि गुन गुने पानी के साथ इसका सेवन किया जाये, तो यह और भी ज्यादा फ़ायदेमंद हो जाती है ।रोज सुबह हम गुनगुने पानी का सेवन करते है यदि उस गुनगुने पानी में हम थोड़ी हल्दी डाल कर उसका सेवन करे तो यह हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को बहार करने में मदद करती  है ।और यह त्वचा संबंधित समस्या को दूर कर त्वचा में निखार लाती है। यह हमारे शरीर के सूजन को ठीक करती है ,और यह जोड़ो के दर्द में राहत प्रदान करती है ।हल्दी और गुनगुने पानी(Turmeric and Hot water) के सेवन से हमारी पाचन क्रिया ठीक होती है ,और यह  पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी मदद करती है ,शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बड़ा कर शरीर को स्वस्थता प्रदान करती है। हल्दी हमारे शारीरिक स्वस्थ के लिए बहुत ही उपयोगी औषधि है ।

हल्दी और गर्म पानी(Turmeric and Hot water) से होने वाले लाभ

1. वजन कम करने में-reduce weight

यदि गुन गुने पानी में हल्दी को मिला कर पिया जाये तो यह शरीर की चर्बी को कम करता है और यह शरीर के मोटापे को दूर कर शरीर के वजन को कम करता है ।यह शरीर को स्वस्थ कर मोटापे को नियंत्रित करता है ।हमारे शरीर का वजन अधिक होना भी हमारे लिए कई समस्या पैदा कर देता है | इसका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर का वजन कम समय में ही नियंत्रित हो जाता है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में-to Increase immunity

हल्दी और पानी को मिला कर उसका सेवन करने से यह वायरस संक्रमण और सर्दी जुकाम को ठीक करने में मदद करता है ।सर्दी के दिनों में इसका उपयोग करना बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।इसका सेवन प्रतिदिन करने से यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में मदद करता है । यह शरीर में जमे कफ को भी बहार निकालने में मदद करता है ।

3. जोड़ो के दर्द में- In joint pain

आज के समय में जोड़ो के दर्द की समस्या बहुत बड़ गई है। इससे छुटकारा पाने के लिए यदि हम सुबह जल्दी खाली पेट हल्दी और पानी को मिला कर उसका सेवन करते है, तो यह जोड़ो के दर्द और गठिया की समस्या को दूर करने में मदद करता है ।इसके प्रतिदिन सेवन करने से शरीर की सूजन और जलन में भी राहत मिलती है ।यह जोड़ो के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

4. पाचन क्रिया को ठीक करने में-To help digestion

पाचन से जुडी कई समस्या होती जैसे अपच होना, पेट फूलना ,एसिडिटी का अधिक होना आदि इन समस्याओं को दूर करने के लिए यदि आप गुनगुने पानी में थोड़ी हल्दी डाल कर इसका सेवन करेंगे तो आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है ।इसका सेवन प्रतिदिन करने से भोजन ठीक तरह से पच जाता है । और पेट में कब्ज की शिकायत नहीं रहती है ।

5. त्वचा की सुंदरता में-Skin beauty

त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते है । त्वचा संबंधित समस्याएँ जैसे काले धब्बे कील मुहासे आँखो के काले घेरे आदि समस्याओं को दूर करने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जाता है ।और यदि हल्दी को गुन गुने पानी के साथ मिला कर इसका सेवन किया जाये तो यह हमारी त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।इसका प्रतिदिन सेवन करने से त्वचा की सुंदरता और निखार बढ़ता है ।

6. सूजन को ठीक करने में-To cure inflammation

हल्दी और गुन गुने पानी के सेवन से शरीर की सूजन को ठीक किया जा सकता है ।यह शरीर की जकड़न और जलन में भी राहत प्रदान करता है । इसके प्रतिदिन सेवन करने से यह गठिया की बीमारी को ठीक कर देता है ।और यह शारीरिक दर्द और थकान को भी दूर करता है ।यह हमारे शारीरिक स्वस्थ के लिए बहुत ही उपयोगी होता है ।

7. हृदय को स्वस्थ रखने में-Keep the heart healthy

हल्दी और गुन गुने पानी का सुबह खाली पेट रोजाना सेवन करने से यह हमारे हृदय को स्वस्थता प्रदान करता है ।शरीर में यदि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बड़ जाती है तो यह हृदय संबंधित बीमारी उत्पन्न करती है ।और यदि हम रोजाना हल्दी और पानी को मिला कर उसका सेवन करे तो यह   हमारे शरीर में बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है ।यह हृदय संबंधित बीमारी को दूर कर हृदय को स्वस्थ रखता है ।

8. कैंसर से बचाव में-Cancer prevention

हल्दी में कई ओषधीय गुण पाए जाते है ।यह कैंसर के कीटाणुओं को खत्म करने में भी मदद करती है। यदि आप रोजाना हल्दी का सेवन करते है तो शरीर में कैंसर होने की सम्भावना को खत्म कर देती है ।कैंसर से बचाव में हल्दी बहुत ही उपयोगी है ।

9. डायबिटीज़ को ठीक करने में-To cure diabetes

यदि आप हल्दी और पानी को मिला कर इसका रोजाना सेवन करते है तो यह डायबिटीज़ को नियंत्रित करने में मदद करता है और यह रक्त में बड़ी हुई शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित करने में मदद करता है । यह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है ।

10. रक्त को साफ रखने में-Keep the blood clean

यदि आप हल्दी मिले पानी का सेवन करते है तो यह रक्त को साफ करने में मदद करता है और यह रक्त को पतला कर रक्त का थक्का  नहीं बनने देता है ।इसके सेवन से रक्त संबंधित समस्या दूर होती है ।

हल्दी और गर्म पानी(Turmeric and Hot water) से होने वाली हानि

1. हल्दी की तासीर गर्म होती है ।इसलिए गर्मी के मौसम में इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए नहीं तो यह आप को बीमार कर सकती है ।

2. शरीर में पीलिया होने पर हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए ।

3. यदि रक्त स्राव का खतरा हो तो हल्दी का सेवन ना करे यह रक्त का थक्का नहीं बनने देती है ।

4. डायबिटीज़ के मरीज़ों को हल्दी का सेवन सावधानी से करना चाहिए नहीं तो यह रक्त में शुगर की मात्रा को अधिक कम कर सकता है ।

5. गर्भवती महिला इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना ना करे ।

6. हल्दी के अधिक सेवन से पेट की गर्मी बड़ सकती है इससे आप को उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है ।

यह हमने आपको हल्दी और गर्म पानी (Turmeric and Hot water) से होने वाले फायदे और नुकसान बताए है अब कुछ और जानकारिया आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top