Home remedies for weight loss

Home remedies for weight loss – वजन घटाने के घरेलु नुश्खे

lemon juice image

आज के समय में मोटापे की  समस्या बहुत बड़ गई है।और हर कोई व्यक्ति चाहता है की वो फिट और आकर्षक दिखे इसके लिए कई तरह के उपाय करते है । जैसे जिम जाना, योग करना ,डाइटिंग करना आदि लेकिन हम आपको कुछ घरेलू और आसान नुस्खे बतायेगे जो आप के शरीर के वजन को कम करने (Home remedies for weight loss)के लिए बहुत ही उपयोगी है । शरीर में अधिक चर्बी के जम जाने से शरीर का वजन बड़ जाता है ।और शरीर मोटा होने लगता है इस कारण शरीर में कई बीमारियाँ होने लग जाति है ।असंतुलित भोजन करना ज्यादा मिर्च मसाले और तले हुए भोजन का ज्यादा सेवन करना समय पर नींद ना लेना ,मानसिक तनाव का होना और शारीरिक श्रम का कम होना अधिक समय तक कुर्सी पर बैठे रहना पैदल नहीं घूमना यह मोटापा बढ़ने के मुख्य कारण है ।

वजन कम करने के घरेलू उपाय – Home remedies to lose weight

1. Home remedies for weight loss using warm water:सुबह के समय गुन गुने पानी में 1 चमच्च शहद और निम्बू का रस मिलाकर पिने से शरीर में जमी चर्बी कम हो जाती और शरीर का वजन कम होने लगता है । यह उपाय एक महीने तक करे इससे आप को मोटापे से जल्दी राहत मिलेगी

2. Home remedies for weight loss using Buttermilk:छाछ में काला नमक और अजवाइन डालकर पिने से शरीर का वजन कम होता है । और यह शरीर के मोटापे को भी कम करती है यह शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है ।इस उपाय को प्रतिदिन कर सकते है ।

3. एक छोटी चमच्च काली मिर्च के पाउडर को आप किसी आहार में या सलाद में मिला कर खाने से शरीर का वजन और मोटापा दोनों कम होते है । इस उपाय को आप प्रतिदिन कर सकते है ।

4. ग्रीन टी के प्रतिदिन सेवन करने से शरीर का वजन और मोटापा नियंत्रित रहता है । ग्रीन टी में कैफीन होता है जो शरीर के मोटापे को कम करने में सहायक होता है ।

5. एलोवेरा के पत्ते को काट कर उसे छिल ले और उसे मिक्सर में पीस कर जूस बना ले और इसका सेवन करने से शरीर का वजन और मोटापा दोनों कम होते है । यह शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।

6. सौंफ को साफ पानी में डाल कर उसे उबाल ले और फिर उसे ठंडा कर के छान कर पिने से शरीर का वजन और मोटापा दोनों नियंत्रित रहते है।

7. एक चमच्च दालचीनी का पॉवडर और एक चमच्च शहद को एक गिलास गुन गुने पानी में मिला कर पिने से शरीर का वजन कम होता है ।यह सुबह खाली पेट पीना चाहिए इससे शरीर का मोटापा भी कम होता है।

8. टमाटर के सलाद का सेवन प्रतिदिन करने से शरीर का वजन कम होता है और यह शरीर के मोटापे को भी कम करता है । और टमाटर का सलाद हमारी पाचन क्रिया को ठीक करता है । इसका आप  खाने के साथ प्रतिदिन सेवन कर सकते है ।

9. अदरक का सेवन प्रतिदिन करने से शरीर का मोटापा कम होता है और शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है । यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है ।

10. त्रिफला  चूर्ण को पानी में उबाल कर उसे छान ले और फिर उसका सुबह सेवन करने से शरीर का वजन कम होता है । और यह मोटापे को भी कम करता है ।

11. अंकुरित चने का सेवन सुबह नाश्ता में करने से शरीर का वजन कम होता है । और मोटापा नियंत्रित रहता है और यह शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता  है । इसका आप प्रतिदिन सेवन कर सकते है यह शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है ।

12. लोकि हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है यदि आप लोकि का रस निकाल कर उसका प्रतिदिन सेवन करते है तो यह शरीर के वजन को कम कर शरीर के मोटापे को भी कम करता है ।

13. हरे धनिये को बारीक़ काट कर उसमे निम्बू का रस डाल कर पानी के साथ मिलाकर इसे मिक्सर में पीस ले और फिर इसका सेवन करे इसे फ्रिज में ना रखे इसे ताजा बनाकर ही पिए यह शरीर के वजन को कम करने के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है और यह शरीर के मोटापे को भी कम करता है ।

14. पेट संबंधित रोगों को ठीक करने के लिए अजवाइन का उपयोग किया जाता है । अजवाइन को रात में पानी में गाला कर रख दे और सुबह इसे छान कर पिये इससे पेट की चर्बी कम होगी और यह शरीर के वजन को भी कम करती है । इसका आप प्रतिदिन सेवन कर सकते है ।

15. जीरे को शाम के समय साफ पानी में भिगो कर रख दे फिर इसे छान कर सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर की चर्बी कम होती है ।इसका आप प्रतिदिन सेवन कर सकते है । यह शरीर के वजन को भी कम करता है ।

16. खीरे का सेवन आप यदि सलाद में प्रतिदिन करते है तो यह शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है ।यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और यह शरीर के मोटापे को भी दूर करता है ।

17. यदि आप पत्तागोभी का सेवन करते तो यह भी आप के शरीर के वजन को कम कर के मोटापे को दूर करने में मदद करता है ।

18. करि पत्ते का सेवन प्रतिदिन करने से यह शरीर के मोटापे को कम करने में मदद करता है और यह शरीर के वजन को भी कम करता है यह शरीर की पाचनक्रिया को भी ठीक करता है ।

19. करेले का जूस बना कर उसका सेवन हफ्ते में दो बार करने से शरीर का वजन कम होता है और मोटापे से राहत मिलती है । और यह शरीर को बीमारियों से बचाता है ।

20. गाजर के सेवन से आप शरीर के वजन को कम कर सकते है इसका सेवन आप सलाद के साथ में प्रतिदिन कर सकते है।

कुछ ध्यान देने योग्य बाते – Some things to note

1. खाना एक निश्चित समय पर ही और थोड़े -थोड़े  समय अन्तराल पर खाए ।

2. खाने में तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें और पानी अधिक पीये ।

3. खाना चार्ट  के अनुसार खाये ।

4. मीठा खाना अधिक ना खाये ।

5. तले हुआ और मसालेदार भोजन अधिक ना खाये।

6. आलू और चावल का सेवन कम मात्रा में करें ।

7. तेल और घी का प्रयोग खाने में कम करें ।

8. जहाँ तक हो सके ताजे भोजन को खाए , बासी या फ्रिज में रखा भोजन ना खाये ।

9. ताजे फलो और अंकुरित आहार को खाये ।

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 330

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top