advantages and disadvantages of eating chocolate

advantages and disadvantages of eating chocolate in hindi:चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान

चॉकलेट(advantages and disadvantages of eating chocolate in hindi) का नाम सुनते ही सब के मुंह में पानी आने लगता है और आए भी क्यों ना चॉकलेट बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद होती है। लेकिन आपने यह जरूर सुना होगा कि लोग चॉकलेट को अच्छा नहीं मानते। शायद इसलिए कि उन्हें चॉकलेट के फायदे के बारे में पता नहीं होता या फिर उन्होंने चॉकलेट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नहीं की होती है। आपको बता दें कि चॉकलेट में मुख्य रूप से कोकोआ, दूध और शक्कर होती है यह तीनों चीज आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। कोकोआ का उपयोग 3000 वर्षों से भी अधिक पहले से हमारे पूर्वज करते आ रहे हैं जो चॉकलेट खाने के फायदे को और बढ़ा देता है।

चॉकलेट खाना(advantages and disadvantages of eating chocolate in hindi) हमारी सेहत को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है। चॉकलेट खाने के फायदे ह्रदय को स्वस्थ रखने में, मस्तिष्क को तेज करने, तंत्रिका तंत्र के कार्य में सुधार के साथ तनाव दूर करने और मूड को अच्छा बनाने के लिए जाने जाते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि चॉकलेट खाना कितना फायदेमंद है लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि चॉकलेट को एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए।

डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले पोषक तत्व-(Nutrients found in dark chocolate)

यदि आप एक उच्च कोकोआ गुणवत्ता वाली डार्क चॉकलेट खरीदते हैं, तो यह वास्तव में बहुत पौष्टिक है इसमें घुलनशील फाइबर की एक थोड़ी मात्रा होती है और यह खनिज तत्वों के साथ भरी हुई होती है।

70-85% कोको डार्क चॉकलेट के एक 100 ग्राम बार में होता है:
  • 11 ग्राम फाइबर आयरन के लिए आरडीए का 67%
  • मैग्नीशियम के लिए आरडीए का 58%
  • कॉपर के लिए आरडीए का 89%
  • मैंगनीज के लिए आरडीए का 98% 
  • इसमें पोटेशियम, फास्फोरस, जस्ता और सेलेनियम भी पाया जाता हैं।

बेशक, 100 ग्राम एक काफी बड़ी राशि है और इसका आपको दैनिक रूप से उपभोग नहीं करना चाहिए ये सभी पोषक तत्व 600 कैलोरी और कुछ मात्रा में चीनी के साथ पाये जाते हैं।

चॉकलेट के फायदे(Benefits of chocolate)

कुछ लोगों का मानना है कि चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। लेकिन चॉकलेट किसी भी तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं होती यदि आप इसका निश्चित मात्रा में उपयोग करें। आप प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इसके फायदे बहुत अधिक हैं। आइए जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं।

चॉकलेट खाने के फायदे ह्रदय को स्वस्थ रखने में:जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है उसके हृदय पर दबाव बढ़ता जाता है और समय के साथ ह्रदय को स्वस्थ रखना आवश्यक हो जाता है। ऐसे में आप चॉकलेट को खाकर अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं। जी हां,आपने बिल्कुल सही पढ़ा चॉकलेट में मौजूद एपकेचिन और गैलिक एसिड हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। साथ ही साथ चॉकलेट में कोकोआ जो इसका मुख्य घटक होता है वह कोलेस्ट्रोल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है जिससे कई प्रकार के हृदय रोगों से बचा जा सकता है।

 चॉकलेट के फायदे तनाव से बचने में: जीवन की बढ़ती हुई भागदौड़ में लोगों के बीच तनाव का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, इससे बचने के लिए आप चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। चॉकलेट में पाए जाने वाला ट्रिप्टोफैन कैफीन की तरह कार्य करता है जो एक उत्तेजक की तरह आप की कार्य क्षमता को बढ़ाकर आपके तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चॉकलेट खाने के फायदे ऊर्जा के लिए: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चॉकलेट को खाकर आप तुरंत ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं जो आपको काम करने में मदद करेगी और लंबे समय तक आप ऊर्जावान बने रहेंगे। चॉकलेट में फैटी एसिड और असंतृप्त वसा के साथ संतृप्त वसा दोनों पाई जाती है जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को जमा किए बिना हमें एनर्जी प्रदान करती है। इसके अलावा चॉकलेट में उपयोग की जाने वाली चीनी भी हमें ऊर्जा देने का कार्य करती है इस प्रकार आप चॉकलेट का सेवन कर अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं।

