Sushant singh rajput biography

Sushant singh rajput biography:सुशांत सिंह राजपूत की बायोग्राफी

“जिंदगी में अगर कुछ सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है तो वो है हमारी खुद की जिंदगी।”

ये डायलॉग है सुशांत सिंह राजपूत(Sushant singh rajput biography) का जो उन्होंने अपनी फिल्म “छिछोरे” में दिया था, जो कि साल 2019 में रिलीज़ हुई थी। लेकिन वे इसे अपने असल ज़िन्दगी में लागू नहीं कर पाये तथा उन्होंने डिप्रेशन ( अवसाद ) से हार कर 14 जून 2020 को अपने बांद्रा, मुंबई स्थित घर में ख़ुदकुशी कर ली। पुलिस के कहना है कि उन्होंने डिप्रेशन ( अवसाद ) के कारण अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। देश ने एक उमदा कलाकार खो दिया। सुशांत सिंह राजपूत की मौत से सारे बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ पड़ी थी। सुशांत सिंह राजपूत की मौत से उन के पैतृक आवास में भी शोक के माहौल था, उनकी मौत की खबर सुनकर उनके चचेरे भाई की पत्नी अर्थात सुशांत की भाभी का भी देहवसान हो गया।

सुशांत सिंह राजपूत का प्रारंभिक जीवन :-Early life of Sushant Singh Rajput

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार की राजधानी पत्नमे हुआ था। शुशांत अपने सभी 4 बहनों में सबसे छोटे भाई थे। सुशांत की बड़ी बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट की खिलाडी हैं। सुशांत सिंह राजपूत ने अपने स्कूल की पढ़ाई पटना के ही सेंट कैरेंस हाई स्कूल से की थी। इसके बाद उन्होंने AIEEE ( ऑल इंडिया इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जामिनेशन ) का एग्जाम दिया जिसके बाद उनकी उसमें 7 वी रैंक थी, जिसके बाद उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू की परंतु उन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़कर अदाकारी की तरफ अपना रुख कर लिया।

सुशांत सिंह राजपूत का करियर :-Career of Sushant Singh Rajput-Sushant singh rajput biography

उन्होंने सबसे पहले बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम शुरू किया था फिर उन्होंने 2008 में स्टार प्लस के एक शो “किस देश में है मेरा दिल” में काम किया तथा इसी तरह छोटे पर्दे पर काम करते करते उन्हें उनकी असली पहचान टीवी सीरियल “पवित्र रिश्ता” से मिली जिसमें उन्होंने ‘मानव देशमुख’ का अहम किरदार निभाया था इस सीरियल में उनकी एक्टिंग की खूब तारीफ की गई तथा इस सीरियल में उनकी एक्टिंग स्किल तथा अपने किरदार को बखूबी निभाने के लिए उन्हें “सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार” से भी नवाजा गया तथा “मशहूर अभिनेता पुरस्कार” से भी सम्मानित किया गया था। साल 2010 में एक रियलिटी शो “जरा नच के दिखा” में नजर आए थे फिर इसी साल 2010 में उन्होंने “झलक दिखला जा” में भी अपना परफॉर्मेंस दिया था, इस रियलिटी शो में उन्होंने कोरियोग्राफर शम्पा सोंथालिया के साथ काम किया था। साल 2010 में ही उन्हें फिल्म मेकिंग का कोर्स करने के लिए विदेश जाना था इस कारण से उन्होंने “पवित्र रिश्ता” सीरियल छोड़ने का फैसला लिया। 

अभिषेक कपूर की “काई पो चे” फिल्म सुशांत सिंह राजपूत की सबसे पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने एक अहम किरदार निभाया था। इस फिल्म में उन्होंने राजकुमार राव तथा अमित शाध के साथ काम किया था। चेतन भगत के उपन्यास “3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ” पर आधारित इस फिल्म ने बॉक्स आफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी। 

सुशांत सिंह राजपूत की दूसरी फिल्म “शुद्ध देसी रोमांस” थी जिसका निर्देशन मनीष शर्मा ने किया था जिसमें उनकी सह कलाकार परिणीति चोपड़ा और वानी कपूर थी। फिर उन्होंने “पी के” में आमिर खान तथा अनुष्का शर्मा के साथ काम किया था, यह फिल्म उस साल की सबसे हिट और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

साल की सुशांत सिंह राजपूत ने भारतीय बल्लेबाज और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित फिल्म “एम एस धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी” महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका निभाई थी। साल 2016 की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट होने के साथ-साथ सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म में के कारण ही उन्हें “फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता” के लिए नामित किया गया था। 

इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत ने दिनेश विजन की “राबता” फिल्म में भी काम किया था जिसमें उनकी सह कलाकार कृति सेनन थी। सुशांत ने “वेलकम टू न्यूयार्क”, “केदारनाथ”, “सोन चिड़िया” तथा “छिछोरे” जैसी हिट फिल्मों में एक अहम किरदार निभाया था। सुशांत की आखिरी फिल्म “दिल बेचारा” थी जिसके रिलीज होने से पहले ही सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर ली। 34 वर्ष की उम्र में ही सुशांत सिंह राजपूत ने कई सारे अवार्ड जीते थे।

सुशांत सिंह राजपूत की निजी जिंदगी :- Personal life of Sushant Singh Rajput-Sushant singh rajput biography

सुशांत सिंह राजपूत हमेशा सही एक अच्छे कलाकार तथा एक अच्छे व्यक्तित्व के इंसान थे। सुशांत सिंह राजपूत “पवित्र रिश्ता” में अपनी “मानव देशमुख” की अहम भूमिका निभा रहे थे तभी वह अपनी सह कलाकार अंकिता लोखंडे के काफी करीब आए तथा उनके अफेयर के संबंधों के बारे में कई बार सुना गया था, वे दोनों काफी समय तक की लिव-इन में भी रहे थे। ऐसा माना जाता है कि सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता  लोखंडे के बीच इतना गहरा रिश्ता था कि जब भी किसी फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत का कोई किसिंग सीन होता था अंकिता लोखंडे से जरूर बताते थे तथा अंकिता के कहने के बाद ही वह सीन करते थे। ऐसा माना जाता है कृति सेनन के साथ एक फिल्म करने के दौरान सुशांत सिंह राजपूत कृति सेनन के काफी करीब आ गए थे जिसके कारण उन्होंने  अंकिता लोखंडे का साथ छोड़ दिया था। अपनी मौत के कुछ समय पहले से ही वह अपनी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के साथ रहते थे ऐसा माना जाता है कि रिया चक्रवर्ती के साथ उनकी शादी भी होने वाली थी।

सुशांत सिंह राजपूत के मृत्यु :-Death

सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून 2020 को अपने बांद्रा, मुंबई स्थित आवास में आत्महत्या कर ली थी। सुशांत सिंह राजपूत अवसाद ( डिप्रेशन ) से ग्रसित थे। सुशांत सिंह राजपूत की 6 महीने से अवसाद ( डिप्रेशन ) की दवा भी चल रही थी। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने डिप्रेशन ( अवसाद ) में होने के कारण ही यह भयावह कदम उठाया था। सुशांत सिंह राजपूत ने इतनी कम उम्र में तथा इतने कम समय में बॉलीवुड में बिना किसी सपोर्ट के जो पहचान बनाई है वह बहुत ही मुश्किल है परंतु काबिल – ए – तारीफ भी है।

अन्य बायोग्राफी पड़े

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 395

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top