MS Dhoni Biography in Hindi

MS Dhoni Biography in Hindi:महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी

महेंद्र सिंह धोनी(MS Dhoni Biography in Hindi) जो कि भारत के एक सफल क्रिकेटर रह चुके है आज हम आपको बताते हमारे देश के इतने बड़े क्रिकेटर के जीवन के बारे में की वो कहाँ से आए और उन्होंने कितनी मेहनत करके आज इतने बड़े क्रिकेटर कैसे बन गए जो कि हमारे लिए बहुत ही प्रेणादायक है।इसलिए आइए आपको बताते है नीचे उनके पसंदीदा चीजे क्या है, उनको मिले हुए सम्मान के बारे में बताते है।

महेंद्र सिंह धोनी का प्रारंभिक जीवन :Mahendra Singh Dhoni’s early life-MS Dhoni Biography in Hindi

महेन्द्र सिंह धोनी का जन्म  रांची में हुआ था  धोनी के उनके माता  पिता और दो भाई बहन उनके पिता  का नाम पान सिंह और माता श्रीमती देवकी देवी है और उनके भाई का नाम नरेंद्र और बहन का नाम जयंती है। उनके पिता मेकोन के  कंपनी जे जूनियर मैनेजमेंट के वर्ग में काम किया करते थे।  

बचपन से ही उन्हें खेलने के प्रति गहरा लगाव था लेकिन उनको शुरु में खेलने की  रूचि बैडमिंटन और फुटबॉल गेम में थी वे इन खेलों के लिए क्लब और स्टेट लेवल भी खेले।धोनी अपनी फुटबॉल टीम  के गोलकीपर  थे उनके फुटबॉल कोच ने ही उन्हें एक पास के क्रिकेट क्लब  के लिए क्रिकेट खेलने भेजा।महेंद्र सिंह धोनी ए विजवाहर विद्यालय मंदिर झारखंड में पढ़ते थे जहाँ पर  उन्होंने बैडमिंटन और फुटबॉल में अपना हुनर प्रदर्शन शुरू से ही दिया है  जिस वजह से वो अपने इलाके के क्लब लेवल में उनको लिया गया था। धोनी जब फुटबॉल खेलते थे तब वो अपने टीम के एक बहुत ही अच्छे गोलकीपर रह चुके है। धोनी के फुटबॉल कोच ने ही धोनी को लॉकल टीम में क्रिकेट खेलने के लिए भेजा था।लेकिन धोनी को तब क्रिकेट खेलना नही आता था, लेकिन  फिर भी  अपने विकेट-कीपिंग में धोनी ने बहुत ही अच्छी की है।  कुछ सालों बाद ही धोनी ने साक्षी सिंह रावत जो की उनकी दोस्त थी, जो होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर रही थी और वो बचपन से ही उत्तराखंड में रहती है  जवाहर विद्यालय मंदिर में धोनी की हो गई थी।उनकी शादी हुई और धोनी 6 फ़रवरी  2015 को उनके घर मे लक्ष्मी ने जन्म दिया जिसका नाम उन्होनें जीवा नाम रखा है और वो लोग अब एक खुशहलता से रहते है।

एम.एस धोनी के रिकॉर्ड और सफलता :MS Dhoni’s record and success-MS Dhoni Biography in Hindi

आइए अब हम आपको बताते है महेंद्र सिंह धोनी के बनाए हुए और तोड़े हुए रेकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप नीचे देख सकते हो।

  •   महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में में ऐसे बहुत से रिकॉर्ड बनाए जो कि अब तक किसी ने भी ना बनाए हो। उन्होंने हमारे देश को भारत को  टेस्ट क्रिकेट मैच  में अंत्यत जीत दिलाई और साथ ही में धोनी ऐसे पहले कप्तान है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट मैच में भारत को जीत दिलाई है।
  • धोनी ने 2007 में अपनी कैप्टेनशिप मस आई.सी.सी वर्ल्ड ट्वेंटी 20, सी.बी सीरीज 2007-08 में उन्होंने ने जीता है
  • 2010 में ही उन्होंने एशिया कप को भी जीता है 
  •  साल 2011  और 2013 में उन्होंने क्रिकेट का विश्व कप आईसीसी चैंपियंन् ट्रॉफी जीती, 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में धोनी ने 79 बॉल में नाबाद 91 रन की  खेली जो भारत को विशव चैंपियन बनाने के लिए बहुत ही सहायत मंद साबित हुई है, और इस कारण की वजह से ही उनको   “मैन ऑफ़ दी मैच” दिया गया।
  • पहली बार धोनी ने 2009 में भारत की टीम को टेस्ट रैंकिंग में पहला खड़ा किया था जो कि बहुत ही गर्व की बात है।
  •  2013 में जून के महीने में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लेंड को बहुत ही बुरी तरह से हराया गया  था, उसी वक़्त धोनी भारत को तीनों लिमिटेड-ओवर की ट्रॉफी को  दिलाने वाले पहले कैप्टेन थे।
  •  दिसम्बर 2014 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से अपने सन्यास की घोषणा की।

