Weight Loss by Breakfast

Weight Loss by Breakfast using home remedies

आज के समय में वजन का बढ़ना और मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या हो गई है। वजन को कम करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते है। जैसे जिम जाना, खाना कम  खाना ,योग करना ,एक्सरसाइज करना ,डाइटिंग चार्ट का पालन करना |घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों को आजमा कर के आप अपना वजन कम कर सकते है । वजन को कम करने के लिए सबसे पहले आप को अपने नाश्ते का सही चयन(Weight Loss by Breakfast) करना होता है । यदि आप का सुबह का नाश्ता सही और संतुलित होता है तो आप अपना वजन जल्दी कम कर सकते है और यह शरीर से(Weight Loss by Breakfast) मोटापे को कमकर शरीर  को स्वस्थ रखता है । 

14  घरेलु उपाय वजन काम करने के लिए(14 Weight Loss tips by Breakfast using home remedies)

1. अंकुरित आहार के द्वारा- Weight Loss by Breakfast sprouts

अंकुरित आहार जैसे चना दाल ,मटर आदि को यदि रात मे भिगो कर सुबह नाश्ता में खाया जाये तो शरीर में जमे फैट को कम कर शरीर के वजन को घटाता है । यह शरीर की कमज़ोरी को दूर कर शरीर को ऊर्जावान बनाता है ।अंकुरित अनाज का नाश्ता बहुत ही स्वादिष्ट और पचने में आसान होता है ।यह शुद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर होता है । और यह शरीर के वजन को कम करने का आसान तरीका है

2. दही के द्वारा – Weight Loss by Breakfast using curd

दही  शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद माना जाता है ।हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बताया गया है कि दही शरीर के वजन को कम करने के लिए एक अच्छा नाश्ता है। दही में प्रोटीन पाया जाता है और इसे सुबह नाश्ते में खाने से शरीर को ऊर्जा तो मिलती ही है साथ में यह फैट को भी कम करता है । लेकिन वजन को कम करने के लिए नाश्ते में कम वसायुक्त दही खाना ही ज्यादा फ़ायदेमंद होता है। यदि आप मीठा  दही खाना चाहते हैं तो दही को मीठा करने के लिए उसमे मीठे और ताजे फल मिलाकर भी आप इसे खा सकते हैं। यह शरीर को पतला बनाने और वजन कम करने में बहुत ही मददगार होता है।

3. अंडे के द्वारा – By eggs

सुबह के नाश्ते में अंडा भी बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।अंडा प्रोटीन और विटामिन से भरपूर  होने के कारण यह शरीर को ऊर्जा देता है । और भूख को कम करता है ।यह शरीर के फैट को कम कर वजन को घटने में भी सहायक होता है ।सुबह के नाश्ते में अंडे का आमलेट  बना कर भी खा सकते है लेकिन इसमें घी की मात्रा को कम रखे यह शरीर को स्वस्थ और संतुलित रखने में मदद करता है।

4. सेब के द्वारा – By apple

सेब  एक ऐसा फल है जिसे हम सुबह के नाश्ते में खा सकते है इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है एक सेब में फाइबर की मात्रा ४ ग्राम होती है सेब को नाश्ते में प्रतिदिन खाने से यह शरीर की चर्बी को कम करता है ।शरीर के वजन को कम करने के लिए सेब को दही के साथ मिलाकर भी खा सकते है ।यह शरीर को स्वस्थ और संतुलित रखने में बहुत मदद करता है ।

5. मुंग दाल का चीला के द्वारा –By mung dal chilla

बेसन या मूंग दाल का चीला  सुबह का अच्छा नाश्ता माना जाता है। चीले के घोल में गाजर, शिमला मिर्च, सब्ज़ियाँ बारीक काट कर डाल लें और इसमें पनीर भी डाल सकते है । चीला बनाते हुए  तेल या घी का इस्तेमाल कम से कम करें। चीला के साथ छाछ और दही लें।यह शरीर के वजन को कम कर शरीर को फिट रखने में मदद करता है ।

6. बादाम बटर के द्वारा – By almond butter

सुबह के नाश्ता में बादाम बटर को खाने से शरीर का वजन कम किया जा सकता है इसमें प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है।  जो लोग बादाम को प्रतिदिन नाश्ता में खाते वे लोग मोटापे के शिकार नहीं होते है और उनके शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है ।बादाम बटर खाने से अधिक समय तक भूख नहीं लगती है इस कारण जल्दी भोजन नहीं करना पड़ता है ।इस कारण व्यक्ति का मोटापा और वजन नियंत्रित रहता है । और यह शरीर की कमज़ोरी को दूर कर शरीर को ऊर्जावान बनाता है ।