 चॉकलेट के फायदे सर्दी खांसी से बचने में:सर्दी से बचने के लिए चॉकलेट का उपयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी खांसी और सर्दी से जल्दी राहत दिलाते हैं साथ ही साथ खांसी के कारण हो रहे गले में दर्द को भी ठीक करने का कार्य करते हैं।

 चॉकलेट के फायदे मूत्रवर्धक के रूप में: पेशाब को बढ़ाने के लिए चॉकलेट फायदेमंद साबित होता है। इसमें थियोब्रोमाइन नाम का एक योगिक होता है जो कि मूत्र को बढ़ाने का कार्य करता है साथ ही साथ यह रक्तचाप को कम करने के लिए भी जाना जाता है चॉकलेट को खाकर आप अपने ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं

 चॉकलेट खाने के फायदे मस्तिष्क के लिए: तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के सही तालमेल के लिए चॉकलेट खाना लाभदायक होता है। यह आपके शरीर में मुक्त कणों द्वारा हो रही क्षति को कम करते हैं साथ ही साथ मस्तिष्क में मौजूद सैरेटोनिन को बढ़ाते है जो तनाव दूर करने का कार्य करता है। इस प्रकार चॉकलेट का सेवन कर आप मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाकर कई प्रकार के मानसिक रोगों जैसे कि अल्जाइमर आदि से बच सकते हैं।

 चॉकलेट के फायदे कोलेस्ट्रोल को कम करने मे:कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए कुछ हद तक चॉकलेट फायदेमंद साबित होती है। इसका सेवन करने से लिपोप्रोटीन नामक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है इसे खराब कोलेस्ट्रोल के नाम से जाना जाता है। चॉकलेट में कोलेस्ट्रोल को कम करने के गुण होते हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फैट शरीर में अवशोषित नहीं होता। फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने पाया है कि यदि चॉकलेट का निश्चित मात्रा में प्रतिदिन सेवन किया जाए तो यह स्ट्रोक जैसे खतरों को कम कर देती है।

 चॉकलेट के फायदे एंटीऑक्सीडेंट के लिए: कोकोआ जो कि डार्क चॉकलेट का मुख्य घटक होता है जिसमें कई प्रकार के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि हमें दूसरे भोजन से प्राप्त नहीं होते।

 चॉकलेट खाने के फायदे त्वचा के लिए:त्वचा की सुरक्षा के लिए चॉकलेट में बायो एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो कि सूरज की तेज रोशनी से आपकी त्वचा की सुरक्षा करता है। चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लावानोल शरीर में खून के संचार को बढ़ाता है और त्वचा को हाइड्रेट रखने का कार्य करता है। कोकोआ में पाए जाने वाला फ्लावानोल रक्त संचार को बढ़ाता है और स्किन को सूरज की तेज रोशनी से डैमेज होने से बचाता है।

चॉकलेट खाने के नुकसान –(Disadvantages of eating chocolate)

आपने जाना की चॉकलेट खाना(advantages and disadvantages of eating chocolate in hindi) कितना अधिक फायदेमंद है। ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं जो यह बताते हैं कि चॉकलेट में पाए जाने वाला कोकोआ कई बीमारियों को ठीक करने की काबिलीयत अपने अंदर रखता है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप बहुत अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने लगें। क्योंकि चॉकलेट बहुत अधिक कैलोरी के साथ आती है इसलिए इसकी कम मात्रा में ही शरीर को जरूरत होती है। आइए जानते हैं चॉकलेट अधिक मात्रा में चॉकलेट खाने के नुकसान क्या है

  • सबसे पहले आपको ध्यान देना होगा कि जब भी आप चॉकलेट खरीदते हैं तो ऐसी चॉकलेट का चुनाव करें जो कि आर्गेनिक मटेरियल से बनी हो और जिसमें 70 परसेंट या उससे अधिक कोकाआ मौजूद हो।
  • चॉकलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने से इस में उपस्थित शुगर के कारण आपके दांतो को नुकसान हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से इसमें मौजूद एल्केलाइड सिर दर्द, एलर्जी, कब्ज और माइग्रेन जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं।
  • चॉकलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको अनिद्रा का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैफीन मौजूद होता है।
  • कुछ मामलों में इसमें मौजूद कैफीन की आपको लत लग सकती है इसलिए इसका सेवन कुछ समय के अंतराल के साथ करना चाहिए।

बहुत अधिक मात्रा में चॉकलेट(advantages and disadvantages of eating chocolate in hindi) का सेवन करने से इसमें मौजूद कैफीन आपके शरीर में अन्य दवाओं के असर को बेअसर कर सकता है इसलिए यदि आप चिकित्सा उपचार को ले रहे हैं तो चॉकलेट खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले।

कुछ और जानकारियॉ जो आपकी दैनिक दिनचर्या के लिए बहुत ही फायदेमंद है |

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top