एम. एस. धोनी को मिले हुए सम्मानित पुरस्कार :MS Dhoni received the award

आइए अब हम आपको बताते है कि महेंद्र सिंह धोनी को मिले हुए है सम्मान के बारे में बताने जा रहे है। जो कि नीचे आप पड़ सकते हो।

  • धोनी बहुत से  पुरस्कार के  हकदार रह चुके है 
  • 2008 और 2009 में आईसीसी ओ.डी प्लेयर ऑफ़ द ईयर वो इस पुरस्कार को दो बार  जितने वाले पहले खिलाड़ी है।
  •  धोनी को  राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड और पदम् श्री का अवार्ड उनको  2007 में मिला।
  • साल 2009 में धोनी का नाम   आई.सी.सी वर्ल्ड टेस्ट इलेवन और आईसीसी  वर्ल्ड ओ.डीI इलेवन के कप्तान के रूप में भी रखा गया है।
  •  धोनी दुनिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी है जिनको कपिल देव के बाद इंडियन आर्मी का सम्मान पद मिला है।
  • साल 2011 में, दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में भी धोनी का नाम लिखा गया था।
  • साल 2012 में, दुनिया के सबसे कीमती खिलाड़ीयों में 16वे नंबर पर धोनी  है।

महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य:Some interesting facts related to Mahendra Singh Dhoni

आइए अब हम आपको महेंद्र सिंह धोनी(MS Dhoni Biography in Hindi) के कुछ रोचक तथ्य के बारे में बताने जा रहे है जो कि नीचे है। 

  • भारतीय क्रिकेट टीम  में खेलने से पहले महेंद्र सिंह धोनी खड़गपुर रेलवे स्टेशन में टी.टी.ई  की  पद पर काम करते थे।
  • बांग्लादेश के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला मैच खेला था।
  • धोनी ने  22 टेस्ट मैच जीत कर के उन्होंने  सौरव गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया और इस वजह से  वो भारत के सबसे सफल कप्तान गए।
  • साल 2007  में धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम में पहला टि-20 में विशवकप जीता था।
  •  भारतीय टीम ने 1983 के बाद 2011 में लगभग 28 साल बाद आईसीसी क्रिकेट विश्वकप की ट्रॉफी को जीता है और इस समय धोनी ही कप्तान थे लोगों का यह मानना है कि धोनी की वजह से ही भारत को इतने साल तक ट्रॉफी मिली है।
  • साल 2013 में पहली बार धोनी ने कप्तानी करी थी और जिस से उन्होंने चैंपियन ट्रॉफी को जीता था।
  • महेंद्र सिंह धोनी  7 साल लगातार आइसीसी वर्ल्ड वनडे इलेवन का हिस्सा रहे  है।
  • धोनी को जानवर बहुत ही पसंद हौ लेकिन उनका कुत्तों से अलग ही लगाव  है तभी  उनके पास दो पालतू कुत्ते लैब्रेडोर ‘जारा’ और एल्शेशियन ‘सैम’ है। 

अन्य बायोग्राफी पड़े

मेरा नाम रूचि सिंह चौहान है ‌‌‌मुझे लिखना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है । मैं लिखने के लिए बहुत पागल हूं ।और लिखती ही रहती हूं । क्योकि मुझे लिखने के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं लगता है में बिना किसी बोरियत को महसूस करे लिखते रहती हूँ । मैं 10+ साल से लिखने की फिल्ड मे हूं ।‌‌‌आप मुझसे निम्न ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं। vedupchar01@gmail.com
Posts created 439

One thought on “MS Dhoni Biography in Hindi:महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top