7. सूजी की उपमा के द्वारा – By semolina

सूजी की उपमा भी एक हेल्दी नाश्ता है इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो शरीर के वजन को कम करने में मदद करते है इसे खाने से अधिक समय तक भूख नहीं लगती है । इस कारण जल्दी भोजन करना पड़ता इस कारण शरीर का मोटापा और वजन नियंत्रित  रहता है ।

8. ढोकला के द्वारा – By dhokla

ढोकला एक अच्छा स्वादिष्ट गुजराती नाश्ता है और अधिकतर लोग अपने शरीर का वजन कम करने के लिए नाश्ते में ढोकला खाते हैं। ढोकला को माइक्रोवेव में भाप के द्वारा पकाया जाता है और यह सेहत के लिए बहुत अच्छा नाश्ता माना जाता है। ढोकला में बहुत कम मात्रा  कैलोरी पाया जाता है जो शरीर के वजन को बढ़ने नहीं देती और यह शरीर के लिए भी फ़ायदेमंद होता है।

9. दलिया के द्वारा – By porridge

दलिया में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के वजन को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। वजन को कम करने के लिए नाश्ता तौर पर दलिया एक अच्‍छा विकल्प‍ है, उन लोगों के लिए जो अपना वजन जल्दी और आसानी से घटाना चाह रहे हैं। आप दलिया में  गाजर, मटर, टमाटर और शिमला मिर्च आदि पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों को मिलाकर बना सकते हैं। यह आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देगा आप इसमें बादाम और काजू भी मिला सकते है । जो शरीर के वजन कम को करने के अलावा त्वचा को पोषण देने में भी मदद करता हैं। दलिया न केवल शुद्ध और स्‍वादिष्‍ट होता है बल्कि यह शरीर के वजन को घटाने में सबसे श्रेष्ठ आहार है। दलिया गेंहू को दरदरा पीसकर बनाया जाता  है। दलिया खाने से शरीर में फैट नहीं बढ़ता और शरीर फिट और संतुलित रहता है।

10. उबली सब्जी के द्वारा – By the zucchini vegetable

यदि आप अपने शरीर का वजन घटाना चाहते हैं  तो आप नाश्ते में हरी उबली या कच्ची सब्ज़ियाँ खाएं। हरी, उबली और कच्ची सब्जियों  को आसानी से पचाया जा सकता हैं और यह शरीर को अच्छा पोषण भी प्रदान करती हैं। यदि आप को नाश्ते में उबली या कच्ची सब्ज़ियाँ पसंद नहीं हैं तो इन सब्जियों को ऑमलेट में मिला कर इस्तेमाल करें या कम वसायुक्त पनीर और सैंडविच में उबली सब्जियों को मिलाकर नाश्ते में खाएं। आप नाश्ते के साथ मशरूम, टमाटर और प्याज शामिल कर सकते हैं क्योंकि इनमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जो आप को दिनभर सक्रिय रहने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करती  है।

11. स्वीट पोटेटो  के द्वारा – By Sweet Potato

स्वीट पोटैटो एक शुद्ध और स्वादिष्ट नाश्ता होता है इसमें में फाइबर अधिक पाया जाता है।और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा काम होती है। स्वीट पोटैटो हमारे शरीर में धीरे-धीरे अवशोषित होता है और यह अधिक समय तक भूख नहीं लगने देता है। नाश्ते में स्वीट पोटैटो खाने से हमारे शरीर को विटामिन, खनिज और फाइबर पर्याप्त मात्रा में  मिल जाता है । और यह शाकाहारी लोगों के लिए वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है।

12. ओटमील के द्वारा – By oatmeal

कहा जाता है कि सुबह के नाश्ते का हमारे शरीर के वजन पर बहुत असर पड़ता है। वजन घटाने के लिए नाश्ते में ओटमील खाना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। ओटमील में फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है इसलिए यह अधिक समय तक पेट को भरा रखता है और यह शरीर में भूख महसूस नहीं होने देता है। इसलिए यह शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है । नाश्ते में ओटमील खाना हमारे शरीर के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है।

13. ग्रीन टी के द्वारा – By green tea

अधिकतर लोग शरीर के वजन को कम करने के लिए सुबह ग्रीन टी पीते हैं। ग्रीन टी हमारे शरीर के वजन को घटाने में बहुत ही प्रभावी तरीके से काम करती है और यह आसानी से मिल भी जाती है। ग्रीन-टी में कैटेचिन और  एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है ।जो हमारे शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। वजन को कम करने के लिए सुबह नाश्ते के साथ में ग्रीन टी पीने से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

14. एवोकैडो के द्वारा – By avocado

एवोकैडो में कई प्रकार के विटामिन और खनिज पाये जाते हैं और यह हमारे शरीर के वजन को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि प्रतिदिन नाश्ते में एवोकैडो खाया जाए तो यह हमारे शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है । एवोकैडो में पाया जाने वाला  ओलेइक एसिड शरीर में जमी चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।  

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
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